Dehradun में घूमने के लिए Top जगह 2022| Dehradun Ghumne Ki Jagah

दोस्तों, आज के इस लेख में मैंने आपको बताया है की Dehradun Me Ghumne Ki Jagah, Dehradun Ghumne Ki Jagah, देहरादून में घूमने की  जगह, देहरादून घूमने की जगह देहरादून में सबसे अच्छी जगह कौन सी है, देहरादून में घूमने के लिए क्या है, देहरादून की फेमस चीज क्या है, देहरादून में कौन कौन से मंदिर हैं.

अब उतराखंड की राजधानी देहरादून है और अकेले यात्री और जोड़ो और परिवारों के लिए एक रोमांचक स्थान है. देहरादून आराम दायक होटलों के साथ ऊँचे-ऊँचे पहाड़ो और अनोखा दृश्य पेश करते हुए ये देश भर के कई पर्यटक को देहरादून  घुमने के लिए आकर्षित करता है.

Dehradun Me Ghumne Wali Jagah – Dehradun Ghumne Ki Jagah

FIR देहरादून

तपोवन

लाछिवाला

मालसी डिअर पार्क

रोबार्ष केव

चौकरी

View point

मसूरी

केम्पटी वॉटरफॉल

FIR Dehradun- Dehradun Ghumne Ki Jagah

देहरादून वन संस्था कम शिवलिक के हरे भरे पहाड़ो के बिच बहुत ही अनोखा पर्यटक स्थल है. यहा का वातावरण सुन्दरता और नेचर से भरा हुआ है. ये स्थान हिमालयो के जंगलो से भरा हुआ है. ग्रीक रोमन वास्तुकला की तर्ज पर निर्मित है. यह 5 किलो मीटर के परिसर में अलग अलग पेड़ पौधों और जानवरों का घर है इसे 1906 में ब्रिटिश सरकार द्वारा स्थापित किया गया था.

प्राकृतिक के दोवारा बेहतरीन सुन्दरता के अलवा ये स्थान विनकी और वन से सम्बंधित भरी मात्रा में देते है. ये इन्द्रागांधी राष्ट्रीय वन एकादमी और भारतीय वन रिसर्च वन संभंधित मेजबानी करता है. दोस्तों इसकी सुन्दरता, नेचर आभा, दुर्लभ के नमूने पहाड़ी इलाके और इसकी संरचना देहरादून की एक अनोखा पर्यटक स्थल बनाती है.

तपोवन – Dehradun Ghumne Ki Jagah

पवित्र गंगा नदी के जल से मिला हुआ तपोवन नदी उत्तरखंड के रायपुर जिले में एक पवित्र मंदिर है. इसका नाम संस्कृत के शब्द “तपस” से बना हुआ है. दोस्तों जिसका अर्थ तपस्या और वन है. तपोवन उस स्थान के रूप में फेमस है. जहा पांडवो और कौरव के शिक्षक द्रोणाचार्य ने तपस्या की थी. ये वातावरण शांत और धन्य है. रायपुर के अलग-अलग कोनो से भक्तो द्वारा करते है.

दोस्तों आपको बता दे की देवघर के दर्शनीय स्थलों में से तपोवन एक और प्रमुख स्थल आकर्षण है. यह पहाड़ के ऊँची जगहों पर आपको अनेक मंदिरों को देखने का मौका मिलता है. दोस्तों आप सीढियों पर चढ़ के 1 या 1 :30 घंटो में वहा तक पहुच सकते है जैसे ही आप तपोवन देवघर में चढ़ते है तो आपको कई मनीर और गुफाये दिखाई देगी और चोटी तक चढ़ते है आपको बहुत ही सुन्दर दृश्य दिखाई देगा.

लाछिवाला (Dehradun Me Ghumne Wali Jagah)

यह पार्क उत्तरखंड राज्य के देहरादून से करीब 20 किलोमीटर की दूरी पर एक जंगल के बिच में है. जंगल के बीच में स्तिथ होने के वजह से यहाँ माहोल बिलकुल शांत रहता है. इस पार्क का समय मौसम के साथ बदलता रहता है. इस पार्क में जाने पर आपको सड़क के दोनों अगल-बगल हरे भरे  पेड़ – पौधे देखने को मिल जायेंगे.

जिसे आप अपने फ्रेंड्स या फॅमिली के साथ एन्जॉय कर सकते है. पार्क के अंदर आपको तीन तरह के स्विमिंग पूल देखने को मिल जायेंगे. बच्चो और युवा के लिए अलग अलग ऊंचाई पर बनाया गया है. इसमें नहाने के लिए एयर टायर ट्यूब की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाती है.

अगर आप एक कपल है तो आपके लिए ये जगह बहुत ही रोमांचक होने वाली है.क्युकी आपको यहाँ पर हरे भरे पेड़ो के साथ नेचर पार्क का भी आप आनद ले सकते है.

Malsi Dear Park – Dehradun Me Ghumne Wali Jagah

Malsi Dear Park

देहरादून का एक लोकप्रिय और फेमस मालसी डिअर पार्क या मिनी चिड़िया घर है.जो शिवलिक पहाडियों के तलहटी में है. ये मालसी वन अभ्यारण से घिरा हुआ है.  कई किस्म के यहाँ प्रवासी पक्षी भी यहाँ रुकते है.यहाँ पक्षियों को देखने का एक उत्तम स्थान है.

यहा आपको बच्चो को झूलने वाला पार्क भी है और साथ ही आपको केंटिन दिखने को मिलेगी. यहाँ घुमने आये हुए पर्यटक थकान के बाद साथ-साथ खाने पिने वस्तुयों का भी आनंद लेते है. यहाँ आप अपने दोस्तों और परिवारों के साथ आकर पिकनिक का एक लोकप्रिय स्थान है. Dehradun Ghumne ki Jagah

ये पार्क सुबह 10 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक खुला रहता है और सोमवार को बंद रहता है. एक बार आप अपने परिवार के साथ यहाँ मालसी डिअर पार्क में घूमने के लिए जरुर आये.

रोबार्ष केव – Dehradun Me Ghumne Wali Jagah

डाकुओ क ये गुफा भारत के उत्तरखंड राज्य के देहरादून जिले से लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर है. देहरादून का बहुत ही अच्छा स्पॉट है. इस 600 मीटर होने और भारत की आजादी मिलने से पहले ये गुफा पूरे उत्तरखंड राज्य में फेमस है. गुफा के परिसर में पार्क और निजी स्विमिंग पूल भी उपलध है.

नदी का पानी इतना साफ है की तल को आराम से देखा जा सकता है. गुफा के अंदर छोटे बड़े गुफा दिख जाते है.इस गुफा की दीवारे चूना और पत्थर से बनी हुई है.Dehradun Ghumne ki Jagah सबसे बेस्ट जगह है.

चौकोरी (Dehradun Me Ghumne Me Jagah)

उत्तरखंड में बसा ये चौकोरी हर पर्यटको को अपनी और आकर्षित करता है.ये बहुत ही खूबसूरत है. नैनीताल से इस जगह की दूरी लगभग 173 किलोमीटर है. यह आपको नंदा देवी चोटियों के भव्य नज़ारे देखने को मिल सकते है. यह आपको चाय की बागन भी देखने की मिलती है. जो हरे बहरे जंगलो के बीच में है. अगर आप कपल है और आप अपनी पत्नी के साथ इस जगह पर आ सकते है. हर साल यहा नए नए पर्यटक आते रहते है.

Dehradun Ghumne ki Jagah– View Point

सहस्त्र धारा के पास से ही रोपवे के द्वारा देहरादून के इस व्यू पोइट में आप जा सकते है. शिखर के ऊपर जाते ही मन को छू जाने वाली वादियों का खूबसूरत नज़ारा देख सकते है. सहस्त्र धारा से बहती हुई, जलधारा चारो तरफ से घिरे हुए पहाड़ो शांत वातावरण में अद्दभुत नज़ारा देखकर पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता है.

सच में ये देहरादून शहर का अमेजिंग जगह है. यहा इस पार्क की खूसुरती देखने को मिलती है. आपने तो बहुत से पार्क देखे होंगे, लेकिन पहाड़ो में बनायीं हुई पार्क का नज़ारा देखने का मज़ा कुछ और ही है.

मसूरी – Dehradun Ghumne ki Jagah

देहरादून में स्तिथ मसूरी शहर से 35 किलोमीटर की दूरी पर है. जो फेमस ऊँचे-ऊँचे पहाड़ो, बर्फ़बारी, हील स्टेशन, जर्ने झील और भी प्रकार के एडवेंचर प्लेस आपको देखने को मिलता है. मसूरी ट्रेकिंग करते हुए जब आप बदलो पर पहुच जायेंगे, तब आप बदलो के ऊपर और बादल आपके निचे होगा.

इतना ही नहीं आप यहाँ से केदारनाथ, बद्रीनाथ और निलगिरी पर्वत को आप दूरदर्शी के सहारे से देख पाएंगे. आपको बता दे की मसूरी देश का 5 सबसे अच्छा हील स्टेशन है. जहा साल भर लाखो लोगो की संख्या में देश –विदेश के पर्यटक यहा आया करते है. Dehradun Ghumne ki Jagah

धनोल्टी-

कुदरत के इस खुशनुमा मौसम में ताजगी का अहसास करने के पहुच जाइये धन्लोटी.ये जगह मसूरी से 58 किलोमीटर की दुरी पर स्तिथ है.जो मसूरी पर्यटक स्थलों में बहुत ही फेमस है.आपको बता दे की यह ठण्ड के मौसम में बर्फ बारी देखने को मिलती है. आप पूरे रस्ते में हिमालय पर्वतो से गिरे वर्फ को देख पाएंगे.

धनोल्टी में घुमने वाले बहुत से स्थान है जहा आप बहुत सी एक्टिविटी और नाईट कैम्पिंग कर सकते है और इस जगह पर आने के बाद आप आनंन्द महसूस करेंगे.

लाल डिब्बा –

मसूरी से 5 किलो मोटर की दूरी पर स्थित है.डिब्बा यहाँ पर घूमने की सबसे प्रसिद्ध जगह है और यह साथ ही यहाँ ऊँची-चोटी है.जिसके ऊपर चढ़कर आप मसूरी का शानदार दृश्य को देखकर एक अनोखा आनंद आप अपने मन में फिल करेंगे. लाल डिब्बा बद्रीनाथ और केदानाथ के बर्फ की चादरों से ढके हुए पहाड़ो को दूरदर्शी से देख सकते है.

आपको यहाँ तक पहुचने के लिए पैदल या घुड़सवारी करके भी पहुच सकते है. शिखर पर पहुचते ही आपका सामना बादल से होगा. आप 2200 मीटर की ऊंचाई से हिमालय का शानदार व्यू को देख सकते है जो पर्यटकों को बहुत ही आकर्षित करता है.

केम्पटी वॉटरफॉल –

केम्पटी वॉटरफॉल भारत राज्य के उत्तराखंड के मसूरी शहर से 15 किलो मीटर की दूरी पर है. ये जगह सबसे बड़ा आकर्षण केंद्र है. क्युकी 50 फिट से गिरता हुआ पानी 5 झरने के निचे गिरता है.कई चट्टानों से बहने के बाद मैदान प्रवेश करता है.ये जगह मछली पकड़ने और तैराकी के लिए जानी जाती है .

केम्पटी वॉटरफॉल में अगर आप जाना चाहते है तो आप जून से अक्टूबर महीने के बीच में जाये. क्युकी वॉटरफॉल में सबसे अच्छा समय होता है. केम्पटी वॉटरफॉल में बड़े चट्टानों से गिरते हुए अनोखा  नजारा देखने को मिलता है. आप केम्पटी वॉटरफॉल बस या टेक्सी से पहुच सकते है. दिल्ली आनद बिहार से 290 किलोमीटर है. आप देहरादून ट्रेन से भी पहुच सकते है. मसूरी के लिए बस और टेक्स्ट आसानी से मिल सकती है .

इन्हें भी पढ़े –

उदयपुर में सबसे अच्छी जगह कौन सी है

मनाली में घूमने की जगह

उज्जैन में घूमने की जगह

दिल्ली में घुमने के लिए जगह कौन सी है

Leave a comment