दिल्ली में Top 20 जगह घूमें 2022| Delhi Me Ghumne Ki Jagah

हेल्लो दोस्तों, आज के इस लेख में मैंने आपको बताया है की Delhi Me Ghumne Ki Jagah, Delhi Me Ghumne Wali Jagah दिल्ली में घूमने की जगह कौन कौन सी खुली है,दिल्ली के सबसे मशहूर चीज क्या है, घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह कौन सी है, दिल्ली की प्रसिद्ध इमारत कौन सी है, दिल्ली कैसे घूमे, दिल्ली घूमने के लिए कितने दिन चाहिए.

दिल्ली में घूमने की जगह- Delhi Delhi Me Ghumne Ki Jagah

तो चलिए दोस्तों जानते की दिल्ली में ऐसी कौन कौन सी जगह घुमने के लिए है. जहा पर आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ  दिल्ली घुमने जा सकते है तो चलिये शुरू करे.

भारत की राजधानी दिल्ली है ये आप भी जानते है. दोस्तों ये यमुना नदी के पास बसा हुआ महानगर है. साथ ही साथ मध्य में  स्थित है. ये शहर एक देश और विदेश के लोगों के दिलों में निवास है.  शायद इसी लिए इस शहर का नाम दिल्ली है.

भारत की राजधानी दिल्ली अपने समृध, संस्कृती, स्वादिष्ट भोजन और महा बाजारों के नाम से जाना जाता है . इस दिल्ली में प्रतेक व्यक्ति आना चाहता है. अपने इच्छा के अनुसार हर चीजों को पाना चाहता है तो चलिए अब हम जानेंगे की Delhi Me Ghumne Ki Jagah,  Delhi Me Ghumne Wali Jagah कौन-कौन सी है.

दिल्ली कैसे घूमे/दिल्ली में घुमने के लिए जगह कौन सी है ?

Delhi Me Ghumne Ki Jagah- तो चलिए देखे दिल्ली में घुमने की जगह दिल्ली का सबसे फेमस जगह इंडिया गेट (FAMOUS PLACE INDIA GATE) है. दोस्तों आपको बता दे की इंडिया गेट दिल्ली में नहीं बल्कि पूरे भारत में फेमस है. यह जगह अखिल भारतीय युद्ध स्मारक के नाम से भी प्रचलित है जिसे सब जानते है.

जब भी दिल्ली के बारे में बात की जाती है तो आपके दिमाग में सबे पहले इंडिया गेट का ही नाम आता है. इंडिया गेट का निर्माण 1931 में हुआ था. इस स्मारक को 90000 शहीदों कि याद में कराया गया था. इडिया गेट के परिषर में अमर जवान ज्योति 1971 से जल रहा है.

शाम के समय  की लाइटिंग अगर आप इंडिया गेट को देखते है तो देखते ही रह जायेंगे. अगर आप दिल्ली में घुमने की जगह  देखना चाहते है तो आपको इंडिया गेट घूमने जरुर जाना चाहिए. इस स्मारक को आप बिलकुल फ्री में देख सकते है. इंडिया गेट पर प्रतेक वर्ष 26 जनवरी को परेड होता है. इस मौके पर हमारे भारत देश के प्रधान मंत्री भी शामिल होते है.

लोटस टेम्पल – Delhi Me Ghumne ki Jagah

आपने कभी लोटस टेम्पल का नाम सुना है या कभी किसी किताब में पढ़ा होगा. लोटस टेम्पल जिसे सफ़ेद कमल के नाम से भी जाना जाता है. आपको बात दे की ये फूल की तरह दिखाई देता है. और दोस्तों ये दिल्ली के नेहरु प्लेस में आता है. इस कलाकृति को बनाने वाला फरिवोज साहबा जो कनाडा का निवासी था.

इस मंदिर को 1986 में निर्माण करवाया गया था. जानने वाली बात ये है की न तो इस मंदिर के अन्दर कोई मूर्ती है और ना ही कोई पूजा पाठ का समान है क्युकी ये मांदरी एक बहि उपासन मंदिर है.

अगर आप Delhi Me Ghumne Ki Jagah खोज रहे है तो इस जगह पर जरुर आये .

दिल्ली में घुमने की जगह – पुराना किला 

नई दिल्ली में यमुना नदी के पास इस किले का निर्माण शेरशाह शुरी ने करवाया था. 1538 से 1545 के बिच में करवाया था. जो की दिल्ली का सबसे पुराना किला है दोस्तों ये किला पांडव का राजधानी से हुआ करता था. Delhi Me Ghumne Wali Jagah में से सबसे प्राचीन किला यही है.

इस किले में कुल 3 दरवाजे है जैसे हुमायु गेट, तलाकी गेट और बड़ा दरवाजा, इस किले में  रात के समय में लाइट शो भी करायी जाती है. जिसके कारण यहाँ आये हुए पर्यटकों को दृश्य अच्छा लगता है.

दिल्ली में घुमने की अच्छी जगह – Rastrapati Bhavan

Delhi Me Ghumne Ki Jagah- दिल्ली में राष्ट्रपति भवन एक अद्भुत और अनोखा भवन है ये काफी विशाल है जिसे लोग राष्टपति निवास के नाम से भी जानते है. आपको ये जानकर हैरानी होगी की ये दुनिया का सबसे बड़ा निवास स्थान है. जो की 330 एकड़ में फैला हुआ है.

इस भवन का निर्माण 1912 से 1929 तक पूरी तरह से बन गया था. इस भवन में लगभग 340 कमरे है. और 700 से भी ज्यादा काम करने वाले कर्मचारी है जो इस भवन में काम करते है. दोस्तों इस भवन के वास्तुकार एडविन लुत्यंस थे. राष्ट्रपति भवन में के हॉल में 104 लोग बैठते है. भवन देखने में दोस्तों बहुत ही अनोखा दिखाई देता है .

दिल्ली में घुमने की जगह – अक्षर धाम मंदिर

अक्षरधाम मंदिर दिल्ली का बहुत ही फेमस मंदिर है. यहाँ पर्यटको का आना जाना लगा रहता है. विश्व के सबसे बड़े मंदिरों में शामिल स्वामी नारायण का ये मंदिर बहुत ही विशाल और अनोखा है. दोस्तों  इस मंदिर को देखने के बाद आप इसकी तारीफ करना नहीं भूलेंगे.

ये मंदिर अलग-अलग भागो में विभाजित किया गया है. यहाँ के सांस्कृतिक कार्यकर्म और यह होने वाले शाम को वाटर शो ये  सारी चीज़े को देखकर आपके मन को खुश कर देगी. यमूना नदी के तट पर बना ये मंदिर. हिन्दू धर्म और संस्कृति को  दर्शाता है. दोस्तों ये मंदिर का निर्माण 2005 में किया गया था.

दिल्ली में घुमने की जगह –Connaught Place (cp)

दोस्तों  connaught place दिल्ली  का सबसे बड़ा वित्य केंद्र है. आपको यहाँ पर सभी प्रकार की दुकाने देखने को मिलेंगी है .जैसे फ़ास्ट फ़ूड, चैन स्टोर्स और बार है. इस जगह पर आप अपने घर वालो के साथ शौपिंग भी  कर सकते है. यहाँ पर आपको खाने के लिए बहुत सारी  वरायती  मिल जाएगी. अगर आप  कपल है. तो आप अपने पाट्नर के लिए भी बहुत सारी चीज़े रोमांटिक देखने को  मिलेगी.

देश का सबसे बड़ा फ्लैग यही है. ये दुनिया में 9 सबसे बड़ा कार्यालय बाज़ार है और आपको यहाँ पर मनोरंजन के बहुत से साधन देखने की मिलेंगे. दोस्तों ये दिल्ली  में घुमने की जगहों में सबसे बेस्ट जगह है.

लाल किला – Delhi Me Ghumne Ki Jagah

दोस्तों एक शानदार वास्तुकला से बनी दिल्ली की एतिहासिक किला है . जो 200 से अधिक वर्षो से मुग़ल राजवंश के सम्राट का मुख्य निवास हुआ करता था . ऐसा कहा जाता है मुग़ल परिवार 1857 वही रहा करते थे. दोस्तों वास्तुकला  से बनी  लाल किला एक मनोरंजक है जो विशाल दिवार की गढ़ है.

इसे लाल बलुआ पत्थर से चमकाया है. आपको बता दे की इस किले के निर्माण में एक दशक का समय लगा था.

किले के बारे में कुछ ऐसा कहा जाता है की शाहजहा का महल और साथ ही सलीमगढ़ किला भी शामिल है. 1546 के अस्तित्व में आया था. दोस्तों आपने फिल्मो में तो बहुत बार लाल  को देखा होगा. लेकिन इस किले को पास से देखने का नज़र कुछ अलग ही होता है. दोस्तों अगर आप कभी भी दिल्ली में जाये तो  इस जगह पर जरुर जाये.

दोस्तों किले में हर शाम एक घंटे के लिए लाल किला और राजधानी दिल्ली के इतिहास के बारे में एक शानदार शो दिखाया जाता है. ये शो आधे – आधे घंटे का होता है. जिसमे हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषा मे दिखया जाता है.

Wonder Park  – Delhi Me Ghumne Ki Jagah

दोस्तों  wonder पार्क से आप क्या समझते है. आपको बात दे की ये पार्क अलग अलग पदार्थो से बना हुआ है. इस पार्क को देखने के बाद आप आश्चर्य मे पड़ जायेंगे. दोस्तों सात अजूबो के नेचर का आवास ये Delhi Me Ghumne Wali Jagah से एक है.

दोस्तों यदि आप अपने बच्चो को कुछ अनोखा दिखाना चाहते है तो तो आप इस पार्क में जरुर जाये . अफिल टावर .कोलोसिम .और अपने भारत के ताजमहल के साथ अजूबे पाइप ,धातु की चादरे .अनेक प्रकार के इंगले  अलग पदार्थो से बने हुए है .

इसको पूरी तरह से पर्यावरण के संरक्षण के उदेश्य से बनाया गया है.शाम के समय में प्रकाश के लिए सौर उर्जा का भी उपयोग करता है. दोस्तों आपको बता दू की ये फोटो  शूट के लिए सबसे अच्छी जगह है .

इन्हें भी पढ़े –

उदयपुर में सबसे अच्छी जगह कौन सी है

मनाली में घूमने की जगह

उज्जैन में घूमने की जगह

मथुरा में घूमने की टॉप 10 जगह

इंडिया में घूमने के लिए बेहतरीन जगह है 

Sharing Is Caring:

Leave a comment