Best Sociology Courses in India – Full Details in Hindi

Best Sociology Courses in India – Full Details in Hindi

काफी सारे सब्जेक्ट्स ऐसे होते हैं जिनमे छात्रों की रुचि कम होती हैं लेकिन जिन छात्रों की में रुचि है वह इनके बारे में अधिक गहराई से जानकारी यानी कि इनका एक्सपर्ट बंद कर काफी प्रोफेशनल पदों पर जाकर काम कर सकते हैं और बेहतरीन आय प्राप्त कर सकते हैं और ऐसा ही एक कोर्स है सोशियोलॉजी! Sociology एक ऐसा विषय हैं जिसमे सामाजिक जीवन, सामाजिक बदलाव जैसे विषयों को समझ जाता हैं और इन्हें गहराई के साथ पढ़ जाता हैं। सोशियोलॉजी वर्तमान में सबसे रोचक विषयों में माना जाता हैं

और क्योंकि भारत में इसकी तरफ़ थोड़े कम छात्र ध्यान देते हैं तो वाकई में इनमे पैसा कमाने के लिए और अच्छी उच्च भुगतान वाली जॉब प्राप्त करने के लिए भी अवसर मौजूद हैं। अगर आप सोशियोलॉजी में रुचि रकजते है और सोशियोलॉजी को गहराई से पढ़ना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कोई प्रॉफेशनल कोर्स करना होगा। इस लेख में हम आपको भारत मे आसानी से किये जाने वाले सोशियोलॉजी कोर्सेज (Best Sociology Courses in India – Full Details in Hindi) के बारे में बताएंगे! तो चलिए शुरू करते हैं।

Best Sociology Courses in India – भारत मे सोशियोलॉजी के लिए सबसे बेहतरीन कोर्सेज

वर्तमान में हमारे देश में काफी सारे ऐसे कोर्स की जाते हैं जिनमें आफ सोशल लाइफ और सोशल या फिर सरल भाषा में कहा जाए तो समाज के बारे में गहराई से सिख सकते हो। यह सभी कोर्स सोशियोलॉजी के कोर्स में प्रॉफेशनल हैं जिनमे आपको डिग्री मिलेगी और यह डिग्री साबित करोगे की आप इस क्षेत्र में समझ रखते हो और उससे जुड़े हुआ काम कर सकते हो। सोशियोलॉजी से जुड़े हुए काफी सारे कोर्स भारत मे आसानी से किये जा सकते है और उन्ही Best Sociology Courses in India के बारे में मैं आपको इस लेख मे बताने वाला हूँ।

बैचलर ऑफ आर्ट्स इन सोशियोलॉजी – Bachelor of Arts Sociology

इस बात में कोई 2 राय नहीं हैं कि बकलर ऑफ आर्ट्स यानी कि बीए का कोर्स वर्तमान में देश मे किये जाने वाले सबसे वर्सटाइल कोर्स में से एक हैं जिसमे विभिन्न प्रकार की कई सारी सब्जेक्ट्स को चुना जा सकता है और उनसे जुड़ा हुआ अध्ययन किया जा सकता है। Sociology को पढ़ने के लिए भी BA ही सबसे बेहतरीन कोर्सेज में से एक माना जाता हैं। बैचलर ऑफ आर्ट्स के कोर्स के साथ सोशियोलॉजी पढ़ने के लिए आपको अपने कॉलेज में सोशियोलॉजी सब्जेक्ट का चयन कोर्स के साथ करना होगा।

इस कोर्स के बारे में खास बात यह है कि इसे करने के लिए कोई खास रिक्वायरमेंट नहीं आया नहीं क्या किसी ने स्क्रीन के साथ 12वीं पास करने के बाद बैचलर ऑफ आर्ट्स का कोर्स सोशियोलॉजी के साथ कर सकते हो। मुख्य रूप से सोशियोलॉजी सब्जेक्ट सभी सरकारी कॉलेज और यूनिवर्सिटी में उपलब्ध होता है और काफी सारे प्रोफेशनल आर्ट्स कॉलेज में भी यह सब्जेक्ट उपलब्ध मिल जाता है। इस कोर्स को करने के बाद आप सोशलॉजी का कोई भी मास्टर कोर्स भी कर सकते हो

डीप नॉलेज के साथ बेहतरीन करियर की तरफ आगे बढ़ सकते हो। अगर आप बारहवीं कक्षा के बाद सभी सोशलॉजी का कोर्स करना चाहते है तो बैचलर ऑफ आर्ट्स इन सोशियोलॉजी सबसे बेहतरीन कोर्स माना जाएगा क्योंकि यह आसान भी है और इसमें आप अपनी रूचि के अनुसार सोशियोलॉजी सब्जेक्ट को डिपली सीख भी सकते हो। सरकारी कॉलेज से आप इस कोर्स को मात्र कुछ हजार रुपे में कर लोगे लेकिन उसके लिए आपको बारे में काफी बेहतरीन परफॉर्मेंस देनी होगी

जबकि एवरेज प्राइवेट कॉलेज या फिर यूनिवर्सिटी से इस कोर्स को करने के लिए न्यूनतम 30,000 से 50000 रुपये देने होंगे और यह पूरी तरह से आपके कॉलेज या यूनिवर्सिटी पर भी डिपेंड करता है। “Best Sociology Courses in India”

मास्टर ऑफ आर्ट्स इन सोशियोलॉजी – Master of Arts in Sociology In Hindi

Master of Arts in Sociology In Hindi अगर सोशलॉजी में आपके काफी ज्यादा दिलचस्पी हो तो बैचलर कोर्स करने के बाद आप इसे डिप्ली पढ़ने के लिए मास्टर कोर्स के रूप में मास्टर ऑफ आर्ट्स इन सोशियोलॉजी भी कर सकते हो। मास्टर ऑफ आर्ट्स इन सोशियोलॉजी इस क्षेत्र में किए जाने वाले सबसे बेहतरीन और प्रोफेशनल कोर्स में से है। सोशियोलॉजी को डीपली या फिर कहा जाए तो गहराई के साथ पढ़ने के लिए यह कोर्स किया जाता हैं। “Best Sociology Courses in India”

मुख्य रूप से BA करने के बाद काफी सारे कैंडिडेट्स इस कोर्स को करते हैं और अपनी सब्जेक्ट्स को और भी गहराई से जानकर उसमे मास्टर बनते हैं और सोशियोलॉजी के मामले में भी कुछ ऐसा ही हैं। इस कोर्स को आसानी से किसी Government College या University से किया जा सकता हैं। इसके अलावा कई सारी प्रॉफेशनल रीस यूनिवर्सिटी भी इस कोर्स को Sociology की डीप स्टडी फैसिलिटी के साथ ऑफर करती हैं। इस कोर्स को करने के लिए बैचलर कोर्स करना अनिवार्य माना जाता हैं और कुछ कॉलेज की रिक्वायरमेंट्स रहती हैं कि कोर्स को करने के लिए बैचलर कोर्स में मिनिमम 50% सिक्योर करना आवश्यक हैं

और इसके अलावा कुछ कॉलेज केवल बैचलर ऑफ आर्ट्स के स्टूडेंट्स को ही इस कोर्स में एडमिशन देते हैं। बैचलर ऑफ आर्ट्स होनर्स के छात्र भी इस कोर्स को कर सकते हैं। अगर सरकारी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में एडमिशन मिल जाए तो स्कॉलरशिप को मिला नहीं पूरा कोर्स किया जा सकता है लेकिन अगर बात करें निजी कॉलेज यूनिवर्सिटी में इस कोर्स की फीस की तो आपको कोर्स को करने के लिए किसी एवरेज कॉलेज में भी न्यूनतम 30000 से 50000 रुपये तक देने होंगे।

एमफिल इन सोशियोलॉजी – MPhil in Sociology

हम इसे काफी सारे छात्र सोचते हैं कि मास्टर कोर्स की बात हमारी पढ़ाई पूरी हो जाती है लेकिन ऐसा नहीं होता कि मास्टर कोर्स से हम ग्रेजुएशन तो कंप्लीट कर देते हैं लेकिन इसके आगे भी पढ़ने के लिए काफी कुछ होता है जिसमें हम हमारी सब्जेक्ट के बारे में काफी गहराई से जान सकते हैं और एक एक्सपर्टीज वाले लेवल पर पहुच सकते हैं। MPhil एक ऐसा कोर्स होता हैं जिसे मास्टर कोर्स के बाद किया जाता हैं और इस कोर्स को Phd से पहले वाला कोर्स माना जाता हैं

यानी कि इस कोर्स के बाद पीएचडी भी की जा सकती हैं। एमफिल इन सोशियोलॉजी कोर्स को करने के लिए आपको मास्टर ऑफ आर्ट्स का कोर्स करना होगा और उसके बाद ही आप सोशियोलॉजी में एमफिल कर सकेंगे। कुछ शिक्षण संस्थाओं में एमफिल कोर्स करने के लिए मास्टर ऑफ आर्ट्स कोर्स में 55% नंबर स्कोर करना अनिवार्य माना गया है लेकिन अधिकतर ऐसा नहीं होता तो आप मास्टर ऑफ आर्ट्स या फिर कोई अन्य ह्यूमैनिटीज मास्टर कोर्स करके इस कोर्स को कर सकते हो।

एमफिल इन सोशियोलॉजी कोर्स 2 साल का होता हैं और यह बिल्कुल उसी तरह हैं जिस तरह से आप साइंस, कॉमर्स या किसी अन्य स्पेसिफिक सब्जेक्ट में एमफिल करते हो। यह कोर्स एक तरह से एक्सपर्टिसमेन्ट देता हैं। इस कोर्स को करने के बनफ आप सोशियोलॉजी के क्षेत्र में एक उच्च भुगतान वाली जॉब प्राप्त करने के लायक हो जाते हो और आपको उतनी समझ हो जाती हैं कि आप अपना खुद का व्यवसाय या फिर स्टार्टअप भी शुरू कर पाते हो। “Best Sociology Courses in India”

पीएचडी इन सोशियोलॉजी – PhD in Sociology 

पीएचडी के बारे में हम सभी भली भांति जानते हैं कि यह कोर्स करने के बाद किसी भी व्यक्ति को प्रोफेसर की उपाधि मिल जाती हैं। आप जिस भी सब्जेक्ट को लेकर पीएचडी करते हो उसमे आपको एक्सपर्टिजमेन्ट मिलती हैं जो आपको उस लेवल तक पहुचाती हैं की आप एक स्तर तक वह सब्जेक्ट सिखाने के लायक भी बन जाते हैं। पीएचडी करने वाले छात्रों को कम्पनिया पैसा भी अच्छा ऑफर खरती हैं लेकिन इसे करने के लिए किसी भी सब्जेक्ट में रुचि होना काफी जरूरी हैं।

पीएचडी इन सोशियोलॉजी कोर्स आर्ट्स मास्टर कोर्स या फिर एमफिल इन सोशियोलॉजी के बाद किया जा सकता हैं। सरकारी संस्थान से इसे कम पैसो में किया जा सकता हैं तो 2 साल की इस पीएचडी के लिए आपको बेहतरीन निजी संस्थानों में प्रत्येक वर्ष न्यूनतम 40 से 50 हजार देने होंगे। “Best Sociology Courses in India”

सोशियोलॉजी स्टूडेंट्स के लिए जॉब – Jobs fir Sociology Students

सोशियोलॉजी में बैचलर कोर्स, मास्टर कोर्स, या अन्य प्रोफेशहनल कोर्स करने के बाद छात्र निम्न क्षेत्रो में जॉब कर सकते हैं:

  • सामाजिक कार्य
  • जर्नलिज्म
  • प्रशासनिक सहायता
  • फैमिली काउंसलर
  • सर्वे रिसर्चर
  • पॉलिसी एनालिस्ट
  • ह्यूमन रिसोर्सेज स्पेशलिस्ट
  • कंटेंट राइटर
  • प्राइमरी स्कूल टीचर
  • ह्यूमन रिसोर्सेज बिजनेस पार्टनर
  • ह्यूमन रिसोर्सेज बिजनेस मैनेजर
  • एरिया सेल्स मैनेजर
  • असिस्टेंट स्टोर मैनेजर

यह सोशलॉजी के छात्रों के लिए विभिन्न प्रकार की जॉब से उसके अलावा भी काफी सारी सरकारी नौकरियों और प्रोफेशनल प्राइवेट नौकरियों के लिए सोशियोलॉजी के छात्र सबसे बेहतरीन होते हैं तो इस सब्जेक्ट को लेने वाले छात्रों के लिए अपॉर्चुनिटीज की कोई कमी नहीं हैं।

Best Physiology Courses in India- Full Details in Hindi
CA Course After 12th Details in Hindi- सैलरी & फीस
हिंदी में- Best Courses after 12th Commerce in India
BCA क्या है? Best BCA Course in Hindi? 2021
ग्राफ़िक डिज़ाइनर कैसे बने? Best Graphic Designer Salary in Hindi 2021
Best Medical Courses in India – Full Details in Hindi

Leave a Comment