B.Pharma Course Details in Hindi | फीस सैलरी

B Pharma कोर्स की पूरी जानकारी हिंदी में 

B.Pharma Course Details in Hindi- बैचलर ऑफ फार्मेसी का कोर्स वर्तमान में भारत में किए जाने वाले सबसे लोकप्रिय फार्मेसी कोर्स हैं। अरे मेडिसिन किस क्षेत्र में अधिक से अधिक नॉलेज प्राप्त करना चाहते हो तो शायद बैचलर ऑफ फार्मेसी का कोर्स आपकी काफी मदद कर सकता है। बैचलर ऑफ फार्मेसी कोर्स निजी व सरकारी यूनिवर्सिटी दोनों जगहों से किया जा सकता है और इस कोर्स को करने के बाद आप विभिन्न प्रकार की निजी व सरकारी अपॉर्चुनिटी इसका फायदा उठा सकते हैं और बेहतर कमा सकते हैं। आज के समय में मेडिकल क्षेत्र में ग्रोथ कितनी तेज है इस बात से हम सभी भलीभांति वाकिफ हैं।

अगर आप बी फार्म कोर्स करना चाहते हैं लेकिन आपको इस गौर से से जुड़े हुए कुछ सवाल है तो यह लेख आपके लिए काफी लाभदायक साबित होने वाला है क्योंकि इस लेख में हम आपको बी फार्म कोर्स से जुड़ी सारी जानकारी (B.Pharma Course Details in Hindi) आसान भाषा में देने वाले हैं। इस लेख में हम आपको बी फार्म कोर्स किया है, बी फार्म कोर्स का पूरा नाम क्या है, बी फार्म कोर्स कैसे करें, बी फार्मा कोर्स करने में कितनी फीस लगती है और बी फार्म कोर्स करने के बाद कितनी सैलरी मिलती हैं आदि सभी विषयों पर डिटेल में जानकारी देंगे।

B.Pharma Full Form in Hindi | बीफार्म कोर्स का पूरा नाम क्या हैं?

बी फार्म कोर्स से जुड़ी हुई पूरी जानकारी देने वाले हैं लेकिन सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि बी फार्म कोर्स का पूरा नाम अर्थात इसकी फुल फॉर्म क्या है। दरअसल बी फार्म कोर्स की फुल फॉर्म बैचलर ऑफ फार्मेसी (Bachelor of Pharmacy) हैं। वहीं अगर कोर्स के हिंदी नाम की बात की जाए तो वह फार्मेसी के स्नातक होगा।

बी फार्म कोर्स क्या हैं? B Farma Course Kya Hai? (B.Pharma Course Full Details in Hindi)

B Pharma Course Kya Hai- बी फार्म कोर्स वर्तमान में भारत में किए जाने वाले हैं सबसे लोकप्रिय फार्मेसी कोर्सेज में से एक है और अगर देखा जाए तो यह सबसे अधिक किया जाने वाला फार्मेसी अंडरग्रैजुएट कोर्स भी है। इस कोर्स की लोकप्रियता का मुख्य कारण यह है कि इसमें डिपली मेडिसिन स्टडीज की जाती हैं और इस कोर्स को करने के बाद मेडिसिन के क्षेत्र में बेहतरीन नौकरी और व्यवसाय किया जा सकता है। बी फार्म कोर्स 4 साल का एक अंडर ग्रैजुएट कोर्स होता है जिसमें छात्र दवाइयों के बारे में गहराई से सीखते हैं।

इस कोर्स में दवाइयों को बनाने से लेकर दवाइयों के वितरण तक सारी जानकारी होती है यानी कि अगर आप दवाइयों के क्षेत्र में अधिक से अधिक जानकारी लेना चाहते हो तो 12वीं कक्षा पास करने के बाद यह कोर्स एक बेहतरीन विकल्प हैं। अगर आप अपने आप को एक फार्मासिस्ट के रूप में स्थापित करना चाहते हो तो बैचलर ऑफ फार्मेसी का कोर्स में आपकी मदद कर सकता है। इस कोर्स में 6 से 8 सेमेस्टर होते हैं और अगर अच्छी परफॉर्मेंस के साथ सभी एसएमएस को पास किया जाए तो रिक्रूटमेंट में काफी आसानी रहती है। “B.Pharma Course Details in Hindi”

अगर कोई हेल्थ केयर के क्षेत्र में व्यवसाय भी करना चाहता है तो उसके लिए भी यह कोर्स वाकई में काफी लाभदायक साबित होता है और कई महीनों में लाइसेंस लेने के लिए कोर्स जरूरी माना जाता है। बी फार्मेसी कोर्स को करने के लिए मुख्य रूप से एंट्रेंस एग्जाम दी जाती है और यह कोर्स निजी व सरकारी दोनों प्रकार की यूनिवर्सिटी में होता है।

बी.फार्मा का कोर्स करने के लिए योग्यता “B.Pharma Course Details in Hindi”

बी फार्मा कोर्स एक प्रोफेशनल कोर्स है और इसे कोई भी व्यक्ति आसानी से नहीं कर सकता यानी कि कोर्स को पढ़ने के लिए कुछ पात्रताए निर्धारित की गई हैं, जो कुछ इस प्रकार हैं:

  • बी फार्मा कोर्स करने के लिए आपको 12वीं कक्षा न्यूनतम 50 प्रतिशत नम्बरो से पास करनी होगी।
  • बी फार्मा कोर्स करने के लिए अधिकतम आयु 20 वर्ष और आरक्षण प्राप्त जातियों से संबंध रखने वाले छात्रों के लिए 22 वर्ष की गई हैं।
  • बी फार्मा कोर्स आप तभी कर पाओगे जब आपके पास 12वीं कक्षा में साइंस बायो सब्जेक्ट हो।

बी फार्मा कोर्स कैसे करे? (B Pharma Course Kaise Kare – B.Pharma Course Details in Hindi)

जैसा कि हमने आपको बताया कि बी फार्मा कोर्स करने के लिए कुछ पात्रता निर्धारित की गई है और अगर आपने वह पात्रता है पूरी की है तो आप आसानी से बी फार्मा कोर्स कर सकते हो लेकिन इसके लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देनी होगी।

सरल भाषा में बी फार्मा कोर्स करने की कोशिश के बारे में बात की जाए तो वह यह होगी कि इसे करने के लिए फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलोजी सब्जेक्ट के साथ 50% अधिक से 12वी कक्षा पास करनी होगी। इसके बाद आप जिस भी यूनिवर्सिटी है कॉलेज में जाना चाहते हो उसके लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देनी होगी। अगर आप चाहो तो स्टेट लेवल या फिर सेंटर लेवल की एंट्रेंस एग्जाम की प्रेपरेशन कर सकते हो। इसके बाद मेरिट लिस्ट कट ऑफ के आधार पर बी फार्मेसी के लिए आपका एडमिशन किया जाता हैं।

बी फार्मेसी कोर्स करने के लिए कितनी फीस लगती हैं?

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि बी फार्मेसी एक प्रोफेशमल कोर्स है और यह उन कोर्सेज में से भी एक है जिनके बारे में कहा जाता है कि इन कोर्स को करने के बाद छात्र एक बेहतरीन जीवन जी सकता हैं। इसके अलावा अगर आप एक अच्छे यूनिवर्सिटी में बी फार्मेसी कोर्स करने के लिए सिलेक्ट हो जाते हो और कोर्स में अपनी अच्छी परफॉर्मेंस देते हो तो आप वाकई में कई अन्य कोर्सेज के मुकाबले इस वर्ष में काफी अच्छी आय प्राप्त कर सकते हो। लेकिन इसके लिए आपको पैसा निवेश भी करना होता है।

यहां पर हम बात कर रहे हैं बी फार्मेसी कोर्स की फीस की! किसी भी कोर्स की फीस पूरी तरह से यूनिवर्सिटी कॉलेज पर डिपेंड करती है जिसमें वह पूर्ण किया जा रहा है लेकिन फिर भी अगर एवरेज आंकड़ों की बात की जाए तो बी फार्मेसी कोर्स की फीस करीब 20,000 से लेकर ₹125000 तक सालाना है। “B.Pharma Course Details in Hindi”

बी फार्मेसी कोर्स करने के बाद कितनी सैलरी मिलेगी?

जिस तरह से फीस आपके कॉलेज और यूनिवर्सिटी पर डिपेंड करती है उसी तरह से सैलरी भी काफी हद तक आपकी स्किल और आपके एक्सपीरियंस पर डिपेंड करते हैं। जिस शिक्षण संस्थान से आपने कोर्स किया है उसकी रेपुटेशन भी आपकी सैलरी में एक महत्वपूर्ण हिस्सा निभाती है। लेकिन अगर पोस्ट को करने के बाद मिलने वाली एवरेज फीस की बात की जाए तो वह 2 से 3 लाख रुपये सालाना हैं।

M.Pharma Course Details in Hindi | फीस | सैलरी
MBA Full Information in Hindi? MBA Ki Fees Kitni Hai? 2021
Best Pharmacy Courses in India – Full Details in Hindi
BDS Course Details in Hindi- सैलरी, फ़ीस & योग्यता

Leave a comment