10 बेस्ट तरीके | सुरु करे कमाई | लॉकडाउन में घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2022

कोरोना काल में पैसे कैसे कमाए?

हेल्लो दोस्तों, आज के इस लेख में आपको घर बैठे कमाई करने के बेहतरीन तरीके बताये जाएँगे. कोरोना का कहर जून 2020 से से सुरु हुआ और अब तक रुकने का नाम नहीं ले रहा है कोरोना काल में नौकरी करने वालों की नौकरी चली गई और पढाई करने वाले सभी छात्रों के कॉलेज व स्कूल बंद हो गय है.

ऑनलाइन 10 तरीको से घर बैठे पैसे कैसे कमाए ऑनलाइन 

जिससे सभी लोगों को अच्छा नुक्सान भरना पड़ रहा है और पैसे की जरुरत भी काफी बढ़ने लगी. पैसो की समस्या को समाप्त करने के लिए हमने आपके लिए कई ऐसे तरीके ढूंढे है जिससे आप अच्छा घर बैठे अच्छा पैसा कमा सकते है. सबसे पहला बिज़नेस है-

Mask (मास्क)

Achar (आचार)

इसे सुरुआती समय में घर पर अच्छे से सीख सकते है. कोरोना काल में हमारे देश के प्रधान मंत्री ने आत्मनिर्भर बनने की ओर प्रेरित करते है. यदि मास्क की बात की जाये तो यह हमारे लिए एक अहम हिस्सा बन चूका है इसीलिए ये बिज़नेस मार्किट में अच्छा चलेगा. एक बात और मास्क एक ऐसा बिज़नेस है.

जिसे करने के लिए कोई भी नहीं रोक सकता है. अगर लागत की बात करे, तो इसमें आपको बहुत ही कम लगत में अच्छा मुनाफा कमा सकते है. प्रतेक भारतीय के घरों में आचार खाना आम बात हो गई है इसे जितना ज्यादा स्वादिष्ट बनाया जायगा इसकी उतनी ही ज्यादा बिक्री होगी.

ऑनलाइन सुरु करे कमाई

अगर देखा जाये तो प्रतेक घर में मास्क (mask) का उपयोग हो रहा है और बहुत से लोग इसका बिज़नेस भी कर रहे है ये लोग मास्क बनाकर घर बैठे अच्छा पैसा कमा रहे है. इस बिज़नेस को सुरु करने के लिए आपके पास 5000 रूपए होना बहुत जरुरी है इन पैसो से आपको कपड़े, सिलाई मशीन, धागे और इलास्टिक को खरीदना है. इन चीजों का उपयोग करके किसी भी डिजाईन का मास्क तैयार कर सकते है

जो मास्क डिजाईनदार होते है वह लोगों को ज्यादा पसंद आते है मार्किट में इसकी अच्छी खासी डिमांड चल रही है. यदि आप मास्क बनाने के लिए पैसे खर्च करना नहीं चहा रहे है तो, किसी दर्जी/टेलर की दूकान पर जाकर कतरे हुए कपड़े ले आओ और इन कपड़ो के उपयोग से अच्छे डिजाईनदार मास्क बनाओं. इस तरह के प्रोडक्ट को मार्किट में डायरेक्ट या फिर ऑनलाइन भी बेचकर अच्छा मुनाफा कामा सकते है.

भारत सरकार से मिली इजाजत

भारत सरकार (handmade mask) हातों से बनाये गय मास्क पर अधिक बल दे रहे है. इन मास्क से जीवन की सुरक्षा करने के लिए उपयोग किया जाता है. इससे आप कोरोना जैसी महामारी और धुल आदि से सुरक्षित रखने के लिए मास्क का उपयोग होता है. यह एक ऐसा बिज़नेस है जिसकी कोई उम्र नहीं है. देश में बिकने के साथ-साथ इसका व्यापर अनेक देशों में भी हो रहा है.

मास्क बेचकर कितना कमा सकते है?

सोशल मीडिया के जरिये हमें एक ऐसी ग्रामीण महिला के बारे में पता चला है जिसने मास्क का काम सुरु किया था. मध्य प्रदेश राज्य के एक गाँव में एक महिला ने लॉकडाउन के समय अपने मास्क के बिज़नेस को सुरु किया और लाखों की कमाई की है.  पता चला है की उन्होंने एक मिशन बनाया जिसमे 157 महिलाएं थी. जिन्होंने 68365 मास्क को अनेकों गाओ में वितरित किया था. इन्होने 8 रूपए प्रति मास्क की दर के हिसाब से बेचने पर समूह को 546920 रूपए की कमाई हुई.

अचार बेच कर कमाए लाखों | Lockdown Me Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye

सोशल मीडिया के जरिये एक ऐसे व्यक्ति के बारे में पता चला जिन्होंने corona काल में अच्छी कमाई की थी. उस व्यक्ति का नाम अमन जैन है जो गाजियाबाद के रहने बाले थे और हैदराबाद की एक कंपनी के HR थे. जो लॉकडाउन की वजह से अपने घर आ गय थे. उन्होंने अपने घर बैठे कुछ बिज़नेस सुरु करने के बारे में सोचा, और उन्होंने आचार का बिज़नेस करना चाहाँ.

फिर अमन जैन ने अपने घर पर ही आचार बनाया और इन्होने अपने दोस्तों और घर वालों को अपना बनाया गया आचार चखाया और इन लोगों को काफी पसंद भी आया.  इसके बाद अमन जैन ने सोशल मीडिया जैसे प्लेटफार्म का उपयोग करके अपने बिज़नेस का प्रचार किया. सुरुआत में ही इनको आर्डर मिलने लगे और कुछ ही दिनों में इनके ग्राहकों की संख्या बढ़ने लगी.

अमन जैन ने एक महीने में 3 लाख से ज्यादा पैसा कमाया था. क्या आप इस तरह का काम करके अच्छा पैसा कमाना चाहेंगे. हमारे दोवारा दी गई (lockdown me ghar baithe paise kaise kamaye) यह जानकारी कैसी लगी comment करने जरुर बताए.

इन्हें भी पढ़े –

Nblik app से 55,730 पैसे कमाए

फेसबुक की नई खबर 

10वीं-12वीं के छात्र घर बैठे गूगल से पैसे कैसे कमाए 

Leave a comment