12वीं के बाद कंप्यूटर का कौन सा कोर्स करें 2022|12 Ke Baad Computer Course

Computer Application Courses in India – पूरी जानकारी हिंदी में 

12 Ke Baad Computer Course – आज के इस आधुनिक एग में किसी व्यक्ति को Computer की Knowledge न होना वाकई में उसे अन्य लोगो से पिछड़ा हुआ बना सकता हैं। आज के समय मे छोटे से छोटे काम से लेकर सभी बड़े और महत्वपूर्ण काम भी कम्प्यूटर और इंटरनेट की मदद से किये जाते हैं। Computer और Internet की बेसिक नॉलेज तो हम सभी को होनी चाहिए।

लेकिन अगर थोड़ी High Skilled वैल्यूबल कम्प्यूटर नॉलेज भी हासिल की जाए तो वह भी हमारे करियर में काफी प्रॉफिटेबल साबित हो सकती हैं। अगर आप उन छात्रों में से एक हो जिन्हें कम्प्यूटर और इंटरनेट के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हो तो उसके लिए आपको कुछ Advanced Computer Courses करने होंगे।

अगर आप किसी ऐसे कम्प्यूटर कोर्स की तलाश कर रहे हैं जो आपकी Skills को Improve कर सके तो यह लेख आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होने वाला हैं। इस लेख में हम भारत मे किये जाने वाले कुछ ऐसे कम्यूटर कोर्सेज के बारे में बतायएंगे जिन्हें कोई भी कर सकता हैं और यह कोर्स आपके करियर में काफी कम आ सकते हैं।

इस लेख में हम आपको जिन कोर्सेज के बारे में बताएंगे, उनकी पूरी आवश्यक जानकारी भी देंगे। अर्थात इस लेख में आपको Top Computer Application Courses in India की पूरी जानकारी आसान भाषा मे मिलेगी। तो चलिए शुरू करते हैं।

Computer Application Courses in India – भारत मे किये जाने वाले बेस्ट कम्प्यूटर कोर्सेज

वर्तमान में आईटी क्षेत्र काफी तेजी से डेवलप कर रहे हैं और लगभग सभी संबंधित क्षेत्रों में भी आईटी की नॉलेज रखने वाले लोगों की डिमांड बढ़ती जा रही है। इसके अलावा यह एक ऐसा फील्ड है जिसमे उद्यमिता और सेल्फ इंडिपेंडेंट होकर काम करने आने की फ्रीलांसिंग पर भी ध्यान दिया जा सकता है। वर्तमान में अगर आप डेशिया कर दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की तरफ देखो तो वहां कहीं ना कहीं से टेक्नोलॉजी की फील्ड से रिलेटेड है

लेकिन इन सब लोगों ने शुरुआत अपनी Skills को शार्प करने से की हैं। आप भी लिव इन कंप्यूटर एप्लीकेशन कोर्सेज के माध्यम से अपनी कंप्यूटर स्किल्स को शार्प कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे कोर्सेज के बारे में बता रहे हैं जो आपको कंप्यूटर के क्षेत्र में आगे जाने के लिए मदद करेंगे।

इन विभिन्न कोर्सेज की मदद से आप इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के कई अन्य क्षेत्रों को समझ सकेंगे और यह एक्सप्लोर कर सकेंगे कि आप किस क्षेत्र में आगे जाना चाहते हैं।

Basic Computer Course – शुरुआती बेसिक कम्प्यूटर कोर्स

अगर आपको कंप्यूटर बिल्कुल भी चलाना नहीं आता और आप इंटरनेट के उपयोग को लेकर बिल्कुल भी नॉलेज नही रखते तो आपको शुरुआत में बेसिक कंप्यूटर कोर्स करना होगा। किसी भी अन्य क्षेत्र की तरह कंप्यूटर के क्षेत्र में भी ग्रो करने के लिए आपको शुरुआत बेसिक से करनी होगी और आपको बेसिक कंप्यूटर कोर्स करना होगा। “12वीं के बाद कंप्यूटर का कौन सा कोर्स करें, 12 Ke Baad Computer Course”

आज के समय में लगभग सभी शहरों में विभिन्न शिक्षण संस्थानों के द्वारा कई प्रकार के बेसिक कंप्यूटर कोर्स करवाए जाते हैं। इनमे आपको कम्प्यूटर के पार्ट्स के बारे में बताया जाता हैं, कैसे यूज करते हैं, कम्प्यूटर से जुड़े मुख्य सॉफ्टवेयर जैसे कि MS Word आदि का यूज सिखाया जाता हैं।

इस प्रकार की खोज के बारे में खास बात यह है कि इन कोर्सेज को सीखने में काफी कम पैसे लगते हैं और किसी भी स्ट्रीम का कोई भी छात्र यह कोर्स किसी बाहरी कोचिंग या फिर शिक्षण संस्थान से सीख सकते हैं। दसवीं कक्षा को पास करने के बाद, 12वीं कक्षा को पास करने के बाद या फिर Graduation के बाद भी इस प्रकार के कोर्स किए जा सकते हैं और कंप्यूटर के क्षेत्र में एक अच्छी शुरुआत की जा सकती है।

वैसे आज के समय में तो कंप्यूटर जितना जरूरी है उस अनुसार 10th या 12th पास करने के बाद ही इस प्रकार का बेसिक कोर्स कर लेना चाहिए कि कॉलेज में कंप्यूटर की नॉलेज होना काफी जरूरी होता है। इस प्रकार के कोर्स 3 से 6 महीने में किये जा सकते हैं। “Computer Application Courses in India”

Course on Computer Concepts (CCC) – कोर्स इन कंप्यूटर कॉन्सेप्ट्स ” 12 Ke Baad Computer Course “

अगर आप कंप्यूटर वाले से जुड़े ही कोई सरकारी नौकरी करना चाहते हो या फिर कंप्यूटर की कोई बेहतरीन डिग्री लेना चाहते हो जो आपके लिए वैल्युएबल साबित हो तो सीसीसी वाकई में एक बेहतरीन विकल्प है। कोर्स इन कंप्यूटर कॉन्सेप्ट्स नेशनल इंस्टीट्यूट आफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी के द्वारा करवाया जाता हैं।

कॉशन कंप्यूटर कॉन्सेप्ट्स का कोर्स करने में आपको 3 से 6 महीने लगेंगे. इसे करने के लिए करीब 4 से 5 हजार की फीस देनी होती हैं।

इसे कोर्स में आपको बेसिक कंप्यूटर नॉलेज के साथ काफी सारी स्किलफुल एडवांस चीजे भी सिखाई जाती हैं। CCC Course में आपको सभी बेसिक कंप्यूटर डाउनलोड के साथ Upload, Payment, UPI, Digital Payments, Ticket Booking, Online Order जैसी चीजो के बारे में भी इन-डेप्थ स्टडी करना होता हैं।

यह सरकार के द्वारा Approved Computer Certification Course है और कोर्स को पूरा करने के बाद आपको सीसीसी सर्टिफिकेट मिलता है जो कई प्रकार की सरकारी नौकरियों में आपकी मदद करता है। इसके अलावा यह कोर्स इतना वैल्युबल हैं कि इसको पढ़ने के बाद आप आसानी से कंप्यूटर के क्षेत्र की कोई भी बेसिक जॉब भी प्राप्त कर सकते हो जिसमे आपको एवरेज सैलरी भी मिल जाएगी।

Web Designing/ Web Development Course – वेब डिजाइनिंग कोर्स

आज के समय में आप अगर कोई वैल्यू कल कोर्स कंप्यूटर के क्षेत्र में कर सकते हो तो वह वेब डिजाइनिंग कोर्स है क्योंकि इसमें थोड़ा सा और मेहनत तो लगती है लेकिन इस प्रकार के कोर्स करने वाले लोगो की डिमांड्स भी काफी है। अगर आप वेब डिजाइनिंग और डेवलपमेंट के क्षेत्र में स्किल्स डेवलप कर लेते हो तो आसानी से एक Freelancer के तौर पर काम करके भी अच्छा खासा पैसा बना सकते हो।

वेब डिजाइनिंग और वेब डेवलपमेंट कोर्स कई प्रकार के होते है और इनमे आपको कई Languages, Setup और Tools की लर्निंग के बारे मे सिखाया जाता हैं जो वेबसाइट्स और ब्लॉग्स बनाने में आपकी मदद करते हैं। “Computer Application Courses in India ” वेब डिजाइनिंग और वेब डेवलपमेंट कोर्स के रूप में आप कई प्रकार की C Languages सीख सकते हैं

जो आपकी Requirements को पूरा करती हो। इसके अलावा अपनी Skills को शार्प बनाने के लिए आप Graphics Desiging जैसे कोर्स भी कर सकते हो। HTML, DHTML, Javascript, PHP, ASP, CSS आदि सभी कोर्स वाकई में काफी लाभदायक साबित होते हैं।

अगर आपको इन Languages की प्रॉपर नॉलेज हो तो आप काफी अच्छी कम्पनियो के साथ काम करके हजारो ही नही बल्कि लाखो की सैलरी भी प्राप्त कर सकते हो। इस प्रकार के कोर्सेज को करने में आपकी फीस आपकी शिक्षण संस्थान पर निर्भर करती हैं। प्रॉफेशनल कोर्स के लिये आपको 20 से 50 हजार रुपये तक आसानी स्व देने पड़ सकते हैं। लेकिन इस प्रकार के कोर्स करते हैं और वेब डेवलपमेंट में शार्प स्किल्स गेन कर लेते हैं तो आपको अच्छी आय प्राप्त हो सकती हैं।

इन्हें भी पढ़े –

Best Computer Courses After 12th in India

Best Engineering Courses in India | सैलरी

MBA Full Information in Hindi?

BCA क्या है? BCA Course in Hindi?

लोगों के दोवारा पूछे गय सवाल –

कंप्यूटर में सबसे अच्छा कोर्स कौन सा होता है?

कंप्यूटर का कोर्स कितने महीने का होता है?

कंप्यूटर में कौन कौन से कोर्स होते हैं?

बैंक जॉब के लिए कौन सा कंप्यूटर कोर्स करे?

कंप्यूटर में 6 महीने का कोर्स कौन सा होता है?

1 साल का कंप्यूटर कोर्स कौन सा होता है?

12 Ke Baad Computer Course

1 thought on “12वीं के बाद कंप्यूटर का कौन सा कोर्स करें 2022|12 Ke Baad Computer Course”

  1. Hi i am kavin, its my first time to commenting anywhere,
    when i read this piece of writing i thought i could also make
    comment due to this good piece of writing.

    Reply

Leave a comment