12वीं के बाद इंजीनियरिंग कोर्स 2022| Engineering Courses कितने प्रकार के होते हैं?

12th Ke Baad Engineering Course-दोस्तों, आज के इस लेख में हमने आपको बताया है की 12th के बाद engineering courses कौन-कौन से है? भारत मे किये जाने वाले सबसे बेहतरीन इंजीनियरिंग कोर्सेज – List, सबसे बेहतरीन engineering course है.

12th Ke Baad Engineering Course–  वर्तमान में हमारा देश भारत दुनिया के सबसे तेजी से आगे बढ़ते हुए विकासशील देशों की लिस्ट में शामिल है और जहां हर क्षेत्र में काफी तेजी से विकास हो रहा है। जब बात विकास की आती है तो यह कहा जा सकता है कि देश के हर एक नागरिक का विकास में योगदान होता है और क्षेत्र के लोग इसमें बराबर योगदान देते हैं

लेकिन इस बात से भी पीछे नहीं हटा जा सकता कि इंजिनियर्स का योगदान देश के विकास में सबसे ज्यादा होता हैं। हमारे आसपास हमें जितनी भी चीजें नजर आती है यह किसी ने किसी तरह के इंजीनियर ने बनाई होती है। यह बात जरूरी नहीं है कि उसके पास कोई डिग्री हो या ना हो लेकिन अगर उसके पास कोई ऐसी स्किल्स है जिसका उपयोग करते हुए कुछ बना रहा है या सुधार रहा है तो वह एक इंजीनियर ही हैं।

काफी सारी छात्रों को बचपन से ही सपना रहता है कि वह आगे जाकर इंजीनियरिंग के क्षेत्र में जाएं और इंजीनियर बनने के बाद एक अच्छा जीवन व्यतीत कर सकें। इंजीनियरिंग करने के लिए हमें सबसे पहले दसवीं कक्षा अच्छे नंबरों से पास करने के बाद 12वीं कक्षा में साइंस स्ट्रीम लेनी होती है और साइंस स्ट्रीम लेने के बाद 12वीं कक्षा को भी अच्छे नंबरों से पास करना होता है। 

इसके बाद हमें उस कोर्स का चुनाव करना होता है जो हमें इंजीनियरिंग की तरफ आगे ले जा सके। ऐसे काफी सारे कोर्स हमारे देश में मौजूद है जो इंजीनियरिंग के लिए पूरी दुनिया भर में मशहूर है और काफी प्रोफेशनल भी है। अगर आपने साइंस स्ट्रीम से 12वीं कक्षा पास की है और आप आगे जाकर इंजीनियरिंग करना चाहते हो तो आपके लिए काफी सारे स्नातक कोर्स विकल्प के रूप में मौजूद हैं।

अगर आप इस बात को लेकर कंफ्यूज होगी आपको कौन सा कोर्स करना चाहिए और कौन सा नहीं तो यह लेख आपके लिए काफी लाभदायक साबित होगा, क्योंकि इसलिए हम आपको भारत में किए जाने टॉप इंजीनियरिंग कोर्स (12वीं के बाद इंजीनियरिंग कोर्स) के बारे में जानकारी देंगे।

इस लेख में हम ना केवल आपको12th Ke Baad Engineering Course देंगे बल्कि उनसे जुड़ी सभी अन्य जानकारी भी देंगे।

भारत मे किये जाने वाले सबसे बेहतरीन इंजीनियरिंग कोर्सेज 

इस बात में कोई दो राय नहीं कि इंजीनियरिंग का क्षेत्र हमारे देश में सबसे बड़े और वर्सेटाइल एजुकेशन क्षेत्रों में से एक है। जहां लगभग सभी क्षेत्र में जाने के लिए एक अलग और स्पेसिफिक कोर्स होता है और उसके अंदर भी इन-डेप्थ पढ़ाई करने के लिए आप स्पेसिफिक सब्जेक्ट को चुन सकते हैं।

कंप्यूटर साइंस से लेकर मेकेनिकल साइंस तक हर जगह है विभिन्न प्रकार के कोर्स मौजूद है और आप अपनी रूचि के अनुसार कोर्स का चयन कर सकते हैं। इस लेख में हम सभी मुख्य स्नातक इंजीनियरिंग कोर्सेज (12th Ke Baad Engineering Course) के बारे में बात करेंगे।

Bachlour of Technology (B.Tech) – 12th Ke Baad Engineering Course

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी यानी कि बी टेक का कोर्स वर्तमान में हमारे देश में किए जाने वाले सबसे वर्सेटाइल इंजीनियरिंग कोर्सेज में से एक है। इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से लेकर कई सरकारी और निजी यूनिवर्सिटी में कॉलेजों में बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी का कोर्स अवेलेबल है।

इस कोर्स में काफी सारी ब्रांच एस मौजूद है और छात्र जिस भी ब्रांच के साथ कोर्स को कंप्लीट करता है वह उस ब्रांच में आगे जाकर इंजीनियरिंग के तौर पर स्थापित हो सकता है। यह कोर्स मुख्य रूप से 4 साल का होता है और कोर्स के दौरान ब्रांच के आधार पर इंटर्नशिप भी करवाई जाती है।

बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी का कोर्स आफ कंप्यूटर साइंस, मैकेनिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स, एयरोनॉटिक्स, सिविल जैसे कई ब्रांच एस के साथ कर सकते हो। बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी अर्थात बी टेक कोर्स वर्तमान में देश में सबसे अधिक किए जाने वाले इंजीनियरिंग कोर्सेज में से एक है और इस कोर्स में हर साल लाखों की तादात में छात्र एडमिशन लेते हैं।

अगर बात की जाए कोर्स की फीस की तो यह पूरी तरह से आपके शिक्षण संस्थान पर निर्धारित करता है लेकिन अगर किसी एवरेज निजी कॉलेज से पोस्ट किया जाए तो वहां आपको न्यूनतम 50000 से लेकर ₹70000 तक की फीस तो देनी ही पड़ेगी।  बी टेक का कोर्स एक ऐसा कोर्स है जिसे अगर किसी अच्छे कॉलेज से किया जाए और कोर्स के दौरान अच्छी परफॉर्मेंस दी जाए तो काफी अच्छी सैलरी प्राप्त की जा सकती है।12th Ke Baad Engineering Course

अगर आप इस कोर्स को करने के लिए इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी यानी कि आईआईटी जैसे किसी शिक्षा संस्थान में एडमिशन प्राप्त कर लेते हो तो आपकी सैलरी करोड़ों में भी हो सकती है लेकिन अगर आप किसी अच्छे एवरेज निजी कॉलेज से भी कोर्सों करते हो तो आप महीने के 30 से 40 हजार शुरुआत से ही कमा सकते हो लेकिन ध्यान रखी है आपके ब्रांच पर भी डिपेंड करता है। सीएस जैसी कुछ ब्रांच को शुरुआती सैलरी के लिए बेहतर माना जाता हैं।

Bachelor of Engineering (BE) – बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग 

12th Ke Baad Engineering Course- अगर बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी यानी कि बीटेक के कोर्स का कोई कंपटीशन मौजूद है तो वह बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग है क्योंकि इसमें भी हर साल इंजीनियरिंग के लिए लाखों छात्र भाग लेते हैं। बी टेक कोर्स की तरह ही बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग का कोर्स भी काफी वर्सेटाइल होता है

और इसे भी आप कई प्रकार की ब्रांच जैसे कि कंप्यूटर साइंस, मैकेनिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स, एयरोनॉटिक्स, सिविल आदि में स्पेसिफिक रूप से कर सकते हैं।  बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग का कोर्स BTech की तरह नहीं 4 साल का होता है लेकिन इंटर्नशिप कुछ प्लान जिसमें यह कोर्स 5 साल का भी पड़ जाता है

आगरा बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग का कोर्स करने के लिए किसी सरकारी शिक्षण संस्थान में एडमिशन प्राप्त कर लेते हो या फिर कोई स्कॉलरशिप प्राप्त कर लेते हो तो यह कोर्स 10 से 20 हजार की सालाना फीस पर आप कर सकोगे लेकिन अगर आप किसी निजी कॉलेज में बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग कोर्स करोगे, तो इस कोर्स को करने के लिए आपको एवरेज Collage में भी न्यूनतम 40 हजार सालाना तो देने ही होंगे।

बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग का कोर्स करने के बाद आप आगे जाकर अपने क्षेत्र में जिस तरह का काम करते हो आपको उसी अनुसार सैलरी मिलेगी लेकिन फिर भी अगर डिग्री की वैल्यू की बात की जाए तो इसको तो करने के बाद आप 30 से 40 हजार रुपये की इनिशियल सैलरी प्राप्त कर सकते हो।

Bachelor of Science (BSc) – बैचलर ऑफ साइंस

बैचलर ऑफ साइंस अर्थात BSc का कोर्स मुख्य रूप से उन छात्रों के द्वारा चुना जाता है जो 12वीं कक्षा साइंस स्ट्रीम के साथ पास करते हैं। इस कोर्स को कोई इंजीनियरिंग कोर्स नहीं कहा जाता लेकिन यह उन सभी छात्रों के लिए बेहतर ने भी साबित हो सकता है जो बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी या फिर बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग का कोर्स नहीं करना पाते लेकिन किसी स्पेसिफिक ब्रांच या फिर क्षेत्र में आगे जाना चाहते हैं।

दरअसल बैचलर ऑफ साइंस का कोर्स एक काफी वर्सेटाइल कोर्स है और इस कोर्स को आप विभिन्न शिक्षण संस्थानों से लगभग उन सभी ब्रांचेज के साथ कर सकते हो जो इंजीनियरिंग में होती है। बीएससी एक ऐसा कोर्स है जिसे आप कंप्यूटर साइंस से लेकर एयरोनॉटिक्स और सिविल आदि सभी ब्रांचेज के साथ कर सकते हो। वैसे तो सभी क्षेत्रों की कोई ना कोई स्पेसिफिक कोर्स भी होते ही है

जैसे कि कंप्यूटर साइंस पढ़ने के लिए आप बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन (BCA) का कोर्स ले सकते है। लेकिन बैचलर ऑफ साइंस का कोर्स इसलिए इंजीनियरिंग कोर्सेज में गिना जाता है क्योंकि इसमें आपको लगभग सभी ब्रांचेज को चुनने का ऑप्शन मिलता है। 12th Ke Baad Engineering Course

इस कोर्स के बारे में एक खास बात यह हैं कि इस कोर्स को करने के लिए आपको अन्य इंजीनियरिंग कोर्सेज इतनी फीस नहीं देनी पड़ती और सैलरी भी आपको अच्छी खासी मिल जाती है। बेचलर ऑफ साइंस के कोर्स में बिना एंट्रेंस एग्जाम के भी एडमिशन लिया जा सकता हैं।

CA Course After 12th Details in Hindi

B.Tech Course Details in Hindi

B.Arch Course Details in Hindi

MBA Full Information in Hindi

लोगों के दोवारा पूछे गय सवाल –

सबसे बेस्ट इंजीनियरिंग कोर्स कौन सा है?

इंजीनियरिंग में कितने कोर्स होते हैं?

इंजीनियर का कोर्स कितने साल का होता है?

इंजीनियरिंग कोर्स कितने प्रकार के होते हैं?

सबसे बड़ा इंजीनियर कौन होता है?

इंजीनियर बनने के लिए कितना पैसा लगता है?

इंजीनियर बनने के लिए कौन सी पढ़ाई करनी पड़ती है?

इंजीनियरिंग में कितना पैसा लगता है?

इंजीनियर बनने के लिए कौन सी परीक्षा देनी पड़ती है?

इंजीनियर की पढ़ाई कितने साल की होती है?

भारत में इंजीनियरिंग कॉलेज कौन-कौन से है?

यहाँ सभी भारत के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज हैं –
IIT-B, Powai
IIT Delhi
Government Engineering College, Calicut
National Institute of Electronics and Information Technology, Calicut
ER&DCI Institute of Technology, Trivandrum
National Institute of Technology, Calicut
Indian Institute of Space Science and Technology, Trivandrum
IIT Madras, Chennai, Tamil Nadu
University Departments of Anna University, Chennai – CEG Campus, Tamil Nadu
College of Engineering, Trivandrum
University Departments of Anna University, Chennai – SAP Campus, Tamil Nadu
IIT Kharagpur, West Bengal
University Departments of Anna University, Chennai – ACT Campus, Tamil Nadu
NIT Durgapur, West Bengal
Jadavpur University, Kolkata, West Bengal
LD College of Engineering, Navrangpura, Ahmedabad
Vishwakarma Government Engineering College, Chandkheda, Ahmedabad

Faculty of Technology and Engineering, MSU, Vadodara
SVIT, Surat
IIT, Patna, Bihar
IIIT, Bhagalpur, Bihar
NIT, Patna, Bihar
CIPET, Hajipur, Bihar
IIT, Mandi, Himachal Pradesh
NIT, Hamirpur, Himachal Pradesh
IIT Hyderabad, Telangana
IIIT Hyderabad, Telangana
NIT Warangal, Telangana
IIT, Ropar, Punjab
Dr BR Ambedkar National Institute of Technology, Jalandhar, Punjab
Guru Nanak Dev University, Amritsar, Punjab
NIPER, Mohali, Punjab
MRSPTU, Bathinda, Punjab
CIPET, Amritsar, Punjab
IIT Bhubaneswar, Odisha
NIT Rourkela, Odisha
Central Institute of Plastics Engineering and Technology, Bhubaneswar, Odisha
College of Engineering and Technology, Bhubaneswar, Odisha
Faculty of Technology and Engineering, MSU, Vadodara
SVIT, Surat
IIIT, Bhagalpur, Bihar
NIT, Patna, Bihar
IIT, Patna, Bihar
CIPET, Hajipur, Bihar
NIT, Hamirpur, Himachal Pradesh
IIT Hyderabad, Telangana
IIIT Hyderabad, Telangana
IIT, Mandi, Himachal Pradesh
NIT Warangal, Telangana
Dr BR Ambedkar National Institute of Technology, Jalandhar, Punjab
IIT, Ropar, Punjab
Guru Nanak Dev University, Amritsar, Punjab
MRSPTU, Bathinda, Punjab
CIPET, Amritsar, Punjab
NIPER, Mohali, Punjab
IIT Bhubaneswar, Odisha
Central Institute of Plastics Engineering and Technology, Bhubaneswar, Odisha
NIT Rourkela, Odisha
College of Engineering and Technology, Bhubaneswar, Odisha

सबसे बेस्ट इंजीनियरिंग कोर्स कौन सा है?

यदि आप इंजीनियरिंग कोर्स करना चहा रह है और आपको समझ नहीं आ रहा है की सबसे अच्छा इंजीनियर कौन सा होता है जिसका स्कोप भविष्य में अच्छा हो. आने बाले समय में सभी काम कंप्यूटर के दोवारा होंगे तो इसलिए आपको निचे बताये गय कोर्सेज में से कोई एक को चुन सकते है..

कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग 
मैकेनिकल इंजीनियरिंग 
सिविल इंजीनियरिंग 
इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग 
पेट्रोलियम इंजीनियरिंग

इंजीनियरिंग में कितने कोर्स होते हैं?

12th Ke Baad Engineering Course– यदि लोगों से पूछा जाये की इंजीनियरिंग में कितने कोर्स होते हैं, तो उनका जवाव होगा की Civil Engineering, Mechanical Engineering, Electrical Engineering आदि. लेकिन ऐसा नहीं है मैं आपको बता दूँ की Engineering  छेत्र बहुत बड़ा है.

12वीं के बाद इंजीनियरिंग कोर्स?

B.E/B.Tech in Computer Science Engineering
·         B.E/B.Tech in Electronics and Communication Engineering
·         B.E/B.Tech in Electrical Engineering
B.E/B.Tech in Mechanical Engineering
·         B.E/B.Tech in Electrical and Electronics Engineering
·         B.E/B.Tech in Civil Engineering
·         B.E/B.Tech in Chemical Engineering
·         B.E/B.Tech in Information Technology
·         B.E/B.Tech in Instrumentation and Control Engineering
·         B.E/B.Tech in Electronics Engineering
·         B.E/B.Tech in Electronics and Telecommunication Engineering
·         B.E/B.Tech in Petroleum Engineering
·         B.E/B.Tech in Aeronautical Engineering
·         B.E/B.Tech in Aerospace Engineering
·         B.E/B.Tech in Automobile Engineering
·         B.E/B.Tech in Mining Engineering
·         B.E/B.Tech in Power Engineering
·         B.E/B.Tech in Production Engineering
·         B.E/B.Tech in Biotechnology Engineering
·         B.E/B.Tech in Genetic Engineering
·         B.E/B.Tech in Plastics Engineering
·         B.E/B.Tech in Food Processing and Technology
·         B.E/B.Tech in Agricultural Engineering
·         B.E/B.Tech in Environmental Engineering
·         B.E/B.Tech in Dairy Technology and Engineering
·         B.E/B.Tech in Agricultural Information Technology
·         B.E/B.Tech in Infrastructure Engineering
·         B.E/B.Tech in Motorsport Engineering
·         B.E/B.Tech in Metallurgy Engineering
·         B.E/B.Tech in Textile Engineering
·         B.E/B.Tech in Marine Engineering
·         B.E/B.Tech in Naval Architecture
·         B.E/B.Tech in Geoinformatics
·         B.E/B.Tech in Petrochemical Engineering
·         B.E/B.Tech in Polymer Engineering
·         B.E/B.Tech in Geotechnical Engineering
·         B.E /B.Tech in Nuclear Engineering

Leave a comment