Internal Link Kya Hai? External Link Kya Hai 2021

Internal Link Kya Hai? External Link Kya Hai?

लिंक दो प्रकार की होती है?

  1. इंटरनल लिंक (Internal Link)
  2. एक्सटर्नल लिंक (External link)

 Internal Link क्या है?

आप जानना चाहेंगे की Internal Link Kya Hai? हमारी वेबसाइट में इस लिंक का होना बहुत जरुरी है इन्टरनल लिंक का काम है की पेज पर जो भी आयेगा और वो उस पेज के लिंक को क्लिक करता है तो वह दुसरे पेज पर पहुच जाता है. सरल भाषा में बताया जाये तो यह एक पेजे से दुसरे पेज पर ले जाने का काम करती है. इससे यह फायदा होगा आपकी साईट का विसिटर ज्यादा टाइम तक visit करेगा. इसे हम link bulding भी कहते है. Internal Link Kya Hai?

External Link Kya Hai? Internal Link Kya Hai?

अब आप को बताते है की External Link Kya Hai इस लिंक का काम है की यह लिंक दूसरो की वेबसाइट पर लगते है क्योकि जब हमारी वेबसाइट न्यू होती है तो उस पर Traffic लाना बहुत कठिन हो जाता है. इसलिए हम Extrenal Link का उपयोग होता है. दूसरो की साईट से लोग हमारी वेबसाइट पर आते है. यह लिंक लगाना भी बहुत जरुरी है. इसके बिना आपकी साईट जल्दी गूगल पर रैंक नहीं होगी. External Link Kya Hai?

Title Tag कितने प्रकार के होते है?

Title Tag 3 प्रकार के होते है.

1. Title Tag

2. Description Tag

3. Meta Keyword Tag

Title Tag क्या है? What is Meta Description in Hindi

HTML Title Tag in Hindi, Title Tag जो HTML web page में उपयोग किया जाता है. जो हम कोई भी Keyword Google पर सर्च करते है, तो सबसे पहले Title Tage ही आता है. Title Tag 50, 55 अछर का होता है. HTML Title Tag in Hindi,

Title tag

Meta Description क्या है? What is Meta Description in Hindi

What is Meta Description in Hindi यह हमारे पूरे Artical का मतलब या निचोड़ दीखता है. Meta Description 165 अछर का होता है. आमतौर पर यह सर्च रिजल्ट में एक snippet के रूप में दिखाया जाता है. इस meta description में हमें focus keywords जरुर डालना चाहिए. अपनी पोस्ट का meta description unique होना चाहिए, duplicat ना हो. और याद रहे पोस्ट का description पोस्ट में से ही लिखे.

Meta discription
http://technicalarun.com/internal-link-%e0%a4%95%e0%a5%8d%e0%a4%af%e0%a4%be-%e0%a4%b9%e0%a5%88/

Meta Tags in HTML in Hindi & Internal Link Kya Hai?

Meta Tags in HTML in Hindi यह meta keyword बहुत ही Important है इनके बिना तो वेबसाइट बनाने का कोई मतलब नही है. यह वो keywords होते है जो हम गूगल पर सर्च करते है और कुछ गूगल से मगाते है. यह meta के web page की पूरी जानकरी देता है.

meta keyword

Robot.txt क्या होता है? Handing Tag Ka Matlab Kya Hai in Hindi

Robots.txt Kya Hota H आज हम आपको बताते है जैसे – Bing, Yahoo, Yandex आदि एक किसम के प्रोग्राम उपयोग करते है जो इन्टरनेट (इन्टरनेट) पर जाकर जरुरी जानकारी को निकलते है. यह Robot.txt एक वेबसाइट से दूसरी वेबसाइट पर जाता रहता है इस तरह के प्रोग्राम को Crowlers, Spider या Robots कहा जाता है. यह जानकारी भी जानले.

1. Robot.txt एक text files होती है.

2. Robot.txt हमेशा वेबसाइट के root folder में होती है.

3. इसका नाम हमेशा Robot.txt ही होता है.

4. हम किसी भी वेबसाइट के डोमेन नाम के बाद https//www.technicalarun.com/robot.txt लगाकर robot.txt जान सकते है.

हैडिंग टैग क्या है? Handing Tag Ka Matlab Kya Hai in Hindi

Handing Tag Ka Matlab Kya Hai in Hindi आज हम जानेगे. हन्डिंग टैग का उपयोग हम इलिए करते है की हमारी साईट में crowling करते हुए कोई समस्या ना हो और यह पहराग्राफ को अलग करती है. हमें handing का उपयोग क्रम से करना चाहिए. इसमें 6 हन्डिंग टैग है.

  1. H1>Header 1</H1>
  2. H2>Header 2</H2>
  3. H3>Header 3</H3>
  4. H4>header 4</H4>
  5. H5>Header 5</H5>
  6. H6>Header 6</H6>

Off Page SEO Techniques in Hindi?

Blog Commenting Kya Hai? 

आर्टिकल सबमिशन- We Have Submitted Meaning

Leave a Comment