Lump Sum Investment Kya Hai | फायदे और नुकसान

आज के इस लेख में हमने आपको lump sum investment के बारे में बताया है। यदि आप इस लेख को पूरा पढ़े हैं तो आप इसके बारे में पूरी तरह से जान जाएंगे। शायद आप शेयर बाजार के बारे में अच्छी जानकारी रखते ही होएंगे।

शेयर बाजार में 2 तरह से निवेश किया जाता है SIP और lump sum investment। SIP के बारे में हम पहले ही बता चुके है। Lump sum investment kya hai, lump sum investment कैसे करे, lump sum investment के क्या फायदे और नुकसान क्या है।

यदि आप शेयर बाजार के बारे में अच्छी जानकारी रखते है या फिर म्यूचुअल फंड में पैसे निवेश करने की सोचे रह है तो इसमें lump sum investing ज्यादा अच्छा है।  SIP की तुलना में lump sum ज्यादा बेहतर रिटर्न देता है। Lump sum investing kya hai इसके बारे में आगे और पढ़े।

Lump Sum निवेश एक ऐसा निवेश होता है जिसमे आपको mutual fund में एक बार में अधिक पैसा एक निश्चित समय निश्चित अवधि के लिए निवेश किया जाता है.

यदि आप इसे आसान भाषा में समझे, जिस तरह से आप किसी बैंक में Fixed Deposit खुलवाते है, जिसमे आप अपना एक साथ अधिक पैसा बैंक में निश्चित समय और निश्चित अवधि के लिए जमा करते है, जब आपकी निश्चित अवधि पूरी हो जाती है तो उन पैसों को आप ब्याज सहित निकाल लेते है. इस तरह ही lump sum में भी किया जाता है.

म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्ट कैसे करे 

Lump sum investing क्या है | Lump Sum Investment Kya Hai

यदि आप म्यूचुअल फंड में अधिक रिटर्न पाना चाहते है तो उसके लिए lump sum ज्यादा अच्छा तरीका है। जब भी शेयर बाजार में अधिक डाउन फॉल आता है तो ऐसे में म्यूचुअल फंड में भी गिरावट आ जाती है। इस स्थिति में आप lump sum में निवेश कर सकती हो क्योंकि उस समय में म्यूचुअल फंड में काफी कम कीमत में मिल जाते है।

Lump sum investing की परिभाषा क्या है?

जब म्यूच्यूअल फण्ड में एक साथ बहुत सारा पैसा एक तय समय के लिए निवेश किया जाता है तो इसे Lump Sum निवेश कहा जाता है. इसके बारे में और अधिक जाने की lump sum investing क्या है आगे पढ़े.

इससे पहले आपको म्यूचुअल फंड के बारे में अच्छे से जानना होगा। एक बेहतर म्यूचुअल फंड चुनकर उसमे निवेश के लिए एक निश्चित कीमत कर निश्चित समय चुने। अब lump sum में निवेश करें। इसमें निवेश करने से पहले किसी बेहतर निवेशक की सलाह ले सकते है।

Lump sum में निवेश करने से किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

Lump Sum Investment Kya Hai – Lump Sum में निवेश करते समय कुछ बातो का ध्यान रखना चाहिए। जिसके बारे में हमने आपको नीचे बताया है-

इस lump sum में निवेश करने से पहले शेयर मार्केट के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए।  निवेश करने के लिए आपके पास अधिक पैसे भी होने जरूरी है। मार्केट में बहुत से निवेश करने के लिए म्यूचुअल फंड है जिनमे से आपको रिसर्च करके सही फंड में निवेश करना होगा।

म्यूचुअल फंड को चुनने के बाद आपको एक निश्चित राशि को तय करना होगा की फंड में कितने पैसे निवेश करने है।

Mutual Fund कितने प्रकार के होते है

Lump sump में निवेश करने में समय का बहुत बड़ा रोल है। यदि आप गलत समय पर lump sum में निवेश करते है तो आपको काफी नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। इसमें आपको तभी अच्छा रिटर्न मिलेगा जब बाजार काफी ज्यादा गिरा हो और अब बाजार उठने की तैयारी कर रहा रहा।

Lump sum में निवेश तभी करे जब आप लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करना चाहते है इसमें जितना ज्यादा लंबे समय तक निवेश करोगे आपको उतना ही अच्छा रिटर्न मिलेगा।

शेयर मार्केट में हमेशा ही उतार – चढ़ाव आते रहते हैं। यह जानना बहुत जरूरी है ऐसा होने पर आपको ज्यादा घबराना नही है, मतलब की बेचने से अपने आपको रोके। जब आप अधिक समय तक टिके रहेंगे तो आपको अच्छा रिटर्न मिलेगा। Lump Sum Investment Kya Hai इसके बारे और अधिक समझे..

SIP और lump sum में कौनसा निवेश करने के लिए सही है?

Lump sum और SIP दोनो ही अपनी जगह सही है इनमे कोई भेदभाव नहीं किया जा सकता है। SIP उन लोगों के लिए सही है जो निवेशक नौकरी या कोई छोटा बिजनेस करते है जिससे अधिक पैसे नही मिलते है। SIP में निवेश करने में एक निश्चित राशि को आपके अकाउंट से प्रतेक महीने काट लिए जायेंगे। इसमें तभी अच्छा रिटर्न मिलेगा जब आप अधिक लंबे समय जैसे 10,15,20 वर्ष के लिए निवेश करते है।

Lump sum में इससे थोड़ा ज्यादा रिस्क होता है। इसमें वही निवेश कर सकता है जो शेयर बाजार के बारे में अधिक जानकारी रखता है और निवेश करने के लिए अधिक पैसे भी रखता हो।

SIP इन्वेस्टमेंट बेस्ट प्लान इन हिंदी 

लोगों के दोवारा पूछे गय सवाल–

Lump sum investing किसके लिए सही है? 

Lump sum investing वही कर सकता है जो अपने पास अच्छी रकम और रिस्क ले सकता है। इतना ही नहीं बल्कि उसको शेयर मार्केट के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए।

Lump Sum को हिंदी में क्या बोलते है?

Lump Sum Investment Kya Hai – Lump Sum को हिंदी में एकमुश्त कहते है।

Lump sum में कितने रुपए से निवेश किया जा सकते हैं?

Lump sum में आप कम से कम 5000 रुपए से निवेश करना सुरु कर सकते है।

क्या आपको SIP के मुकाबले lump sum में अधिक रिटर्न मिल सकता है?

मैं आपको बता चुका हूं की lump sum में SIP से ज्यादा रिटर्न देखने को मिलते है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आप lump sum में अपनी अधिक राशि को एक बार में ही निवेश करते है जिसकी वजह से उस सभी राशि पर रिटर्न मिलना शुरू हो जाता है। SIP में अपने पैसे को अंतरालों में निवेश किया जाता है जिसकी वजह से return भी धीरे–धीरे मिलता है।

निष्कर्ष 

आज के इस लेख में हमें आपको Lump sum Investment kya hai, lump sum investment कैसे करे, lump sum investment के क्या फायदे और नुकसान क्या है आदि के बारे में पूरी तरह से बताया है. यदि आपको इस लेख से सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है. हम आपके सवाल का जवाव देने की पूरी कोशिश करेंगे.

Sharing Is Caring:

Leave a comment