Best Engineering Courses in India | सैलरी | इन हिंदी

भारत मे किये जाने वाले सबसे बेहतरीन इंजीनियरिंग कोर्सेज – List

Best Engineering Courses in India वर्तमान में हमारा देश भारत दुनिया के सबसे तेजी से आगे बढ़ते हुए विकासशील देशों की लिस्ट में शामिल है और जहां हर क्षेत्र में काफी तेजी से विकास हो रहा है। जब बात विकास की आती है तो यह कहा जा सकता है कि देश के हर एक नागरिक का विकास में योगदान होता है और क्षेत्र के लोग इसमें बराबर योगदान देते हैं लेकिन इस बात से भी पीछे नहीं हटा जा सकता कि इंजिनियर्स का योगदान देश के विकास में सबसे ज्यादा होता हैं। हमारे आसपास हमें जितनी भी चीजें नजर आती है यह किसी ने किसी तरह के इंजीनियर ने बनाई होती है।

यह बात जरूरी नहीं है कि उसके पास कोई डिग्री हो या ना हो लेकिन अगर उसके पास कोई ऐसी स्किल्स है जिसका उपयोग करते हुए कुछ बना रहा है या सुधार रहा है तो वह एक इंजीनियर ही हैं। काफी सारी छात्रों को बचपन से ही सपना रहता है कि वह आगे जाकर इंजीनियरिंग के क्षेत्र में जाएं और इंजीनियर बनने के बाद एक अच्छा जीवन व्यतीत कर सकें। इंजीनियरिंग करने के लिए हमें सबसे पहले दसवीं कक्षा अच्छे नंबरों से पास करने के बाद 12वीं कक्षा में साइंस स्ट्रीम लेनी होती है और साइंस स्ट्रीम लेने के बाद 12वीं कक्षा को भी अच्छे नंबरों से पास करना होता है। “Best Engineering Courses in India”

इसके बाद हमें उस कोर्स का चुनाव करना होता है जो हमें इंजीनियरिंग की तरफ आगे ले जा सके। ऐसे काफी सारे कोर्स हमारे देश में मौजूद है जो इंजीनियरिंग के लिए पूरी दुनिया भर में मशहूर है और काफी प्रोफेशनल भी है। अगर आपने साइंस स्ट्रीम से 12वीं कक्षा पास की है और आप आगे जाकर इंजीनियरिंग करना चाहते हो तो आपके लिए काफी सारे स्नातक कोर्स विकल्प के रूप में मौजूद हैं। अगर आप इस बात को लेकर कंफ्यूज होगी आपको कौन सा कोर्स करना चाहिए और कौन सा नहीं तो यह लेख आपके लिए काफी लाभदायक साबित होगा

क्योंकि इसलिए हम आपको भारत में किए जाने टॉप इंजीनियरिंग कोर्स (Best Engineering Courses in India – Full Details in Hindi) के बारे में जानकारी देंगे। इस लेख में हम ना केवल आपको Best Engineering Courses List in India देंगे बल्कि उनसे जुड़ी सभी अन्य जानकारी भी देंगे।

भारत मे किये जाने वाले सबसे बेहतरीन इंजीनियरिंग कोर्सेज – Best Engineering Courses in India

इस बात में कोई दो राय नहीं कि इंजीनियरिंग का क्षेत्र हमारे देश में सबसे बड़े और वर्सेटाइल एजुकेशन क्षेत्रों में से एक है। जहां लगभग सभी क्षेत्र में जाने के लिए एक अलग और स्पेसिफिक कोर्स होता है और उसके अंदर भी इन-डेप्थ पढ़ाई करने के लिए आप स्पेसिफिक सब्जेक्ट को चुन सकते हैं। कंप्यूटर साइंस से लेकर मेकेनिकल साइंस तक हर जगह है विभिन्न प्रकार के कोर्स मौजूद है और आप अपनी रूचि के अनुसार कोर्स का चयन कर सकते हैं। इस लेख में हम सभी मुख्य स्नातक इंजीनियरिंग कोर्सेज (Best Engineering Courses in India) के बारे में बात करेंगे।

Bachlour of Technology (B.Tech) – बैचलर ऑफ टेक्नॉलॉजी  

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी यानी कि बी टेक का कोर्स वर्तमान में हमारे देश में किए जाने वाले सबसे वर्सेटाइल इंजीनियरिंग कोर्सेज में से एक है। इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से लेकर कई सरकारी और निजी यूनिवर्सिटी में कॉलेजों में बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी का कोर्स अवेलेबल है। इस कोर्स में काफी सारी ब्रांच एस मौजूद है और छात्र जिस भी ब्रांच के साथ कोर्स को कंप्लीट करता है वह उस ब्रांच में आगे जाकर इंजीनियरिंग के तौर पर स्थापित हो सकता है।

यह कोर्स मुख्य रूप से 4 साल का होता है और कोर्स के दौरान ब्रांच के आधार पर इंटर्नशिप भी करवाई जाती है। बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी का कोर्स आफ कंप्यूटर साइंस, मैकेनिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स, एयरोनॉटिक्स, सिविल जैसे कई ब्रांच एस के साथ कर सकते हो। बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी अर्थात बी टेक कोर्स वर्तमान में देश में सबसे अधिक किए जाने वाले इंजीनियरिंग कोर्सेज में से एक है और इस कोर्स में हर साल लाखों की तादात में छात्र एडमिशन लेते हैं। अगर बात की जाए कोर्स की फीस की तो यह पूरी तरह से आपके शिक्षण संस्थान पर निर्धारित करता है लेकिन अगर किसी एवरेज निजी कॉलेज से पोस्ट किया जाए तो वहां आपको न्यूनतम 50000 से लेकर ₹70000 तक की फीस तो देनी ही पड़ेगी। ‘Best Engineering Courses in India”

बी टेक का कोर्स एक ऐसा कोर्स है जिसे अगर किसी अच्छे कॉलेज से किया जाए और कोर्स के दौरान अच्छी परफॉर्मेंस दी जाए तो काफी अच्छी सैलरी प्राप्त की जा सकती है। अगर आप इस कोर्स को करने के लिए इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी यानी कि आईआईटी जैसे किसी शिक्षा संस्थान में एडमिशन प्राप्त कर लेते हो तो आपकी सैलरी करोड़ों में भी हो सकती है लेकिन अगर आप किसी अच्छे एवरेज निजी कॉलेज से भी कोर्सों करते हो तो आप महीने के 30 से 40 हजार शुरुआत से ही कमा सकते हो लेकिन ध्यान रखी है आपके ब्रांच पर भी डिपेंड करता है। सीएस जैसी कुछ ब्रांच को शुरुआती सैलरी के लिए बेहतर माना जाता हैं।

Bachelor of Engineering (BE) – बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग “Best Engineering Courses List in India”

अगर बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी यानी कि बीटेक के कोर्स का कोई कंपटीशन मौजूद है तो वह बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग है क्योंकि इसमें भी हर साल इंजीनियरिंग के लिए लाखों छात्र भाग लेते हैं। बी टेक कोर्स की तरह ही बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग का कोर्स भी काफी वर्सेटाइल होता है और इसे भी आप कई प्रकार की ब्रांच जैसे कि कंप्यूटर साइंस, मैकेनिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स, एयरोनॉटिक्स, सिविल आदि में स्पेसिफिक रूप से कर सकते हैं। बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग का कोर्स BTech की तरह नहीं 4 साल का होता है लेकिन इंटर्नशिप कुछ प्लान जिसमें यह कोर्स 5 साल का भी पड़ जाता है

आगरा बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग का कोर्स करने के लिए किसी सरकारी शिक्षण संस्थान में एडमिशन प्राप्त कर लेते हो या फिर कोई स्कॉलरशिप प्राप्त कर लेते हो तो यह कोर्स 10 से 20 हजार की सालाना फीस पर आप कर सकोगे लेकिन अगर आप किसी निजी कॉलेज में बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग कोर्स करोगे तो इस कोर्स को करने के लिए आपको एवरेज Collage में भी न्यूनतम 40 हजार सालाना तो देने ही होंगे। बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग का कोर्स करने के बाद आप आगे जाकर अपने क्षेत्र में जिस तरह का काम करते हो आपको उसी अनुसार सैलरी मिलेगी लेकिन फिर भी अगर डिग्री की वैल्यू की बात की जाए तो इसको तो करने के बाद आप 30 से 40 हजार रुपये की इनिशियल सैलरी प्राप्त कर सकते हो।

Bachelor of Science (BSc) – बैचलर ऑफ साइंस

बैचलर ऑफ साइंस अर्थात BSc का कोर्स मुख्य रूप से उन छात्रों के द्वारा चुना जाता है जो 12वीं कक्षा साइंस स्ट्रीम के साथ पास करते हैं। इस कोर्स को कोई इंजीनियरिंग कोर्स नहीं कहा जाता लेकिन यह उन सभी छात्रों के लिए बेहतर ने भी साबित हो सकता है जो बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी या फिर बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग का कोर्स नहीं करना पाते लेकिन किसी स्पेसिफिक ब्रांच या फिर क्षेत्र में आगे जाना चाहते हैं। “Best Engineering Courses in India”

दरअसल बैचलर ऑफ साइंस का कोर्स एक काफी वर्सेटाइल कोर्स है और इस कोर्स को आप विभिन्न शिक्षण संस्थानों से लगभग उन सभी ब्रांचेज के साथ कर सकते हो जो इंजीनियरिंग में होती है। बीएससी एक ऐसा कोर्स है जिसे आप कंप्यूटर साइंस से लेकर एयरोनॉटिक्स और सिविल आदि सभी ब्रांचेज के साथ कर सकते हो। वैसे तो सभी क्षेत्रों की कोई ना कोई स्पेसिफिक कोर्स भी होते ही है जैसे कि कंप्यूटर साइंस पढ़ने के लिए आप बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन (BCA) का कोर्स ले सकते है।

लेकिन बैचलर ऑफ साइंस का कोर्स इसलिए इंजीनियरिंग कोर्सेज में गिना जाता है क्योंकि इसमें आपको लगभग सभी ब्रांचेज को चुनने का ऑप्शन मिलता है। इस कोर्स के बारे में एक खास बात यह हैं कि इस कोर्स को करने के लिए आपको अन्य इंजीनियरिंग कोर्सेज इतनी फीस नहीं देनी पड़ती और सैलरी भी आपको अच्छी खासी मिल जाती है। “Best Engineering Courses in India Best Engineering Courses in India” बेचलर ऑफ साइंस के कोर्स में बिना एंट्रेंस एग्जाम के भी एडमिशन लिया जा सकता हैं।

CA Course After 12th Details in Hindi- सैलरी & फीस

B.Tech Course Details in Hindi | Best College, Fees & Salary

B.Arch Course Details in Hindi & What is B Arch in Hindi

MBA Full Information in Hindi? MBA Ki Fees Kitni Hai? 2021

Leave a comment