Return on Capital Employed | ROCE क्या होता है?

इसे लेख में जानेंगे की ROCE क्या होता है, इसका क्या उपयोग है, ROCE Full Form क्या है, Return On Capital Employed को जानना कितना जरुरी है. ROCE Meaning in Hindi

ROCE Ratio को समझना बहुत जरुरी है इससे हमें पता लगता है की वह कंपनी अपने total Capital Employed पर कितना मुनाफा बना रही है इस Capital Employed का मतलब होता है की कंपनी अपने बिज़नस में टोटल कितना (Capital) पैसा उपयोग कर रही है.

Return On Capital Employed से हमें ये जानकारी मिलती है की जो पैसा कंपनी ने बिज़नस में लगाया है उन सभी पैसो पर कितना return दे रही है. यह return हमेशा कर्ज के ब्याज से अधिक होना चाहिए. ऐसा होने पर ही निवेशकों को कुछ profit होगा.

यदि कंपनी कर्ज के ब्याज से कम return दे रही है तो यह कंपनी equity शेयरहोल्डर के लिए अच्छा पैसा नहीं बना पा रही है. क्योकि कंपनी का सभी Capital Employed Profit ब्याज को भरने में ही चला जायगा.

और उनको ब्याज तो देना ही होगा अब वह ब्याज equity शेयरहोल्डर के पास से जाने सुरु हो जाते है जो आपके Reserves & Surplus में से जाता है. इस तरह equity निवेशकों को नुक्सान होगा.

इसीलिए, हम निवेशकों को प्रतेक कंपनी का Return On Capital Employed देखना चाहिए.

Return on Capital Employed Formula क्या है ?

जब भी आपको किसी कंपनी का ROCE निकालना हो तो उसके EBIT को Total Capital Employed से विभाजित करना होता है.

[ ROCE = EBIT / Capital Employed ]

EBIT का फुल फॉर्म Earnings Before Interest and Tax. इसका मतलब है की कंपनी का मुनाफा, ब्याज और टैक्स चुकाने से पहले. इसके बारे में जरुर जाने.

Total Capital Employed – जो भी कंपनी के बिज़नस में पैसा लगाया है. इसमें कंपनी की Total Equity Share Capital, Reserves & Surplus और Preferred Equity भी जुड़े है.

Preferred Equity – इसमें कंपनी अपने चुने हुए प्रमोटर और इन्वेस्टर के लिए शेयर को जारी करती है जो इक्विटी शेयर होल्डर से ज्यादा सुरक्षित होते है. Equity साथ-साथ Total Capital Employed Short Term Loan और Long Term Borrowings भी है.

ROCE Example –

[EBIT / Total Capital Employed ] Equity Share Capital 9 करोड़ , Reserves & Surplus 90 करोड़ , Preferred Equity 18 करोड़ .

और Short Term Debt (कर्जा) नहीं है लेकिन Long Term Borrowings (उधारी) 60 करोड़ का है.

इस प्रकार से Total Capital Employed = 9 + 90 + 18 + 60 = 177 करोड़ होगा.

और EBIT 27 करोड़ है.

ROCE निकालने के लिए = 27 करोड़ / 177 करोड़ = 0.15 मतलब की

ROCE = 15%

क्या ये अच्छा return है?

यह जानने के लिए आपको पता करना है की कंपनी  Long Term Borrowings (उधारी) पर कितना ब्याज देना होगा. यदि उदाहरण में कंपनी ने Long Term Borrowings  पर उस कंपनी को 27 करोड़ का ब्याज देना होगा. ऐसे में equity investor को बिलकुल मुनाफा नहीं होगा.

यदि 27 करोड़ से ज्यादा ब्याज चुकाना है तो यह ब्याज चुकाने के लिए Reserves & Surplus में से देना होगा.

Example 2 –

[EBIT / Total Capital Employed ]

यदि कोई कंपनी मार्किट से Total Capital Employed 1000 करोड़ रुपए उठती है और कर्जा (DEBT) 500 करोड़ 10% ब्याज पर लिया है

DEBT = 500 करोड़ (10% ब्याज)

Equity = 500 करोड़

कंपनी का EBIT = 200 करोड़

ROCE = 200 करोड़ / 1000 करोड़

ROCE = 20%

DEBT यदि कंपनी कर्ज के ब्याज से अधिक return प्राप्त कर रही है तो यह equity shareholder के लिए अच्छी कंपनी है क्योकि 10% ब्याज देने के बाद जो भी कमाई होगी वह सभी equity shareholder को मिलेगी.

यदि DEBT 10% है और  DEBT 5% है तो कंपनी अच्छा return कमा रही है.

इन्हें भी पढ़े – 

Leave a comment