फार्मेसी करने से क्या होता है 2022| Pharmacy Course Details in Hindi

भारत मे किये जाने वाले सबसे बेहतरीन फार्मेसी कोर्सेज

Pharmacy Course Details in Hindiबढ़ती हुई जनसंख्या और ऊपर उठती हुई इकोनॉमी की वजह से वर्तमान में भारत में चिकित्सा का क्षेत्र काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है। आज के समय में शायद ही ऐसी कोई चिकित्सा पद्धति होगी जो भारत में उपयोग ना की जाती हो और जिसका भारत में विस्तार ना हो रहा हो।

पुरानी चिकित्सा पद्धतियो जैसे कि आयुर्वेद के साथ अन्य चिकित्सा पद्धति विस्तार करती नजर आ रही है। चिकित्सा के क्षेत्र के विस्तार के साथ इस से जुड़ भी स्टडीज या फिर कहा जाए तो हेल्थ केयर स्टडीज भी बढ़ती जा रही है।

चिकित्सा के क्षेत्र मे पढ़ाई करने के लिए भारत मे एक से एक प्रॉफेशनल कॉलेज और कोर्सेज हैं। यहा तक कि अगर आप किसी एक स्पेसिफिक क्षेत्र में एक्सपर्टीजमेंट्स प्राप्त करना चाहते हो तो उसके लिए भी कई कोर्स मौजूद हैं। “Pharmacy Course Details in Hindiचिकित्सा के क्षेत्र में एक वर्ग Pharmacy भी हैं।

अगर आप भारत मे रहते हो और मेडिकल की फील्ड में फार्मेसी से संबंधित पढ़ाई करना चाहते हो तो उसके लिए भारत में काफी सारे कॉलेज के साथ कई प्रकार के कोर्स भी उपलब्ध है। अगर आप Pharmacy के क्षेत्र में पढ़ाई करने चाहते हो तो आपको किसी ऐसे कोर्स की तलाश होगी जो आपको आपके मुकाम पर पहुचा सके।

इस लेख में हम आपको भारत मे सबसे बेहतरीन फार्मेसी कोर्सेज (Pharmacy Course Details in Hindi) के बारे में बताने वाले हैं। खास बात यह हैं कि इस लेख में हम आपको ना केवल Best Pharmacy Courses List देंगे, बल्कि उन कोर्सेज से जुड़ी संक्षेप जानकारी के साथ Eligibilities, Carrier Opportunities, Fees और Salary After Course आदि के बारे में भी बताएंगे।

तो चलिए जानते हैं भारत मे किये जाने वाले बेहतरीन Pharmacy Courses के बारे में!

Pharmacy Course Details in Hindi – भारत मे किये जाने वाले सबसे बेहतरीन फार्मेसी कोर्सेज

फार्मेसी कोर्सेज वह कोर्स हैं जो मेडिकल क्षेत्र में किये जाते हैं। इन कोर्स को करने के बाद Master Course करने के लिए अब्रॉड जाने मी भी काफी आसानी रहती हैं। Undergraduate Level पर भी Pharmacy Courses किये जा सकते हैं। इस लेख में हम आपको उन Pharmacy Courses के बारे में बताएंगे जो 12वी कक्षा पास करने के बाद किये जा सकते हैं।

Bachelor of Pharmacy बैचलर ऑफ फार्मेसी

Pharmacy Course Details in Hindi – यानी कि बी फार्म 4 साल का एक अंडर ग्रैजुएट फार्मेसी कोर्स है वर्तमान में भारत में सबसे लोकप्रिय बैचलर फार्मेसी कोर्स भी माना जाता है। इस कोर्स की खास बात यह है कि आप इसे किसी भी मेडिकल कॉलेज से या फिर सरकारी यूनिवर्सिटी से कर सकते हो।

बैचलर ऑफ फार्मेसी कोर्स में अन्य फार्मेसी कोर्स की तरह ही दवाइयों की प्रोसेसिंग, उनके उपयोग आदि के बारे में सिखाया जाता हैं। कहा जा सकता है कि इस कोर्स को करने के बाद किसी भी छात्र को फार्मेसी लाइन में जाने और इससे जुड़े हुए की कंपाउंडर या फिर मेडिसिन कंसल्टेंट बनने में काफी आसानी रहेगी।

बैचलर ऑफ फार्मेसी को मेडिसिन साइंस के मामले में देश के सबसे बेहतरीन कोर्सेज में शामिल किया जाता है। अगर आप दवाइयों के क्षेत्र में डिपली स्टडी करना चाहते हैं तो बैचलर ऑफ फार्मेसी कोर्स आपके लिए काफी बेहतर रहेगा। बैचलर ऑफ फार्मेसी कोर्स 4 साल का होता है और इसमें 8 सेमेस्टर होते हैं। 

बेहतरीन Pharmacy course कौन से है- Pharmacy Course Details in Hindi

थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों प्रकार की स्टडीज इस कोर्स में कराई जाती है। अगर बात की जाए कोर्स की फीस की तो यह पूरी तरह से आपके शिक्षण संस्थान पर डिपेंड करता है क्योंकि इस कोर्स को आप 25 से 30 हजार रुपये सालाना में भी कर सकते हैं और चाहो तो किसी बेहतरीन निजी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में कोर्स करके लाखों रुपए की फीस भी दे सकते हैं।

अगर बैचलर ऑफ फार्मेसी कोर्स करने के लिए एलिजिबिलिटीज की बात की जाए तो इस कोर्स को करने के लिए आपको फिजिक्स, केमेस्ट्री और बायो विषयों के साथ 12वीं कक्षा पास करनी होती है। मुख्य रूप से आप यह कोर्स तभी कर पाओगे जब 12वीं कक्षा में आपके 50% से अधिक नंबर आए होंगे बाकी यह काफी हद तक आपके शिक्षण संस्थान पर भी डिपेंड करता है।

इसको करने के बाद छात्र काफी सारी की तरफ जाता है। दवाइयों से जुड़ा हुआ व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो उसके लिए भी मदद करता है। निजी और सरकारी दोनों क्षेत्रों में फार्मेसी से जुड़ी हुई कई ऑपर्च्युनिटीज भी मौजूद है तो ऐसे में अगर आप इस पोस्ट में अपनी अच्छी परफॉर्मेंस देते हो तो शुरुआत से ही 30 से 50 हजार आसानी से कमा सकते हो।Pharmacy Course Details in Hindi

B.Pharm in Pharmaceutical Chemistry – बी फार्म फार्मास्यूटिकल केमेस्ट्री

इसमें कोई दो राय नहीं हैं कि अगर आप आज के समय में किसी कोर्स को स्पेसिफिक सब्जेक्ट के साथ पढ़ते हो तो यह आपके लिए अधिक ऑपर्च्युनिटीज करता है क्योंकि इस तरह से आपको कोर्स की एक्सपर्टीजमेंट मिलती हैं। अगर आपको फार्मास्यूटिकल केमेस्ट्री के क्षेत्र में अधिक दिलचस्पी है और आप इस क्षेत्र में मौजूद करियर अपॉर्चुनिटीज का फायदा उठाना चाहते हो तो आप B.Pharm in Pharmaceutical Chemistry कोर्स की तरफ बेझिझ अपने कदम आगे बढ़ा सकते हो।

यह एक 4 साल का फार्मास्युटिकल्स केमेस्ट्री स्पेसिफिक कोर्स है जिसमें 8 सेमेस्टर होते हैं। अन्य बी फार्मेसी कोर्स की तरह ही इस कोर्स में भी प्रैक्टिकल नॉलेज पर जोर दिया जाता है। इस कोर्स को करने के लिए भी आपको केमिस्ट्री, फिजिक्स और बायोलॉजी के साथ 12वीं कक्षा पास करनी होती है।

कोर्स को करने के लिए आप एंट्रेंस एग्जाम देकर बेहतरीन कॉलेज में एडमिशन ले सकते हो। स्टेट लेवल की एंट्रेंस एग्जाम के द्वारा सरकारी निर्देश और राज्य सरकार से एफलियेट निजी यूनिवर्सिटीज में भी एडमिशन ले सकते हो। अगर बात की जाए इस कोर्स को करने के लिए लगने वाली फीस की तो वह एवरेज 60 हजार से लेकर 8 लाख तक है।

यानी कि सालाना यह पीस आपको 20 हजार से लेकर दो से 3 लाख तक पढ़ सकती है और यह पूरी तरह से आपके शिक्षण संस्थान पर डिपेंड करता है। पोस्ट करने के बाद आप आसानी से विभिन्न क्षेत्रों में जाकर शुरुआत से ही 40 से 50 हजार रुपये महीना कमा सकते हो। Pharmacy Course Details in Hindi

B.Pharm + MBA – बीफार्मा एमबीए कोर्स

अपने छात्र ऐसे होंगे जो व्यवसाय की तरह अधिक रुचि रखते हैं लेकिन अपना व्यवसाय दवाइयों के क्षेत्र में शुरू करना चाहते हैं और अगर देखा जाए तो वर्तमान में जिस प्रकार के हालात चल रहे हैं यह एक बेहतरीन करियर ऑप्शंस साबित हो सकता है। लेकिन ऐसा कौन सा कोर्स हो सकता है जो आपको गाइड करें कि आप कैसे दवाइयों के क्षेत्र में व्यवसाय कर सकते हो और उस व्यवसाय को आगे बढ़ा सकते हो? Pharmacy Course Details in Hindi

इसका जवाब है B.Pharm MBA Course! यह एक 5 साल का डुएल डिग्री होता है जिसमें आफ फार्मेसी और मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन की पढ़ाई एक साथ कर सकते हैं। अब बात करें इस कोर्स में आपको क्या सीखने को मिलेगा के विषय के बारे में तो MBA Course के बारे में तो आप सभी जानते हैं।

यह एक लोकप्रिय कोर्स है और वर्तमान में भारत में काफी सारे छात्र इस कोर्स को करते हैं लेकिन इस कोर्स को करने के लिए एंट्रेंस एग्जाम देनी पड़ती है जो एक प्रोफेशनल लेवल एग्जाम होती है। वही बैचलर ऑफ फार्मेसी का कोर्स भी एक लोकप्रिय मेडिकल कोर्स है इसमें दवाइयों की पूरी नॉलेज दी जाती है।

बैचलर ऑफ फार्मेसी एमबीए कोर्स में हमें सिखाए जाते हैं कि कैसे हम फार्मेसी का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं उसे आगे बढ़ा सकते हैं। यानी कि बैचलर ऑफ फार्मेसी कोर्स की पूरी नॉलेज के साथ आपको इसमें क्षेत्र में व्यवसाय कैसे करें और उसे कैसे आगे बढ़ाए से जुड़ी जानकारी भी दी जाएगी। Pharmacy Course Details in Hindi

फार्मेसी बिजनेस में लोगों की रुचि लगातार बढ़ती जा रही है तो ऐसे में यह कोर्स भी काफी पॉपुलर होता जा रहा है। इस कोर्स को वर्तमान में काफी सारी सरकारी यूनिवर्सिटी और कॉलेज के अलावा कई प्रोफेशनल निजी यूनिवर्सिटी कॉलेज में किया जा सकता है।

क्योंकि यह एक डुएल डिग्री कोर्स है तो ऐसे में आप इस कोर्स को करने के बाद काफी सारी करियर अपॉर्चुनिटी इसका फायदा उठा सकते हैं। अगर आप जॉब भी करना चाहते हैं तो यह कोर्स उसके लिए भी काफी फायदेमंद साबित होगा,

क्योंकि एक फार्मेसी एमबीए ग्रैजुएट को कई लोग और कई कंपनियां हायर करना चाहेगी और इसके लिए आपको बेहतर भुगतान भी करेगी। 5 साल के इस कोर्स को करने के लिए आपको एवरेज सालाना 60000 से लेकर एक से डेढ़ लाख रुपये देने होंगे। Pharmacy Course Details in Hindi

इन्हें भी पढ़े –

Best Education Teaching Courses in India

MBBS Course Details in Hindi

Best Medical Courses in India

MBA Full Information in Hindi?

BDS Course Details in Hindi- सैलरी, फ़ीस & योग्यता

M.Ed Course Details in Hindi | फीस | सैलरी | योग्यता

Sharing Is Caring:

4 thoughts on “फार्मेसी करने से क्या होता है 2022| Pharmacy Course Details in Hindi”

Leave a comment