Share Market में P/B Ratio क्या होता है | P/B Ratio in Hindi

दोस्तों आज के इस लेख हम जनंगे की शेयर मार्किट में Pb Ratio Kya Hai, P/B Ratio क्या होता है, P/B Ratio का उपयोग कैसे करते है? यदि आप P/B Ratio के बारे में नहीं जानते है तो इस लेख को 2 बार पढ़े और समझे.

जो नय इन्वेस्टर होते है वह पैसे कमाने के लालच में बहुत गलती करते है और फिर उनको अच्छा नुक्सान भी होता है. जब तक आप फंडामेंटल को नहीं समझेंगे तो ऐसे में आपको कंपनी की गलतियों के बारे में पता नहीं कर पाएंगे. अब हम PB Ratio kya hai इसके बारे में समझते है.

PB ratio क्या होता है (PB ratio Kya Hai)

PB ratio क्या सही मतलब होता है की आप उस शेयर की सही कीमत की बजह आप कितनी ज्यादा और कम कीमत दे रह है. इसका कैलकुलेशन करने के लिए सूत्र भी है-

PB Ratio= Price Of Share / Price Of Book Value

आप सभी को ये तो पता है की price of share क्या है और उसकी कैलकुलेशन करने के लिए काफी फैक्टर को ध्यान में रखा जाता है. Price of Book value को समझते है यदि ABC कंपनी को पूरी तरह से बेच दिया जाये तो उसके सभी ऑफिस, इक्विपमेंट तो शेयर की कीमत कितनी हो जाएगी.

यदि कंपनी के पास जितने भी एसेट है उनकी कीमत और टोटल शेयर से भाग दे तो आपको book value प्राप्त होती जाएगी.

PB ratio का example

उधारण के तौर पर समझते है जिससे आपको आसानी से समझने में मदद मिले.

यदि एक ABC कंपनी है उसके शेयर की कीमत 300 रूपए है.

और कंपनी की book value 150 रूपए है, तो ऐसे में

PB Ratio= Price Of Share / Price Of Book Value

= 300/150

=2

इसका मतलब हुआ की ABC कंपनी का शेयर जो कीमत होनी चाहिए उससे हम 2 गुना ज्यादा शेयर खरीद रह है.

PB ratio का एनालिसिस कैसे करे (Pb Ratio Kya Hai )

P/B Ratio का analysis करने के लिए कई चीजों को ध्यान रखना होता है.

कुछ कंपनियां ऐसी होती है जो book value को बेहतर दिखने के लिए अपनी तरफ से ज्यादा value भी जोड़ देते है. जिस value की हमें कोई जरुरत नहीं होती है. इसलिए आप जब भी किसी कंपनी की book value को देखे तो उस तरीके से जिसपर आपको भरोसा हो जिससे सही value मिले.

P/B Ratio का उपयोग कठोर प्रोडक्ट को बनाने बाली कंपनियों इंफ्रास्ट्रक्चर, रियलएस्टेट आदि बड़ी कंपनियों में उपयोग करे. यदि आप किसी सॉफ्टवेर कंपनी में P/B Ratio का उपयोग करेंगे तो आप सही निर्णय नहीं ले सकेंगे.

आज के इस लेख में आपको PB ratio क्या होता है, PB ratio kya hai बहुत ही सरल भाषा  में समझाया है. यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करके जरुर पूछे. हम जल्द ही आपके सवाल का जवाव देंगे.

Pb Ratio Kya Hai, Pb Ratio Kya Hota Hai, Share Market Me Pb Ratio Kya Hotya Hai

इन्हें भी पढ़े – 

1 thought on “Share Market में P/B Ratio क्या होता है | P/B Ratio in Hindi”

Leave a comment