IPS Officer कैसे बने 2022| IPS की तैयारी कैसे करे| IPS Kya Hai?

IPS क्या है (IPS Kya Hai)

आईपीएस (Indian Police Service) भारतीय सरकार की 3 अखिल भारतीय सेवाएं है IRS, IFS, IAS में से एक है. IPS का 1948 में बना था. IPS के लिए कैडर कंट्रोलिंग अथॉरिटी गृह मंत्रालय के पास होती है. एक IPS ऑफिसर को हमारे देश की दोनों राज्य सरकार और केंद्र सरकार दोनों ही नियुक्ति कर सकते है.

IPS Full Form in Hindi| आईपीएस के लिए कितनी पढ़ाई चाहिए?

IPS Full Form in Hindi- “भारतीय पुलिस सेवा” IPS Full Form in English- “Indian Police Service” । IPS Full Form In Marathi- “भारतीय पोलीस सेवा” इन नामो से जाना जाता है. आईपीएस की तैयारी करना इतना आसान नहीं है यह भारत की सभी परीक्षाओं में से कठिन परीक्षा है. यदि आपका सपना IPS ऑफिसर बनना है तो उसके लिए 10th, 12th से ही तैयारी करना सुरु कर दें.

12वीं के बाद IPS की तैयारी कैसे करें?

किसी भी सरकारी नौकरी में भर्ती होने के लिए 10th 12th में अच्छे अंको से पास होना बहुत जरुरी है. यदि आप 12th के बाद IPS की नौकरी करना चाहते है तो उसके लिए आपको 12th के साथ में ही तैयारी करना सुरु कर दें. मैं आपको एक वेबसाइट के बारे में बताऊंगा जिससे आपको कम पैसों में IPS, IAS,UPSC की तैयारी कर सकते है. Www Safalta Com 2022

Safalta.com बोलता है की हमें हाई क्वालिटी एजुकेशन को बढ़ावा देना है

IPS, IAS,UPSC इसके अवाला भी सभी competitive exam की तैयारी कराते है आपसे पहले ही हमने इसके बारे में अधिक जानकारी निकाली है. आपको इस What is safalta.com in Hindi में तैयारी करके अच्छा लगेगा. ये safalta.com अमरउजाला के दोवारा बनाया गया महत्त्वपूर्ण ब्रांड है.( IPS Officer Kaise Bane?

आईपीएस बनने में कितना समय लगता है (IPS Ki Tyari Kaise Kare)

आप चाहे तो ग्रेजुएशन करने के साथ-साथ IPS की तैयारी कर सकते है इसमें 2 से 3 वर्ष लग जाते है.  आपको कोई अच्छा इंस्टिट्यूट को चुनना होगा जहाँ से आप अच्छी तैयारी कर सके. (ips officer kaise bane, ips ki tyari kaise kare)

आईपीएस बनने के लिए 12वीं में कितने परसेंट चाहिए?

सरकारी नौकरी के लिए कम से कम 12th क्लास में 50% अंक से अधिक होने चाहिए. जिससे आप बेहतरीन कॉलेज के एडमिशन ले सके और अच्छे विषय से स्नातक डिग्री प्राप्त कर सके जिससे आपको IPS के एग्जाम में कुछ मदद मिल सके.

12वीं के बाद IPS के लिए कौन सा ग्रेजुएशन बेस्ट है?

12th के बाद IPS बनने के लिए भूगोल राजनीतिक शास्त्र बिषय जरुरी है यदि आपने 10th, 12th में Arts से से किया है तो आपको आईपीएस एग्जाम में पास होने के लिए काफी मदद मिलेगी. क्योकि 10th और 12th arts बिषय में से ही मिलते-जुलते प्रशन पूछे जाते है.

IPS बनने के लिए कितना रैंक चाहिए OBC?

OBC/EWS छात्रों को आईपीएस बनने के लिए कम से कम 300 रैंक के अन्दर होना चाहिए.

IPS बनने के लिए 12th में कितने मार्क्स चाहिए?

आईपीएस बनने के लिए 12th में कम से कम 50% से 60% तक अंक होना बहुत जरुरी है.

आईपीएस की 1 महीने की सैलरी कितनी होती है?

आईपीएस ऑफिसर की 1 महीने की बेसिक सैलरी 56 हजार और 100 रूपए मिलती है. इसमें कई भत्ते भी दिए जाते है आईपीएस की सम्पूर्ण सैलरी 1 लाख रूपए महीने मिलती है. रैंक के साथ-साथ सैलरी  भी बढ़ जाती है. in ऑफिसर को बहुत सी सुविधाएं भी मिलती है. पद के हिसाब से एक सरकारी वाहन और घर मिलता है.

IPS का फॉर्म कब निकलता है 2022?

IPS, IAS,UPSC के आवेदन फॉर्म upsc.gov.in पर 2 फरबरी 2022 को जरी किया है. (IPS Kya Hai)

आईपीएस बनने के लिए कौन सी पढ़ाई की जाती है?

आईपीएस बनने के लिए कौन सा सब्जेक्ट लेना पड़ता है?

आईपीएस का इंटरव्यू कैसे लिया जाता है?

आईपीएस में कितने सब्जेक्ट होते हैं?

आईएएस बनने के लिए सबसे अच्छा सब्जेक्ट कौन सा है?

यूपीएससी के पेपर में क्या क्या आता है?

9वीं,10वीं, 12वीं की पढाई के साथ NEET की तैयारी 

Leave a comment