हिंदी में- Best Courses after 12th Commerce in India

हिंदी में- Best Courses after 12th Commerce in India

Best Courses after 12th Commerce in India- दसवीं कक्षा तक हम सभी साधारण शिक्षा ग्रहण करते हैं जिसे प्राइमरी शिक्षा कहा जाता हैं। इसके बाद आती हैं ग्याहरवी कक्षा, यहाँ हमें अपनी रूचि के अनुसार किसी स्ट्रीम को चुनना होता हैं। मुख्य रूप से हम सभी के पास 3 विकल्प होते हैं – कला, वाणिज्य या फिर विज्ञान! यहाँ हमें थोड़ी सतर्कता रखनी होती हैं क्युकी यह स्ट्रीम ही आगे जाकर हमारा भविष्य तय करते हैं।

सभी स्ट्रीम्स में आगे बढ़ने के अलग अलग विकल्प मौजूद होते हैं। काफी सारे लोग कुछ स्पेसिफिक स्ट्रीम को ही सही मानते हैं लेकिन सच तो यह हैं की सभी स्ट्रीम्स में अपने अपने करियर ऑप्शन होते हैं और किसी भी स्ट्रीम से 12वी कक्षा करने के बाद प्रोफेशनल कोर्सेज किये जा सकते हैं।

लेकिन अगर बात की जाये वाणिज्य अर्थात कॉमर्स (Commerce) की तो कॉमर्स स्ट्रीम के साथ 12वी पास करने वाले छात्रों के पास भी काफी सारे शानदार विकल्प होते हैं। अगर आपने 12वी कक्षा कॉमर्स स्ट्रीम के साथ पास की हैं तो आपके पास भी प्रोफेशनल कोर्सेज के रूप में काफी सारे विकल्प मौजूद हैं और इस लेख में हम उन्ही के बारे में बात करने वाले हैं। अर्थात इस लेख में हम Best Courses after 12th Commerce in India के बारे में बात करने वाले हैं।

Best Commerce Courses after 12th in India – Best Courses After 12th Commerce in Hindi

12वी कक्षा कॉमर्स स्ट्रीम के साथ पास करने के बाद सबसे बेहतरीन कॉमर्स कोर्सेज एक प्रोफेशनल स्ट्रीम हैं और इस स्ट्रीम को ज्यादातर वही छात्र चुनते हैं जो कॉर्पोरेट अर्थात निजी क्षेत्र में काम करना चाहते हैं। ऐसा नहीं है कि कॉमर्स चलने वाले छात्र सरकारी नौकरी नहीं कर सकते बल्कि कॉमर्स स्क्रीन के छात्रों के लिए काफी सारे सरकारी नौकरियों के अवसर भी है जैसे कि वह सरकारी बैंकों में काम कर सकते हैं या फिर इस क्षेत्र से जुड़े हुए कोई भी सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

Best Courses After 12th Commerce in Hindi

लेकिन मुख्यतः कॉमर्स स्ट्रीम के छात्र प्राइवेट जॉब्स की तरफ ही अधिक जाते हैं जिसका मुख्य कारण उच्च सैलरी भी होती है। इसके अलावा जो छात्र आगे जाकर अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं या फिर स्टार्ट अप करना चाहते हैं उनके लिए भी कॉमर्स स्ट्रीम वाकई में काफी फायदेमंद साबित होती है कि हमें बिजनेस और बाजार के बारे में गहराई से बताती हैं।

अगर आपने 12वीं कक्षा कॉमर्स स्ट्रीम के साथ पास की है आगे जाकर अपने क्षेत्र की गहराई से नॉलेज प्राप्त करना चाहते हो या फिर कोई ऐसा कोर्स करना चाहते हो जिससे कि आपका भविष्य सुरक्षित हो सके तो भारत में आपके पास काफी सारे बेहतरीन विकल्प मौजूद है। इस लेख में हम ना केवल आपको Best Courses after 12th Commerce in India की List देंगे बल्कि उन सभी कोर्स के बारे में संक्षेप में जानकारी देंगे जिससे कि आप डिसाइड कर सको की कौन सा कोर्स के लिए अधिक बेहतर साबित होगा।

बी.कॉम – बैचलर ऑफ कॉमर्स (Bachelor of Commerce)

बीकॉम अर्थात बैचलर ऑफ कॉमर्स के 3 साल का अंडर ग्रेजुएट डिग्री कोर्स होता है जिसे हमारे देश में कॉमर्स स्ट्रीम के साथ 12वीं पास करने वाले अधिकतर छात्र किया करते हैं। इस कोर्स की सबसे खास बात यह है कि इसको शो करने के लिए कोई खास अनिवार्यता नहीं है यानी कि सामान्य एलिजिबिलिटीज के साथ सपोर्ट को किया जा सकता है। इसके अलावा बीकॉम का कोर्स लगभग सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में उपलब्ध होता है

तो यह कोई ऐसा कुछ भी नहीं है जिसे करने के लिए कहीं बाहर जाना पड़े। बैचलर ऑफ कॉमर्स का कोर्स करने के बाद निजी और सरकारी दोनों क्षेत्रों में आसानी से जाया जा सकता है। बैचलर ऑफ कॉमर्स यानी कि बीकॉम के कोर्स के अंतर्गत छात्र को इकोनॉमिक्स, मार्केटिंग, एंटरप्रिन्योरशिप, मैथेमेटिक्स, कंप्यूटर एप्लीकेशंस और आईटी, बिजनेस रेगुलेटरी फ्रेमवर्क, कम्पनी लॉज़, कॉरपोरेट अकाउंटिंग और इनकम टैक्स आदि के बारे में सिखाया जाता है।

बैचलर ऑफ कॉमर्स वाणिज्य के क्षेत्र में एक वर्सेटाइल कोर्स है जिसे करने के बाद आप एमबीए या फिर एमकॉम जैसे मास्टर कोर्स कर सकते हो और बेहतरीन जॉब प्राप्त कर सकते हो। इस कोर्स को करने के लिए अधिक फीस भी नहीं देनी पड़ती यानी कि अगर आप किसी सरकारी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में बीकॉम के कोर्स के लिए सिलेक्ट हो जाते हो तो आपको काफी कम पैसे देने पड़ेंगे लेकिन अगर आप किसी एवरेज निजी कॉलेज से बीकॉम करते हो तो उसके लिए आपको 30 से 50 हजार रुपये सालाना देने पड़ेंगे।

अगर इस कोर्स को करने के बाद मास्टर कोर्स अर्थात एमकॉम किया जाए या फिर कोई स्किलफुल कोर्स जैसे कि एमबीए आदि किया जाए तो बेहतरीन जो भी प्राप्त की जा सकती है और अगर बीकॉम करने के बाद कोई छात्र सीधे जॉब करना चाहे तो उसे 25000 महीने की शुरुआती सैलरी आराम से मिल जाती हैं।

बीकॉम- एकाउंटिंग एंड फाइनांस (B.Com-Accounting and Finance) “Best Courses after 12th Commerce in India”

बीकॉम एकाउंटिंग एंड फाइनांस यह कोर्स 3 साल का होता है जो की 12वीं के बाद किया जाता है. फिर इस कोर्स करने के बाद एकाउंटिंग एंड फाइनांस जॉब प्राप्त करने के काफी मौके होते है. और इस प्रोग्राम में हमें अकाउंट्स, फाइनांस, टेक्सेशन के लगभग 39 सब्जेक्ट ही पढ़ाए जाते हैं. और इसी कोर्स में फाइनांशियल नॉलेज पर अच्छा ध्यान दिया जाता है.

बीबीए – बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन ( Bachelor of Business Administration)

कॉमर्स के छात्रों के लिए 12वीं कक्षा के बाद विकल्प के रूप में जितने भी कोर्स अवेलेबल है उनमें से बीबीए भी एक बेहतरीन कोर्स है। बीबीए एक प्रोफेशनल अंडरग्रैजुएट डिग्री कोर्स है जिसमें मुख्य रुप से बिजनेस के बारे में सिखाया जाता है। अगर आप बीबीए के बारे में नहीं जानते तो बता देगी MBA एक मास्टर कोर्स है और एमबीए का बैचलर कोर्स यानी कि स्नातक डिग्री बीबीए ही हैं।

बीबीए की फुल फॉर्म बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन हैं। अगर आप किसी बेहतरीन कॉलेज से बीबीए का कोर्स करोगे तो आपको न केवल इंटर्नशिप करवाई जाएगी बल्कि फाइनल ईयर में ही आपके पास बेहतरीन जॉब्स के अवसर भी आएंगे क्योंकि काफी सारे ब्रांड और कंपनियां बीबीए के छात्रों को रिक्रूट करते हैं। टीवी का कोर्स करने के बाद प्राइवेट सेक्टर में मैनेजमेंट और फाइनेंस संबंधी पोस्ट पर जॉब कर के बेहतरीन सैलरी प्राप्त की जा सकती हैं। “Best Courses After 12th Commerce in Hindi”

बीबीए के कोर्स में फाइनेंसियल मैनेजमेंट, मार्केटिंग, इकोनॉमिक्स, ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट, अकाउंटिंग, स्टैटिक्स, बिजनेस कम्युनिकेशन और एंट्रेप्रेन्यूरशिप के बारे में सिखाया जाता है। इसके अलावा BBA करने वाले छात्रों के पास यह विकल्प भी होता हैं कि जिस क्षेत्र के बारे में बताएं गहराई से जानना चाहते हैं वह उसे सब्जेक्ट के तौर पर चुन सकते हैं। क्योंकि बीबीए एक प्रोफेशनल डिग्री कोर्स है और इसकी वैल्यू भी जाता है

तो आपको इसको करने के लिए बीकॉम के मुकाबले थोड़ा अधिक भुगतान करना पड़ता हैं। इस कोर्स को किसी भी एक एवरेज कॉलेज से करने के लिए आपको कम से कम सालाना 40 से 50 हजार रुपये तक का भुगतान करना होगा। इस कोर्स को करने के बाद आप एमबीए कर सकते और बेहतर जॉब प्राप्त कर सकते हो लेकिन अगर आप इसे करने के बाद सीधे ही जॉब करना चाहो तो भी आप शुरुआती 30 से 40 हजार की सैलरी आसानी से प्राप्त कर सकते हो।

बैचलर ऑफ इकोनॉमिक्स – BA Economics “Best Courses after 12th Commerce in India”

बैचलर ऑफ इकोनॉमिक्स या फिर कहा जाए तो भी BA Economics उन छात्रों के लिए सबसे बेहतर कोर्स माना जाता है जिन्होंने कॉमर्स स्ट्रीम के साथ 12वीं कक्षा पास की है और अब वह सरकारी नौकरी के क्षेत्र में जाना चाहते हैं। इस बात में कोई दो राय नहीं है बैचलर ऑफ आर्ट्स का कोर्स काफी ज्यादा वर्सेटाइल हैं तो ऐसे में अगर आप इकोनॉमिक्स के साथ यह कोर्स करते है “Best Courses after 12th Commerce in India”

तो Govt Sector में जॉब प्राप्त करने के लिए जो कंपटीशन एग्जाम होती है वह आपके लिए काफी आसान और रिलेटेबल हो जाती है जिससे कि आप उसे आसानी से क्लियर कर पाते हो। एक अच्छी बात यह है कि इस कोर्स को करने में अधिक पैसा भी खर्च नहीं होता यानी कि आप किसी एवरेज निजी कॉलेज से 20 से 30 हजार रुपये सालाना देकर आसानी से यह कोर्स कर सकते हो।

यह कोर्स 3 साल का होता हैं। बैचलर ऑफ इकोनॉमिक्स के कोर्स की इकलौती डिसएडवांटेज है कि प्राइवेट सेक्टर में इसकी वैल्यू थोड़ी कम है यानी कि अगर आप प्राइवेट सेक्टर में नौकरी प्राप्त करना चाहते हो तो इस कोर्स को करने के बाद आपको कोई अच्छा मास्टर कोर्स जैसे कि एमबीए आदि करना होगा। अगर आप इस कोर्स को करने के बाद सीधा प्राइवेट सेक्टर में नौकरी करना चाहोगे

तो आपको 15000 से लेकर 20000 तक की शुरुआती सैलरी मिल जाएगी लेकिन फायदा उसी में होगा कि आप भी मास्टर कोर्स करो या फिर किसी कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी करो। Best Courses after 12th Commerce in India

BDS Course Details in Hindi- सैलरी, फ़ीस & योग्यता

BJMC Course Details in Hindi- सैलरी, फीस & Best College

MCA Course Details in Hindi & What is MCA in Hindi

B.Tech Course Details in Hindi | Best College, Fees & Salary

MBA Full Information in Hindi? MBA Ki Fees Kitni Hai? 2021

Leave a Comment