रुको 2 बाते याद रखे 2022| शेयर बाजार में करियर कैसे बनाये

दोस्तों, share bajar me career kaise banaye- आज के इस लेख हम शेयर मार्किट के बारे मे बात करने बाले की क्या हम शेयर मार्किट में अपना करियर बना सकते है, शेयर मार्किट में भविष्य कैसे बनाये, शेयर मार्किट में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए आदि इन सभी सवालों के जवाव देने बाले है.

जैसा की आप जानते ही है की वह सभी लोग शेयर मार्केट में करियर बनाना चाहते है जो इसके बारे में अधिक कमाई के बारे में जानते है. सभी लोग येही सोचते है की वह शेयर मार्किट से अच्छा पैसा कमा लेंगे. क्योकि सभी को पता है की शेयर मार्किट में बहुत पैसा है इससे पूरे देश की प्यास बुझ सकती है.  लोगों की सोच ठीक है लेकिन उस तरह से काम नहीं करते है निचे दिया गया रियल डायलॉग है –

 “शेयर मार्केट वह कुआं है जो पूरे देश की पैसे की प्यास बुझा सकता है“

एक बात तो बिलकुल सही है कि शेयर मार्किट में पैसा तो अधिक कमया जा सकता है.

स्टॉक मार्किट में करियर बनाने के लिए क्या करे?

आप स्टॉक मार्किट में 2 तरह से करियर बना सकते है?

पहला: यदि आपके पास पैसा है तो आप अपने पैसों को इन्वेस्ट करके भी करियर बना सकते हो.

दूसरा: यदि आपके पास पैसे ना हो तो किसी अन्य व्यक्ति के पैसो को इन्वेस्ट करके भी अपना करियर बना सकते हो.

जो बेहतरीन ट्रेडर होते है वह इन्ही 2 तरह से शेयर मार्किट में पैसा कमाते है और लाखों रूपए कमा कर अपना करियर बना लेते है.

आइए अब हम इसके बारे में अधिक जाने –

सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले शेयर

अधिक पैसा ना होने पर शेयर मार्किट में अपना करियर कैसे बनाये?

Share Bajar Me Career Kaise Banaye-शेयर बाजार में करियर कैसे बनाये- यदि आपके पास कम पैसे है और ऐसे में आप अधिक पैसा कमाना चाहते है तो ऐसे में आपको शेयर मार्किट में फुल टाइम देना होगा. यदि आप इस बात से सहमत है तो निचे 2 विकल्प है –

आप चाहे तो फुल टाइम Trader बन जाएँ.

या फिर फुल टाइम Invester बन जाएँ.

आप इन दोनों में से किसी में भी करियर बना सकते है उसके लिए आपको ब्रोकर में अकाउंट बनाना होगा. इनमे से आप किसी ब्रोकर में अपना अकाउंट खोल सकते है zerodha, Upstox, Angel, HDFC securities आदि. इन ब्रोकर की मदद से ही आप स्टॉक को खरीद या बेच सकते है.

शेयर मार्केट के लिए कौन सी पढ़ाई करनी पड़ती है?

यह सवाल बहुत से लोगों का होता है की शेयर मार्केट के लिए कौन सी पढ़ाई करनी पड़ती है , शेयर मार्केट के लिए क्या qualification चाहिए, क्या बिना डिग्री के शेयर मार्किट कर सकते है? हां आप बिना किसी डिग्री डिप्लोमा के शेयर मार्किट में काम कर सकते है इसमें कोई एग्जाम देना नहीं होता है.

यदि आप शेयर मार्किट में अपना करियर बनाना चाहते है तो उसके लिए आपको इसके बारे में बेसिक और एडवांस दोनों को सीखना होगा जिससे आपको अच्छी नॉलेज मिले. शेयर मार्किट में आप तभी कामयाब है जब इसके बारे में सम्पूर्ण ज्ञान है. यदि बिना किसी जानकारी के इसमें पैसा इन्वेस्ट करते है तो जरुर आपको अच्छा नुक्सान होगा.

जब आपके पास पैसा ना हो तो शेयर मार्केट में करियर कैसे बनाएं?

Share Bajar Me Career Kaise Banaye- बहुत से लोगों का सवाल है की शेयर मार्केट में जॉब कैसे करे? आज के इस लेख में हम इसी बारे में बात करने बाले है और पूरी जानकारी देंगे. यदि आप शेयर मार्किट की दुनिया में आना चाहते हो और दूसरों के ट्रेडिंग अकाउंट मैनेज करना चाहते हो या शेयर बाजार में जॉब करना चाहते हो तो आपको कुछ qualification की जरूरत तो पड़ेगी और उनको पूरा भी करना है.

नोट: 12th, ग्रेजुएशन या फिर पोस्ट ग्रेजुएशन की है जैसे- B.sc, Bcom, MBA, Btech आदि किसी सी स्ट्रीम से चाहे वह Art हो, science हो, Math हो या History कोई भी हो. लेकिन इतना तो आपको भी पता होगा की share market में सभी काम english में होते है उसके हिसाब से कुछ पढाई कि हुई होनी चाहिए.share bajar me career kaise banaye

Investment Advisor का क्या काम होता है?

Investment Advisor में करियर कैसे बनाये- शेयर मार्किट में investment advisor का क्या काम होता है. इस invesment advisor का मतलब होता है की client को advice देना होता है की पैसा कब और किस पोर्टफोलियो में लगाना है. ये एक pesonalized और specific काम है इसके लिए आपको “investment advisory” लाइसेंस हासिल करना होगा.

इस लाइसेंस को पाने के लिए आपको 10A और 10B दोनों में से किसी एक का एग्जाम देना होगा. लेकिन आपको तो 10A exam पास करना होगा जो की mandatory है. इसके बाद आपको SEBI की वेबसाइट पर जाना होगा और investment advisor के रूप में लाइसेंस के लिए अप्लाई करना होगा. Share Bajar Me Career Kaise Banaye

इन्हें भी पढ़े –

Candlestick Chart In Hindi Pdf 2022

What is Technical Analysis in Hindi 

Intraday Trading में loss से कैसे बचे 

What is Stock Market in Hindi

लोगों के दोवारा पूछे गय सवाल –

क्या share market में पैसा लगाना सही है, शेयर मार्केट के लिए कौन सी पढ़ाई करनी पड़ती है, Investment Advisor का क्या काम होता है, Share Bajar Me Career Kaise Banaye, Share Market Me Job Kaise Kare, Share Market Ke Liye Konsi Padhai Karni Padhti Hai, Share Market Me Career Kaise Banaye?

क्या share market में पैसा लगाना सही है?

Share Market Me Career Kaise Banaye- यदि आप अच्छी कमाई और नाम कमाना चाहते है तो शेयर मार्किट में पैसा लगा सकते है. केवल वही शेयर मार्किट में पैसा निवेश करे जो इस फिल्ड के बारे में अच्छी नॉलेज रखता हो. Share

शेयर मार्केट के लिए कौन सी पढ़ाई करनी पड़ती है

यदि आपको लगता है की शेयर मार्केटिंग करने के लिए कोई डिग्री या डिप्लोमा की जरूरत पड़ती है. तो मैं आपको बता दूँ की इसके लिए कोई डिग्री डिप्लोमा की कोई जरूरत नहीं होती है. आपके पास सिर्फ इतनी नॉलेज होनी चाहिए, जिससे की English में लिए गय शब्दों को पढ़ और समझ सके.

क्या ट्रेडिंग एक अच्छा करियर है? Share Bajar Me Career Kaise Banaye

यह केवल आपका सवाल नहीं है इस बात को सभी लोग पूछते है की क्या ट्रेडिंग या शेयर मार्किट में अच्छा करियर है? तो मैं उन लोगों को बता देना चाहता हूँ की इसको वही लोग कर सकते है जिसको रिस्क लेना अच्छा लगता है क्योकि यह पूरा सिस्टम जोखिम से भरा है. किसी भी एक गलती से भारी नुक्सान हो सकता है.

स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले किसी को क्या सावधानी रखनी चाहिए?

Share Bajar Me Career Kaise Banaye- स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले किसी को क्या सावधानी रखनी चाहिए? यह जानना बहुत जरुरी है. इसके बारे में पूरी जानकारी दी है click करे –

शेयर मार्केट में कौन काम कर सकता है?

स्टॉकब्रोकर बनने के लिए आपको एकाउंटेंसी, इकोनॉमिक्स, कॉमर्स, स्टेटिस्टिक्स या बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन आदि के बारे में नॉलेज होना काफी फायदेमंद होगा. या फिर ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन अच्छा आप्शन है. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का NCFM Courses भी कर सकते है जहाँ पर आपको ऑनलाइन सर्टिफिकेट भी मिलेगा.

शेयर कितने प्रकार के होते हैं?

Share Bajar Me Career Kaise Banaye- हमने आपको बताया है की शेयर कितने प्रकार के होते है –
Equity Share (इक्विटी शेयर)
DVR Share (डी वी आर शेयर )
Preference Share (परेफरेंस शेयर )

Leave a comment