हैंगिंग मैन कैंडल | Hanging man Candlestick Pattern in Hindi

आज के इस लेख में हमने आपको बताया है की Hanging man candlestick pattern in Hindi, Hanging man candlestick pattern Kya Hai आदि के बारे पूरी जानकारी दी है। हैंगिंग मैंन यह चार्ट में ऊपर के ट्रेंड में बनता है जिसे हम हैंगिंग मैंन कैंडल कहते है। यह कैंडल सिंगल कैंडलेस्टिक पैटर्न है जो ट्रेडर को आने वाले बदलाओं के बारे बताने का संकेत देता है मतलब की अब ट्रेंड रिवर्सल होने बाला है।

इससे हमे यह पता लगता है की अब मार्केट अपनी ऊंचाई की सीमा तक पहुंच गई है। Berish hangging man pattern बनने से पहले आपको मार्केट में ट्रेंड नीचे से ऊपर की ओर अधिक तेजी से जाता हुआ दिखता है। जब भी ट्रेंड तेजी से ऊपर की ओर जा चुका होता है तो समझो अब Berish hangging man बनने बाला है। इसका यह मतलब होता है की मार्केट में बिकवाली का अधिक दबाव आने लगा है।

Hanging man Candlestick Pattern in Hindi
Hanging man Candlestick Pattern in Hindi

क्या हैमर कैंडल और हैंगिंग कैंडल एक ही है?

Hanging man candlestick pattern in Hindi – ऐसा नहीं है यह कैंडल 4 प्रकार के अलग–अलग होते है। हैमर कैंडल और हैंगिंग कैंडल दोनो का मतलब अलग–अलग है। यह सभी ट्रेडर जानते है की hammer candle हमेशा डाउन ट्रेंड के खत्म होने के बाद बनने बाला कैंडल होता है और हैंगगिंग मैन कैंडल ठीक इसके विपरित होता है।

 Hammer Candlestick Pattern In Hindi

यह हमेशा अपट्रेंड के बाद बनने वाली कैंडल होती है।हैंगिंग मैन कैंडल की जितनी ज्यादा छोटी रियल बॉडी और उससे दोगुनी शैडो होगी वह उतना ही मजबूत संकेत देता है।आप इस कैंडल के रंग का कोई अधिक महत्व नहीं है, क्योंकि यह लाल और हरे दोनो रंग का हो सकता है। यदि लाल रंग की कैंडल है तो और भी ज्यादा अच्छा है इससे रिवर्सल होने की संभावनाएं बढ़ जाती है।

हैंगिंग मैन कैंडल को कैसे पहचाने?

Hanging man candlestick pattern in Hindi – अब हम हैंगिंग मैन कैंडल को पहचानने के बारे में समझेंगे। यदि आप एक बेहतर ट्रेडर है तो सबसे पहले आपको अपने टाइम फ्रेम को सेट करना होगा जैसे की 10 मिनट या 15 मिनट, 30 मिनट या 1 घंटा अपने हिसाब से सेट करलें, इतना करने के बाद आपको उस टाइम फ्रेम में सपोर्ट और रेजिस्टेंस ड्रॉ करना है।जब आपने सपोर्ट और रेजिस्टेंस ड्रॉ कर दिया है इसके बाद लेवल के पास में यदि हैंगिंग मैन कैंडल बनता है। इसको पहचानने के लिए आपको और भी चीजें देखनी होती है –

All Candlestick Patterns Pdf In Hindi
  • हैंगिंग मैंन कैंडल की रियल बॉडी बहुत छोटी होती है।
  • इस हैंगिंग मैंन कैंडल में अपर शैडो बहुत कम या फिर बिल्कुल भी नही होती है।
  • इस कैंडल का लोअर शैडो इसकी बॉडी से दोगुनी बड़ी या उससे भी ज्यादा होती है।
  • हैंगिंग मैन कैंडल हमेशा एक अप ट्रेंड के बाद आता है।
  • यह कैंडल एक Bearish रिवर्सल कैंडल है।जैसा कि आप नीचे इमेज में देख सकते है हैंगिग मैन कैंडल तब बनता है जब पहले का ट्रेंड bulish हो।
Hanging man candlestick pattern in Hindi
Hanging man candlestick pattern in Hindi

Hanging man candlestick pattern in Hindi– आपको इस फोटो में देखना चाहिए की किस तरह से हैंगिग मैंन ट्रेंड बना है। जिस कैंडल का अपर शैडो बिल्कुल नही होता और उसकी शैडो रियल बॉडी से दोगुनी, या इससे भी ज्यादा हो तभी एक बेहतर और भरोसेमंद में हैंगिंग मैंने candlestick pattern बनेगा।

हैंगिंग मैन कैंडल के मदद से ट्रेड कैसे करें ?

जब भी अप ट्रेंड bulish के बाद ट्रेंड bearish हो जाता है जिसको ट्रेडर हैंगिंग मैन कैंडल बोलते है। यह कैंडल बेरिश candlestick pattern होता है। इस कैंडल के बनने से मार्केट में ट्रेंड उलट जाता है। कहने का मतलब है की बॉयर कमजोर पड़ रहे है क्योंकि अब सेलर ने एंट्री ले ली है।

जब भी हैंगिग मैंन कैंडल ऊपर बनता है तो इसका संकेत होता है की कीमत अपनी सीमा तक पहुंच चुकी है और अब मार्केट कभी भी नीचे आने लगेगा । सही ट्रेडर का मानना है की हैंगिंग मैन कैंडल को तभी मानेंगे जब उससे पहले बाला ट्रेंड ऊपर की ओर तेजी में हो।

यह हमे संकेत देता है की अब मार्केट में बिकवाली का समय या दबाव आ गया है और अब मार्केट में तेजी का ट्रेंड खत्म हो जाता है और अब मंदी का ट्रेंड चालू हो गया है। इस कैंडल का रंग कोई भी हो सकता है यदि हैंगिंग मैन अपनी सभी शर्ते पूरी करता है तो आप इसके लाल रंग का इंतजार ना करे। आप नीचे फोटो में देख सकते है हैंगिंग मैन कैंडलीटिक पैटर्न बनने से पहले का ट्रेंड तेजी में होना चाहिए।

Hanging man Candlestick Pattern in Hindi
Hanging man Candlestick Pattern in Hindi

जैसा कि आपने देखा है की मार्केट अपट्रेंड में है और lower shadow real body से दुगनी या फिर उससे ज्यादा ही है। इस कैंडल में कोई अपर शैडो नही होती है जिसकी वजह से हम इसे कैंडल को हैंगिंग मैन कहते है। हैंगिग मैंन सेलर की मार्केट में एंट्री करने के बाद बनता है इसकी नीचे की शैडो से हमे संकेत मिलता है की मार्केट में सेलर का दबाव पड़ रहा है।सेलर के आने से बॉयर का दबाव कम हो जाता है और मार्केट पर बुल्स का कब्जा धीरे–धीरे कम हो जाता है।

शेयर को कैसे बेचे?

जो ट्रेडर पुराने और अनुभवी होते है वे काफी रिस्क लेते है और वो अपनी ट्रेड को हैंगिंग मैन कैंडल के बनने के दिन में ही closoing के आस–पास अपना ट्रेड शॉर्ट कर देते है।

हैंगिंग मैन कैंडल मे स्टॉपलॉस कहां लगाएं ?

कन्फर्मेशन करना बहुत जरूरी है इसलिए हैंगिग मैंन कैंडल का जहां high हो वहां पर आपको स्टॉप लॉस लगाना है। लेकिन आपको स्टॉपलॉस की इज्जत करनी है इससे आपको नुकसान के चांस कम हो जायेंगे। अगर नुकसान से बचना चाहते है तो आपको इसके साथ टेक्निकल टूल जैसे – moving average RSI , MACD etc आदि की मदद से कन्फर्मेशन ले सकते है। और इसके अलावा आप अलग-अलग टाइम फ्रेम पर भी कैंडलेस्टिक पैटर्न देख सकते है जिससे अच्छे से एनालिसिस कर सकेंगे।

हैंगिंग मैन कैंडल को कैसे पहचाने 

Hanging man candlestick से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बातें –

  • यह सभी कैंडल एक जापानी सिंगल कैंडलेस्टिक पेटर्न है।
  • यह एक मार्केट ट्रेंड रिवर्सल कैंडलेस्टिक पेटर्न है।
  • इस कैंडल की बॉडी बहुत छोटी और नीचे की शैडो बहुत बड़ी होती है।
  • हैमर की तरह इसमें भी अप्पर शैडो बहुत ज्यादा छोटा या फिर नहीं होता है।
  • यह कैंडल एक बेयरिश कैंडलेस्टिक पैटर्न है।
  • यह कैंडल अपट्रैंड के बाद शुरू होता है।
  • स्टॉप लॉस हैंगिंग मैन के high पर लगाना चाहिए।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने आपको Hanging man candlestick pattern in Hindi के बारे में पूरी जानकारी दी। Hanging man candlestick pattern कब बनता है, Hanging man candle पर स्टॉप लॉस खा लगाए, Hanging man candlestick pattern in hindi कैसा दिखता है।

मैं आशा करता हूं की मेरे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको काफी अच्छी लगी होगी। यदि आपको इस लेख से संबंधित कोई सवाल पूछना हो तो आप हमे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है। हम आपके सवाल का जबाव देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Sharing Is Caring:

Leave a comment