Automatic वेबसाइट Error Fix | Google search console के बारे में पूरी जानकारी 2022

Google search console के बारे में पूरी जानकारी 2022 – यह google search console tool और आपकी वेबसाइट पर सर्च ट्रैफिक और प्रतेक दिन का performance दिखता है और वेबसाइट की सभी समस्याओं को ठीक करता है साथ ही google search result में आपकी वेबसाइट को बेहतर दिखाने में सहायता करता है. (about search console in Hindi)

Press Release Submission in Hindi 

क्या google search console फ्री है – Is free Google search console free in Hindi

Kya google search console free Hai- सर्च कंसोल google के द्वारा दिया गया बिलकुल मुफ्त सेवा है यह google search result पर आपकी वेबसाइट की उपस्थति को देखता है और आपकी वेबसाइट से सम्बंधित समस्याओं को रोकता है. Google search result में आने के लिए आपको इस google search console को sign up करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है

लेकिन google search console आपको यह समझाता है की google आपकी वेबसाइट किस नजरिये से देखता है और आपकी वेबसाइट की समस्या को सुधारने में काफी सहायता करता है साथ में आपको यह भी बताता है की Google search result में आने के लिए वेबसाइट को और भी बेहतर बना सकते है

साईट को बेहतर बनाने के लिए Google search console निचे दिए गय tool और रिपोर्ट का भी उपयोग कर सकते है –

  • Confirm करने के लिए google आपकी वेबसाइट को ढूंढ कर और crawl भी करता है
  • आप अपनी वेबसाइट की इंडेक्सिंग ना होने की समस्या को सुधार कर और नई या फिर पूरानी पोस्ट को दुवारा से इंडेक्स करने के लिए request कर सकते है.
  • Search console में google पर सर्च किये गय ट्रैफिक के पूरे डाटा को देखने के लिए,
  • Google search इंजन में आपकी वेबसाइट को कितनी बार दिखाया जाता है,
  • Google में आपकी वेबसाइट सर्च की गई किस क्वेरी के सवाल में दिखाई जाती है.
  • इससे यह पता चलता है की यूजर सर्च रिजल्ट से आपकी वेबसाइट पर कितनी बार क्लिक करता है और भी बहुत सी चीजों का डेटा मौजूद होता है.
  • इससे Google को आपकी वेबसाइट इंडेक्स करने को मिलती है,
  • वेबसाइट पर spam से जुडी सभी समस्याओं के बारे में जानकारी देता है,
  • अपनी वेबसाइट पर external link और internal link देने वाली वेबसाइटों के बारे में जानकारी देता है.
  • AMP, आपकी वेबसाइट मोबाइल में उपयोग की गई, और सर्च करने की दूसरी विशेषताओं से जुडी सभी error को fix करता है.

Search Console का इस्तेमाल किसे करना चाहिए?

Google search console का उपयोग केवल वही लोग कर सकते है जिसके पास websites है चाहें वो सामान्य यूजर हो या फिर एक्सपोर्ट हो, यह search console उन सभी के काम आता है जिनके पास अपना ब्लॉग/वेबसाइट होती है.

Business Owners – भले ही आप google search console का उपयोग नहीं करने वाले है, लेकिन आपको इस tool के बारे में थोड़ी जानकारी जरुर होनी चाहिए. इससे आपको अपनी वेबसाइट को google search result में दिखने के लिए कुछ मुख्य जानकारी होनी चाहिए और साथ ही google के सभी features के बारे में पता होना चाहिए.

SEO Expert/Marketer जैसा की आप किसी ऑनलाइन मार्केटिंग फिल्ड में काम कर रहे है तो ऐसे में आपको आपकी वेबसाइट के ट्रैफिक पर नजर रखने और वेबसाइट को अच्छा रैंक करने के लिए google search console आपकी बहुत मदद करेगा. साथ में यह भी दिखायगा की search result में वेबसाइट किस तरह दिखाई देगी.

इस बारे में बेहतर फैसले ले सकते है. आपको Search console में जो भी जानकारी मिलेगी उसके इस्तेमाल से आप technical decisions भी ले सकते है साथ में आप analytics, google ads और google trends आदि google के इन सभी tools की मदद से इस जानकारी का अच्छे से उपयोग करके, आप इस मार्केटिंग फिल्ड के बारे में बहुत ही बारीकी से अंदाज सकते है.

Site Aadministratorsअगर आप वेबसाइट के एडमिन है तो आप जरुर चाहेंगे की हमारी वेबसाइट सही तरीके से काम करती रहे. इस google search console के जरिये आपकी वेबसाइट पर आने वाली समस्याओं को ठीक कर सकते है जैसे सर्वर में समस्या, इंडेक्सिंग, वेबसाइट लोड होने में समस्या साथ में वेबसाइट के हैक होने की समस्या से लेकर मैलवेयर जैसी सुरक्षा से सम्बंधित समस्याओं पर बहुत ही आसानी से कड़ी नजर रख सकते है.

आप भी कुछ मामलों में इन समस्याओं का समाधान कर सकते है search console का उपयोग करके आप यह पता लगा सकते है की जब भी आप अपनी वेबसाइट में देखभाल या फिर कोई बदलाव करें तो वह बिना किसी समस्या के पूरा हो जाय और इनके कारण वेबसाइट पर search result में दिखने में कोई बुरा असर ना हों. (about search console in hindi)

Web developer-

अगर आप एक वेब डेवलपर है और आप अपनी वेबसाइट के लिए अपने आप Markup/Code बना रहे हैं, तो ऐसे में आपको search console का उपयोग कर सकते है इससे आपको markup में होने वाली समस्याओं पर कड़ी नजर रख सकते है और आसानी से उनका समाधान भी कर सकते है. (search console ka istmaal kise karna chahiye)

इन्हें भी पढ़े –

Internal Link क्या है और इसके लाभ 2022 

लोगों के पूछे गय सवाल –

क्या search console फ्री है?

सर्च कंसोल google के द्वारा दिया गया बिलकुल मुफ्त सेवा है यह google search result पर आपकी वेबसाइट की उपस्थति को देखता है.

Search console में होता है?

Google search console आपको यह समझाता है की google आपकी वेबसाइट किस नजरिये से देखता है और आपकी वेबसाइट की समस्या को सुधारने में काफी सहायता करता है साथ में आपको यह भी बताता है की Google search result में आने के लिए वेबसाइट को और भी बेहतर बना सकते है

Search console क्या काम करता है?

आप अपनी वेबसाइट की इंडेक्सिंग ना होने की समस्या को सुधार कर और नई या फिर पूरानी पोस्ट को दुवारा से इंडेक्स करने के लिए request कर सकते है.

Google search console का उपयोग कौन कर सकता है?

Google search console का उपयोग केवल वही लोग कर सकते है जिसके पास websites है चाहें वो सामान्य यूजर हो या फिर एक्सपोर्ट हो, यह search console उन सभी के काम आता है जिनके पास अपना ब्लॉग/वेबसाइट होती है…

Is Free Google Search Console Free?

सर्च कंसोल google के द्वारा दिया गया बिलकुल मुफ्त सेवा है..

क्यों search console और webmaster एक है?

हां search console और webmaster एक ही है आप इनको google पर इन दोनों के नाम से भी सर्च कर सकते है.

1 thought on “Automatic वेबसाइट Error Fix | Google search console के बारे में पूरी जानकारी 2022”

Leave a comment