गन्ने की खेती के नुक्सान | Ganne Ki Kheti Ke Fayde

Ganne Ki Kheti Ke Fayde- भारत में गेहूं और धान के अलावा जिन फसलों की व्यवसायिक रूप से सबसे अधिक खेती की जाती है उनमें गन्ना भी अपना एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। भारत उन देशों में से एक है जहां सबसे अधिक गन्ने की खेती अर्थात सुगरकेन पानी की जाती है। हमारे देश में गन्ने की खेती मुख्य रूप से शरद ऋतु और बसंत ऋतु में की जाती है लेकिन कहा जाता है कि शरद ऋतु में अगर गन्ने की खेती की जाए तो 25 से 30% तक अधिक उत्पादन किया जा सकता है।

26 से 32 डिग्री तक का तापमान इस प्रकार की खेती के लिए सबसे बेहतर माना जाता है और शायद यही कारण है कि गन्ने की खेती अधिकतर उन्हें इलाकों में की जाती है जहां थोड़ा ठंडा मौसम रहता हैं। गन्ने की खेती भारत में कमर्शियल तौर पर मुख्य रूप से चीनी के उत्पादन और इससे जुड़े हुए यह सहयोग की वजह से की जाती है। Ganne Ki Kheti Ke Fayde

लेकिन किसी भी अन्य पसंद की तरह ही गन्ने की खेती करने के भी अपने फायदे और नुकसान होते हैं। अगर आप गन्ने की खेती करने की सोच रहे हैं तो आपको इस फायदे और नुक्सान के बारे में पता होना चाहिए। यह लेख इसी विषय पर आधारित हैं। इस लेख में हम आपको गन्ने की खेती के फायदे और नुक्सान के बारे में बताने वाले हैं।

गन्ने की खेती के फायदे और नुक्सान –

गन्ने की खेती देश के कई इलाकों में कई जाती हैं जहाँ पर मुख्य रूप से ठंडा वातावरण रहता हैं। गन्ने की खेती की खास बात यह भी है कि इसमें अधिकतर बड़े किसान ही करते हैं जिनके पास ज्यादा जमीन होती है। ऐसा नहीं है कि गन्ने की खेती सीमांत किसानों के द्वारा नहीं की जाती लेकिन अगर आंकड़ों की माने तो करने के लिए कि देश में मुख्य रूप से बड़े किसानों के द्वारा की जाती है

और वह अपनी फसल को सीधे व्यापारियों को बेचा करते हैं जिससे कि उन्हें इसके लिए अच्छी कीमत भी मिलती है। लेकिन यह एक ऐसी फसल हैं, जिसे उगाने से पहले प्लानिंग करना जरूरी हैं। अगर प्लानिंग के साथ गन्ने की खेती की जाती है वाकई में काफी प्रॉफिटेबल है और अगर बिना किसी प्लानिंग के साथ गन्ना उगाया जाए तो भारी नुक्सान भी हो सकता हैं।

सभी फसलों को उगाने के अपने फायदे और नुक्सान होते हैं, चाहे वह कमर्शियल हो या ना हो। लेकिन जब बात कमर्शियल की आती हैं तो कोई भी कदम उठाने से पहले प्लानिंग करना जरूरी हैं। अगर आपके पास जमीन मौजूद है और आपकी जमीन गन्ने की फसल के अनुसार वाकई में बेहतर है “Ganne Ki Kheti Ke Fayde”

या फिर आग जमीन लेकर गन्ने की खेती करना चाहते हो तो सबसे पहले आपको गन्ने की खेती करने के फायदे और नुकसान के बारे में पता होना चाहिए। इस लेख में हम आपको गन्ने की खेती करने के सभी फायदे और नुकसान विस्तार से बताने वाले हैं, तो चलिये पहले नज़र डालते हैं गन्ने की खेती करने के फायदो पर।

Sharing Is Caring:

Leave a comment