Website की रैंकिंग बढ़ाये | How to Get on the First Page of Google in Hindi 2022

नमस्कार दोस्तों, आज की इस पोस्ट में हम जानेगे की how to get on the first page of google – अपनी website ko google ke pahle page par kaise  rank karaye?  उसके लिए आपको seo ranking factor को जानना होगा. अगर आप हमारे दोवारा बताये गय seo factors को समझकर उनको फॉलो करते है तो आप अपनी वेबसाइट को google search engine पर रैंक करा सकते है.

वेबसाइट को Google पर रैंक कराने के साथ-साथ organic traffic को बढ़ाने के लिए SEO करना बहुत जरुरी होता है. लेकिन आपको SEO के बारे में अच्छी नॉलेज नहीं है तो मैंने आप लोगों के लिए निचे step – step बहुत से top seo ranking factors के बारे में बताया है. इन्हें फॉलो करने के बाद आपको ब्लॉग्गिंग में सफलता पाने के लिए काफी नॉलेज प्राप्त हो जायगी.

Website ko Rank Kaise Kare?

आने बाले समय में सर्च इंजन और भी स्मार्ट हो जायगा. अगर आप लोग seo करने का पुराना तरीका अपनाते रहोगे तो आपकी ब्लॉग या वेबसाइट google के first पेज पर कभी रैंक नहीं होगी. how to get on the first page of google आपको समय के अनुसार अपडेट रखने के साथ-साथ latest SEO factors को follow करते रहना है.

15 बेहतरीन तरीके- Bounce Rate कम | वेबसाइट की loading speed Increase 

लेकिन “how to get on the first page of google” इसके बारे में जानने से पहले हम जानेगे की seo क्या होता है?

बहुत से नय ब्लॉगर को नहीं पता होगा की SEO का full form Search Engine Optimization होता है इस SEO की मदद से आप लोगों की यह “website ko google ke pehle page par kaise rank kare” समस्या समाप्त हो जाती है.

SEO दो प्रकार के होते है: – On Page SEO और  Of Page SEO

अब हम बात करते है की how to get on the first page of google in hindi…

Top SEO Ranking Factors in Hindi | वेबसाइट को पहले पेज पर कैसे रैंक कराएं 

SSL Certificate (HTTP- HTTPS)

जब भी google आपकी वेबसाइट को रैंक करेगा तो वह सबसे पहले आपकी वेबसाइट पर SSL certificate को देखता है की यह secure है या नहीं | अगर वेबसाइट secure नहीं है तो google आपकी रैंकिंग धीरे-धीरे कम कर देगा. इसकी एक और पहचान है ((जैसे https://technicalarun.com/) इसके साथ में एक छोटा सा बंद ताला हमेशा दिखता है) इस “S” का मतलब होता है की उन सभी वेबसाइट पर आपका Connection सुरक्षित है..

Quality Content with Long

आपकी वेबसाइट रैंक करने में quality content का बहुत योग दान होता है आपको अपने कंटेंट राइटिंग स्किल्स को सुधारना होगा. जिससे कोई भी visiter आपके आर्टिकल को पढ़ते समय बोर ना हो और साथ में उनको आपके आर्टिकल से कुछ सिखने को मिले. मान लीजिये की आपने अपनी पोस्ट का seo तो बहुत अच्छे से किया, लेकिन आपका content और information ठीक नहीं है

तो ऐसे में वह visiter अगली बार नहीं आएगा. इसीलिए आप अपने content को हमेशा बेहतर बनाये. बहुत से नय ब्लॉगर को पता नहीं होता की google पर रैंक कराने के लिए अपने आर्टिकल की length कितनी रखनी चाहिए. आर्टिकल की लम्बाई रैंक कराने में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है.

Google पर रैंक करने के लिए आपको आर्टिकल की लम्बाई 700 से 1000 शब्दों से कम नहीं रखनी चाहिए. आर्टिकल की लम्बाई आपके टॉपिक पर निर्भर करता है की आपके आर्टिकल में कितनी जानकारी है आपको ध्यान रखना होगा की आर्टिकल को बढ़ा करने के लिए बकबास ना लिखे.

High Quality Backlink

वेबसाइट को सर्च इंजन पर रैंक कराने का सबसे पुराना और महत्वपूर्ण तरीका बैकलिंक है वेबसाइट की DA PA, गूगल वेबसाइट रैंकिंग और वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने का सबसे अच्छा और महत्वपूर्ण तरीका है. आप हजारो बैकलिंक क्यों ना बना लो उससे कोई फायदा नहीं जब तक आप किसी high quality वेबसाइट से backlink नहीं बाना लेते है high backlink से ही आपकी वेबसाइट google में जल्दी रैंक होगी.

Website Loading Speed

वेबसाइट की फ़ास्ट लोडिंग स्पीड बहुत जरुरी है क्योकि आज के बढ़ते समय में लोगों को इंतजार करना बिलकुल पसंद नहीं है अगर आपकी website खुलने में 3-4 सेकंड लेती है तो 10-15% विसिटर आपकी वेबसाइट को बंद करके वापस हो जायेंगे है और दूसरी वेबसाइट पर पहुच चले जायेंगे है. Website पर Traffic ना आने की वजह Website Loading Speed भी शामिल होती है.

Image Optimaization

यह SEO का हिस्सा है अगर आप लोग image optimize नहीं करते है तो आज से ही शुरू कर दें. क्योकि यह भी आपकी वेबसाइट को रैंक कराने में मदद करती है आपको हमेशा image Alt Tag में फोकस कीवर्ड का उपयोग करना है ना की पूरा टाइटल डालना है. how to get on the first page of google.

User Friendly URL

आपको हंमेशा अपने url को short और user friendly रखना होगा. जिसमे अपने url में focus कीवर्ड का उपयोग करना होगा.

ऐसे URLs से दूर रहे:

https://technicalarun..com/5/10/17/category=SEO website-loading-speed-kaise-badhaye/#10_optimize_images

SEO Friendly URL: https://technicalarun..com-website-loading-speed-kaise-badhaye

SEO Keyword use in Title

SEO के मामले में अपने title में focuse keyword का उपयोग करना बहुत ही महत्वपूर्ण होता है इस keyword को title में कही भी रख सकते है लेकिन वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ाने के लिए इसका उपयोग करना बहुत जरुरी है. how to get on the first page of google

Internal link

वेबसाइट में इस लिंक का होना बहुत जरुरी है इन्टरनल लिंक का काम है की आपके किसी भी पेज या पोस्ट पर जो भी रीडर आयेगा और जब भी उसे आपके पोस्ट में link दिखा तो वह उस लिंक पर क्लिक करेगा जिससे वह आपकी दूसरी पोस्ट या पेज पर पहुच जायगा, जिसे हम internal linking कहते है. आपको अपने आर्टिकल के सुरु में ही एक या दो internal link लगा देनी चाहिए, इससे आपका bounce rate कम हो जाता है

Social Media Sharing

आपको अपने content को सोशल मीडिया sites पर share करना चाहिए क्योकि google यह भी जनता है की आपने अपने आर्टिकल को किन सोशल मीडिया साईट पर share किया है और लोग उसे कितना पसंद कर रहे है इसीलिए आपको अपने आर्टिकल को हाई क्वालिटी सोशल साईट पर जरुर share करे.

जिससे आपकी वेबसाइट google पर जल्दी पर रैंक करती है. आपको अपनी वेबसाइट पर social button जरुर add करें. जिससे आपका आर्टिकल किसी भी visiter को पसंद आता है तो ऐसे में वह उस आर्टिकल को share कर सकता है.

Blog Commenting Use

आपको ब्लॉग comenting करनी चाहिये, आप जिस आर्टिकल पर बैकलिंक बनाने के लिए blog comment करते है वह आर्टिकल पहले से ही google में अच्छा खासा रैंक कर रहा होता है इसके साथ-साथ आपकी वेबसाइट को भी रैंक कराता है जिससे आपकी वेबसाइट को अच्छा result मिलता है. वेबसाइट को पहले पेज पर कैसे रैंक कराएं.

लोगों के पूछे गय सवाल –

वेबसाइट को पहले पेज पर कैसे रैंक कराएं?

Website ki Rank kaise Increase Kare?

Google पर वेबसाइट को कैसे रैंक करें?

how to rank your website on google?

Leave a comment