इंफोसिस कंपनी क्या बनाती है | Infosys क्या है?

आज के इस लेख मे हमने आपको बताया है की Infosys क्या है, इंफोसिस कंपनी क्या बनाती है आदि के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी.

INFOSYS KYA HAI | इंफोसिस क्या है

इनफ़ोसिस कंपनी Global Technology Service कंपनी है मतलब की यह एक IIT कंपनी है जो की कर्नाटक राज्य में है. इनफ़ोसिस कंपनी की सुरुआत 1981 में N.R Narayan Murt  और उसके पांच साथी के द्वारा की गई थी.

इनफ़ोसिस कंपनी का पहला ऑफिस N.R Narayan Murthy के घर पर था. N.R Narayan Murthy और उनके साथिओं ने 1983 में अपना ऑफिस पुणे से बंगलौर में शिफ्ट किया और इसके बाद 1991 में लिबरलाइजेशन के बाद इनफ़ोसिस की काफी अच्छी बढ़ोतरी हुई.

जब कंपनी थोड़ी बड़ी हुई उसके बाद इन्होने कंपनी का IPO लांच कर दिया, जिसके बाद कंपनी काफी अधिक तेजी से बढ़ने लगी. यदि 2022 में देखा जाए तो इनफ़ोसिस कंपनी भारत की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है जो टॉप 10 कंपनियो में आती है.

टाटा के शेयर कैसे खरीदें

सुरुआती में इस कंपनी का कैपिटलाइजेशन 10,000 और आज 2022 में 671000 cr. का कैपिटलाइजेशन है. देश की कामयाबी में इनफ़ोसिस कंपनी भी शामिल है. यह कंपनी काफी लोगों को रोजगार दे रही है.

मैं अपको बता दूँ की इनफ़ोसिस कंपनी india की ही नहीं बल्कि दुनिया की सबसे अच्छी IIT कंपनियों में से एक है. हमने जाना है की Infosys Kya Hai, (Infosys Company Kya Bnaati Hai) इंफोसिस कंपनी क्या बनाती है.

इन्फोसिस लिमिटेड का क्या मतलब है | Infosys Company Kya Bnaati Hai

इनफ़ोसिस एक IIT कंपनी है जोबेंगलुरु में स्थित है. इसका मतलब क्या होता है? इसका मतलब ”Information System” हिंदी में “सूचना प्रणाली” होता है. यह Business → Companies & Corporations केटेगरी में आती है.

Infosys Company Kya Bnaati Hai
इंफोसिस कंपनी क्या बनाती है

इन्फोसिस लिमिटेड | इंफोसिस कंपनी क्या बनाती है.

इनफ़ोसिस कंपनी एक “इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी सर्विसेज कंपनी” है. इस कंपनी को देश-विदेश में IT छेत्र के लिए जानते है. इनफ़ोसिस कंपनी में सॉफ्टवेर बनाए जाते है जिनका इस्तमाल दुनियाभर के लोग करते है. इन सॉफ्टवेर की मदद से लोगों का काम आसान हो जाता है.

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2030

इतना ही नहीं बल्कि इसे IIT सेक्टर में सबसे ज्यादा नौकरी देने वाली कंपनी के नाम से भी जानते है. यह कंपनी शुरू से ही बहुत अधिक संख्या में प्रोजेक्ट मैनेजर्स, सॉफ्टवेयर इंजीनियर्स, बिजनेस डेवलपर आदि को हायर करती है. अब यह तो आपको समझ आ गया होगा की इंफोसिस कंपनी क्या बनाती है.

इंफोसिस का मुख्यालय कहाँ है?

इंफोसिस कंपनी का मुख्याल बेंगलुरु शहर स्थति है.  Multinational Information technology service कंपनी है जो भारत की सबसे बड़ी IIT कंपनीयों में से एक है. इनके पास professionals और assistants 94379 है. इनफ़ोसिस कंपनी के 30 जून 2008 के अनुसार 9 Development Center है इसके दुनियाभर में 30 से अधिक ऑफिस है.  

इंफोसिस की स्थापना कब हुई थी?

जैसा की मैंने आपको ऊपर बता दिया है की इनफ़ोसिस कंपनी की स्थापना 1981 में N.R Narayan Murthy  और उसके पांच साथी के द्वारा पुणे में की गई थी. उनके साथिओं ने 1983 में अपना ऑफिस पुणे से बंगलौर में शिफ्ट कर दिया(1)

किस कंपनी के शेयर खरीदे Today

निष्कर्ष

आज के इस लेख मे हमने आपको बताया है की Infosys क्या है, इंफोसिस कंपनी क्या बनाती है आदि के बारे में पूरी जानकारी दी है. यदि आपके इस लेख से सम्बंधित कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते है. हम आपके सवाल का जवाव देने की पूरी कोशिश करेंगे.

Sharing Is Caring:

Leave a comment