12वीं के बाद होटल मैनेजमेंट कैसे करें 2022| होटल मैनेजमेंट में कौन कौन से कोर्स होते है?

Best Hotel Management Course in India – होटल मैनेजमेंट में कौन कौन से कोर्स होते है?

 
होटल मैनेजमेंट में कौन कौन से कोर्स होते है आज के समय में हमारे देश में बेरोजगारी दर काफी ज्यादा बढ़ चुकी है और यह लगातार बढ़ती ही जा रही है जिसका एक छात्र कुछ गिने-चुने क्षेत्र में अधिक रूचि लेते हैं और इससे अन्य क्षेत्रों की कंपनियों को बेहतरीन इंप्लाइज नहीं मिल पाते जिससे कि उन क्षेत्र में पढ़ाई करने वाले छात्रों की वैल्यू बढ़ जाती है और उन्हें अच्छे रोजगार के अवसर मिलते हैं।

ऐसा ही एक क्षेत्र होटल मैनेजमेंट भी है जिसमें विभिन्न प्रकार की नौकरी उपलब्ध है लेकिन काफी कम छात्र इस तरफ ध्यान देते हैं। काफी सारे लोग जो होटल मैनेजमेंट के क्षेत्र में जाकर बेहतरीन नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं या फिर अपना खुद का स्टार्टअप इस क्षेत्र में शुरू करना चाहते हैं उनके लिए हमारे देश में काफी सारे बेहतरीन होटल मैनेजमेंट कोर्स उपलब्ध है। अगर आप भी होटल मैनेजमेंट के क्षेत्र में जाना चाहते हैं तो आपके पास कोर्स के रूप में काफी सारे शानदार विकल्प मौजूद हैं।

अगर आप कोई ऐसा कोर्स तलाश रहे हैं जिसमें आपको होटल मैनेजमेंट के बारे में गहराई से सिखाया जा सके और उसको उसकी वैल्यू भी काफी ज्यादा हो तो यह लेख आपके लिए वाकई में काफी फायदेमंद साबित होने वाला है क्योंकि इस लेख में हम सबसे बेहतरीन होटल मैनेजमेंट कोर्सेज के बारे में बात करने वाले हैं।

हमारे इस लेख में आपको आसान भाषा भारत मे मौजूद सर्वश्रेष्ठ होटल मैनेजमेंट कोर्स (Hotel Management Kon Kon Se Course Hote Hai) के बारे में जानकारी मिलेगी। न केवल हम आपको इस लेख में Hotel Management Course List देंगे बल्कि उनके बारे में कम शब्दों में अधिक जानकारी सरल भाषा में भी प्रदान करेंगे।

Best Hotel Management Course in India – होटल मैनेजमेंट में कौन कौन से कोर्स होते है?

 

Hotel Management Kon Kon Se Course Hote Hai- भारत मे मौजूद सबसे बेहतरीन होटल मैनेजमेंट कोर्स Hotel Management Courses के बारे में काफी सारे लोगो की यह सोच हैं कि यह कोर्स अधिक वैल्युबल नहीं हैं। लेकिन अगर देखा जाए तो यह केवल एक अफवाह मात्र हैं। Hotel Industry भारत मे तेजी से ग्रो कर रही है। यह एक शानदार बिजनेस मॉडल माना जा सकता है और इसमे Grow करने के पोटेंशियल तो वाकी में काफी ज्यादा हैं तो ऐसे में यह बात साफ हैं कि Hotel Management Courses वाकई में वैल्युबल हैं।

किसी भी अन्य प्रॉफेशनल कोर्स की तरह ही Hotel Management Course को करने के लिए और इसमे Skillful बनने के लिए आपको मेहनत करनी पड़ेगी लेकिन सटीक रूप से कोर्स करने के बाद और अच्छी Knowledge प्राप्त करने के बाद आपको High Paying Job भी मिल जाएगी और अगर आप अपना Startup भी शुरू करते हो तो वहां भी आपकी Knowledge ही आपके काम आएगी। लेकिन एक अच्छे कोर्स का चुनाव करना भी जरूरी हैं। चलिये जानते हैं देश मे होने वाले 3 Best Hotel Management Course के बारे में।

Bachelor of Hotel Management in Hindi – Hotel Management Kon Kon Se Course Hote Hai

अगर भारत मे सबसे बेहतरीन और प्रॉफेशनल होटल मैनेजमेंट कोर्स की बात की जाए तो बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट वाकई में एक बेहतरीन कोर्स हैं जो इस क्षेत्र में किया जा सकता हैं। किसी भी स्ट्रीम से 12वी कक्षा पास करने के बाद Bachelor of Hotel Management in Hindi (BHM) के कोर्स को किया जा सकता हैं। आज के समय मे लगभग सभी सरकारी यूनिवर्सिटीज में भी यह कोर्स होने लगा हैं

और क्योंकि डिमांड कम हैं तो आसानी से एडमिशन भी हो जाता हैं। खास बात यह हैं कि इस कोर्स को करने वाले छात्रों को कम्पनिया रिक्रूट करने भी आती हैं जिससे कि कोर्स करने के तुरंत बाद ही बेहतरीन सैलरी प्राप्त की जा सकती है। यह कोर्स 3 साल का होता है और मुख्य रूप से इसमे सालाना एक परीक्षा ली जाती हैं। अगर कोई छात्र इस कोर्स को करने के बाद अच्छे से होटल मैनेजमेंट के क्षेत्र को एक्स्प्लोर करना चाहता हो तो

वह Master of Hotel Management Course भी कर सकता हैं और साथ मे इंटर्नशिप भी की जा सकती हैं। 50 प्रतिशत के साथ 12वी कक्षा प्राप्त करने के बाद यह कोर्स किया जा सकता है और इस कोर्स को करने के बाद मिलने वाली एवरेज सैलरी 25 से 30 हजार रुपये है जो एक्सपीरियंस और समय के साथ बढ़ती जाती हैं।

Bachelor in Hotel Management and Catering Technology 

BHMCT Course Details in Hindi- बेचना इन होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी आगरा होटल मैनेजमेंट के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हो और इसके लिए कोई प्रोफेशनल कोर्स तलाश रहे हो जिसको करने के बाद आप देख बेहतरीन जॉब कर सको तो शायद बैचलर इन होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी यानी कि BHMCT (बीएचएमसीटी) भी आपके लिए एक अच्छा कोर्स हो सकता है।

इस कोर्स में आपको ना केवल किताबी ज्ञान दिया जाएगा बल्कि प्रैक्टिकल के मामले में भी यह कोर्स काफी आगे है और शायद होटल मैनेजमेंट के कोर्स में प्रैक्टिकल ज्ञान ज्यादा मायने रखता है। अगर बात की जाए इस कोर्स को करने के लिए एलिजिबिलिटी की तो किसी भी स्ट्रीम के साथ 12वीं कक्षा पास करने के बाद इस कोर्स को किया जा सकता है।

इस कोर्स को किसी प्रॉफेशनल यूनिवर्सिटी से करने के लिए आपको कम से कम 60% अंक अपने बारे में कक्षा में लाने होंगे। अगर आप किसी एवरेज यूनिवर्सिटी से सपोर्ट तो करते हैं तो उसके लिए आपको सालाना 30000 से लेकर ₹50000 तक की फीस भरनी होगी और कोर्स को पूरा करने के बाद शुरुआती एवरेज सैलेरी 3,000 रुपये मानी जाती है। 

इस कोर्स को करने के बाद होटल इंडस्ट्री में कैटरिंग से लेकर मैनेजर तक की जॉब की जा सकती है। अगर कोई व्यक्ति होटल मैनेजमेंट के क्षेत्र में स्टार्टअप देखना चाहता हो तो उसके लिए भी यह कोर्स वाकई में काफी बेहतरीन साबित होगा। यह कोर्स 3 साल का होता हैं। इस कोर्स की एक खास बात यह भी है कि इसमें इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग दी जाती है।

Bachelor of Arts in Hotel Management – बैचलर ऑफ आर्ट्स इन होटल मैनेजमेंट

(BA – Hotel Management) इस बात में कोई दो राय नहीं है कि बैचलर ऑफ आर्ट्स वर्तमान में देश में मौजूद सबसे वर्सेटाइल कोर्सेज में से एक है जो कई क्षेत्रों में किया जा सकता है। अगर आप ने 11वीं कक्षा में आर्ट्स स्ट्रीम को चुना था और आप कॉलेज में BA करना चाहते हो लेकिन आपकी रुचि होटल मैनेजमेंट में भी है तो शायद आपके लिए बैचलर ऑफ आर्ट्स इन होटल मैनेजमेंट वाकई में एक बेहतरीन कोर्स साबित हो सकता है।

बैचलर ऑफ आर्ट्स इन होटल मैनेजमेंट कोर्स में आपको ना केवल किताबी ज्ञान दिया जाएगा बल्कि इस कोर्स में आपको काफी सारी प्रैक्टिकल चीजें दिखाई जाएगी जो वाकई में भविष्य में आपको एक प्रोफेशनल के तौर पर स्थापित करने में मदद करेगी। यह पोस्ट 3 साल का होता है वह इस कोर्स को आप आसानी से अपने राज्य की यूनिवर्सिटी या फिर किसी निजी कॉलेज से कर सकते हैं। 

जैसा कि हम सभी सरकारी कॉलेज या फिर सरकारी यूनिवर्सिटी में बैचलर ऑफ आर्ट्स में एडमिशन लेना काफी मुश्किल होता है और इसके लिए आपको 12वीं कक्षा में काफी अच्छी प्रतिशत चाहिए होती है तो यह कोर्स एक सरकारी कॉलेज या यूनिवर्सिटी से करना थोड़ा मुश्किल हो सकता हैं। लेकिन अगर आप यह कोर्स सरकारी कॉलेज है.

“Hotel Management Kon Kon Se Course Hote Hai” यूनिवर्सिटी से करते हैं तो इसमें आपके काफी कम रुपए खर्च होंगे. लेकिन अगर आप किसी प्रोफेशनल कॉलेज या यूनिवर्सिटी से इस पोस्ट को पढ़ते हैं तो आपको सालाना 40 से 50 हजार रुपए तक की फीस भरनी होगी। 

What is MASS Communication in Hindi? Best कॉलेज, सैलरी & फीस

BJMC Course Details in Hindi- सैलरी, फीस & Best Colleg;;e

Best Web Designing Courses in India- Hindi

Web Designing Course Details in Hindi-Salary & Fees

Interior Designing Course Details in Hindi- सैलरी, साल & फीस

Leave a comment