UP बहेड़ी में | Baheri Me Ghumne Ki Jagah

Baheri Me Ghumne Ki Jagah- बहुत ही कम खर्चे में घूमने वाली जगहों के बारे में बताएंगे. हम आपको इस लेख में बताएँगे की बहेड़ी छेत्र में घूमने की जगह कहाँ-कहाँ पर है क्या हम उस स्थान पर घर की किसी भी सदस्य के साथ जा सकते है या नहीं. ऐसे स्थान के बारे में बताया जायेगा. जहाँ पर आपको अपने दोस्तों और घर के किसी सदस्य के साथ समय बिताना बहुत अच्छा लगेगा.

नानकमत्ता (गुरुद्वारा बोली साहिब)

नानकमत्ता (Gurudwara Baoli Sahib) इस यह गुरुद्वारा बहुत ही प्रसिद्ध तीर्थस्थान है अगर आप (Uttrakhand) में रहते हो तो आप इसके बारे में जरुर  सुना होगा और कुछ लोग सायद गए भी होंगे. यहाँ पर लोग बहुत दूर-दूर से गुरुओं के दर्शन करने व घुमने आते है इस जगह एक कूआं है जिसका जल बहुत ही पवित्र माना जाता है जो उस जल को सच्चे मन से एक बार अपने ऊपर छिड़क ले तो उसके पाप और कष्ट दूर हो जाते है.

इस कूआं के चारो ओर पानी ही पानी है यहाँ पर बहुत बड़ा दीपावली पर मेला लगता है इस मेले में आपको लंगर (भोजन) भी मिलता है. गुरूद्वारे में आपको सभी प्राचीन के सिख गुरुओ की तस्वीरे देखने को मिलेंगी. एक पीपल के पेड़ का राज गुरुद्वारा में एक पीपल का पेड़ था. श्री गुरु हरिगोविनद साहिब जी और साहिब गुरु नानक देव जी जब इस स्थान पर पहुचे तो पीपल का पेड़ सुखा हुआ था.

Baheri Me 10 Ghumne Ki Jagah

गुरु नानक जी के चरण स्पर्श से यह पेड़ हरा हो गया और यह चमात्कार देखकर अपनी योग शक्तिओं की मदद से सिद्धों योगियों ने रात के समय में आंधी तूफान और बरसात सुरु कर दी जिससे पीपल के पेड़ को हबा में उड़ा दिया. फिर गुरु नानक जी ने अपनी सक्तिओं से उड़ते हुए पीपल के पेड़ को अपना पवित्र सा पंजा लगा के जमीन से 6-7 फूट ऊपर ही रोक दिया, फिर आज भी लोग इसे पंजा साहिब के नाम से जानते है. “Baheri Me Ghumne Ki Jagah”

भोले नाथ झाड़ी मंदिर उत्तराखंड-


यह मंदिर Baruwa Bagh, Uttarakhand 263148 में पड़ता है बहुत ही सानदार गुमने की जगह है यहाँ पर आप भोले नाथ के दर्शन करने जा सकते है यह बहुत ही प्राचीन और प्रसिद्ध मंदिर है. यह पर फ़रवरी में शिवरात्रि के दिन बहुत बड़ा मेला लगता है और यहा पर जो भी सच्चे दिल से कुछ मांगते है तो उसकी मनोकामना पूरी होती है. दूर-दूर के लोग यहा पर भगवन के दर्शन करने आते है. यह का सबसे प्रसिद्ध प्रसाद भांग/भांग की पोकोड़ी हैं. Google Map

बरा बाँदा | Baheri Me 10 Ghumne Ki Jagah

यह जगह इसी नाम से जानी जाती है यहाँ पर बहुत ही बिशाल पानी बाँद है. इस जगह दूर-दूर के लोग घूमने आते है क्योकि इस स्थान पर बहुत ही सुंदर फूलबरियाँ और सुन्दर-सुन्दर पत्थर हैं जहाँ पर लोग फोटो और विडियो बनती/बनाते है. इसका एक मतलब है यह पानी बाँद बन/जंगल में ही होते है इसी कारण ऐसी जगह का माहोल सांत और बहुत ही सुन्दर होता है इसी लिए लोग ऐसी जगह पर जाना पसंद करते हैं. यह पानी बाँद बरा में स्थित है. [Barkoli Range,Uttrakhand]

मंदिर गन्ना फैक्ट्री

Baheri Me 10 Ghumne Ki Jagah

Baheri Me Ghumne Ki Jagah” यह मंदिर बहेड़ी में गन्ना फैक्ट्री में बना हुआ है बहुत ही शानदार है जहाँ पर लोग दर्शन करने व घूमने के लिए आते है कुछ लोग मनोकामना भी मांगते है. बहुत ही कम खर्चे में अच्छी अच्छी जगह घूम सकते है और फोटो वीडियो बनाते है. इस मंदिर में एक बड़ा सा बना हुआ है जिस पर 24 घंटे पानी का चड़ता है. बहुत सारे पेड़ पौधे और फुलबारी है.

भूरिया कालोनी

यह जगह घूमने के लिए काफी अच्छी जगह है और इस भूरिया कालोनी में कुछ चीजे प्रसिद्ध है.

  1. चिकेन
  2. शराब
  3. चाट

बहुत ही दूर-दूर के सरदार और भी लोग यहाँ पर चिकेन खाने के लिए आते है अगर आप इस भूरिया कालोनी में एक बार भी टेस्टी चिकेन खाया तो इसे बार-बार खाने का मन करेगा. और यहाँ का माहोल बिलकुल सांत है. चारो तरफ पेड़ हरियाली है और यहाँ आस-पास काफी सारे पुराने मंदिर भी है.

राजस्थान जरुर घूमें – Rajasthan Me Ghumne ki 10 Jagah
उत्तर प्रदेश- Uttar Pradesh Me Ghumne Ki 10 Jagah
Top 10 Best Places in Manali for Visit in Hindi
घूमने की सबसे अच्छी जगह | Goa Me Ghumne Ki 10 Jagah

Sharing Is Caring:

Leave a comment

Translate »