चंडीगड़ में घूमने की जगह 2022| Chandigarh Me Ghumne Ki Jagah

दोस्तों, आज के इस लेख में हमने आपको Chandigarh Me Ghumne Ki Jagah के बारे में बताया है. चंडीगढ़ भारत का केंद्र शासित प्रदेश है और यह हरियाणा और पंजाब की राजधानी है. चंडीगढ़ में पंजाब की तरह ही संस्कृति है.

चंडीगढ़ काफी बड़ा और सुन्दर शहर है. इसकी मासूमियत और सुंदरता किसी को भी आकर्षित कर सकती है. यदि आप इस शहर में घूमना चाहते है तो इस लेख को आखिर तक पढ़े. क्योकि हमने आपके लिए कुछ पर्यटक स्थल और मस्ती करने के लिए जगहों के बारे में बताया है.

चंडीगढ़ का इतिहास – History of Chandigarh In Hindi

Chandigarh Me Ghumne Ki Jagah- चंडीगड़ का इतिहास क्या है- चंडीगड़ एक महानगरी है. इस शहर का चंडीगड़ नाम कैसे पड़ा? चंडी मंदिर और गढ़ (किले) के कारण ही इस शहर का नाम चंडीगड़ रखा गया है. यह हिमालय के शिवालिक श्रेणी की तलहटी में है. यहाँ पर एक ऐतिहासिक तथ्य है ये दुनिया की पुरानी सभ्यता है. 

Chandigarh Me Ghumne Ki Jagah-  रोज गार्डन

रोज गार्डन जो चंडीगड़ का एक मुख्य पर्यटन स्थल है ये सेक्टर 16 में स्थित है इस गार्डन में आपको 820 किस्म, 3500 किस्म के पेड़ और औषधियाँ, झाड़ियाँ है. इस गार्डन को हम जाकिर हुसैन रोज के नाम से भी जानते है. यह गार्डन करीब 30 एकड़ में फैला है. रोज गार्डन का निर्माण 1967 से पहले हुआ था लेकिन 1967 में प्रथम बार खोला गया था.

रॉक गार्डन ऑफ चंडीगढ़ –

Chandigarh Me Ghumne Ki Jagah- रॉक गार्डन ऑफ चंडीगड़ के सेक्टर 1 में स्थित है जो काफी बड़ा और खुली हवा प्रदर्शनी हॉल है. यह पर आपको शहरी और औद्योगिक कचरे से बनी हुई मूर्तियाँ भी देखने को मिलेंगी. इस गार्डन का निर्माण वर्ष 1957 में अधिकारी नेक चंद के दोवारा किया गया था. ये 40 एकड़ में फैला हुआ है जिस गार्डन में 500 मूर्तियाँ है.

पिंजौर गार्डन-

ज्यदातर लोग पिंजौर गार्डन को यद्विन्द्र गार्डन के नाम से भी जानते है. जिसको एक नवाब ने बनबाया था. इसे एक नवाब ने बनबाया था. इस गार्डन का विस्तार से पुनर्निर्माण महाराज यादविन्द्र ने किया था इसलिए इसे यद्विन्द्र गार्डन के नाम से भी जानते है. आप जब भी चंडीगड़ यात्रा करने जाए तो पिंजौर गार्डन घूमने जरुर जाए.

अंतर्राष्ट्रीय गुड़िया संग्रहालय –

संग्रहालय बच्चों के लिए बहुत प्रसिद्ध है इस संग्रहालय में 250 तरह के दुनिया भर के गुड़िया और कठपुतलियों का प्रदर्शन देखने को मिलता है यदि आप अंतर्राष्ट्रीय गुड़िया संग्रहालय जाते है तो आपको आपके बचपन बाले दिन याद आ जायेंगे. यह गुड़िया और कठपुतलियों का घर है जो नीदरलैंड,  स्पेन, कोरिया और रूस जैसे देशो से एकत्र किये गय है.

सुखना लेक – Chandigarh Me Ghumne Ki Jagah

सुखना झील शिवालिक ढलानों के तल पर स्थित है जो एक रमणीय चित्र प्रस्तुत करती है। सुखना झील एक मानव निर्मित झील है जिसे वर्ष 1958 में बनाया गया था. शहर में मुख्य सामयिक ना चोई (धारा) है जो शिवालिक पहाड़ियों को कम करती है. नील नदी के पानी वाली यह झील सुबह की सैर और सैर करने वालों के लिए एक आदर्श स्थान है. आप इस झील में जाकर प्राकृतिक हवा का आनंद ले सकते हैं.

चंडीगढ़ में घूमने की जगह फन सिटी

फन सिटी ये रामगढ के मस्ती करने के लिए पार्क है जो काफी बड़ा है. इस मनोरंजन पार्क में घटनाक्रम पूल और तीन लैंडिंग पूल है और एक लहर पूल से जुड़े और भी कई पानी के स्लाइडर है, जो वाटर लवर्स के लिए काफी यादगार है. यहा पर आपको लुभाने के लिए लेज़ी रिवर राइड, स्प्लैश पूल,  रफ स्लाइड, एक्वा डांस, व्हाइट मल्टी लेन, व्हाइट स्लाइड, टाइफून टनल और पेंडुलम स्लाइड भी उपलब्ध है.

इन्हें भी पढ़े –

उदयपुर में सबसे अच्छी जगह कौन सी है

मनाली में घूमने की जगह

उत्तर प्रदेश में घूमने की 10 जगह

गोवा में घूमने लायक जगह 

इंडिया में घूमने के लिए बेहतरीन जगह है 

Leave a comment