शेयर मार्केट में बुक वैल्यू क्या होता है | Book Value In Hindi

दोस्तों, Book Value In Hindi? आज के इस लेख में हम आपको बतायेंगे की शेयर मार्किट में बुक वैल्यू क्या होती है, What is book value in Hindi. यदि आप शेयर मार्किट में इन्वेस्ट कर रह हो तो वैल्यू (Book value), मार्केट वैल्यू (Market value) और PB रेशियो (PB Ratio)  आदि के बारे में जानना बहुत जरूरी है.

यदि आप कंपनी में निवेश करने से पहले फंडामेंटल के बारे में अच्छे से नहीं जानेगे तो आपको loss हो जायगा. अब हम आसान भाषा में समझाते है की बुक वैल्यू (Book value) क्या है, उस कंपनी की सभी  एसेट को बेच देते है और सभी का कर्जा (debt) चूका देते है और बाकी के बचे हुए पैसे को book value कहते है.

हमें बुक वैल्यू 1 शेयर की उस value को दिखता है जो कंपनी के शेयरहोल्डर को मिलती है. दूसरी तरह से लोग बुक वैल्यू को  Shareholders Fund या Equity भी बोलते है. जिस कंपनी में आप इन्वेस्ट करना चाहते है तो उस कंपनी की Book Value Per Share को जानने के लिए सबसे पहले उस कंपनी की बुक वैल्यू क्या है उसे पता करे.

इसके बाद में उस कंपनी के issue किये गय shares से डिवाइड कर लें. उससे निकलने बाली value होगी उसे Book Value Per Share कहेंगे. अब मार्किट value को समझते है. book value in Hindi

मार्केट वैल्यू – Market Value (Book Value In Hindi)

अब समझिये की मार्किट value क्या है मार्किट value वह होती है जिस कीमत पर कंपनी का शेयर ट्रेड हो रहा होता है और साथ में मार्केट वैल्यू कंपनी के मार्केट कैपिटलाइजेशन को भी दिखाता है.

Price Book Value क्या है?

प्राइस बुक वैल्यू एक ratio होता है, जो उस कंपनी की वैल्यूएशन करते समय देखा जाता है. इससे आपको पता चलेगा की उस कंपनी की बुक वैल्यू के मुकाबले शेयर की कीमत कितनी अधिक या कम है.

जब भी भी कंपनी की बुक वैल्यू को जानना हो तो उससे पहले उस कंपनी की 1 शेयर की market value को पता करे. जब भी आप उस शेयर की मार्किट कीमत और बुक वैल्यू को डिवाइड करेंगे तभी आप उस कंपनी का P/B यानि (Price to book value ratio) मिलेगा. अब हमें इसे उदाहरण के जरिये समझ लेते है.

उदाहरण

यदि एक ABC कंपनी है जिसकी कीमत 400 रूपए है और ABC की book value 100 है, तो फिर इसमें PB ratio= price of share / Price of Book value = 400/100 = 4 मतलब की जो कीमत शेयर की होनो चाहिए उससे 2 गुना कीमत पर ABC कंपनी के शेयर को खरीद रह है.

P/B Retio को समझना काफी महत्वपूर्ण है इसके उपयोग से 2 कंपनियों में तुलना करने में किया जाता है. एक बेहतर इन्वेस्टर को काफी मदद मिलती है की वह किस कंपनी में निवेश करे.

इन्हें भी पढ़े –  

Leave a comment