टीचिंग कोर्सेज | Best Education Teaching Courses in India

टीचर बनने के लिए सबसे बेहतरीन कोर्स

Best Education Teaching Courses in India- छात्र जीवन वह जीवन होता हैं जब हमे ना केवल नयी नयी चीजों को सीखना होता हैं बल्कि अधिक से अधिक एक्स्प्लोर भी करना होता हैं क्युकी कई बार जल्दबाजी में लिए गलत फैसले हमारा भविष्य निर्धारित कर देते हैं और हमे इस बात की भनक भी नहीं लगती। 10वी कक्षा तक हम सभी साधारण पढाई करते हैं और उसके बाद 11वी कक्षा में हमें किसी एक स्ट्रीम को चुनना होता हैं।

अपने स्ट्रीम या फिर अपनी रूचि के अनुसार हम किसी कोर्स का चुनाव करते हैं जो हमारा भविष्य निर्धारित करता हैं लेकिन यह वह समय होता हैं जहा हमे काफी ज्यादा स्तर्कता बरतनी होती हैं। क्युकी एक गलत फैसला काफी कुछ बदल सकता हैं। अगर आप उन छात्रो में से एक हो जो आगे जाकर अपने आपको एक शिक्षक के रूप में स्थापित करना चाहते हैं तो आपके पास कोर्सेज के रूप में ऐसे काफी सारे विकल्प हैं

जो आपको काफी बेहतरीन अवसरों से मिलवा सकते हैं और उन्ही कोर्सेज की हम इस लेख में बात कर रहे हैं। इस लेख में हम आपक्को उस कोर्सेज के बारे में बताएँगे जो आपको शिक्षक बनाने में मदद कर सकते हैं। सरल भाषा में बात की जाये तो इस लेख में आपको टीचर बनने के लिए सबसे बेहतरीन कोर्सेज की जानकारी (Best Education Teaching Courses in India) की जानकारी मिलेगी। तो चलिए शुरु करते हैं।

Best Education Teaching Courses in India – टीचर बनने के लिए सबसे बेहतरीन कोर्स

जानकारी के लिए आपको बता दें कि बेस्ट एजुकेशन टीचिंग कोर्सेज (Best Education Teaching Courses) वह कोर्स होते हैं जो छात्र को टीचर बनने में मदद करते हैं। इस प्रकार की कोर्सेज में न केवल कैसे खाना है यह बताया जाता है बल्कि कैसे सिखाना है इसकी पूरी जानकारी दी जाती है यानी की छात्र में टीचिंग स्किल्स डेवलप की जाती है।

इस प्रकार की कोर्सेज को करने के बाद छात्र टीचर बनने के योग्य हो जाता है और वह अपनी स्टडी के स्तर के अनुसार अन्य को पढाया पाता हैं। इस लेख में हम उन सभी प्रोफेशनल कोर्सेज के बारे में बात करने वाले हैं, जो आप को शिक्षक के रूप में स्थापित करने में मदद करेंगे। “Best Education Teaching Courses in India”

BA B.Ed – बीए बीएड इंटेग्रेटेड कोर्स

बीए बीएड वर्तमान में देश में शिक्षक बनने के लिए किया जाने वाला सबसे लोकप्रिय बेचलर कोर्स हैं जिसे मुख्य रूप से आर्ट्स स्ट्रीम से 12 वी पास करने वाले छात्र अटेम्प्ट करते हैं। इस कोर्स को आप किसी भी स्ट्रीम से 12वी कक्षा पास करने के बाद कर सकते हो। इस कोर्स को सरकारी कॉलेजों से और निजी संस्थानों से दोनों तरह से किया जा सकता हैं। इस कोर्स को करने के लिए 12वी कक्षा करने के बाद राज्य स्तर की एंट्रेंस एग्जाम दी जा सकती हैं

जिसमे मेरिट के अनुसार कॉलेज दिया जाता हैं। यह एक ड्यूल डिग्री कॉम्बिनेशन कोर्स होता हैं। इस कोर्स को करने के लिए फ़ीस आपके शिक्षण संसथान के अनुसार निर्धारीत की जाती है लेकिन किसी एवरेज कॉलेज से कोर्स करने के लिए आपको न्यूनतम 30 हजार रूपये तक की फ़ीस भरनी पड़ती हैं। बीए बीएड का कोर्स 4 साल का होता हैं और 4 साल के इस कोर्स म आपको आर्ट्स की सब्जेक्ट जैसे की इतिहास, पोलिटिकल साइंस आदि के साथ बीएड कोर्स बभी करवाया जाता हैं “Best Education Teaching Courses in India”

जिसमे आपको टीचिंग स्किल्स प्रोवाइड की जाती हैं। इस कोर्स के बारे में यह भी कहा जाता हैं की यह कोर्स करने के बाद आप आसानी से टीचर की सरकारी नौकरी के लिए भी तयारी करना शुरू कर सकते हो। अगर कोर्स की वैल्यू की बात की अजय तो यह वाकई में एक वैल्युबल कोर्स हैं जिसे करने के बबाद आप विभिन्न प्रकार की क्रिएटिव जॉब कर सकते हो। अगर बात टीचर के जॉब की हो तो लगभग सभी बेहतर निजी संस्थानों में भी टीचर की जॉब के लिए न्यूनतम बीएड की डिग्री मांगते हैं

तो ऐसे में यह डिग्री अपक्की लिए वाकई में काफी फायदेमंद साबित होगी। इस कोर्स की एक खास बात यह हैं की यह काफी वर्सेटाइल हैं यानि की आप अपने हिसाब से सब्जेक्ट्स का चयन कर सकते हैं। “Best Education Teaching Courses in India”

BSc BEd – बीएससी बीएड इंटेग्रेटेड कोर्स

जिस तरह से बीए बीएड एक इंटेग्रेटेड ड्यूल डिग्री कोर्स हैं उसी तरह से बीए बीएड भी एक इंटेग्रेटेड डिग्री कोर्स हैं जिसमें बस विषयो का फर्क होता हैं। बीएससी के कोर्स के बारे में तो आप सभी जानते ही हैं। यह एक ऐसा कोर्स हैं जिसमे आपको साइंस की सब्जेक्ट्स जैसे की फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ्स आदि पढ़ाया जाता हैं। बीए बीएड की तरह ही बीएससी बीएड कोर्स में भी कोई भी छात्र अपनी रूचि के अनुसार विषयों का चयन कर सकता है।

इस कोर्स को करने के लिए 12वीं कक्षा 50% से अधिक मार्क्स के साथ साइंस स्ट्रीम से पास करना आवश्यक होती है। यह कोर्स भी 4 साल का एक इंटीग्रेटेड डुएल डिग्री कोर्स है जिसे करने के लिए मुख्य रूप से आपको एंट्रेंस एग्जाम देनी होती है। अगर किसकी बात की जाए तो बीएससी B.Ed कोर्स आप एंट्रेंस एग्जाम के जरिए कर सकते हैं और आपकी फीस मुख्य रूप से आपके कॉलेज और आपकी स्कॉलरशिप पर निर्धारित होती है। अगर आप किसी सरकारी संस्थान में चुने जाते हैं

तो आपको कभी कम फीस देनी होगी जबकि निजी संस्थान में इस कोर्स को करने के लिए न्यूनतम ₹30000 से लेकर ₹50000 तक फीस देनी होती है। अगर आप कोई स्पेसिफिक सब्जेक्ट होना चाहते हो तो उसके लिए बीएससी B.Ed कोर्स वाकई में एक बेहतरीन विकल्प साबित होगा क्योंकि इस कोर्स को करने के बाद आप सरकारी शिक्षक की नौकरी के लिए प्रिपरेशन कर सकते हो और साथ में निजी संस्थानों में गणित और विज्ञान आदि विषय पढ़ा सकते हो। सरल भाषा में कहा जाता है इस कोर्स को करने के बाद आप आसानी से 20 से 30 हजार की सैलरी भी प्राप्त कर सकोगे।

B.P.Ed. Course – बीपीएड कोर्स

आज आपको यह नाम थोड़ा नया लग रहा है तो जानकारी के लिए बता दीजिए बीपीएड कोर्स को कई बार BPE भी कहा जाता हैं। बीपीएड एक अंडरग्रैजुएट डिग्री कोर्सेज इसमें मुख्य रूप से फिजिकल एजुकेशन पर ध्यान दिया जाता है। इसमें कोई दो राय नहीं है कि इस कोर्स की तरफ छात्र कम जाते हैं और जिन कोर्स की तरफ छात्र कम जाते हैं वहां पर को अधिक सुरक्षित माना जाता है

क्योंकि उन क्षेत्रों में लोगों की डिमांड होती है और विभिन्न प्रकार के अवसर होते हैं जिनमें से कई उच्च भुगतान वाले भी होते हैं। बीपीएड कोर्स करने के बाद आप पर भिन्न प्रकार के सरकारी और निजी नौकरियों के लिए क्वालीफाई कर सकते हैं। एक फिजिकल ट्रेनर के तौर पर अगर आप व्यवसाय या फिर नौकरी करना चाहते हैं तो भी यह कोर्स आपके लिए काफी लाभदायक साबित हो सकता है। “Best Education Teaching Courses in India”

अगर आप भारत में बीपीएड का कोर्स करते हैं तो इस कोर्स में आपको एनवायरमेंटल साइंस, नैचरल रिसोर्सेज और अदर इन्वायरमेंट इश्यूज, हेल्थ एजुकेशन, हेल्थ इश्यू इन इंडिया जैसे विषयो को पढ़ाया जाता हैं। किसी भी स्ट्रीम से बारिश कक्षा पास करने के बाद आप यह कोर्स कर सकते हैं और जानकारी के लिए बता दें कि मुख्य रूप से इस कोर्स को करने के लिए न्यूनतम 50% मार्क्स मांगे जाते हैं।

यह कोर्स हर किसी निजी संस्थान में नहीं कह सकता लेकिन काफी सारी सरकारी कॉलेज और यूनिवर्सिटी में यह कोर्स उपलब्ध है और उसके अलावा कई प्रोफेशनल कॉलेज में भी कोर्स मिल जाता है। विभिन्न प्रकार की सरकारी नौकरियों के लिए यह कोर्स बेहतरीन माना जाता है और कोर्स को करने के बाद प्राइवेट सेक्टर में भी काफी सारी अर्निंग अपॉर्चुनिटीज निकल कर सामने आती हैं।

Best Education Teaching Courses in India”अगर आप किसी सरकारी संस्था से यह कोर्स करोगे तो काफी कम पैसों में आपका काम निपट जाएगा लेकिन अगर आप किसी एवरेज निजी संस्था में यह कोर्स करते हो तो उसके लिए आपको न्यूनतम 30 से 40 हजार रूपये सालाना देने होंगे।

हिंदी में- Best Courses after 12th Commerce in India

Best Sociology Courses in India – Full Details in Hindi

CA Course After 12th Details in Hindi- सैलरी & फीस

What is MASS Communication in Hindi? Best कॉलेज, सैलरी & फीस

Explain Features of Java in Hindi & जावा की विशेषता 2021

Leave a comment