MA Course Details in Hindi | MA कितने ईयर का होता है

आज के इस लेख में हम जानेंगे की M.A कोर्स क्या है, MA Course Details in Hindi, MA डिग्री के किये क्या मान्यता होनी चाहिए, क्या MA करना सही रहगा. एक बक्त था कभी जो 12th होने के बाद अच्छी नौकरी मिल जाती थी.

अब मास्टर डिग्री करने के बाद सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते है. टीचिंग छेत्र में नौकरी के काफी अवसर है. भारत के कॉलेजों में टीचिंग छेत्र की अनेक डिग्री है. M.A एक ग्रेजुएशन डिग्री है जिसे bachelor degree करने के बाद किया जाता है. M.A डिग्री 2 वर्ष की होती है. इस लेख में हम आपको MA Course Details in Hindi के बारे में पूरी तरह जानकारी देंगे.

  • MA क्या होता है
  • MA कैसे करे
  • MA कितने साल का होता है
  • MA कोर्स फीस क्या होती है
  • MA के बाद क्या होता है
  • MA करने के फायदे
  • MA कितने ईयर का होता है
  • M.a. की सैलरी कितनी होती है

MA Full Form in Hindi (M.A कोर्स का फुल फॉर्म क्या है)

M.A फुल फॉर्म Master of Arts है. इसे हिंदी में मास्टर ऑफ आर्ट्स उच्चारित किया जाता है.

MA क्या होता है & MA करने के फायदे

MA एक मास्टर डिग्री है इसमें अनेक प्रकार के विषयों में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए करते है. यह 2 वर्ष का course है जिसे स्नातक डिग्री के बाद करते है. इसमें भूगोल, संचार, मानविकी, नृविज्ञान समाजिक विज्ञान, भाषा विज्ञान आदि विषयों को चुना जाता है.

इस डिग्री करने के बाद प्राइवेट और सरकारी नौकरी प्राप्त करने के मदद मिलेगी. जिससे आपको एक अध्यापक बनने के लिए मास्टर डिग्री मिल जाएगी. इस छेत्र में प्रोफेसर बनने के लिए सही विषय को चुनकर मास्टर डिग्री प्राप्त करने के बाद PHD भी कर सकते है.

पीएचडी करना थोडा कठिन है लेकिन ये कम पैसों में कर सकते है. इसलिए ज्यदातर छात्र इसी छेत्र में आकर्षित होते है. MA Course Details in Hindi अगर देखा जाये तो भविष्य में MA डिग्री काफी बेहतरीन विकल्प होगा.

MA Course Details in Hindi

M.A एक मास्टर डिग्री है जिसको करने से पहले छत्रों को bachelor’s degree करनी होती है. इस डिग्री को आप अपने पसंद के अनेक विषयों के साथ कर सकते है. लेकिन एक बात याद रखे, आप जब भी विषयों का चुनाव कर रह है. उन विषयों को आपकी bachelor’s degree में होना जरुरी है.

मतलब की जैसे आपने bachelor’s degree को अर्थशास्त्र से किया है तो MA डिग्री में भी अर्थशास्त्र विषय का चुनाव करें. Master of Arts course में एडमिशन लेने के लिए किन नियम और शर्तों का ध्यान रखना चाहिए.

  • आप किसी अच्छे मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी कॉलेज से स्नातक डिग्री प्राप्त करे.
  • Bachelor’s degree में B.A करना काफी फायदेमंद रहता है.
  • वही 11वीं तथा 12वीं कक्षा में विशेष विषय को चुनना जरुरी है लेकिन वहां भी कला के विषयों को चुने, जिससे B.A तथा M.A के लिए फायदेमंद होता है.
  • आपके ग्रेजुएशन में 45% या 50% अंक से कम नहीं होना चाहिए.
  • बेस्ट कॉलेजों एडमिशन के लिए Entrance exam देना होता है.
  • ऐसे कई कॉलेज होते है जो bachelor’s degree के अंको पर मेरिट लिस्ट के आधार पर एडमिशन होता है.

जो भी छात्र ऊपर बताये गय नियम और शर्तों को पूरा करता है. तो उसे MA Course Details in Hindi एडमिशन में कोई समस्या नहीं होगी. इसके बाद में जानेगे की MA कितने ईयर का होता है.

MA कितने ईयर का होता है?

MA 2 वर्ष की डिग्री होती है जिसे 6-6 महीने के सेमेस्टर में कर दिया है. इसमें 4 सेमेस्टर होते है जिसमे प्रतेक सेमेस्टर के बाद एग्जाम होते है. जो भी छात्र इस डिग्री को करना चाहता है वह कर सकता है.

यदि entrance exam और syllabus दोनों के समय को जोड़ा जाए तो 2.5 वर्ष के भीतर का समय लग जाता है. एक वह छात्र होते है जो entrance exam की तैयारी के समय को बचाकर किसी बिना entrance exam वाले यूनिवर्सिटी कॉलेज में एडमिशन ले लेते है जिसमे 2 वर्ष का समय लगता है.

MA कोर्स फीस क्या होती है

यदि कॉलेज की फीस के बारे में समझे. जैसे की आपको पता है कॉलेज में फीस मिलने वाली सुविधा पर निर्भर करती है और सिलेबस भी अलग-अलग होता है जिसकी वजह से फीस भी अलग-अलग होती है.

MA डिग्री की फीस लगभग 15, 20, 25, 30,000 हजार रुपय तक होती है और यह कॉलेज पर निर्भर करता है. मैंने आपके लिए कुछ कॉलेजों के नाम की लिस्ट दी है. आपको कुछ अंदाज लग जायगा की भारत में MA डिग्री की कितनी फीस होती है.

Presidency College, Chennai ₹ 1,730
Symbiosis College of Arts and Commerce, Pune ₹ 62,328
Loyola College, Chennai ₹ 88,000
Fergusson College, Pune ₹ 14,765
MCM DAV College for Women, Chandigarh ₹ 39,270
St Joseph’s College, Bangalore ₹ 199,500
Hansraj College, Delhi ₹ 36,868
Government Arts College, Coimbatore ₹ 1,750
St Xavier’s College, Ahmedabad ₹ 64,040
Hindu College, Delhi ₹ 54,030

इन्हें भी पढ़े –

Sharing Is Caring:

Leave a comment

Translate »