Google Ke Share Kaise Kharide 2023 | गूगल के शेयर की कीमत

आज के इस लेख में हम आपको बतायेंगे की Google Ke Share Kaise Kharide, Google Ka Share Kaise Kharide आदि के बारे में पूरी जानकारी देंगें.नय भारतीय निवेशक सोचते है की Google के शेयर खरींदने में अधिक लाभ होगा.

गूगल के शेयर को खरीदने से पहले आपको कई बातें ध्यान में रखनी चाहिए. अमेरिका की बाजार और भारतीय बाजार अलग-अलग है. मतलब की इनके सभी नियम कानून लागू है. गूगल शेयर को खरीदना थोड़ा कठिन है.

गूगल के शेयर कैसे खरीदें | Google Ke Share Kaise Kharide

इसमें निवेश करने से पहले अच्छे से निर्णय ले और फिर इसके बारे में खोजना सुरु करें. गूगल अपने प्रोडक्ट, सर्विस रिसर्च और डेवलपमेंट में निवेश करने के साथ-साथ बेहतरीन परफॉरमेंस दे रहा है.

5 शेयर मार्केट टिप्स

गूगल के शेयर खरीदने से पहले आपको शेयर का प्रदर्शन देखना होगा. क्या वह शेयर को खरीदना ठीक है या नहीं! अब हमे गूगल के शेयर के बारे में चर्चा करेंगे.

गूगल की मजबूती

गूगल की मुख्य कंपनी Alphabet Inc. है जो अमेरिका की दूसरी मूल्यवान कंपनी है. इससे गूगल को बड़ने में काफी मदद मिली है.

भारत के लोग Google के शेयर को कैसे खरीदें?

सबसे पहले Alphabet Inc. NASDAQ में रजिस्टर करे और फिर ट्रेड करे और ticker symbol गूगल के द्वारा जाता है. इसलिए, भारतीय शेयर बाजार में ट्रेड करना असंभव है. गूगल के शेयर खरीदने के लिए आपके पास कई तरीके है जिनके बारे में हम निचे समझेंगे.

Alphabet के डायरेक्ट शेयर खरीदें?

शायद आपको नहीं पता है की गूगल के शेयर भारतीय शेयर बाजार में नहीं खरीद सकते है. उसके लिए आपको भारत में मौजूद विदेशी ब्रोकरेज जैसे INDmoney प्लेटफार्म पर अकाउंट बना बनाना होगा. इसके बाद आप भी USA इक्विटी में निवेश कर सकते है.

इससे साफ़ पता चलता है की आप INDmoney ब्रोकरेज के साथ google के शेयर भी खरीद सकोगे. हम आपको बताने की पूरी कोशिश का रह है की Google Ke Share Kaise Kharide, Google Ka Share Kaise Kharide जाते है.

Alphabet अनेक बाजारों में मजबूत पैर जमाए रखे है और इसके शेयर में निवेश की अधिक मांग है. अगर ऐसे ही चलता रहा तो आने वाले कुछ वर्षों मे Google अमेरिकी शेयर बाजार में No.1 खिलाड़ी बना रहगा.

भारत के लोग गूगल का शेयर क्यों खरीदना चाहते हैं? 

शायद कुछ ही लोगों को को पता होगा की गूगल के शेयर भी है और शेयर की कीमत क्या है. इसके शेयर की कीमत 2020 में $86 थी मतलब की 2004 से पहले इसके शेयर की कीमत 100$ से कम थी. इसके बाद में अधिक उतार-चढ़ाव आया है.  2010 में इसके प्रतेक शेयर कि कीमत $600 थी. और 2018 में इसकी कीमत $1,200 तक पहुच गई थी. अब यह 2025 में $5,075 हो जाएगी.

म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्ट कैसे करे

इस तरह से गूगल शेयर की कीमत को बढता हुआ देखकर निवेशक गूगल की तरफ काफी आकर्षित हो रह है. कंपनी लगातार मुनाफा कमा रही है और उच्च स्तर पर बढ़ रही है. आब आपको पता लग गया होगा की यदि कोई गूगल के शेयर में निवेश करता है तो उसे कितना अधिक फायदा होगा.

क्या भारतीय लोग, अमेरिका के शेयर बाजार से गूगल के शेयर में निवेश कर सकते है?

जी हां, भारत के लोग भी अमरीका के शेयर बाजार में निवेश करके गूगल का शेयर को खरीद सकते हैं. ऐसा तभी संभव है जब INDmoney ब्रोकर पर अकाउंट बनाओगे.

भारत के लोग विदेश की वित्तीय बाजारों में प्रतेक वर्ष 1.80 लाख या 2 मिलियन डॉलर तक आसानी से निवेश कर सकते है. इसे आरबीआई की ‘लिबरलाइज्ड रेमिटेंस स्कीम’ (LRS) दवारा मंजूरी है. हम अभी कई जानकारी देंगे की Google Ke Share Kaise Kharide, Google Ka Share Kaise Kharide आदि.

भारतीय नागरिक गूगल का शेयर कैसे खरीदें?

हम आपको बताते है की शेयर खरीदने के लिए वह 2 विकल्प क्या है. आइये अब हम उन 2 विकल्प के बारे में जानेगें.

पहला – भारतीय लोगों को अमेरिका के शेयर को खरीदने से पहले, विदेशी INDmoney जैसे ब्रोकर में अकाउंट बनाना होगा. भारत की अनेक कंपनियां जैसे- आईसीआईसीआई डायरेक्ट, रिलायंस फाइनेंशियल, एचडीएफसी सिक्योरिटीज, कोटक सिक्योरिटीज ये सभी दुसरे देशों की शेयर बाजार में पैसा निवेश करती है.

दूसरा –  आप सीधेविदेशी ब्रोकरेज में खुद से खाता खोलकर निवेश करना सुरु कर सकते है. ये विदेशी ब्रोकर- इंटरएक्टिव ब्रोकर्स, टीडी अमेरिट्रेड, श्वाब इंटरनेशनल अकाउंट आदि सभी भारतीय लोगों को अकाउंट बनाने की अनुमति देते है(1)

क्या भारतीय लोगों के लिए गूगल के शेयर को खरीदना सही है?

यह सवाल अनेक लोगों का है की, क्या भारत के लोगों को अमेरिकी शेयर बाजार से गूगल के शेयर को खरीदना चाहिए या नही, इसका जवाव देना आसान नहीं है. एक तरह से अमेरिकी बाजार में निवेश करना सही भी है.

अमेरिका की शेयर बाजार को ज्यादा स्थिर और अनुमानित माना जाता है. और अमेरिकी कंपनिया भारत की कंपनियों की तुलना में अधिक मुनाफेदार होती है.

यदि भारतीय निवेशक गूगल के शेयर को खरीदता है तो वह अपने पोर्टफोलियो में हेर-फेर ला सकता है. इसके अलावा अपने भारतीय शेयर बाजार से जुड़े जोखिम को कम कर सकोगें. 

Google Ke Share Kaise Kharide 2023
गूगल के शेयर की कीमत

दूसरी ओर, सभी भारतियों के लिए गूगल के शेयर खरीदना सही नहीं है क्योकि अमेंरिका के सभी शेयर की कीमत अधिक होती है और उनके शेयर्स की कीमतों में उतार-चढ़ाव भी अधिक होता है. इसके बारे में काफी जानकारी दी है की Google Ke Share Kaise Kharide, Google Ka Share Kaise Kharide है.

अभी गूगल के शेयर की कीमत क्या है?

गूगल के शेयर की कीमत 15 जुलाई को $2,239.35. है. Google Share Price In Indian Rupee 181245.15.

Alphabet Inc के CEO कों है?

Alphabet Inc के CEO सुंदर पिचाई है.

निष्कर्ष 

आज के इस लेख में हमने आपको बताया है की Google Ke Share Kaise Kharide. यदि आपको इस लेख में कोई भी समस्या आ रही है उसे कमेन्ट करके पूछ सकते है. हम आपके सवाल का जवाव देने की पूरी कोशिश करेंगे.

Sharing Is Caring:

Leave a comment