Blogging का क्या मतलब क्या है | Blogging Meaning in Hindi 2021

Blogging Meaning in Hindi- अगर आप हमारे ब्लॉग को पढ़ रहे है इसका मतलब की आप भी एक अच्छा professional ब्लॉगर बनना चाहते है तो आपको इस लेख में “blogging ka matlab kya hai” पूरी जानकारी मिलेगी. आपने भी कहीं से सुना या youtube पर देखा होगा की ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए जाते है?

हम आपको बता दें की ब्लॉग्गिंग एक तरह की वेबसाइट होती है जिससे अपनी नॉलेज को google पर शेयर करते है प्रतेक दिन लाखों करोड़ो लोग अपनी समस्या का समाधान google पर देखते है बहुत से लोग सोचते है की google से हमें इतनी जानकारी कैसे मिलती है हम आपको बताते दें की google का काम blog और websites से डाटा को इकट्ठा करके आपके द्वारा google पर सर्च की गई समस्या के link दिखता है जिस पर क्लिक करके आपकी समस्या का समाधान दिखता है.

एक तरह से कहा जा सकता है की लोग अपनी जानकारी को अनेक लोगों तक पहुचने के लिए ब्लॉग्गिंग करते है ब्लॉग्गिंग से रीडर और ब्लॉगर दोनों को फायदा होता है क्योकि वह एक दूसरे की मदद करते है. ब्लॉगरस को कुछ google से पैसा मिलता है और रीडर को अपनी समस्या का समाधान मिलता है. Blogging Meaning in Hindi

ब्लॉगर की परिभाषा क्या है( Blogging Meaning in Hindi)

ब्लॉगर वह इंसान होता है जो google पर आपके लिए सही जानकारी देता है और समय के साथ-साथ आपको नई सभी प्रकार की जानकारी देने में सक्षम है यह सब एक ब्लॉग का मालिक करता है.

Advance- ब्लॉग्गिंग का क्या मतलब है

एक advance blogging ka kya matlab hai- एडवांस ब्लॉग्गिंग में एक plan और strategy होती है जिससे वह अपने ब्लॉग से पैसे कमाता है अगर आपका शौक लिखने में है तो ब्लॉग्गिंग कर सकते है और इसमें अपना कैरियर बना सकते है.

ब्लॉग्गिंग में पैसा कमाने के लिए आपको आईडिया, धैर्य, लगन और मेहनत करनी होती है. इसमें ऐसा नहीं की आज ब्लॉग्गिंग सुरु की और कुछ दिनो में पैसा आ जायगा. आज के समय में ब्लॉग्गिंग करना काफी मुश्किल हो गया है. क्योकि इस फिल्ड में कम्पटीशन अधिक हो गया है.

ब्लॉग्गिंग से पैसा कमाने के लिए बहुत समय देना होगा प्रतेक दिन अपने ब्लॉग में एक पोस्ट डालनी होगी फिर उसका seo करना होगा जिससे वेबसाइट सर्च इंजन में आना सुरु कर देगी. इसमें बहुत सारे error भी आते है फिर उनको ठीक करना होता है ब्लॉग्गिंग में काफी पैसा और समय दोनों ही देने होते है.

आपके लिये बेहतर होगा इसे फुल टाइम ना दें साथ में जॉब या फिर छात्र हो तो पढाई भी करे. इसे पैसा आने में कम से कम 1 साल लग जाता है अगर आप इसे प्रतेक दिन अच्छे से करते है. ब्लॉग्गिंग की सुरुआत में इसे करने के लिए लोगों ने अपनी नौकरी और बिज़नेस को छोड़ दिया था.

लेकिन अब ऐसा करने से आपको नुक्सान हो सकता है ब्लॉग्गिंग के साथ-साथ नौकरी जरुर करे फिर जब आपके अच्छे पैसे आने लगे तब आप नौकरी को छोड़ सकते है. जॉब करते समय अपने senior और boss की काफी बाते सुननी होती है लेकिन ब्लॉग्गिंग में आप खुद के boss होंगे.

इसमें आप अपनी मर्जी से फ्री समय मे कर सकते है. अब आप समझ चुके होंगे की blogging ka matlab kya hai लेकिन इसके बाद बात आती है की blogging se paise kaise kamaye jaate hai है. इसमें आपको पैसे कमाने के बहुत से तरीके मिलेंगे.

बेहतरीन ब्लॉगर बनने के लिए क्या करना चाहिए

अगर आप एक अच्छा बेहतरीन ब्लॉगर बनना चाहते है तो उसके लिए कुछ बातो का अच्छे से ध्यान रखना होगा. और इसमें आपको पता चलेगा की ब्लॉगिंग कैसे सीखे. इस जानकारी को पढ़ कर आप भी एक अच्छा ब्लॉगर बन सकते है.” Blogging Meaning in Hindi “

सबसे अलग (unique)

एक अच्छा ब्लॉगर बनने के लिए ब्लॉग्गिंग में सबसे अलग uniqueness बनना बहुत जरुरी होता है. यह ब्लॉग्गिंग के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है आपके अपने ब्लॉग में unique लेख ही डालना होगा. अगर आपका लेख duplicate, copy paste है तो ऐसा लेख रीडर्स बिलकुल पसंद नहीं करेंगे.

जिन bloggers को पूरी शुद्ध जानकारी नहीं होती तो वो लोग duplicate, copy pasteइस तरह का लेख अपने वेबसाइट  में डालते है जिस लेख को लोग पढना पसंद नहीं करेगे तो आपकी कमाई भी नहीं होगी. इसलिए एक बेहतरीन ब्लॉगर बनने के लिए आपने ब्लॉग पर unique लेख डाले.

Strong और focuse करें

अगर आपका पूरा बिचार पैसे कमाना ही है तो ब्लॉग्गिंग आपके लिए सही नहीं है क्योकि इसमें आपको लोगों की मदद करनी होती है उनके सवालों के सही जवाव देने होते है उनसे connect रहना होता है, अगर आप यह कर सकते है तो ब्लॉग्गिंग आपके लिए बिलकुल सही है.

अगर आपको blogging में अच्छी कमाई करना है तो उसके लिए महनत, धैर्य और अपने आपको को motivated रखने के साथ-साथ अपने काम को करने के लिए जोशीला भी रहना होगा. और जब भी आप ब्लॉग्गिंग सुरु करे तो उसके लिए अपने interest के हिसाब से niche चुने.

अच्छे Blogs पढ़े

जब आप किसी फील्ड में कामयाब होना चाहते है तो उसके लिए अपने उसी फील्ड के competitors से बातचीत करें, उनके blogs को पढ़े. की किस तरीके से और क्या लिखते है. ऐसा करने से अप उनकी strategy को समझकर उनको अपने website में अप्लाई करें और उनसे अच्छा करने की पूरी कोशिश करें.

एक बेहतरीन ब्लॉगर बनने के लिए आपको पढना लिखना और समझना आना चाहिए लोगों के blogs पढ़कर ही आप उनसे अच्छा करने लायक होंगे. “blogging ka matlab kya hai”

Copywiter ब्लॉगर ना बने

आपको ब्लॉग्गिंग में सबसे ज्यादा copy paste से दूर रहना होगा. क्योकि जिस टॉपिक पर आप ब्लॉग लिखते है उससे पहले उस टॉपिक पर बहुत से ब्लॉगर लिख चुके होंगे. ऐसे में बहुत से लोग एक जैसा लिखते है लेकिन आपको यह गलती नहीं करनी है.

इस गलती को करने पर आप कभी भी एक बेहतरीन ब्लॉगर नहीं बन सकते है इसीलिए आप जब भी कोई आर्टिकल लिखना हो तो उससे पहले उस टॉपिक पर अच्छे से रिसर्च करके पूरी जानकारी के साथ आर्टिकल को लिखना सुरु करे, और लोगों को अच्छा वैल्यू प्रदान करें

एक Niche चुने

ब्लॉग्गिंग एक key की तरह है आप जब भी कोई ब्लॉग सुरु करें तो उसके लिए एक niche चुनना होता है niche चुनने से पहले याद रहे की आपको ब्लॉग में एक ही niche पर ब्लॉग लिखना होगा. आपको अपने ब्लॉग के लिए एक ही अच्छा niche चुने ना की बार-बार बदलना है ऐसे में आपके ब्लॉग से लोगों का भरोसा उठ जाता है.

उदाहरण के तौर पर– अगर आप fashion के ऊपर आर्टिकल लिखते है तो सभी articles को fashion से सम्बंधित ही अपने ब्लॉग/वेबसाइट पर डालें ना कि education से सम्बंधित डाले. ऐसे में आपकी fashion वाली audience को education से सम्बंधित आर्टिकल में समस्या होगी जिससे आपके ब्लॉग/वेबसाइट की वैल्यू कम होने लगेगी.

ब्लॉग्गिंग में income sources कैसे बढाए

अगर आपकी वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक आने लगा है लेकिन आपको कमाई कम हो रही है ऐसे में आपको अच्छी income generate करने के लिए अपने income sources बढ़ा लेना चाहिए.

आपको ads चलाने से साथ-साथ affiliate marketing, promotions, paid posts, banners और content writing जैसे अनेक तरीको का उपयोग करके अच्छी कमाई कर सकते है. ” Blogging Meaning in Hindi “

Social Media का उपयोग

यह ऐसा social media प्लेटफार्म है जिसका उपयोग आज के समय में सभी लोग करते है इसको केवल मनोरंजन के रूप में उपयोग ना करे. यह प्लेटफार्म की मदद से आप अपने skils से अनेक लोगो की मदद कर सकते है.

इससे इनका आपके ऊपर अच्छा भरोसा हो जाता है और यह लोग आपके वेबसाइट के लिए loyal visitor बन जाते है. सोशल मीडिया पर अच्छा वैल्यू देकर उन्हें काफी देर तक engage कर सकते है. आपकी वेबसाइट/ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए social media सबसे अच्छा प्लेटफार्म है.

Blog को update करना है

प्रतेक दिन दुनिया में कुछ ना कुछ बदलता रहता है एक बेहतरीन ब्लॉगर बनने के लिए आपको अपने आर्टिकल को सही समय पर update करते रहना चाहिए क्योकि audience को प्रतेक दिन कुछ अलग नई जानकारी चाहिए होती है.

ब्लॉग को update रखने से आपकी audience भी बढती रहगी और साथ में वेबसाइट पर अच्छा और नया ट्रैफिक बढता रहगा जिससे आपकी कमाई भी अच्छी होने लगेगी.

एक बेहतरीन ब्लॉगर क्या करता है – ब्लॉगिंग कैसे सीखे

आपने सुना होगा की ब्लॉग्गिंग में बहुत पैसा है और बहुत से लोग लाखो रूपए कम रहे है लेकिन लाखो रूपए कमाने की बात को सुनकर काफी अच्छा लगा होगा और blogging करने की इच्छा भी हो रही होगी. लेकिन इतने रूपए कमाना इतना आसान नहीं है इसके लिए ब्लॉगर के पास अच्छे skils का होना जरुरी है यह कई-कई घंटे रात-रात भर कम करते है.

ब्लॉग्गिंग में इतना सब कुछ करने के बाद कमाई होती है. आज के समय में सभी लोग ऑनलाइन आना चाहते है और साथ में contents की मांग भी अधिक बढ़ रही है. अगर आप भी एक बेहतरीन ब्लॉगर बनना चाहते है तो उसके लिए इतनी महनत करनी होगी, तभी आप ब्लॉग्गिंग से लाखों रूपए कमा सकते है.

ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए जाते है (blogging se paise kaise kamaye jaate hai)

अब बात करते है की blogging se paise kaise kamaye jaate hai है ऑनलाइन पैसे कमाने का काफी ब्लॉग्गिंग एक बेहतरीन तरीका है जिससे आप कई प्रकार से कमाई कर सकते है. अगर कोई भी नया ब्लॉगर बनना चाहता है तो यह आर्टिकल उनके लिए बहुत मददगार होगा.

बहुत से नय ब्लॉगर सोचते है की ब्लॉग्गिंग करने पर पैसे कहा से और blog se kitni kamai ho sakti hai है इसी टॉपिक पर पूरे आर्टिकल में जानकारी दी है. यह आर्टिकल उन लोगों के लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है जो अपना कैरियर ब्लॉग्गिंग में बनाना चाहते है. ” Blogging Meaning in Hindi “

ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए जाते है (ब्लॉग से कितना पैसा मिलता है)

आइये अब हम उन methods के बारे में बता करते है जो ब्लॉग्गिंग के माध्यम से पैसे कमाने में मदद करते है निचे बहुत से methods दिए है जिनके दवारा आप अच्छी कमाई कर सकते है.

Adsense से कितनी कमाई कर सकते है

नय bloggers के लिए adsense से पैसे कमाने का अच्छा तरीका होता है adsense से अपने ब्लॉग में विज्ञापन चलाकर अच्छी कमाई हो जाती है यह एक advertising platform है यहा पर आपको अपना account बनाना होता है कुछ दिन बाद adsense से approval मिल जाता है और आपके gmail पर एक code आता है उसे आपको अपनी वेबसाइट में लगाना होता है.

फिर वेबसाइट में ads run होने के लिए कुछ सेटिंग्स करनी होती है इसके बाद वेबसाइट में ads दिखना सुरु हो जाते है इसके बाद आपकी वेबसाइट पर कोई भी visiter जाकर ads को देखता है या फिर उन ads पर क्लिक करता है तो ऐसे में आपको adsense के द्वारा कमाई होती है. अब बात करते है की –

वेबसाइट की कमाई कहाँ पर देखते है

आपको adsense का approval लेना बहुत कठिन है इसके लिए काफी महनत और समय देना होगा. approval लेने के लिए वेबसाइट पर 20 लम्बे आर्टिकल और ट्रैफिक होना बहुत जरुरी है. जब वेबसाइट से कमाई सुरु हो जाती है

तो वो पैसे आपके google adsense account में देखने को मिलते है जहाँ से आप 100 doller होने के बाद निकाल भी सकते है. लेकिन 100 doller से पहले नहीं निकल सकते है. अब बात करते ही की –

ब्लॉग से कितना पैसा मिलता है

ब्लॉग्गिंग से बहुत से लोग लाखो रूपए कमा रहे है और कुछ लोगों की कमाई नहीं हो रही इसका मतलब है की वो लोग अपने वेबसाइट पर अच्छी तरह से देखभाल नहीं करते है अच्छी कमाई के लिए वेबसाइट पर ट्रैफिक आना बहुत जरुरी है और ट्रैफिक के लिए सबसे जरुरी वेबसाइट को एक ही niche पर रखकर कुछ महीनो तक रेगुलर पोस्ट डालते रहे.

Affiliate Marketing से कमाई

Google Adsense के बाद एफिलिएट मार्केटिंग ही करते है आज के समय में ज्यादातर लोग एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में जानते ही होंगे. इस adsense से ज्यादा पैसा एफिलिएट में कमा सकते है. आपको adsense में क्लिक जोड़कर पैसे मिलते है और एफिलिएट में एक प्रोडक्ट सेल होने पर हजारो कमीशन मिलती है.

इसीलिए ब्लॉग से कमाई अच्छी होती है सबसे पहले आपको किसी affiliate program को ज्वाइन करके उसके प्रोडक्ट को चुनकर उसके link को अपने वेबसाइट में लगाना होता है उससे पहले प्रोडक्ट के बारे में कुछ बताना होता है फिर आर्टिकल के आखिर में प्रोडक्ट का link लगा दें.

इसके बाद जब भी कोई visiter आपकी वेबसाइट पर उस प्रोडक्ट के बारे में पढ़कर उस link पर क्लिक करके प्रोडक्ट को खरीदता है तो ऐसे में प्रोडक्ट की कुछ फिक्स कमीशन आपके account में डाल देते है अब बात करते है की sponsorship से पैसे कैसे कमाए जाते है.

Sponsorship से पैसे कैसे कमाए जाते है

इस sponsorship तरीके से भी आप काफी कमाई कर सकते है उसके लिए आपके वेबसाइट या ब्लॉग को काफी पोपुलर होना बहुत जरुरी है साथ में वेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक आता हो, और ज्यादा से ज्यादा लोग आपके ब्लॉग से connect हों.

sponsorship का सीधा मतलब होता है की आपको उनकी कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में पोस्ट डालकर प्रोमोट करना होता है जिससे कंपनी आपको बदले में अच्छा पैसा देती है.

अगर आप sponsorship लेना चाहते है तो उसके लिए कुछ चीजों पर ध्यान देना होगा:

  • अपनी वेबसाइट पर अच्छी quality और unique आर्टिकल डालना होगा.
  • अपनी वेबसाइट में contact us का पेज होना बहुत जरुरी है इससे लोग आपसे contact कर सकते है
  • जिस niche में आपका वेबसाइट/ब्लॉग है उसी से सम्बंधित brands को google पर  सर्च करके उनसे sponsorship देने के लिए contact करें.
  • अगर आपके किसी सोशल मीडिया पर अच्छे 10,000 के आस पास followers है तो उनको अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म के बारे में बता सकते है जिससे वो अपने कंपनी के प्रोडक्ट आपके प्लेटफार्म पर भी promote करें.

अपने प्रोडक्ट को बेच कर पैसे कैसे कमाए

आप अपनी वेबसाइट के द्वारा खुद के physical products को बेचकर अच्छे पैसे कमा सकते है उसके लिए आपको अपनी वेबसाइट में woocommerce plugin का उपयोग करना होगा. इससे आप अपनी वेबसाइट में एक खुदका online store बना सकते है.

अपना online course बनाकर कैसे बेचे

अगर आप किसी चीज के बारे अच्छी knowledge रखते है तो आप विडियो कोर्स बनाकर जिसे आप अपने ब्लॉग द्वारा बेचकर अच्छी कमाई कर सकते है आज के डिजिटल समय में हर कोई अपने knowledge को विडियो कोर्स में बदल कर लोगों को अच्छे रूपए में घर बैठे बेच रहे है.

और कोर्स में एफिलिएट लिंक भी दे देते है जिससे अगर कोई उस कोर्स के अपने referral से दूसरे लोगों के खरीदने पर उस कोर्स की आपको कमीशन मिलती है.

क्या वेबसाइट से नौकरी मिल सकती है

शायद आपको यह सुनने में अजीब लग रहा होगा लेकिन यह बिलकुल सच है आप अपने पोपुलर वेबसाइट से अच्छी नौकरी हासिल कर सकते है उसके लिए अपने वेबसाइट में high quality और attractive content डालना होगा.

जिससे आप एक content writer की नौकरी पा सकते है. जिसके लिए resume की जरुरत होती है ऐसे में आपको resume में अपना अनुभव स्किल्स और कितने प्रोजेक्ट कर चुके है सब कुछ मेंशन करना होगा.

पूरी जानकारी ” Blogging Meaning in Hindi”

में आशा करता हूँ की मेरे द्वारा दी गई ( blogging ka matlab kya hai) यह जानकारी अच्छी लगी होगी. में हमेशा पूरी कोशिश करता हूँ की हमारे रीडर्स को ब्लॉग्गिंग में कोई भी समस्या ना हो.

उन्हें एक बेहतरीन ब्लॉगर बनने के लिए पूरी जानकारी देने की कोशिश करते है ताकि उन्हें किसी और वेबसाइट में जाने की जरूरत ना हो और उनका समय भी बचाते है. अगर आपके मन में कोई भी  सवाल आता है तो comment में लिख कर बाता सकते है. ” Blogging Meaning in Hindi “

लोगों के पूछे जाने वाले सवाल – जवाव

ब्लॉग क्या है इससे हमें क्या लाभ है?

ब्लॉगिंग कैसे सीखे?

ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए जाते है

ब्लॉग क्या है उदाहरण सहित समझाइए?

क्या अपने फायदे और नुकसान क्या हैं

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए?

ब्लॉग कितने प्रकार के होते हैं?

पोस्ट में क्या लिखें?

ब्लॉगिंग कैसे करते हैं

ब्लॉग से कितना पैसा मिलता है?

ब्लॉग मतलब क्या होता है?

आर्टिकल कैसे लिखते है?

हिंदी में ब्लॉग कैसे लिखते हैं?

ब्लॉग से कितनी कमाई हो सकती है?

इन्हें भी पढ़े –

Content Writing Kya Hai | योग्यता | जॉब | कैरियर

Digital Marketing Me Kya Hota Hai | स्कोप | नौकरी

Leadsark Review | Leadsark Affiliate Marketing in Hindi 

1 thought on “Blogging का क्या मतलब क्या है | Blogging Meaning in Hindi 2021”

Leave a comment