Pranjal Kamra Book in Hindi | INVESTONOMY बुक का महत्व

Pranjal kamra book in Hindi – आज के इस लेख में हम आपको ऐसे व्यक्ति के बारे में बात करेंगे जो हाल ही में शेयर मार्केट के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करके अच्छी कामयाबी हासिल की है। उनका नाम Pranjal Kamra है। यह शेयर मार्केट एक्सपर्ट, FINOLOGY VENTURES PRIVATE LIMITED कंपनी  के CEO और Founder है। इनका एक YouTube channel भी है और 4.62 मिलियन सब्क्राइबर्स है।

इनके चैनल पर आपको शेयर मार्केट के बारे में सभी जानकारी मिलेगी। इसके बाद में इन्होंने हाल ही में एक 2021 में INVESTONOMY बुक लिखी है। इस किताब का टाइटल [आमिर बनने की स्टॉक मार्केट गाइड] है। इसे आप आसानी से पढ़ें सकते है क्योंकि इसे हिंदी भाषा में लिखा गया है।

  • Pranjal Kamra Book Pdf Free Download In Hindi
  • Investonomy By Pranjal Kamra In Hindi
  • Investonomy Book In Hindi Pdf Free Downloadndi Pdf
  • Investonomy Book In Hindi
  • Investonomy Book Review In Hindi
  • Pranjal Kamra Book Pdf Free Download

INVESTONOMY बुक का क्या महत्व है?

  • क्या आप शेयर मार्केट में अधिक कामयाब लोगों से प्रेरीत है?
  • क्या आप शेयर मार्केट के रोज–रोज के उतार–चढ़ाव की वजह से उलझे हुए है?
  • क्या आपको मार्केट में निवेश करने से डर लगता है?
  • यदि ऐसा है, तो आपको INVESTONOMY किताब को पढ़ना चाहिए।

यह पुस्तक ना केवल इस समय के निवेश के नियमों को बताती है बल्कि ये शेयर मार्केट के कुछ रहस्यो का भी खुलासा करती है। यह पुस्तक भ्रमित लोगों को गलत विचारों से बचाती है। जब आप इस पुस्तक को अच्छे से समझकर पढ़ें लेंगे तो आप खुद ही निवेश के लिए योजना बनाने में माहिर हो जायेंगे।

इस पुस्तक के माध्यम से आप शेयर बाजार से पैसे कमाने लायक बन जाएंगे। INVESTONOMY पुस्तक को विशेष रूप से उन नए निवेशकों और जिनको अधिक नुकसान होता है उनको शक्तिशाली बनाने के लिए बनाई गई है।

यदि आपको इक्विटी इन्वेस्टिंग में कोई समस्या आ रही है तो इस पुस्तक को जरूर पढ़े। INVESTONOMY पुस्तक को लिखने का उद्देय है की निवेशकों को शेयरों में निवेश करने के लिए सभी बेसिक नियमों को समझना है। इसमें सभी Basic strategies और rules का खुलासा किया है और सभी निवेशकों को शेयर को चुनते समय ध्यान देना चाहिए।

यह पुस्तक पढ़ने के बाद यह सुनिश्चित हो जाएगा की पढ़ने वाले को निवेश के लिए अच्छे शेयरों को चुनना भलीभाँति ज्ञान हो जाएगा।

Pranjal Kamra Book in Hindi
Pranjal Kamra Book in Hindi

Buy Now – Pranjal Kamra 

शेयर बाजार का सच & Pranjal Kamra Book pdf free Download in Hindi

शेयर बाजार एक जुआ जैसा ही है। इसमें सिर्फ अंदाजा लगाया जाता है की भविष्य में शेयर की कीमत बढ़ेगी या घटेगी। शेयर मार्किट के बारे में अधिक जानकारी हासिल करना चुनौतीपूर्ण है जिसके लिए हमे एक्सपर्ट गुरु की जरूरत होती है। क्या  INVESTONOMY पुस्तक आप से संबंधित है?

मुझे लगता है कि आप भी अपने जीवन में अधिक अमीर बनना चाहते है। ऐसा कौन व्यक्ती होगा जो अमीर होना नही चाहेगा ? यदि आप ऐसा नहीं सोचते है तो सबसे पहले पैसे कमाने की लालसा जगाइए। नए लोगों को मार्केट में नुकसान तब होता है

जब वह किसी अन्य अनुभवी निवेशक को अधिक मुनाफा कमाते हुए देखते है तो वह उनकी कमाई को देखकर लालच में आ जाते है और वे बिना सोचे समझे मार्केट में पैसे निवेश कर देते है जिससे उनको अच्छा नुकसान होता है। मार्केट में नुकसान होने के कारण आप लोगों को दुःख होता है जिसकी वजह से निवेशकों का शेयर मार्केट से विश्वास खो जाता है।

लेकिन इसके बाद आपके किसी दोस्त या न्यूज़ के जरिए खबर मिली कि इस शेयर की कीमत बढ़ने बाली है। आपके मन में फिर से एक इच्छा जाग्रत हुई की एक बार फिर से साहस करके मार्केट में पैसे लगा देता हूं। ऐसा करने के बाद फिर से नुकसान हो जाता है तब आप कैसा महसूस करते हैं—धोखा! निराशा! नुकसान!

Pranjal kamra book in Hindi – शेयर मार्केट की दुनिया में आने वाली सभी समस्याओं से परिचित होकर उनके मन में इस पुस्तक को लिखने का विचार आया था। इस पुस्तक को पढ़ कर कोई भी छोटा निवेशक अच्छा धनवान बन सकता है।

Pranjal Kamra Book Pdf Free Download [Pranjal kamra book in Hindi]

प्रांजल करमा बोलते है कि इस मार्किट में नए भोले–भाले लोगों को मूर्ख  बनाया जाता है, जिससे वे अपनी मेहनत की कमाई को खो देते है। यदि आप Google  पर Indian Stock Market scam list खोजते है तो आपको बहुत से share scam देखने को मिलेंगे।  एक कंपनी थी जिसने एक योजना चालू की, जिसमे 45,000 रुपए निवेश करने को थे। स्टॉक ब्रोकरेज का कहना था की यह पैसा कुछ ही महीनों में दो गुना हो जाएगा।

कंपनी पर लोगों ने भरोसा कर लिया और पैसे निवेश कर दिए। कंपनी ने कुछ ही समय में बहुत से लोगो को अधिक पैसे रिटर्न करने का लालच देकर अपने जाल में फंसा लिए था। निवेशकों ने लालच में रहकर कंपनी के द्वारा होने वाली फ्रॉड गतिविधियों को अनदेखा कर दिया था। ऐसे में अखीर तक उसने 3 लाख से ज्यादा रुपए निवेश कर दिए थे। उनको एक आशा थी कि उनके द्वारा किए गय निवेश में कुछ लाभ होगा। लेकिन ऐसा नहीं हुआ, उन लोगों के साथ बहुत बड़ा धोखा हुआ था।

इन्हें भी पढ़े – 

Sharing Is Caring:

Leave a comment