Best Nursing Courses in India – पूरी जानकारी हिंदी में

भारत में किए जाने वाले सबसे बेहतरीन नर्सिंग कोर्सेज

Best Nursing Courses in India – मेडिकल का क्षेत्र वर्तमान में हमारे देश में उन क्षेत्रों में से एक है जिनके बारे में कहा जाता है कि इन क्षेत्रों में कोई भी कोर्स करने के बाद व्यक्ति काफी अच्छी आय प्राप्त कर सकता है। अगर आपने 12वीं कक्षा साइंस स्ट्रीम में बायलॉजी सब्जेक्ट के साथ की है तो आपके पास वाकई में बैचलर कोर्स के रूप में काफी सारे बेहतरीन विकल्प मौजूद है जो आपको आगे एक अच्छी आय प्राप्त करवा सकते हैं। अगर आप नर्सिंग में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो भी आपके पास विकल्पों की कोई कमी नहीं है क्योंकि वर्तमान में हमारे देश में काफी सारे बेहतरीन नर्सिंग कोर्स मौजूद है “Best Nursing Courses in India”

और उन्हीं के बारे में आज हम इस लेख में आपको बताने वाले हैं। इस लेख में हम आपको देश में सबसे अधिक किए जाने वाले प्रोफेशनल नर्सिंग कोर्सेज के बारे में बताने वाले हैं। खास बात यह है कि इस लेख में आप को न केबल Best Nursing Courses in India List देंगे बल्कि संक्षेप में आपको इन सभी कोर्सेज के बारे में जानकारी भी देंगे। सरल भाषा में कहा जाए तो इस लेख में हम आपको भारत में किए जाने वाले बेहतरीन नर्सिंग कोर्सेज की लिस्ट के साथ उनकी Eligibilities, Carrier Opportunities, Fees, Salary After Course, Process आदि सभी विषयो की बात करेंगे।

Best Nursing Courses in India | (Best Nursing Courses List)

वर्तमान में हमारे देश में नर्सिंग के क्षेत्र में काफी सारे कोर्स किये जाते हैं और इनमें से कुछ स्पेसिफिक कोर्स भी होते हैं जो किसी एक सब्जेक्ट पर फोकस तो रहते हैं। इसके अलावा मास्टर कोर्स भी होते हैं लेकिन इस लेख में हम आपको केवल नर्सिंग कोर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो 12वीं कक्षा पास करने के बाद किए जा सकते हैं।

BSc Nursing Course – बीएससी नर्सिंग कोर्स

इस बात में कोई दो राय नहीं कि वर्तमान में बीएससी देश में साइंस स्टूडेंट्स के द्वारा किए जाने वाले सबसे लोकप्रिय और वर्सेटाइल कोर्स इन में से एक है जिसे कई सारी स्पेसिफिक सब्जेक्ट के साथ भी किया जा सकता है। अगर आपने साइंस बायोलॉजी से अपनी बारी कक्षा पास की है तो आप आसानी से बीएससी नर्सिंग कोर्स कर सकते हो। बीएससी नर्सिंग कोर्स करने के लिए आपको किसी खास एलिजिबिलिटी की जरूरत नहीं है। बस 12वीं कक्षा में आपके न्यूनतम 50 से 60 प्रतिशत मार्क्स आना अनिवार्य हैं। कई मामलों में बीएससी नर्सिंग कोर्स करने के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना भी आवश्यक होता हैं। “Best Nursing Courses in India”

बैचलर ऑफ साइंस नर्सिंग का कोर्स करने के लिए आपको 12वीं कक्षा साइंस स्ट्रीम में बायोलॉजी ब्रांच के साथ पास करनी होगी और उसके बाद एंट्रेंस एग्जाम या फिर डायरेक्ट मेरिट या कट ऑफ स्पेस सिस्टम के द्वारा आप कोर्स के लिए कॉलेज यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सकते हैं। यह एक लोकप्रिय और प्रोफेशनल कोर्स है तो आपको आसानी से उन सभी सरकारी और निजी शिक्षण संस्थानों में मिल जाएगा जहां मेडिकल संबंधित शिक्षा दी जाती हैं। कोर्स की फीस पूरी तरह से आपके शिक्षण संस्थान पर डिपेंड करती है लेकिन फिर भी अगर किसी निजी कॉलेज की एवरेज फीस की बात की जाए तो वह 70 हजार से लेकर 1 लाख रुपये तक सालाना है। “Best Nursing Courses in India”

बीएससी नर्सिंग का कोर्स 4 साल का होता है और इस कोर्स को करने के बाद आप आसानी से नर्सिंग से जुड़े हुए काफी सारे निजी और सरकारी क्षेत्रों में करियर बना सकते हैं। क्योंकि यह प्रोफेशनल कोर्स है तो इसे करने के बाद आपको मुख्य रूप से किसी मास्टर कोर्स की जरूरत नहीं पड़ेगी लेकिन अगर आप चाहे तो अपनी रूचि के अनुसार मास्टर कोर्स कर सकते हैं। बीएससी नर्सिंग के कोर्स में भी आपको थ्योरीटिकल नॉलेज के साथ प्रैक्टिकल ज्ञान भी दिया जाता हैं। क्योंकि यह एक प्रोफेशनल कोर्स हैं तो इसे करने के बाद आप आसानी से 30 से 35 हजार रुपये महिने कमा सकोगे।

BSc Nursing Hon. – बीएससी नर्सिंग ऑनर्स

अगर आप कोई ऐसा नर्सिंग कोर्स तलाश रहे हो जिसके डिप्रेशन कम हो और आप अंडरग्रैजुएट डिग्री प्राप्त कर पाओ तो शायद बीएससी नर्सिंग होनर्स आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित होगा। बीएससी नर्सिंग ऑनर्स एक ऐसा कोर्स है जिसे करने के बाद आप नर्सिंग की अंडर ग्रैजुएट डिग्री प्राप्त कर सकते हैं और उन सभी जॉब्स के लिए आवेदन कर सकते हो जो आप एक प्रॉपर अंडरग्रैजुएट डिग्री के द्वारा कर पाओगे। यह कोर्स आपको आसानी से किसी भी सरकारी या निजी यूनिवर्सिटी है कॉलेज में मिल जाएगा जो मेडिकल संबंधित कोर्सेज प्रोवाइड करवाता है।

बैचलर ऑफ साइंस नर्सिंग ऑनर्स का कोर्स करने के लिए आपको बारहवीं कक्षा साइंस स्ट्रीम में बायोलॉजी ब्रांच के साथ पास करना आवश्यक है और आपके न्यूनतम 45 से लेकर 50% तक मार्क्स आने चाहिए। अगर आप बैचलर ऑफ साइंस नर्सिंग ऑनर्स कोर्स किसी एवरेज कॉलेज में करते हो तो इसके लिए आपको ₹40 हजार से लेकर 80 हजार तक की फीस देनी होगी। कोरर्स की ड्यूरेशन 2 साल होती है और इस कोर्स को करने के बाद आप निजी व सरकारी दोनों प्रकार के क्षेत्र में काम कर सकते हैं और काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इस कोर्स को करने के बाद अब नर्स भी बन सकते है और महिने के 30 हजार से 40 हजार की इनिशियल सैलरी प्राप्त कर सकते हैं।

A.N.M Course – एएनएम कोर्स

अगर आप नर्स के रूप में अपना भविष्य देखते हो और आगे जाकर नर्सिंग के क्षेत्र में कुछ करना चाहते हो तो इसके लिए ANM Course भी वाकई में एक बेहतरीन विकल्प हैं।  “Best Nursing Courses in India”सबसे पहले तो एएनएम की फुल फॉर्म की बात करें तो वह ऑक्सीलरी नर्सिंग एंड मिडवाइफरी हैं। यह एक सर्टिफिकेट लेवल का डिप्लोमा या फिर कहा जाए तो सर्टिफिकेट कोर्स होता है लेकिन नर्स बनने के लिए यह कोर्स वाकई में काफी लाभदायक साबित होता है। यह नर्सिंग कोर्स 2 साल का होता है जिसमें मेडिसिन, हैलरहकेयर और असिस्टेंस की स्टडीज करवाई जाती हैं।

ANM का कोर्स करने की लिए आपको 40 हजार से लेकर 60 हजार तक कि सालाना फीस देनी पड़ती हैं। इस कोर्स को करने के लिए 12वी कक्षा में बायोलॉजी ब्रांच के साथ साइंस स्ट्रीम होना आवश्यक हैं। 12वी कक्षा में 50% या फिर इससे अधिक नम्बर लेन पर ही ANM Course किया जा सकता हैं। इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए मुख्य रूप से स्टेट या सेंट्रल लेवल के Entrance Exam को क्लियर करना होता हैं। ऑक्सीलरी नर्सिंग एंड मिडवाइफरी कोर्स को करने के बाद आप आसानी से सालाना 3 से 4 लाख रुपये का शुरुआती पैकेज प्राप्त कर सकते हो।

MBA Full Information in Hindi? MBA Ki Fees Kitni Hai? 2021

BSc Course Full Details in Hindi | फीस | सैलरी

BDS Course Details in Hindi- सैलरी, फ़ीस & योग्यता

Best Medical Courses in India – Full Details in Hindi

BJMC Course Details in Hindi- सैलरी, फीस & Best College

Leave a comment