Top 20 बरेली में घूमने वाली जगह | Bareilly के दर्शनीय स्थल

दोस्तों, आज के इस लेख में हमने आपको बरेली में घूमने की जगहों के बारे में बताया है की Tourist Places Near Bareilly, Bareilly Me Ghumne Ki Jagah, बरेली में सबसे अच्छी जगह कौन सी है, बरेली में सबसे मशहूर चीज क्या है बरेली में मस्ती करने के लिए कौनसी जगह है इन सभी के बारे से बताया है.

बरेली में सबसे मशहूर चीज क्या है?

Bareilly Me Ghumne Ki Jagah- बरेली में सबसे महशूर चीजों के बारे में बात करते है 1. झुमका 2. बांस 3. सुरमा आदि सभी चीजों के नाम से ही हमारा बरेली जिला सबसे महशूर है. दोस्तों आपने Asha Bhosle के दोवारा बनाया गया गाना “झुमका गिरा रे बरेली की बाजार में” सुना ही होगा, इस गाने की बजह से उत्तर प्रदेश का 9 सबसे बड़ा जिला बरेली है जिसे देश के कोने-कोने के लोग जानते है.

diउत्तर प्रदेश के बरेली जिले ने “बांस” और भी कई छेत्रों में अपनी बनाई है इस शहर बांस बरेली के नाम से भी जानते है. यहाँ तक की बहुत से लोग “सुरमा” से भी बरेली शहर को पहचानते है दूर-दूर के लोग यहाँ से सुरमा खरीद कर ले जाते है. अब हम आपको Bareilly Me Ghumne Ki Jagah के बारे में बतायंगे.

बरेली क्यों प्रसिद्ध है -Tourist Places Near Bareilly

1. झुमका 2. बांस 3. सुरमा आदि सभी चीजों के नाम से ही हमारा बरेली जिला सबसे प्रसिद्ध है इसके अवाला Asha Bhosle के दोवारा बनाया गया गाना “झुमका गिरा रे बरेली की बाजार में” इसकी बजह से हमारा शहर और भी प्रसिद्ध हो गया है.

बरेली में घूमने की जगह – Bareilly Me Ghumne Ki Jagah

आपको यह भी नहीं पता है की बरेली में बहुत से पुराने राज छिपे है ही जिनके बारे मे आप नहीं जानते है. बहुत से पुराने मंदिर है जिनके पीछे बहुत बड़ा राज है छिपा है अब हम उनके बारे में ही जानेंगे. हमने आपके लिए कई मंदिर के बारे में बताया है यदि आपको इनके बारे में और भी अधिक जानकारी लेनी है तो google पर सर्च कर सकते है.

अहिच्छत्र फोर्ट

बरेली के इस अहिच्छत्र फोर्ट में सदियों पहले  उमंग, उल्लास, वैभव और ऐश्वर्य के हजारों रंग बिखरे थे. इस शहर में अधिक धन-संपदा की चमक से दुसरे समकालीन राज्य इसकी ओर आकर्षित होते थे. इसका अनुमान तो आज भी अवस्थित खंडहरों को देख कर लगा सकते है. यदि आप इसे देखना चाहते है तो आपको आंवला स्टेशन से 10 किमी उत्तर में अहिच्छत्र के आज भी अवशेष/निशानी उपस्थित है.

ब्रिटिशकाल  में इन टीलों की खुदाई की गई थी तब एक अजीब सा सच सामने आया था. आइये अब हम अहिच्छत्र के इतिहास के बारे में जानते है जिसे रुहेलखंड की धरती को अपने में संजोए हुए है. यह बरेली के आंवला तहसील रामनगर में स्थित है और  अहिच्छत्र फोर्ट का इतिहास महाभारत काल से जुड़ा है.

अलखनाथ मंदिर

Tourist Places Near Bareilly- बरेली को नाथ नगरी के नाम से भी जाना जाता है क्योकि इस नगरी के चारों ओर शिव मंदिर स्थित है. इन्ही मंदिरों में से एक अलखनाख मंदिर है जो की बरेली- नैनीताल रोड किले के पास में स्थित है. ये मंदिर नागा साधुओं की भक्ति करने का स्थान है.

मंदिर परिसर में बहुत से मठ है जिसमे अनेक प्रकार की देवी-देवताओं को स्थापित किया गया है. यहा पर गाय, ऊँट, बकरी और मवेशी को पालते है इस मंदिर में हमेशा भजनों में श्रद्धालु मगन रहते है. इस अलखनाथ मंदिर लगभाग 97 बिगाह में फैला है. वैसे तो यहाँ बहुत संख्या में भक्त आते ही लेकिन जब सावन का महीना आता है तो इस मंदिर में काफी रौनक आती है.

यह काफी पुराना मंदिर है शासनकाल में वैदिक धर्म की रक्षा करने के लिए बनाया था. उस समय शासनकाल में हिन्दुओ को बहुत प्रताड़ित किया जा रहा था उनका धर्म परिवर्तन कराया जा रहा था, इस स्थति में नागा साधुओं ने हिन्दू धर्म की रक्षा करने के लिए आनंद अखाड़े के बाबा अलाखिया को बरेली भेजा था. जिसकी बजह से ही  मंदिर का नाम अलखनाथ मंदिर रखा गया था.

त्रिवटी नाथ मंदिर

Bareilly Me Ghumne Ki Jagah- अब हम प्रसिद्ध त्रिवटी नाथ मंदिर की बात करेंगे. ये भी उन पुराने मंदिरों में से एक है त्रिवटी नाथ मंदिर काफी प्रसिद्ध है इसको हम टिवरी नाथ मंदिर के नाम से भी जानते है. ये मंदिर बरेली के प्रेमनगर इलाके में है. इस मंदिर के भक्तों का मानना है की यहा दर्शन करने से कष्ट दूर हो जाते है.

इस मंदिर को तब बनाया गया था जब एक दिन चारवाह त्रिवट वृक्षों के निचे सो रहा था. तब उसके सपने में भोले नाथ आये और उन्होंने उससे कहा की मैं यही पर विराजामान हूँ और इस जगह की खुदाई करने पर ही दर्शन दूंगा. इसके बाद चारवाह जाग गया और उसने भोले नाथ की बात का पालन करते हुए उस जगह की खुदाई करने लागा.

जिसके बाद उसे उन वृक्ष के निचे एक शिवलिंग के दर्शन हुए. इसीलिए उस मंदिर का नाम त्रिवृटी नाथ पड़ा था. यह शिवलिंग 600 वर्ष पुराना है इस मंदिर में भगबान शिव के दर्शन करने के लिए देश के प्रसिद्ध संत उपदेश देने आते है जीको सुनने के लिए बहुत भीड़ हो जाती है.

फन सिटी

Bareilly Me Ghumne Ki Jagah- अब हम लोगों के मनोरंजन करने जी जगह के बारे में बताएँगे. भारत में fun-city नाम की अनेक मनोरंजन करने की जगह है. लेकिन हम बरेली के fun-city के बारे में समझते है. यह  Pilibhit Bypass Rd, Chhoti Vihar, Bareilly में है. इस जगह मस्ती करने के लिए किसी भी उम्र के लोग जा सकते है. इसमें मस्ती करने के लिए कई चीजे उपलब्ध होती है.

ये सिर्फ बरेली के लोगो के लिए ही नहीं बल्कि दूर से आये लोगों के लिए भी है ताकि वे अपने कुछ पल मस्ती करने के लिए fun-city में अपना समय दें. इसका खुलने का समय 11 बजे और बंद होने का समय 7 बजे है आप आपनी परिवार और मित्रों के साथ मस्ती कर सकते है.

गांधी पार्क

आपने सायद बरेली में गाँधी पार्क सुना होगा ये खुद में बहुत बड़ी पहचान है क्योकि इसमें 135 फिट ऊचा तिरंगा लहराता है. यह Rampur Garden, Bareilly में स्थित है. यहा पर आपको बच्चे बूढ़े-बुजुर्ग सभी उम्र के लोग मिल जायेंगे. इस जगह का वातावरण एक डीएम शांत है आप एक बार यहा पर जरुर घुमने आये.

Phoenix Mall में घूम।

Phoenix mall यदि आपको बरेली में Phoenix mall के बारे में नहीं पता है तो तो हम आपको बताएंगे। यह बारेल का बेहतरीन mall है जो बहुत ही बड़ा है। यहां पर आप फ्री घूम सकते है, इसमें बहुत सी तरह तरह की खाने पीन की चीजें है, और किसी भी प्रकार के कपड़े खरीद सकते है साथ में अपने मित्रों के साथ टाकेज में फ़िल्में भी देख सकते है।

बरेली क्यों प्रसिद्ध है?

बरेली में अनेक प्राचीन प्रसिद्ध मंदिर है जिसकी बजह से बरेली प्रसिद्ध है.

बरेली में “दीनानाथ की मशहूर लस्सी” कहा पर मिलती है?

बरेली में ‘दीनानाथ की मशहूर लस्सी’ की दुकान पूराना रोडवेज चौराहा Bareilly, Uttar Pradesh 243003 में मिलेगी. आप यहाँ google map के जरिये भी जा सकते है. यहाँ की लस्सी सर्दी हो या गर्मी दोनों मौसम में अच्छी लगती है.

इसमें कई चीजों को डालकर बनाया जाता है जो हमारे लिए नास्ते की कमी को पूरा करती है. ये बहुत ज्यादा महसूर है इनकी दूकान पर हमेसा अधिक भीड़ देखने को मिलेगी. इस दूकान में बैठकर स्पेशल लस्सी का आनंद लीजिये.

यहाँ पर 2 प्रकार की लस्सी मिलती है नार्मल लस्सी और दूसरा स्पेशल आप चाहे तो सुगर फ्री लस्सी भी ले सकते है. दुकान में हमेशा 2 लोग लस्सी बनाने में लगे रहते है. लस्सी को 2 तरीके से बनाया जाता है 1 मशीन और दूसरा हाथों से भी बनाई जाती है.

दीनानाथ की मशहूर लस्सी
दीनानाथ की मशहूर लस्सी

मैने खुद बरेली में जाकर दीनानाथ की मशहूर लस्सी खाने का आनंद लिया है. मिट्टी के बने कुल्हड़ में मिलती है जो अधिक ठंडी और गाढ़ी होती है जिसमे दही, केशर, रबड़ी आदि चीजें डाली गई होती है. जैसा की आपको पता है की गर्मी में लस्सी पीने के कितने ज्यादा फायदे है.

बरेली में “दीनानाथ की मशहूर लस्सी”  कितने रुपय में मिलती है?

दीनानाथ की मशहूर लस्सी 2 तरह की उपलब्ध है 70 रूपए स्पेशल लस्सी और दूसरी 40 रूपए नार्मल लस्सी मिलेगी.

लोगों दोवारा पूछे गय सवाल –

Bareilly Me Ghumne Ki Jagah

बरेली में सबसे अच्छी जगह कौन सी है?

बरेली में सबसे मशहूर चीज क्या है?

बरेली जिला कब बना?

Tourist Places Near Bareilly

बरेली क्यों प्रसिद्ध है?

बरेली कौन सा राज्य में पड़ता है?

इन्हें भी पढ़े –

इंडिया में घूमने की 10 जगह

Top 10 Best Places in Manali

राजस्थान जरुर घूमें

उत्तर प्रदेश- Uttar Pradesh

Sharing Is Caring:

Leave a comment