सरकारी नौकरी| योग्यता| फीस| सैलरी 2022 | ITI Electrician Course Details In Hindi

इसके विषय में पूरी जानकारी इस आर्टिकल में मिलेगी- 

हेल्लो दोस्तों, आज के इस लेख में आपको iti electrician course details in hindi  के बारे में बताऊंगा. यदि आप इस लेख को पूरा पढ़ते हो तो आपको iti electrician के बारे में पूरी जानकारी मिल जायगी. जिससे आपको किसी और website या फिर youtube पर विडियो दिखने के जरुरत नहीं होगी.

बहुत से छात्रो को electrician से सम्बंधित कार्य पसंद आते है जिससे वह iti electrician trade को करने के लिए चुनते है. यह iti fitter trade की तरह iti electrician trade भी काफी प्रसिद्ध है. आईटीआई के इस नेटवर्क के माध्यम से देश भर में छात्रो को electrician से सम्बंधित कार्य सिखने की ट्रेनिंग मिलती है.

आईटीआई इलेक्ट्रीशियन क्या होता है- ITI Electrician course details in Hindi

आप सभी लोग जानना चाहते होंगे की आईटीआई इलेक्ट्रिशियन क्या होता है- iti electrician course details in hindi, इलेक्ट्रीशियन क्या करता है? आज के इस लेख में आईटीआई इलेक्ट्रिशियन ट्रेड के बारे में समझाया जायगा. आपको इस ट्रेड के नाम से ही पता चलता . होगा की यह किस कार्य करने को दर्शाता है. एक अच्छा इलेक्ट्रिशियन बनने के लिए थ्योरी और प्रक्टिकाली नॉलेज होना बहुत जरुरी है.

आईटीआई फिटर में क्या सिखाते हैं 

B Arch Course Details in Hindi

यदि आप अच्छा इलेक्ट्रिशियन बनना चाहते है तो आप इस आईटीआई इलेक्ट्रिशियन ट्रेड को चुने और एक बेहतरीन कॉलेज में एडमिशन लें. बिजली से चलने बाले इन उपकरण जैसे की – पंखा, कूलर, वॉशिंग मशीन, फ्रिज, टीवी, मोटर आदि यह सभी बिजली के द्वारा चलाये जाते है और इन उपकरण को ठीक करने बाले को इलेक्ट्रिशियन कहते है.

आईटीआई इलेक्ट्रिशियन कोर्स करने के अनेक फायदे है इस कोर्स को करने के बाद अपने कैरियर की सुरुआत कर सकते है इससे आपको इंडस्ट्री कंपनी में अच्छी जॉब मिल जायगी, क्योकि इन कंपनियों में इलेक्ट्रिकल से जुड़े मशीने और यत्रं होते है

जिनको सभालने का जिम्मा इलेक्ट्रिशियन को दिया जाता है. आज के समय और आने वाले समय में  बिजली से सम्बंधित उपकरण की मांग बढ़ जाएगी.. प्रतेक बर्ष सभी कंपनियो में वैकेंसी निकलती रहती है. iti electrician course details in hindi

आईटीआई करने के लिए क्या क्या योग्यता होनी चाहिए?

  • आईटीआई करने के लिए बेसिक योग्यता होनी चाहिए.
  • आईटीआई करने के लिए छात्रों को 8वीं, 10वीं या 12वीं योग्यता होना काफी जरुरी है.
  • इसे कोर्स को करने के लिए छात्रो की आयु 14 से 40 वर्ष के बीच में होनी चाहिए.
  • शारीरिक विकलांग बाले कैंडिडेट्स की आयु 30 बर्ष तक होनी चाहिए.

ITI Electrician Course Age Limit क्या है?

ITI Electrician Course Details In Hindi- यदि आप आईटीआई में electrician ट्रेड लेना चाहते है उसके लिए आपकी 14 वर्ष के 40 वर्ष के बिच में होनी चाहिए. इसमें आपको ST/ SC/OBC category के हिसाब से आयु सीमा में छूट दी जाती है.

ITI Electrician करने के बाद क्या करें- iti electrician karne ke baad kya kare)

ITI Course Information In Hindi- आईटीआई करने के बाद ऐसे बहुत से छात्र है जो google पर सर्च करते है की iti electrician trade करने के बाद क्या करे? यदि आप आईटीआई कोर्स को पूरा कर लेते हो, तो आपको (NAC) National Apprenticeship Certificate मिलेगा. जिसके बाद आप पूरी तरह से इलेक्ट्रिकल इंजीनियर, मैकेनिकल इंजीनियरिंग बन जाते है.

होम वायरिंग का काम

यदि आप iti electrician करने के बाद नौकरी करना नहीं चाहते है तो ऐसे में आपको एक इलेक्ट्रिक से सम्बंधित दुकान खोल लेनी चाहिए. जिससे आपको इलेक्ट्रिकल सामान बेचना और ख़राब सामान की रिपरिंग करना है. यह काम सबसे अच्छा है इसकी डिमांड काफी हद तक है हमें इलेक्ट्रीशियन मिस्त्री जल्दी नहीं मिलते है और काफी पैसा भी चार्ज करते है.

सरकारी जॉब की तैयारी कैसे करे – अपरेंटिस

ITI Electrician Course Details In Hindi- यदि आप आप iti electrician से कर चुके है और सरकारी जॉब करना चाहते है तो सबसे पहले आपको www.apprenticeshipindia.gov.in साईट पर registration करे. क्योकि इस पर रजिस्ट्रेशन करने का फायदा है जिस पर आपको बहुत सारी जॉब की वैकेंसी मिल जाती है.

सबमिट करने के कुछ दिनों बाद आपको इसके दोवारा इंटरव्यू के लिए बुलाया जायगा. एक बात का ध्यान रखे की इसमें आपको प्राइवेट और सरकारी दोनों की सूची एक साथ दी जाती है. प्राइवेट जॉब करना नही चाहते तो उसे छोड़ भी सकते है.

यदि आपको कोई अच्छी प्राइवेट कंपनी में अपरेंटिस का मौका मिलता है तो उसे ना छोड़े क्योकि प्राइवेट कंपनिया इतनी भी ख़राब नही होती है जितना की आप लोग समझते है. ये सरकार की पालिसी का पालन करते है.

आईटीआई कोर्स कैसे करें?

यदि आपने सोच लिया है की आपको आईटीआई करनी है तो उसके लिए आपको एक अच्छे कॉलेज में एडमिशन लेना होगा. एडमिशन लेने का सबसे सरल process है. प्रतेक बर्ष जुलाई के महीने में आईटीआई एडमिशन फॉर्म भरे जाते है जिनको आप ऑनलाइन भी भर सकते है आईटीआई की ऑफिसियल वेबसाइट https://www.iti.com/  पर फॉर्म भरने की 250 रूपए फीस लगती है.

आईटीआई में entrance exam देना होता है फिर उसके बाद मेरिट के आधार पर एडमिशन होगा. ITI Course Information In Hindi

आईटीआई कोर्स करने में कितना पैसा लगता है/iti electrician ट्रेड के फीस कितना है?

हमने आपको बताया है की यदि आप सरकारी कॉलेज से आईटीआई की किसी भी ट्रेड को करते है तो आपकी पढाई का पूरा खर्चा सरकार देगी और साथ में उस डिप्लोमा की वैल्यू भी अधिक होगी. और आईटीआई प्राइवेट कॉलेज से करने पर कॉलेज का सारा खर्चा आपको ही उठाना पड़ता है

जिसे आप लगभग 20,000 से 30,000 तक की फीस में 2 साल का कोर्स करके डिप्लोमा पा सकते है मतलब की आईटीआई electrician trade की 2 साल की फीस लगभग 20,000 से 30,000 होती है लेकिन इसकी फीस सभी कॉलेज में अलग-अलग होती है.

ITI के लिए कितनी पढ़ाई चाहिए?

ITI Electrician Course Details In Hindi- आईटीआई इलेक्ट्रीशियन  ट्रेड में एडमिशन लेने के लिए आपके पास में 8वीं या 10वीं पास होना जरुरी है. और उस स्कूल की मान्यता प्राप्त हुई हो जिस स्कूल से 8वी और 10वी पास की है. क्योकि इसमें आपको 10वी के परसेंटेज पर एडमिशन मिलता है. कुछ आईटीआई संस्थान में entrance exam भी कराये जाते है.

आईटीआई इलेक्ट्रीशियन कोर्स में क्या क्या सिखाया जाता है?

यह उन सभी छात्रों का सवाल है जो आईटीआई करने से घबराते है की iti electrician course में क्या क्या सिखाया जाता है. क्या हम iti electrician course कर सकते है या नहीं! मैं आपसे कहता हूँ की यह उतना भी कठिन नहीं है जितना की आप लोग समझते है. निचे आपको वह सभी जानकारी दी है जो iti electrician course में सिखाया जाता है-

ITI Course Information In Hindi

  • विद्युत से सम्बंधित स्विच बोर्ड जैसे उपकरण को फिट करना सिख जाओगे.
  • DE-soldering और PCB की soldering करना सिख जाओगे.
  • बिजली से चलने बाले यह उपकरण ट्रांसफार्मर, मोटर, स्विचगियर, जनरेटर, पंखे आदि को फिट करना सिख जाएँगे.
  • पैनल बोर्ड, फ्यूज बॉक्स स्विचगियर, इलेक्ट्रिकल पोस्ट, रिले, मीटर आदि इन सभी को फीट करना सिख जाओगे.
  • Lightning circuits, AC/ DC मशीन, घर में उपयोग किये जाने वाले विद्युतीये उपकरण को ठीक करना सिख जाओगे.
  • इन विद्युतिय आर्मेचर वाइंडिंग, सिंगल और थ्री फेज मोटर वाइंडिंग साथ में छोटे-छोटे ट्रांसफॉर्मर की वाइंडिंग करना अच्छे से सिख जाओगे.
  • इंडस्ट्रियल वायरिंग और डोमेस्टिक वायरिंग के बारे में जान जाओगे.
  • Megger और earth tester इनका सही तरह से उपयोग करना सिख जाओगे.
  • इन विद्युत उपकरणों Voltmeter, Wattmeter, Ammeter, Energy Meter, oscilloscope, Earth tester, Wheatstone bridge, और Tong tester का उपयोग करना सिख जाओगे.

आईटीआई इलेक्ट्रीशियन कोर्स करने के फायदे क्या है?

यदि आप आईटीआई की किसी भी ट्रेड को सीखते है तो उसमे एक बहुत बड़ा फायदा है इन सभी ट्रेड्स में सिखाने के लिए छात्रों को थ्योरी से ज्यादा प्रैक्टिकल नॉलेज दी जाती है आईटीआई को 8वीं से 12वीं तक के छात्र कर सकते है लेकिन उसके लिए आपको इंग्लिश पर काफी पकड़ होनी चहिये.

आईटीआई गवर्मेंट कॉलेज से करने पर कोई भी फीस नहीं देनी होती है आपकी पढाई का पूरा खर्चा सरकार देती है. और प्राइवेट कॉलेज से आईटीआई करने पर पढाई का पूरा खर्च आपको ही उठाना होगा. आईटीआई कोर्स को पूरा करके आप 2 वर्ष का प्लोटेक्निक कर सकते है. ITI Electrician Course Details In Hindi

ITI Electrician की सैलरी कितनी होती है?

आईटीआई इलेक्ट्रीशियन ट्रेड से कोर्स करने के बाद जॉब करने के बारे में तो सोच ही रह होंगे. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है की आप सरकारी जॉब कर रहे है या फिर प्राइवेट जॉब, दोनों को करने के लिए सुरुआत में 10 – 12 हजार रूपए प्रतेक महीने सैलरी मिलती है.

लेकिन कुछ समय नौकरी करने के बाद आपके पास अनुभव हो जायेगा, जिससे आपको सैलरी भी बढ़ जाएगी.

आईटीआई इलेक्ट्रीशियन कितने साल का कोर्स होता है?

12वी/10वी के बाद आईटीआई कितने साल की होती है- यह 2 साल का कोर्स होता है. आईटीआई में सबसे बेस्ट ट्रेड कौन सी है- आईटीआई की सभी ट्रेड बेस्ट है यह आपके दिलचस्पी पर निर्भर करती है. Iti Electrician Course Details In Hindi

Buy Now – weight gain

This image has an empty alt attribute; its file name is ultra.jpg

Leave a comment