Doji Candlestick Pattern in Hindi

आज के इस लेख में हमने आपको Doji Candlestick Pattern in Hindi के बारे में बताया है। आप इस लेख को पूरा पढ़े क्योंकि इसमें doji candlestick pattern के बारे में बताया है। इस कैंडल से मार्केट में बनने से कीमत और ट्रेंड में क्या परिवर्तन आता है।

Doji Candlestick Pattern क्या है?

Doji Candlestick Pattern in Hindi – इन सभी कैंडलेस्टिक चार्ट पैटर्न की संरचना शेयर की आने वाली कीमत का अनुमान लगाने के लिए किया गया है और शेयर की कीमत को खुलने और बंद होने की स्थिति को भी बताती है। मार्केट में अलग–अलग स्थितियों पर कीमत के खुलन और बंद होने के आधार पर कैंडल की भी उसी तरह से सरचना की है।

डोजी कैंडल की तरह ही और भी कई कैंडलेस्टिक पैटर्न है जिनकी मदद से मार्केट में होने वाले परिवर्तन से पहले का संकेत मिलता है। ऐसे में आपको काफी बेहतर तरीके से पता लग जाता है की मार्केट खुलने के बाद कीमत बढ़ेगी या घटेगी। कभी–कभी मार्केट में ऐसा होता की मार्केट खुलने के बाद शेयर की कीमत बढ़ती या घटती है लेकिन मार्केट के बंद होने के समय तक कीमत अपने खुलने के आसपास आकर बंद होता है। इस doji candlestick pattern in hindi को चित्र के माध्यम से समझेंगे।

Doji के प्रकार | Doji candlestick pattern in Hindi

आपके Candlestick Chart पर doji candle 3 प्रकार के होते है –

  • लांग लेग डोजी, 
  • ड्रैगनफ्लाई डोजी
  • ग्रेवस्टोन डोजी
  • लांग लेग डोजी 
Marubozu Candlestick Pattern in Hindi

Long Legged Doji In Hindi 

जैसा की आप देख सकते है की फोटो में Long Legged Doji में नीचे और ऊपर की शैडो काफी लंबी और बिच की रियल बॉडी थोड़ी छोटी होती है। इसकी शैडो एक बराबर होती है। मार्केट में कीमत में उतार – चढ़ाव तो होता है लेकिन मार्केट बंद के समय उसकी खुलने की कीमत के आसपास ही बंद हो जाता है।

इससे हमे पता लगता हैं की ट्रेडर नुकसान होने से काफी सुरक्षित रह। इसके बाद जो ट्रेंड सुरु हुआ है उसमे काफी बढ़ा बदलाव हो सकता है।  इमेज के माध्यम से अच्छे से समझे। आपको एक बेहतर long legged doji candle की upper shadow और lower shadow काफी लंबी होती है।

यह कैंडल आपका जहां भी बनते हुए दिखेगा वहां आपको बुलिश और बेरिश के बिच काफी झगड़ा होता हुआ दिखाई देगा। इसके upper shadow से ही Bulish ट्रेडर को फायदा और

lower shadow से bearish ट्रेडर को फायदा होता है। चार्ट में long legged doji candle बनने से ट्रेडर को यह नही समझ आता है की मार्केट ऊपर जाएगी या फिर नीचे जायेगी। इसके ओपन प्राइस और क्लोज प्राइस में थोड़ा सा ही अंतर होता है।

Doji Candlestick Pattern in Hindi
Doji Candlestick Pattern in Hindi

ड्रैगनफ्लाई डोजी  | Dragonfly Doji in Hindi

यह Dragonfly Doji chart में अनिश्चितता को दर्शाता है। जब Dragonfly Doji बनता है तब ट्रेंड रिवर्सल हो जाता है या फिर मार्केट साइड वेज में चला जाता है। किसी – किसी समय तो बुलिश और बेरिश ट्रेडर संघर्ष को दिखाती है मतलब की सेलर और बायर्स में झगड़ा होने लगता है। यह कैंडल शेयर बाजार में काफी उपयोगी मानी जाती है।

Dragonfly Doji candle का आकार अंग्रेजी के अक्षर (T) की तरह दिखती है जिससे मार्केट में काफी बदलाव होता है। यह bearish trend reversal इससे पता लगता है की अब मार्केट में  मंदी का दौर खत्म और तेजी दौर शुरू हो गया । जब भी आपको चार्ट में dragonfly doji बनता हुआ दिखाई दे तो समझ जाना की अब मार्केट में तेजी आने वाली है।

Dragonfly Doji in Hindi
Dragonfly doji Candlestick Pattern in Hindi

कन्फर्मेशन जरूर करे, उसके लिए आपको dragonfly doji berish trend के आखिर में बनता है जिसके 80% चांस Bulish trend में जाने के होते है।

ग्रेवस्टोन डोजी  | Gravestone Doji In Hindi 

Doji Candlestick Pattern in Hindi – ये Gravestone Doji का आकार अंग्रेजी के (T) की तरह उल्टा दिखता है। चार्ट में इसका निर्माण तब होता है जब मार्किट अपनी सीमा तक पहुंच गई हो तब Gravestone doji बनता है।  मतलब की अब मार्केट में तेजी का दौर खत्म होकर मंदी का दौर आने वाला है।

इससे ट्रेडर को पता लगता है की अब सेलर्स ने एंट्री ले ली है क्योंकि बायर्स ने ऊपर ले जाने की काफी कोशिश की लेकिन फिर भी मार्केट नीचे चला जाता है। ज्यादातर इस कैंडल का निर्माण बाजार के तेजी में होता है जिसे बेयरिश रिवर्सल ग्रेवस्टोन दोजी कैंडल बोलते है। परंतु कभी–कभी तो इस कैंडल का निर्माण लंबे समय मंदी के बाद बॉटम पर बनता है जिसके बाद इसका संकेत उल्टा, मार्केट में तेजी आने का होता है।

Doji Candlestick Pattern in Hindi
Doji Candlestick Pattern in Hindi
सभी मोमबत्ती पैटर्न पीडीएफ

निष्कर्ष –

आज के इस लेख में हमने आपको Doji candlestick pattern in Hindi, Gravestone Doji In Hindi, Long Legged Doji In  Hindi, Dragonfly Doji in Hindi आदि के बारे में पूरी जानकारी दी है। यदि आपको इससे संबंधित कोई सवाल है तो आप हमे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है हम आपके सवाल का जबाव देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Sharing Is Caring:

Leave a comment