ब्लॉग्गिंग क्या होती है? Blogging Meaning in Hindi 2021

ब्लॉग्गिंग क्या होती है? Blogging Meaning in Hindi

यह Blogging Meaning in Hindi क्या होती है, आपको एक अच्छा सा और साधारण सा उधारण देता हूँ, मानके चलिए की आपको मोबाइल के बारे में अच्छी जानकारी है और आपके किसी दोस्त को एक नया फ़ोन खरीदना है और वो आपसे सलह ले की मुझे यार किसी अच्छे फ़ोन के बारे में बता, जो मेरे लिए अच्छा हो.

क्योकि आपके पास मोबाइल की अच्छी जानकारी है इसीलिए वो आपके पास सलह लेने के लिए आया, और आपने अपने अनुभव से उसे अच्छा मोबाइल लेने की सलाह दी. आपकी इस सलाह से दोस्त को तो फायदा हुआ लेकिन आपको उसे बताने का क्या फायदा हुआ. आप जाने अंजाने में रोजाना कितने लोगो को सलहा देते रहते है. अगर यही सलहा आप इन्टरनेट पर दे, तो आप एक अच्छा ब्लॉगर बन सकते है. (Blogging क्या है)

Blogging Kya Hoti Hai? Blogging Meaning in Hindi

आज के दोर में इन्टरनेट का उपयोग सभी कर रहे है. हम जो भी गूगल पर बहुत से कीवर्ड सर्च करते है जैसे की- seo क्या है, गूगल से पैसे कैसे कामये, Blogging Kya Hoti Hai, Blogging Meaning in Hindi यह सर्च करके हमें कुछ लिंक URL, लिंक, title मिलते है और हम जो हम उनमे क्लिक करके उस जानकारी को पढ़ते है. जो गूगल पर यह डालता है और जो हम पढ़ते है बो ब्लॉगर लिखते है जिसे हम ब्लॉग कहते है.

Blogging Kya Fayde Hai? Blogging Meaning in Hindi

अब आप जानिए की blogging ke fayde जो आपको जाना ज़रूरी है. फिर से हम उसी उधारण पर चालते है, मान लीजिये आपके दोस्त ने कोई सबाल पूछा क्योकि आपको उस विषय की अच्छी जानकारी है, अपने अपने दोस्त को उनके सबाल के जवाव मिल गए. तो आप जरा सोचिये की यह सबाल केबल आपके दोस्त का था.

नहीं यह सबाल दुनिया में बहुत से लाखो करोंड़ों का होगा. आपका दोस्त आपको जनता था, लेकिन वो लाखो करोंड़ों लोग अपक नाही जानते है इसीलिए वो अपना पप्रश्न पूछने के लिए इन्टरनेट पार ही सर्च करंगे. तो अगर आप अपना आक blog (वेबसाइट) बनाए और उस पर आप यह जानकारी दे सकते है. और यह जानकरी से लाखो करोंड़ों लोग को फायदा हो सकते है.

अब जानिये की इसमें आपका क्या फायदा है- Blogging Meaning in Hindi

इसमें आपको बहुत अच्छा फायदा होगा. आपको जिस भी चीज की जानकारी है जैसे- मार्केटिंग, टेक्निकल कोर्स मोबाइल टेक्नोलॉजी सामान्य ज्ञान आदि आपको जिस चीज की भी जानकारी है और आप उस जानकरी को ब्लॉग पर डालते है. तो इससे आपके ब्लॉग पर Audiance आयगी. और आपके ब्लॉग पर Audiance आयगी तो आप आपने ब्लॉग से लाखो रूपए कम सकते है. और यही कारण है जो ब्लॉगर की संख्या दिन प्रतिदिन बढती नजर आ रही है.

 Blog/Website से पैसे कमाने के तरीके – Website Se Paise Kaise Kamaye?

वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए-

`1. Affiliate Marketing के द्वारा आप पैसे कमा सकते हो

2. Freelance Services से पैसा कमाए

3. आप अपनी WordPress Site पर Graphics फोटो बेचें

4. आप Ecommerce बिज़नेस भी सुरु कर सकते है.

5. आप एक Amazon Affiliate Marketing WordPress Shop बनाएँ

6. आप Website बनाये और उसे बेचें औए पैसा कमाए

7. ऑनलाइन Courses बेचों.

8. आप अपनी साईट पर Ebook बेच सकते है

9. Facebook Se Paise Kaise Kamaye 2021?

10.स्टूडेंट के लिए ऑनलाइन पैसे कमाने के बेस्ट 10 तारीके 2021

11. Online Paise Kaise Kamaye? 

  1. इससे एक और अच्छा फायदा है की आपको कही  भी जाने की जरुरत नहीं है अगार आप एक हाउस वाइफ है तो आप अपने घर बैठे बैठे 50000, 60000 अच्छे खासे पैसे कमा सकती हो.
  2. अगर आप एक छात्र है किसी भी क्लास में किसी भी subject से आप फिर भी अपने दिलचस्प के हिसाब से किसी भी जानकारी को ब्लॉग पर दे साकते है, आप ब्लॉग सुरु कर सकते है और अच्छा पैसा कमा सकते है.
  1. अगर आप जॉब करते है तो आप भी अपनी किसी अच्छे टॉपिक पर पार्ट टाइम में ब्लॉग सुरु कर सकते है. और अच्छा 25000 से 30000 तक कमा सकते है.
  2. अगर आपकी रूचि खेती में है और उसके बारे में अच्छी जानकारी रखते है तो अप खेती के बारे में अच्छे से लोगो को अपने ब्लॉग के जरिये समझाएं.

Leave a Comment