Marubozu Candlestick Pattern in Hindi

दोस्तो आज के इस लेख में हमने आपको marubozu candlestick pattern in hindi के बारे में बताया है। आपको bullish marubozu candlestick in hindi, bearish marubozu candlestick in hindi क्या है, सभी ट्रेडर को इन कैंडल की मदद से पैटर्न ट्रैंड के बारे में बताया है। आपको fundamental analysis के साथ–साथ टेक्निकल एनालिसिस और पैटर्न को पढ़ना बहुत जरूरी है। एक ट्रेडर के लिए candlestick pattern महत्पूर्ण होता है।

ट्रेडर marubozu candlestick bearish पैटर्न को समझने में काफी अनुभवी होते है। यह कैंडल अन्य लोकप्रिय कैंडलों में से एक है। मरूबुजु कैंडल से पैटर्न को समझने में काफी मदद करता है। मारुबोज़ू कैंडल का क्या अर्थ है? जापानी भाषा में इस मारुबोज़ू कैंडल का अर्थ “गंजा” है। यह एक ऐसी कैंडल है जैसे किसी व्यक्ति के सिर पर बाल नही है मतलब की इस कैंडल पर कोई शैडो नही होती है, नीचे और ऊपर दोनो तरफ़ नही होती है।

सभी मोमबत्ती पैटर्न पीडीएफ

इसमें सिर्फ “रियल बॉडी” होती है जिसके ऊपर नीचे कोई शैडो नही होती है। और इसे 2 प्रकार से देखा गया है – bulish marubuzu, bearish marubuzu candle । यह कैंडल काफी बेहतरीन तरीके से कैंडलस्टिक पैटर्न में किसी भी ट्रैंड को बदलते हुए अपनी उपस्थित को बताता है और संकेत देता है।

यह कैंडलस्टिक पैटर्न काफी सरल और समझने में आसान है। मरूबोजू कैंडलस्टिक पैटर्न शेयर मार्केट में चार्ट पर हमेशा बनेगा। मैंने आपको सबसे पहले bullish marubozu candlestick pattern in hindi के बारे में पूरी जानकारी दी है।

Marubozu Candlestick Pattern In Hindi
Marubozu Candlestick Pattern In Hindi

Bulish Marubozu Candlestick Pattern in Hindi

जैसा कि मैंने आपको समझने के लिए एक इमेज दी है जिसमे एक बुलिश मारुबोजु कैंडलस्टिक पैटर्न बना हुआ है। जो सबसे बेहतर मारुबोजू कैंडल पैटर्न में दिखता है उसमे कोई भी उपर शैडो और ना ही लोअर शैडो होती है और यदि होती भी है तो बहुत ही कम आकार की होती है। ये सभी मारुबोजु कैंडल की खाशियत है।

Marubozu Candlestick Pattern In Hindi
Bullish Marubozu Candlestick Pattern In Hindi

जैसा कि आप इमेज में देख सकते है को बुलिश कैंडलस्टिक मारुबोजु कैंडल में ओपन प्राइस और लो प्राइस एक जैसा दिखता है। और साथ ही क्लोज प्राइस और हाई एक समान दिखता है। इसका संकेत होता है की बुल बेअर पर हावी हो जाते है। जब भी यह चार्ट में बुलिश मारुबोजु कैंडल बनना शुरू होता है वैसे ही बिल्कुल बिना रुके तेजी से ऊपर की ओर चला जाता है।

और सबसे ऊंचाई पर जाकर क्लोज हो जाता है इसका मतलब मार्केट लगातार बुलीश रहता है। इस तरह ही बूलिश मारुबोजु कैंडलस्टिक पैटर्न बनता है।यदि जब भी शेयर मार्केट मे चार्ट में ट्रैंड bullish चल रहा हो तो और मारुबोजु कैंडलस्टिक पैटर्न बन रहा है तो समझो की मार्केट में और कीमत लगातार बढ़ती रहेगी। मरूबोजु कैंडल में आपको एक बात अच्छे से याद रखनी होगी की जब भी बेहतर मारुबोजु कैंडल बनेगा तो वह काफी बड़ी कैंडल बनेगी।

All Candlestick Patterns Pdf In Hindi 

इसके बाद में आपको bearish marubozu candlestick pattern के बारे में जानकारी मिलेगी।

Bearish Marubozu Candlestick Pattern In Hindi | बेरिश मारुबोजु

Bearish Marubozu Candlestick pattern बेरिश trend का संकेत देती है। इससे हमे मार्केट में मंदी के समय का संकेत मिलता है। जब यह कैंडल मार्केट में टॉप या बीच में बनता है तो हमे समझ जाना की बाजार में मंदी का समय है। यह कैंडल बड़ी होनी चाहिए और साथ ही इसमें कोई शैडो नही होनी चाहिए, यदि Marubozu कैंडल का आकार छोटा है तो आप उसपर भरोसा नही कर सकते और ना ही वह एक बेहतर Marubozu कैंडल है।

Marubozu Candlestick Pattern In Hindi
Bearish Marubozu Candlestick Pattern In Hindi

Marubozu Candlestick Pattern In Hindi – बुलिश ट्रेड में Marubozu candle बनने का मतलब की अब bulish ट्रेंड खत्म हो सकता है और इसके बाद बेयरिश ट्रेंड आने बाला है। यदि बुलिश ट्रेंड में बेरिश मारुबोजु कैंडल दिखे तो आपको अपनी खरीददारी रोक देनी चाहिए। ऐसे में सेलर बायर पर काफी तेजी से हावी होने लगते है जिसकी वजह से बेरिश मारुबोजु कैंडलस्टिक पैटर्न्स बोलते है।

यदि आपको बेरिश ट्रेंड में बुलिश मारुबोजु कैंडल दिखता है तो आप शॉर्ट पोजिशन कर सकते है। शोर्ट पोजीशन का मतलब यह होता है की सेल किए हुए शेयर को खरीदना होता है। कुछ इस तरह से समझते है – जब मार्केट में तेजी के बाद मंदी चलने लगती है तो अपने शेयर को खरीदेने की वजह बेचने लगते है

सबसे बेहतरीन मुनाफा देने बाला

जब भी शेयर की कीमत गिर जाती है तो आप वापस से उस शेयर को कम प्राइस में खरीद लेते है जिसे हम शोर्ट सेल्लिंग कहते है।

मारुबोजु कैंडलस्टिक में स्टॉप लोस कहाँ लगाया जाता है?

अब यह समझना भी बहुत जरूरी हैं की Marubozu में स्टॉप लॉस कहाँ लगाया जाता है। बुलिश मारुबोजु कैंडलस्टिक पैटर्न्स में उसके ओपन प्राइस पर ही स्टॉप लॉस लगाया जाता है। सरल भाषा में समझे – जिस कीमत पर मारुबोजु कैंडलेस्टिक पैटर्न ओपन होता है वो कीमत के नीचे यदि शेयर ट्रेड करने लगे तो ऐसे में आपको अपनी बाईंग पोजीशन को क्लोज करना होता है।

बेरिश मारुबोजु कैंडलस्टिक पैटर्न में आपको स्टॉप लॉस बेरीश मारुबोजु कैंडल का ओपन होता है। इसे सरल भाषा में समझे – जिस कीमत पर मारुबोजु कैंडल बनना शुरू होता है यदि उसके ऊपर शेयर या मार्केट ट्रेड करने लगे तो आपको अपनी शोर्ट पोजीशन क्लोज कर देना होता है।

Intraday Trading Strategy in Hindi 

निष्कर्ष –

आज के इस लेख में हमे आपको Marubozu Candlestick Pattern In Hindi, Bulish Marubozu Candlestick Pattern In Hindi, Bearish Marubozu Candlestick Pattern In Hindi आदि के बारे में बताया है। यदि आपको इसके बारे में कोई और जानकारी चाहिए तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपके सवाल का जबाव देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Sharing Is Caring:

Leave a comment