Top 10 होस्टिंग & Hosting Kya Hoti Hai?

Hosting क्या होती है?

Hosting Kya Hoti Hai– Blogging ही भविष्य है! तो दोस्तो आज हम इस पोस्ट में आपको hosting से संबंधित सारी जानकारी देंगे। Website hosting के लिए आपको बहुत सारी चीजों का ध्यान रखना होगा। खुद की वेबसाइट होना एक बहुत बड़ी बात है। आपको अपनी वेबसाइट खोलने के लिए proper knowledge और resarch की जरूरत है।आपको अपनी website के लिए domain नेम और hosting का होना बहुत जरूरी है। हमें हमारी website के नाम से ही पहचान मिलती है।अगर आप एक blogger हैं तो आपको hosting की अच्छी खासी जानकारी होगी।

लेकिन कहीं लोग इस website की फील्ड में नए है तो उन्हें होस्टिंग के बारे में जानना जरूरी है। कहीं लोग blogger बनने के चक्कर में गलत hosting ले लेते है और आगे उन्हें बहुत परेशानियां होती है। तो दोस्तो अगर आप hosting क्या होती है और आपकी website के लिए कौन सी hosting सबसे अच्छी है ये जानना चाहते है तो आप बिलकुल सही जगह पर आए है। तो चलिए बिना समय गवाए शुरू करते है।

Hosting क्या है? Web hosting काम कैसे करती है?

Web hosting sare websites को इंटरनेट में जगह देने का काम करती है। इसी तरह से किसी व्यक्ति या organization के website को पूरी दुनिया में इंटरनेट के चलते access कर सकती है। वेब hosting आपके वेबसाइट का सारा data जैसे files, images, videos, etc को एक computer में Store करके रखती है इसे ही हम वेब सर्वर कहते है। यह कंप्यूटर हर वक्त इंटरनेट से connect होता है।

बहुत सारी company है जो हमे free और paid hosting उपलब्ध करती है।इन्हें वेब होस्ट कहा जाता है। अगर आसान भाषा में कहा जाए तो हमारी वेबसाइट को दूसरे high powered computer में store करके रखने के लिए हम उन्हें पैसे देते है।

Web hosting काम कैसे करती है?

जब हम खदुकी website बनाते है तब हमारा एक ही उद्देश्य होता है के हम हमारा knowledge लोगों के साथ बाट सके। उसके लिए पहले हमे अपनी files को वेब होस्टिंग पर डालना होगा। जब हम अपनी वेबसाइट पर सारी फाइल्स डाल देते है उसके बाद यूजर अपने ब्राउज़र पर आपका डोमेन नेम डालेगा फिर उसके बाद इंटरनेट आपके डोमेन नेम को उस वेब यानी browser पर जोड़ देगा जहा आपने अपने फाइल्स पहले से स्टोर किए थे। उसे जोड़ने के बाद वेबसाइट कि  सारी information उस यूजर के कंप्यूटर में पहुंच जाएगी।

फिर वो यूजर अपने रुचि के अनुसार पेज को view करता है और ज्ञान ग्रहण करता है। डोमेन name को hosting से जुड़ने के लिए आपको(Domain Name System) का इस्तिमाल करना होगा। इस से domain को ये पता चलता है की आपकी website कोनसे web server में रखा गया है। क्यों हर सर्वर का DNS अलग अलग होता है।

वेब होस्टिंग कहा से खरीदे & Hosting Kya Hoti Hai?

 आपको कही सारी companies online hosting provide करती है। अगर आप चाहते है आपके सारे यूजर्स india से रहते आप इंडिया के होस्टिंग providers से अपनी होस्टिंग खरीद सकते है। आपकी होस्टिंग का server अपने country से जितना दूर रहेगा वेबसाइट को access करने में आपको उतना टाइम लगेगा।

जब आप होस्टिंग खरीदना चाहेंगे तब आपके पास बहुत सारे options available होंगे लेकिन कुछ ऐसे बाते है जिन्हे जानना बहुत जरूरी है। आपको अपने हिसाब से और रिसर्च करने के बाद ही hosting खरीदनी है। कही सारी ऐसी कंपनी है जो बेस्ट hosting देती है आप नीचे दिए गए होस्टिंग से भी hosting खरीद सकते है।

आप इंडिया के होस्टिंग लेना चाहते है तो कही ऐसी होस्टिंग companies है जो आपको होस्टिंग दे सकते है। अगर आप किसी इंडियन कंपनी से hosting खरीदते है तो आपको सिर्फ Atm card की जरूरत होगी और आप इंटरनेट बैंकिंग भी hosting खरीदने के लिए इस्तेमाल कर सकते है। जब आप होस्टिंग खरीद लेंगे तभी आप अपने डोमेन के साथ जोड़कर उसे access कर सकते है। आप नीचे दिए गए कुछ companies से होस्टिंग खरीद सकते है।

Hostgator india “Hosting Kya Hoti Hai?”

Hostgator को इंडिया के one of the bests hostings में गिना जाता है। hostgator का नाम पूरी दुनिया में फैला हुआ है। Hostgator सबसे पहला preference होता हैं जब बात hosting की आती है।

सबसे बढ़िया क्वालिटी और कस्टमर support आपको hostgator देता है। अगर आप एक beginner है तो hostgator आपके लिए बहुत अच्छा option हो सकता है। Beginner के लिए होस्टगेटर के shared hosting plans मौजूद है। Hostgator सभी तरह के web hosting plans offer करता है। Hostgator के पास अपने customer के लिए बहुत varieties के option है।

Bluehost “Hosting Kya Hoti Hai”

Bluehost hostgator की पैरेंट कंपनी है। यानी की जितना रिलायबल आप hostgator website हो सकते है उतना ही Bluehost पर भी हो सकते है।लेकिन hostgator और bluehost के service और plans में बहुत फर्क है लेकिन इन दोनों hosting कीसर्विस और customer support sameहै। Bluehost की सबसे अच्छी बात यह की वो आपको बहुत अच्छे discounts और service देता है।

Go Daddy “Hosting Kya Hoti Hai”

 मुख्य रूप से GoDaddy domain names का कारोबार करती है लेकिन कुछ सालो में उन्होंने अपने होस्टिंग को भी प्रोमोट करना शुरू कर दिया है और बहुत कम समय में वो बेस्ट Hosting companies की list में शामिल हो चुकें हैं. दूसरी वेबसाइट के तरह GoDaddy भी आपको बेस होस्टिंग offer करती है।भारत में GoDaddy ने वेब होस्टिंग का नया अध्याय शुरू किया है जिसमे वे आपको free trial भी offer करते है

Hostinger “Hosting Kya Hoti Hai”

अगर आपको लिमिटेड budget में अच्छी होस्टिंग चाहिए तो हेक्सटिंगर आपके लिए एक बहुत अच्छा Option हो सकता है।होस्टिंग के server America,Asia, और Europe में मौजूद है। सारे servers 1000 mbps connection lines से जुड़े हुए इस ही के कारण इनका performance बहुत ही अच्छा है। यह होस्टिंग आपको 99.9% uptime की guarantee देते हैं। यह hosting आपको बहुत सारी सुविधा देती है और इस hosting के plan Rs79 से शुरू होती है।

A2 hosting क्या है?

 A2 एक बहुत powerful Hosting है। अपने high performance और loading time के लिए ये hosting बहुत popular है। A2 website hosting का startup plan आपको कही तरह तरह के ऑफर्स देता है। आपको अगर अच्छी service की जरूरत है तो आप इस hosting के महंगे महंगे plans भी खरीद सकतें है। “A2 hosting क्या है” जब आप इस website के महंगे plans खरीदेंगे आपकी website की स्पीड 20 टाइम बढ़ जाएगी। आपको कुछ ऑफर्स पर boosting speed भी मिलती है। यह वेब hosting बहुत ही बढ़िया और best to use है।

इस पोस्ट में हमने आपको होस्टिंग संबंधित कुछ जानकारी दी ऊपर दी गई सारी hostings आप आसानी से खरीद सकते है आपको सभी hostings पर अच्छे plans मिलेंगे।

Conclusion

तो दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में आपको hosting से संबंधित सारी जानकारी दी आप अपने blogging career को अगर एक start दे रहे है तो मैं आशा करता हु आपको ये जानकारी जरूर पसंद आई होगी। इस जानकारी को share करना न भूले और इस जानकारी संबंधित कोई सवाल होंगे तो comment section में ज़रूर बताए।

Best Web Hosting in Hindi? Website Hosting Kya Hota Hai 2021

Leave a Comment