Computer Definition in Hindi | Computer का क्या उपयोग है

Computer Definition in Hindi- आज जीवन के प्रतेक छेत्र में कंप्यूटर का उपयोग हो रहा है. हमारे दिन प्रतिदिन दिन की दिनचर्या में इसका का योगदान है. कंप्यूटर का प्रयोग व्यापक रूप से कई छेत्रो में हो रहा है. जैसे- रेलयात्रा, बैंक स्कूल, अस्पतालों आदि.

कंप्यूटर की परिभाषा 

कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो डाटा और निर्देशो को इनपुट के रूप परिणाम प्रादान करता है. कंप्यूटर मानव की तुलना में लाखो गुना तेजी से Data को Process कर सकता है. कंप्यूटर एक ही Time में कई काम कर सकता है जैसे – गेम खेलने के साथ-साथ रेलवे रिजर्वेशन, मोसम की जानकारी और विडियो आदि. कंप्यूटर कंप्यूटर का प्रयोग डाटा को प्रोसेस करने के लिए करते है.

डाटा (Data) :

कंप्यूटर तकनीक में डाटा का अर्थ है प्राकिर्तिक रूप से आकडे और चित्र. उदाहरण – `सुमित,` 1983, 165.39, 68.2 आदि डाटा है.

कंप्यूटर के कुछ मुख्य उपयोग – Computer का क्या उपयोग है

  1. व्यापक (business)
  2. चिकित्सक (Medicine and Health Care)
  3. संचार (Communication)
  4. शिक्षा (Education)
  5. विग्ज्ञान खोज Science, Research and Engineering)
  6. कानून (Low Enforcement by Police)
  7. सेना (Military)
  8. सरकार (Government)
  9. मंच, टी.वी. (Theatre, Television)
  10. संगीत (Song) “computer ka upyog bataye”

कंप्यूटर सिस्टम का ब्लाक डायग्राम [Block Diagram of Computer in Hindi]

कंप्यूटर सिस्टम  को क्रिआत्मक भाग & कंप्यूटर के भाग और उनके कार्य

इनपुट यूनिट :- इनपुट यूनिट उपकरण दोयारा बना होता है. इन उपकरण का उपयोग कंप्यूटर में डाटा डालने के लिए करते है. keyword और माउस मुख्य इनपुट उपकरण है. इसके अलाबा भी इनपुट उपकरण है जैसे – स्केंनेर, लाइट पेन, जयस्टिक OCR, MICR, digital कैमरा digital घडी mic आदि.

Output Unit in Hindi & Computer Definition in Hindi

Output उपकरण से आउटपुट यूनिट बनता हैइसके दोआरा यूजर को प्रोसेसर सुचना प्राप्त होती है. इसमें उपयोगी उपकरण जिनसे Computer दोआरा परिणाम प्राप्त होता है. [output unit in hindi] आउट उपकरण कहलाते है. मोनीटर और प्रिन्टर मुख्य Output Device है.

CPU Full Form in Hindi?

इसे कंप्यूटर का दिमाग या मस्तिष्क भी कहा जाता है क्योकि यह कंप्यूटर का मुख्य भाग होता है इसके अंदर Processor और Storage यह दोनों चीजे होती है. CPU का मुख्य काम होता हैं की जो भी information कंप्यूटर के अंदर जाती है जो भी Input जाती है, उसे Process करना इसका काम होता हैं और जब Output आता हैं तो Process करने के बाद फिर हमें वो हमें Output देता हैं.

सी. पी. यू. के मुख्य भाग  :-

  1. अर्थमेटिक और लाजिक यूनिट
  2. कंट्रोल यूनिट
  3. स्मिरती यूनिट
ALU क्या होता है?

अर्थमेटिक और लाजिक यूनिट” सभी अंकगणितये गड्नाये सी.. पी. यू. के इसी भाग में किर्यवान्ति होती है. जैसे- जोड़ (+), घटना (-), गुणा (x), भाग (-:) आदि. इसमें सरत सम्बन्धी गड्नाये जैसे- दो संख्याओ की तुलना कि बे बराबर है या नहीं लाजिक आपरेसन से छोटा या बड़ा या बराबर या नहीं ए. एल. यू. सभी अंकगणितइये और तर्क पर आधारित गड्नाये संपन्न करता है.

सी. पी. यू. निम्न क्रियाओं को पूर्ण करता है

  1.  यह डाटा और सुचना को धीरे -2 इनपुट उपकरण से स्मिर्ति की ओर भेजता है.
  2. यह डाटा और सुचना को स्मिरती से ए. एल. यू. की ओर भेजता है.
  3. ए. एल. यू. स्मिरती में सुचना/डाटा प्रोसेस का स्थान्तरण करना.
  4. स्मिरती से आउटपुट यूनिट में सुचना/डाटा प्रोसेस का स्थान्तरण करना.

Memory unit in Hindi

प्रोग्रेस के संपन्न हो जाने के बाद डाटा और सुचना को संचित करने की आवसकता होती है यह स्थान ही Memory unit in Hindi कहेलाती है Control Unit in Hindi कहेलाती है. जब प्रोग्राम की अवसकता होती है तब ही डाटा और सूचना Control Unit दोआरा “A.L.U” या प्रोग्राम को उपलभ्द कराती है.

ऍम. यू. (मेमोरी यूनिट ) डाटा और सुचना के लिए अस्थाई भंडार है. अगर आप जानना चाहते है की कंप्यूटर सिस्टम में मेमोरी (स्मिरती ) क्या होती है ? तो इसी लिंक पर क्लिक करे और बताये की यह जानकारी कैसी लगी..

Sharing Is Caring:

Leave a comment

Translate »