Lead Generation क्या है 2023 | Lead Generate kaise kare

आज के इस लेख में हमने आपको बताया है कि Lead Generation Kya Hai, Lead Generate Kaise Kare आदि. इस लेख को पूरा पढ़े जिससे आपको इस लेख से सम्बंधित सभी जानकारी प्राप्त हो जाए. यह marketing में उपयोग होने वाला शब्द है.

किसी भी बिज़नस, सर्विस या प्रोडक्ट को buyers को बेचना या ज्वाइन करने में रुचि को जगाना होता है. जिससे buyers के मन में उस प्रोडक्ट, बिज़नस या सर्विस के बारे में जानने के लिए इच्छा जागृत हो. What Is A Way To Do Lead Generation In Hindi  

Lead Generation क्या है | Lead generation किसे कहते है

Lead Generation Marketing में विसिटर या व्यक्ति को कहते है. आपने कई बार विडियो या किसी को कहते हुए सुना होगा की आज मैंने इतनी lead generate की है या अपने बिज़नस को बढ़ाने के लिए lead generate करे आदि.

Lead का उपयोग प्रतेक बिज़नस में होता है. जैसे कंपनी प्रोडक्ट सेल करना, टीम को बढ़ाना, इंस्टिट्यूट में छात्रों को बढ़ाना आदि.

Lead Generate kaise kare
Lead Generate क्या है?

मान लीजिये – यदि आप xyz नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी में जुड़े हुए है. नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी के बारे में तो आपको पता ही होगा. इन कंपनियों में ज्वाइन होने के बाद अपने निचे (down line) टीम को बढ़ाना होता है.

यदि आप ऐसा करेंगे तभी आपको कमाई होगी. इसलिए हमने आपको Lead Generation Kya Hai, Leads Generate Kaise Kare आदि के बारे में बताया है.

Laed Generation कितने प्रकार की होती है?

Lead Generate 2 प्रकार की होती है –

  • 1 Sales Leads
  • 2. Marketing Lead

Sales Leads क्या है?

सेल्स लीड्स वह होती है जिनको आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट के बारे में बताकर सेल करने के बारे में सोच रह है. इस प्रकार की lead को phone calls के माध्यम से भी कर कर सकते है. ऐसे बहुत से  पेड advertiser platform है जिनकी मदद से सेल्स लीड को generate कर सकते है(1)

Marketing Lead क्या है?

सबसे बेहतर वह lead होती है जो ब्लॉग, ईमेल मार्केटिंग, सोशल मीडिया, यूट्यूब, और Ads को देखकर आये. Lead Generation Kya Hai, Leads Generate Kaise Kare आदि के बारे में पूरी तरह से समझे है.

लीड कैसे जनरेट करें | Lead Generate Kaise Kare

Lead Generate कैसे करे – अब मैं आपको फ्री और पेड दोनों तरह से lead generate करने के कई तरीके बताऊंगा जिससे आपको काफी मदद मिलेगी. आपको Paid lead में पैसे देने होते है और free lead में आपको समय देना होगा.

पेड lead के लिए आप ads run करने होते है जिससे काफी lead मिलती है. Free lead के लिए आपको instagram, facebook पेज और ग्रुप की मदद लेनी होगी. पेड लीड को generate करने में काफी पैसे लगते है लेकिन free lead generate में कोई पैसा नहीं लगता है. लेकिन उसके लिए आपको काफी मेहनत करनी होगी.

Forever ज्वाइन कैसे करे?

कम पैसों में प्रतेक दिन 1000 Lead Generate कैसे करे?

यदि आप किसी network marketing company में काम करते है और आपको अधिक lead नहीं मिल रही है तो उसके लिए यह तरीका बहुत अच्छा है. यदि आप मुझे 2000 रूपए 1 month के देंगे तो मैं आपको 50 lead प्रतेक दिन दे सकता हूँ. मेरी इस साईट पर 45,000 महीने का ट्राफिक आता है.

आप खुद ही अंदाज लगा सकते है कि आपको इस तरह से कितनी lead मिल सकती है. अधिक जानकारी के लिए Watsapp Number – +91 9719715044 पर मेसेज कर सकते है. Lead Generation Kya Hai, Leads Generate Kaise Kare इसके बारे आपको काफी जानकारी मिल चुकी है.

यदि आप forever company में काम करते है तो काफी अच्छा है. इस कंपनी में काम करने वाले लोगों को 1-2000 से ज्यादा lead दे सकता हूँ  आप डायरेक्ट मुझसे contact करे. बिज़नस की बात call पर करेंगे.

निष्कर्ष –

आज के इस लेख में हमने आपको बताया है की Lead Generation Kya Hai, Leads Generate Kaise Kare What Is A Way To Do Lead Generation In Hindi. (My Watsapp Number +91 9719715044 ) यदि आपको इस लेख से सम्बंधित कोई भी सवाल है तो कमेंट करके पूछ सकते है हम आपके सवाल का जवाव देने की पूरी कोशिश करेंगे.

Sharing Is Caring:

Leave a comment