MSc Nursing Course Full Details in Hindi

एमएससी नर्सिंग कोर्स की पूरी जानकारी 

MSc Nursing Course Full Details in Hindi – वर्तमान में मेडिकल की लाइन हमारे देश में एक ऐसी लाइन मानी जाती है जिसमें जाने के बाद छात्रों का भविष्य काफी सुरक्षित हो जाता है और इस लाइन में पैसों की भी कोई कमी नहीं है। आज हमारे देश में करना पड़ा हुआ है और यह एक चिकित्सा संबंधी आपदा ही है तो ऐसे में हम सभी देख सकते हैं कि जहां सारे व्यापार ठप पड़े हैं वहीं मेडिकल लाइन के लोग काफी अच्छा पैसा कमा रहे हैं तो ऐसे में लोगों की अब मेडिकल लाइन में जाने की रूचि और भी ज्यादा बढ़ चुकी है।

मेडिकल लाइन में जाने के लिए आपको दसवीं कक्षा के बाद बायोलॉजी लेनी होती है और उसके बाद मेडिकल लाइन का कोई कोर्स करना होता है। वर्तमान में हमारे देश में मेडिकल के क्षेत्र में किए जाने वाले कोर्सेज में से नर्सिंग कोर्सेज भी काफी लोकप्रिय है। अगर बैचलर कोर्सेज की बात की जाए तो बीएससी नर्सिंग जैसे काफी सारे बैचलर कोर्स देश में कराए जाते हैं। वैसे तो नर्सिंग स्नातक का कोर्स करने के बाद ही छात्र पैसा कमाना शुरू कर सकता है लेकिन मास्टर कोर्स करने के बाद छात्र की वैल्यू और भी बढ़ जाती है। “MSc Nursing Course Full Details in Hindi”

अगर बात की जाए देश में वर्तमान में किए जाने वाले मास्टर नर्सिंग कोर्स की तो छात्रों के पास काफी सारे विकल्प मौजूद है और उन्हीं में से एक है M.Sc Nursing! अगर आप भविष्य में आगे जाकर एमएससी नर्सिंग कोर्स करना चाहते हो तो यह लेख आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होने वाला है क्योंकि इस लेख में हम आपको एमएससी नर्सिंग कोर्स की पूरी जानकारी (M.Sc Nursing Course Full Details in Hindi) आसान भाषा में देने वाले हैं।

 What is MSc Course in Hindi | MSc Nursing Course Full Details in Hindi

एमएससी नर्सिंग कोर्स नर्सिंग के क्षेत्र में वर्तमान में देश में किए जाने वाले सबसे लोकप्रिय मास्टर कोर्स हैं। सरल भाषा में एमएससी नर्सिंग कोर्स के समझा जाए तो यह भी कहा जा सकता है कि यह नर्सिंग के क्षेत्र में आगे बढ़ने की चाह रखने वाले छात्रों के लिए डिजाइन किया गया एक पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स है Nursing Bachelor Course के बाद किया जाता है। नर्सिंग बैचलर कोर्स करने के बाद अपने क्षेत्र को अधिक गहराई से समझने के लिए और उसमें एक्सपर्टीजम प्राप्त करने के लिए एमएससी नर्सिंग का कोर्स किया जा सकता है।

एमएससी नर्सिंग कोर्स में सामान्य थ्योरीज की स्टडीज के साथ लेक्चर्स, सेमिनार, प्रैक्टिकल वर्क, एक्सटेंसिव लैब और ऑन-फील्ड ट्रेनिंग शामिल होता है। एमएससी नर्सिंग कोर्स में छात्रों को फाइनल सेमेस्टर में अपनी रिसर्च थीसिस सबमिट करनी होती हैं। अन्य क्षेत्रों के मास्टर कोर्सों की तरह ही एमएससी नर्सिंग कोर्स में भी इंडिया-वेस्टइंडीज करवाई जाती है और साथ में प्रैक्टिकल नॉलेज भी इस कोर्स में काफी फोकस में रखी जाती है। प्रैक्टिकल नॉलेज और एंड सेमेस्टर आदि परीक्षाओं के अनुसार डिग्री प्रोवाइड की जाती है और यह डिग्री इतनी वैल्यूबल होती है कि आपको आसानी से एक अच्छी पे स्केल वाली जॉब दिला सकती हैं।

एमएससी नर्सिंग कोर्स कितने साल का होता हैं? “MSc Nursing Course Full Details in Hindi”

एमएससी Nursing Course Duration in Hindi अगर आपके दिमाग में MSc Nursing Course की Duration यानी कि इसकी अवधि को लेकर सवाल है तो आपको बता दें कि एमएससी नर्सिंग कोर्स भी लगभग अन्य सभी मास्टर कोर्सेज की तरह 2 साल का होता हैं। मेडिकल स्ट्रीम के इस पोस्ट ग्रैजुएट कोर्स में सेमेस्टर और इयरली एग्जाम दोनों प्रकार की सिस्टम हुआ करते हैं और यह काफी हद तक स्टेट बोर्ड और सेंट्रल बोर्ड पर निर्धारित करता है।

एमएससी नर्सिंग कोर्स की योग्यता – MSc Nursing Course Eligibilities in Hindi

अगर आप एमएससी नर्सिंग कोर्स करना चाहते हो तो जानकारी के लिए बता दें कि यह एक प्रोफेशनल कोर्स है और इसे हर छात्र नहीं कर सकता। इस कोर्स को करने के लिए कुछ पात्रताए निर्धारित की गई है जो इस प्रकार है:

  • एमएससी नर्सिंग कोर्स करने के लिए आपको बैचलर ऑफ साइंस नर्सिंग का कोर्स या फिर कोई और बेसलर नर्सिंग कोर्स करना होगा।
  • आपके सब्जेक्ट साइंस स्ट्रीम से होनी चाहिए यानी कि आपके पास बायोलॉजी, केमिस्ट्री और फिजिक्स आदि विषय होनी चाहिये।
  • कैंडिडेट के पास किसे रिकॉग्नाइज्ड यूनिवर्सिटी से मिली हुई स्नातक नर्सिंग डिग्री होनी चाहिए।
  • बैचलर नर्सिंग कोर्स में एडमिशन लेने के लिए न्यूनतम आवश्यक मार्क्स यूनिवर्सिटी अपने अंजसर निर्धारित कर सकती हैं।
  • कुछ शिक्षण संस्थान ऐसे भी हैं जिनमें एडमिशन लेने के लिए कैंडिडेट्स को स्टेट लेवल या फिर सेंट्रल लेवल की एंट्रेंस एग्जाम पास करनी होगी।

एमएससी नर्सिंग कोर्स में एडमिशन कैसे लें? (MSc Nursing Course Full Details in Hindi)

अगर भविष्य में मेडिकल स्ट्रीम का पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स एमएससी नर्सिंग करना चाहते हो तो इसके लिए आपको सबसे पहले 12वीं कक्षा साइंस बायोलॉजी के साथ पास करनी होगी और उसके बाद एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से बैचलर ऑफ साइंस नर्सिंग या फिर किसी अन्य स्नातक नर्सिंग कोर्स में एडमिशन लेना होगा। नर्सिंग का बैचलर कोर्स करने के बाद ही आप मास्टर कोर्स के लिए आवेदन कर सकोगे। कई शिक्षण संस्थान में आप अपनी बैचलर डिग्री के अनुसार एडमिशन प्राप्त कर सकोगे तो कुछ शिक्षण संस्थान ऐसे हैं जहां जाने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देनी होगी।

सरकारी शिक्षण संस्थानों में जाने के लिए आपको स्टेट ओर सेंट्रल लेवल की एंट्रेंस एग्जाम देनी होगी और उनमें रैंक प्राप्त करनी होगी।

एमएससी नर्सिंग कोर्स करने के लिए कितनी फीस लगती हैं? MSc Nursing Course Fees in Hindi

मास्टर ऑफ साइंस इन नर्सिंग कोर्स वर्तमान में देश में सबसे अधिक किए जाने वाला नर्सिंग के क्षेत्र का पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स है। यह कोर्स एक प्रोफेशनल कोर्स है जिसे वर्तमान में मेडिकल स्ट्रीम के सबसे वैल्युएबल कोर्सेज की लिस्ट में शामिल किया जाता है। वैसे तो किसी भी कोर्स की फीस पूरी तरह से उसके शिक्षण संस्थान पर निर्धारित करती है लेकिन अगर आप यह कोर्स किसी सरकारी शिक्षण संस्थान के माध्यम से करते हैं तो स्कॉलरशिप के साथ आपको केवल कुछ हजार रुपये फीस पूरे कोर्स के लिए देने होंगे वहीं निजी शिक्षण संस्थानों में इस कोर्स के लिए आपको सालाना 50 हजार रुपया से लेकर 70 हजार तक एवरेज फीस देनी पड़ सकती है। “MSc Nursing Course Full Details in Hindi”

एमएससी नर्सिंग कोर्स करने के बाद कितनी सैलरी मिलती है? 

किसी को करने के बाद आगे जाकर आप क्या करते हो यह आपके ऊपर निर्भर करता है और आपके काम और आपकी स्किल्स के आधार पर ही आपकी सैलरी भी निर्धारित होती है। अगर आप मास्टर ऑफ साइंस नर्सिंग का कोर्स करने के बाद व्यवसाय शुरू करते हो तो आप अपने इस केस और एक्सपीरियंस का उपयोग करते हुए काफी अच्छा पैसा कैसे कमा सकते हो। (msc course karne ke bad kitni salary milti hai) अगर वही कोर्स के बाद मिलने वाली नौकरी की एवरेज सैलरी की बात की जाए तो वह 2 से 2.5 लाख रुपये सालाना हैं। यह शुरुआती सैलरी होती है जो बाद में बढ़ती जाती है। “MSc Nursing Course Full Details in Hindi”

MBA Full Information in Hindi? MBA Ki Fees Kitni Hai? 2021
Best Nursing Courses in India – पूरी जानकारी हिंदी में
Best Tourism Management Courses in India | सैलरी
टीचिंग कोर्सेज | Best Education Teaching Courses in India
हिंदी में- Best Courses after 12th Commerce in India
Best Medical Courses in India – Full Details in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *