सबसे बेहतरीन नेपाल में घूमने वाली जगह 2022| Nepal Ghumne ki Jagah

दोस्तों, आज के इस लेख में हमने आपको बताया है की Nepal Ghumne ki jagah, Nepal main Ghumne ki Jagah, Nepal me Ghumne ki Jagah, Nepal tourism  places in hindi आदि. नेपाल उन देशो की गिनती में आता है जहाँ पर अच्छी-अच्छी घूमने की प्रसिद्ध जगह है और अधिक मात्रा में पर्यटक घूमने के लिए दूर-दूर से आते है.

नेपाल में काफी प्राचीन मंदिर स्थित है जहाँ पर आप आपने परिवार के साथ दर्शन करने जा सकते है. आज हमने इस लेख में उन सभी जगहों के बारे में चर्चा की है जहाँ पर हम घूमने के लिए जा सके.

पोखरा (Nepal Ghumne ki Jagah)

नेपाल के पोखरा में घूमने के लिए सभी उम्र के पर्यटक जा सकते है. यहाँ पर आपको पहाड़ियों, झीलो, बाजारों और मंदिरों आदि घूमने के लिए बहुत जगह है. नेपाल का पोखरा शहर काफी छोटा है लेकिन इसके बावजूद काफी खास है. यदि आपको बहादुर बाले काम करने का शौक है या फिर किसी ऊची चीज पर चड़ने का शौक है या फिर ट्रैकिंग करना पसंद है तो ऐसे में आपके लिए पोखरा से अच्छी जगह कही नहीं मिलेगी.

यदि आप नेपाल में घूमने जा रह है तो एक बार समय निकाल कर पोखरा झील पर घूमने के लिए जरूर जाए. यह नेपाल के पोखरा सबसे बेहतरीन पर्यटन स्थल है जो काफी सुन्दर और लोकप्रिय है. इस शहर को इसकी खूबसूरती प्राकृतिक नजारों और रोमांचक गतिविधियों की बजह से जाना जाता है.  Nepal Ghumne ki jagah

नेपाल के सभी महानगरों में से सबसे ज्यादा 900 मीटर की ऊचाई पर स्थित है. ताल बाराही मंदिर, फेवा झील, शांति स्तूप, डेविस फॉल्स और घोरपानी हिल्स ये सभी पोखरा के प्रमुख पर्यटन स्थल है. नेपाल जाने के बाद पोखरा जाना ना भूले. यहाँ पर घूमने के लिए बहुत सी जगह है जहाँ पर घूमके अच्छा आनन्द उठा सकते है.

काठमांडू (Nepal Me Ghumne ki Jagah)

नेपाल में हिंदू धर्म और दूसरा बौद्ध धर्म के लोग ही निवश करते है यहाँ पर काफी प्राचीन हिन्दू मन्दिर है. नेपाल के मंदिर में भागवान के दर्शन करने के लिए अनेक शहर से काफी पर्यटक आते है. नेपाल के काठमांडू शहर में बहुत सी घूमने की जगह है पशुपतिनाथ मंदिर, स्वयंभूनाथ मंदिर, स्काई ड्राइविंग, नगरकोट जनकपुर, लुम्बिनी पोखरा, चितवन नेशनल पार्क, चंगुनारायण मंदिर आदि.

पशुपतिनाथ मंदिर बहुत ही प्राचीन और प्रसिद्ध है यह मंदिर काठमांडू से 3 किलोमीटर की दुरी पर स्थित है. पशुपतिनाथ मंदिर बागमती नदी के किनारे स्थित है जो काफी बड़ा है भागवान शिव के लाखों भक्त दर्शन करने के लिए आते है. 2015 में नेपाल में काफी बड़ा तूफान आया था जिसकी बजह से पशुपतिनाथ मंदिर का बहारी हिस्सा टूट गया था. लेकिन 2018 में इसे दुवारा से ठीक करवाया था.

स्वयंभूनाथ स्तूप

Nepal Me Ghumne Ki Jagah- स्वयंभूनाथ मंदिर काठमाण्डू शहर में एक पहाड़ी पर स्थित है यह मंदिर विश्व धरोहर में सम्मिलित है जो विश्व का सबसे भव्य बौद्ध स्थल है. इस मंदिर का सम्बन्ध काठमांडू घाटी के निर्माण से जुड़ा हुआ है. यह मंदिर काठमांडू से 3 किलोमीटर पश्चिम में घाटी से 78 मीटर ऊचाई पर बना है. स्वयंभूनाथ मंदिर के चारों ओर आखें बनी है सुना जाता है की गौतम बुद्ध चारों दिशाओं में देख रह है.

Janakpur

नेपाल में जनकपुर शहर काफी बेहतरीन है और यह शहर रामायण से जुड़ा है. जनकपुर भारत की सीमा के पास स्थित है जहाँ पर माता सीता का जन्म हुआ था. इसी जनकपुर में भगवन राम का विवाह हुआ था. ये शहर हिन्दुओ की आस्था से जुड़ा है.

इस शहर में अनेक भव्य मंदिर, सुखद मौसम और लोगों को आकर्षित वस्तु कला आदि को रखे हुए है. वास्तव में इस शहर में काफी घूमने लायक पर्यटन स्थल है. नेपाल में जनकपुर काफी प्राचीन शहर है जिसमे कई खुबसूरत तालाव है यह सब देख कर पर्यटक काफी आकर्षित होते है.

Chitwan National Park

Nepal Ghumne Ki Jagah- नेपाल के चितवन नेशनल पार्क में घूमने के लिए काफी बेहतरीन जगह है खासतौर पर उनको, जो लोग जंगली जानवर को देखना ज्यादा पसंद करते है. आप जब भी नेपाल घूमने के लिए आओ तो इस चितवन नेशनल पार्क में जरुर आये.

यहाँ पर आपको ऐसे जानवर देखने को मिलेंगे जो आने वाले कुछ वर्षों में अन्य क्षेत्रों की तरह लुप्त हो जायेंगे. इस पार्क में आपको बंगाल टाइगर, एक सींग गैंडा, हाथी, भालू, तेंदुआ आदि अन्य जानवर भी देखने को मिलेंगे. इस पार्क में घूमने के लिए सफारी, जीप, हाथी सवारी, ट्रेक, डोंगी सवारी पर घूमना पड़ता है.

नोएडा में घूमने की जगह

राजस्थान में घूमने की सबसे अच्छी जगह

मनाली में घूमने की जगह 

Leave a comment