M.Pharma Course Details in Hindi | फीस | सैलरी

M Pharma कोर्स की पूरी जानकारी हिंदी में 

M.Pharma Course Details in Hindi- इस बात में कोई दो राय नहीं कि वर्तमान में हमारे देश में चिकित्सा का क्षेत्र तेजी से आगे बढ़ रहा है लेकिन ना केवल चिकित्सा का क्षेत्र बल्कि इससे संबंधित पढ़ाई भी तेजी से विस्तृत होती जा रही हैं। मेडिकल एजुकेशन के बारे में कहा जाता है कि यह एक ऐसी अपॉर्चुनिटी है जो अवसरों से भरी हुई है और इसमें आगे जाकर काफी अच्छा पैसा कमाया जा सकता है।

अगर आप मेडिकल एजुकेशन का मतलब केवल एमबीबीएस से समझते हैं तो बता दे कि मेडिकल क्षेत्र भी काफी विस्तृत और बड़ा है जिसमें आप कई प्रकार के कोर्स करके कई स्पेसिफिक फील्ड में जा सकते हो और अच्छा पैसा कमा सकते हो। उदाहरण के तौर पर मेडिकल में फार्मेसी एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें मेडिसिन एजुकेशन अर्थात दवाइयों से संबंधित शिक्षा छात्रों को प्रदान की जाती है। अगर आप चिकित्सा के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हो तो फार्मेसी वाकई में एक बेहतरीन ऑप्शन हैं।

M.Pharma Course Full Form in Hindi

फार्मेसी के बारे में खास बात यह है कि यह अन्य मेडिकल कोर्सेज जितना मुश्किल नहीं है और छात्र क्षेत्र में अपनी परफॉर्मेंस के अनुसार उन मेडिकल कोर्सेज से भी तक या फिर उनके बराबर पैसा कमा सकता है। फार्मेसी के बैचलर कोर्स के बारे में हम अपने पिछले लेख में बात कर चुके हैं जिसमें हमने आपको बारहवीं कक्षा के बाद फार्मेसी के क्षेत्र में किए जाने वाले सबसे बेहतरीन अंडरग्रैजुएट कोर्सेज के बारे में बताया था लेकिन इस लेख में हम आपको उस मास्टर कोर्स के बारे में बताने वाले हैं

जो फार्मेसी के स्नातक कोर्ट के बाद सबसे अधिक किया जाता हैं। हम यहां बात कर रहे हैं एम फार्मा की जो वर्तमान में देश में सबसे अधिक किए जाने वाले फार्मेसी के क्षेत्र का मास्टर कोर्स है। अगर आप फार्मेसी में रुचि रखते हैं और एम फार्म के कोर्स के बारे में जानना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि इस लेख में हम आपको एम फार्म कोर्स किया है, इसका पूरा नाम क्या है, एम फार्म कोर्स करने के लिए पात्रता क्या है,

एम फार्म कोर्स करने के लिए कितनी फीस लगती हैं और एम फार्म कोर्स करने के बाद कितनी सैलरी मिलती हैं आदि सभी सवालो जवाब देंगे। अर्थात इस लेख में हम आपको एम फार्म कोर्स की पूरी जानकारी (M.Pharma Course Full Details in Hindi) आसान भाषा में देने वाले हैं।

M.Pharma Course Full Details in Hindi | एमफार्म कोर्स का पूरा नाम क्या हैं?

एम फार्म कोर्स के बारे में इस लेख में हम आपको विस्तार से जानकारी देने वाले हैं लेकिन सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि आखिर एम फार्म की फुल फॉर्म है क्या? वैसे तो अधिकतर छात्र इसका जवाब जानते होंगे लेकिन जानकारी के लिए बता दें फार्म कोर्स फुल फॉर्म मास्टर ऑफ फार्मेसी (Master of Pharmacy) हैं। अगर इस फुल फॉर्म की हिंदी अर्थ यानी कि एम फार्म कोर्स का हिंदी नाम देखा जाए तो वह M.Pharma Course in Hindi होगा।

What is M.Pharma Course in Hindi | (M.Pharma Course Full Details in Hindi)

मास्टर ऑफ फार्मेसी यानी कि M.Pharma फार्मेसी के क्षेत्र में 2 साल का मास्टर कोर्स या फिर कहा जाए तो पोस्ट ग्रेजुएशन होता है। जैसा कि हमने आपको पहले बताया कि फार्मेसी एजुकेशन के क्षेत्र में हमें दवाइयों से जुड़ी शिक्षा दी जाती है यानी कि से जुड़े कोर्स करके आप दवाइयों के बारे में उनके बारे में और उनके वितरण के बारे में सीख सकते हो। फार्मास्यूटिकल साइंस के क्षेत्र में डिप्ली नॉलेज प्राप्त करने के लिए मास्टर ऑफ फार्मेसी कोर्स को डिजाइन किया गया हैं।

बैचलर ऑफ फार्मेसी कोर्स और अन्य फार्मेसी के स्नातक कोर्सेज की तरह ही मास्टर ऑफ फार्मेसी कोर्स में भी प्रैक्टिकल और थ्योरी दोनों प्रकार की नॉलेज में ध्यान दिया जाता है। मास्टर ऑफ फार्मेसी के कोर्स में दवाइयों को बनाने, दवाइयों करते हुए पेशेंट्स को ठीक करने, दवाइयों के उपयोग और उनके वितरण से संबंधित क्षेत्रों की इन-डेप्थ स्टडी की जाती है। मास्टर प्रवेश का कोट वर्तमान में देश में फार्मास्यूटिकल साइंस के क्षेत्र में किए जाने वाले सबसे लोकप्रिय पोस्टग्रेजुएट कोर्स है

जिसे करने के बाद प्रकार की सरकारी नौकरियों और निजी क्षेत्रों में मिलने वाले बेहतरीन ऑपर्च्युनिटीज फायदा उठाया जा सकता है। एक वैल्युबल और प्रोफेशनल कोर्स है जिसे करने के बाद आप एक अच्छी आय प्राप्त कर सकते हो। मास्टर ऑफ फार्मेसी कोर्स के बारे में एक खास बात यह भी है कि इसे आसानी से कई सरकारी और निजी शिक्षण संस्थानों से किया जा सकता हैं। “M.Pharma Course Full Details in Hindi”

मास्टर ऑफ फार्मेसी का कोर्स करने के लिए योग्यता 

मास्टर ऑफ फार्मेसी का कोर्स करने का मन बना चुके हो तो बता दें कि इस कोर्स को करने के लिए कुछ योग्यता निर्धारित की गई है, जो इस प्रकार है:

  • मास्टर ऑफ फार्मेसी का कोर्स करने के लिए आपको फार्मेसी के किसी बैचलर कोर्स जैसे कि बैचलर ऑफ फार्मेसी को करना होगा।
  • मास्टर ऑफ फार्मेसी का कोर्स था तभी कर पाएंगे जब बैचलर कोर्स में आपके न्यूनतम 50% नंबर आए होंगे।
  • मास्टर ऑफ फार्मेसी का कोर्स करने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देनी होगी।

मास्टर ऑफ फार्मेसी कोर्स कैसे करे? (M.Pharma Course Kaise Kare – M.Pharma Course Full Details in Hindi)

मास्टर ऑफ फार्मेसी का कोर्स करने के लिए आपको सबसे पहले 12वीं कक्षा साइंस बायोलोजी से पास करनी होगी और 12वीं कक्षा में कम से कम 50% नंबर प्राप्त करने होंगे। मास्टर ऑफ फार्मेसी कोर्स को करने के लिए 12वी कक्षा पास करने के बाद सबसे पहले बैचलर ऑफ फार्मेसी या फिर कोई अन्य फार्मेसी स्नातक कोर्स करना होगा। बैचलर ऑफ फार्मेसी या फिर अन्य कोई स्नातक कोर्स में आपको कम से कम 50% अंक स्कोर करने होंगे और उसके बाद आप M.Pharma एंट्रेंस एग्जाम दे सकते हो। एंट्रेंस एग्जाम में कटऑफ और मैरिट के आधार पर M.Pharma के कोर्स के लिए आपको एडमिशन दिया जाएगा।

मास्टर ऑफ फार्मेसी का कोर्स करने में कितनी फीस लगती है?

इस बात में कोई दो राय नहीं कि मास्टर फार्मेसी का कोर्स वर्तमान में देश में किए जाने वाले फार्मास्यूटिकल साइंस के क्षेत्र में सबसे प्रोफेशनल पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज में से एक है। ऐसे मैं आपको इस कोर्स को करने के लिए अच्छी खासी फीस भी बनी होती है। अगर आप एंट्रेंस एग्जाम में अच्छी परफॉर्मेंस देकर किसी सरकारी कॉलेज है यूनिवर्सिटी में अपना दाखिला करवा देते हो तो आपको एम फार्म कोर्स के लिए काफी कम पैसे देने होंगे जबकि निजी कॉलेज और यूनिवर्सिटी में अच्छे खासे पैसे लिए जा सकते हैं। अगर इसकी एवरेज 20 की बात की जाए तो वह 30 हजार रुपये से लेकर 2 लाख रूपये सालाना तक है।

एम फार्मा कोर्स करने के बाद कितनी सैलरी मिलती हैं?

इस बात में कोई दो राय नहीं कि मास्टर ऑफ फार्मेसी का कोर्स एक वैल्युएबल फॉर प्रोफेशनल कोर्स है और इस प्रकार की किसी भी कोर्स को करने के बाद एक तरह से आपका भविष्य सुरक्षित माना जाता है। वैसे तो आज के समय में हर क्षेत्र में कॉम्पटीशन काफी बढ़ चुका है लेकिन अब कोर्स कई लोग नहीं करते तो ऐसे में मास्टर पोस्ट करने वाले लोगों को अधिक बेहतर और वैल्युएबल माना जाता हैं। “M.Pharma Course Full Details in Hindi”

सबसे पहले तो यह बता दे कि मास्टर ऑफ फार्मेसी की पोस्ट में आपके नॉलेज और स्किल्स काफी ज्यादा मैटर करते हैं क्योंकि अगर आप अच्छी नॉलेज रखते हो और अच्छी स्किल्स के मालिक हो तो आप अन्य छात्रों के मुकाबले अधिक सैलरी प्राप्त कर पाओगे। लेकिन अगर फिर भी कोट्स ओं करने के बाद एवरेज इनिशियल सैलरी की बात की जाए तो वह 35 हजार से लेकर 2 लाख रुपये सालाना तक हैं।

Best Pharmacy Courses in India – Full Details in Hindi

MBA Full Information in Hindi? MBA Ki Fees Kitni Hai? 2021

MBBS Course Details in Hindi & एमबीबीएस कोर्स कैसे करे 2021

B.Ed Course Details in Hindi | फीस | सैलरी | पात्रताए

Leave a Comment