हिंदी में जानकारी | How to Install WordPress on SiteGround 2022

वर्डप्रेस इनस्टॉल कैसे करें (WordPress Install Kaise Karen)

How to install WordPress on SiteGround 2022- हमने पिछले आर्टिकल में सिखा है की Godaddy से डोमेन कैसे खरीदें, Godaddy में DNS कैसे बदले, SiteGround से Hosting कैसे खरीदें. अब इसके बाद हम सीखेंगे की wordpress Install कैसे करते है और यह एक बहुत ही अच्छी SiteGround होस्टिंग कंपनी है, इसमें कुछ अलग प्रकार का डैशबोर्ड दिया गया है वर्डप्रेस इनस्टॉल करने के लिए काफी बेहतरीन माना जाता है.

नय ब्लॉगर को लगता है की वर्डप्रेस इनस्टॉल करना बहुत कठिन है परन्तु ऐसा नहीं है यह WordPress Install करना काफी आसान है और इसमें कुछ ही समय लगता है. निचे दी गई विडियो में सब कुछ step by step करके किया गया है इसे Siteground कैसे खरीदें step by step बहुत ही आसान तरीके से समझाया गया है.

SiteGround WordPress tutorial 2021

Step 7

  • Chose Protocol: अगर आपका SSL Certificate Active नहीं है तो आप इनमे से HTTP:// को ही चुनना है ना की HTTPS:// चुनना है इसका उपयोग SSL Certificate Active होने पर ही कर सकते है. हम आपको सलह देते है की www का भी उपयोग ना करें.
  • जैसे की- 1. http://technicalarun.com/ 2. http://www.technicalarun.com/ 3. https://technicalarun.com/
  • Choose Domain: जिस Domain Name पर आप वर्डप्रेस इनस्टॉल करना चाहते हो उसे select करें.
  • In Directory: आप इसमें से wp को हटा दें.
  • Site Description: आपको यह पर अपने ब्लॉग का नाम और ब्लॉग करे बारे में लिखना होगा बाद में इसे बदला भी जा सकते है.
  • Admin Username: आपको यह पर अपने ब्लॉग का Username डालना होगा और यही Username आपके ब्लॉग का भी Login id रहेगा.
  • Admin Password: आप यह पर अपनी इच्छा के अनुसार पासवर्ड डाल सकते है इसी Username और Admin Password की मदद से ही अपनी वेबसाइट को login कर सकोगे
  • Admin Email: आपको यह पर अपनी एक्टिव Email id डाल दीजिये इसकी मदद से वर्डप्रेस की सभी लेटेस्ट मिलती रहेगी.
  • Auto upgrade: इसके सामने क्लिक करें.

Step 8:

आपको यह पर अपनी वेबसाइट से सम्बंधित सभी जानकारी भरनी होगी, सभी जानकारी भरने के बाद Theme को क्लिक कर लीजिये, Install आप्शन पर क्लिक, क्लिक होते ही कुछ समय बाद WordPress Installation Complate हो जायेगा.

इस बात का ध्यान रहे की Installation होते हुए इन्टरनेट कनेक्शन नहीं हटना चाहिए. अगर इन्टरनेट कनेक्शन में कोई भी समस्या नहीं आई तो WordPress Installation आराम से हो जायेगा. और स्क्रीन पर congratulations  और the software was installed successfully का तुरंत मेसेज प्राप्त होता है. कुछ इस प्रकार ही Registered Email id पर Notification भेजते है.

Step 8 con

यह Process पूरा होने के तुरंत वेबसाइट लाइव हो जाती है और साथ ही अपने वेबसाइट का URL किसी भी web browser में चैक कर सकते है इसमें आपको कोई समस्या नहीं होगी.  

हमारे द्वारा दी गई WordPress Install Kaise Karen की जानकारी कैसी लगी हमें comment करके जरुर बताएं.

Leave a comment