AGRICULTURE

सोयाबीन की खेती- Soyabin Ki Kheti Kaise Kare?

सोयाबीन का नाम सबसे आगे आता है कि सोयाबीन में 44% तक प्रोटीन होता है। इसके अलावा इससे जुड़े इंडस्ट्री की बात करें तो सोयाबीन से तेल निकाला जाता है और सोयाबीन के तेल हमारे.

अरहर Step by Step- Arhar Dal Ki Kheti Kaise Kare?

भारत एक कृषि प्रधान देश हैं और भारत में काफी सारी कई तरह की फैसले उगाई जाती हैं। काफी सारे किसान ऐसे होते हैं जिनके पास जमीने कम होती हैं और उनके पास आय का कोई अन्य..

गन्ने की खेती- Ganne Ki Kheti Kaise Kare? [Step-5]

अगर आंकड़ों को माना जाए तो गन्ने की खेती से भारत में लाखों किसान परिवार प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर से लाभ प्राप्त कर रहे हैं। वर्तमान में हमारा देश उन देशों में से एक है जहां..

गन्ने की खेती के नुक्सान & Ganne Ki Kheti Ke Fayde

हमारे देश में गन्ने की खेती मुख्य रूप से शरद ऋतु और बसंत ऋतु में की जाती है लेकिन कहा जाता है कि शरद ऋतु में अगर गन्ने की खेती की जाए तो 25 से 30% तक अधिक उत्पादन किया जा..

नीबू की खेती कैसे करे?[Step By Step] प्रमुख किस्में-10

फलदार फलो में सबसे अधिक फायेदा देने वाली फसल है और नीबू की फसल में ज्यादा नुकसान भी नहीं होता है. खट्टे फलो में नीबू को ही पहला स्थान दिया जाता है भारत में इसे बहुत ज्यादा..

मटर की खेती कैसे करें? [Step By Step]

मटर की खेती करने का सही समय अक्टूबर से नवम्बर, मटर के सूखे दाने में लगभग 22.5 प्रतिशत तथा हरे दानों में 7.2 प्रतिशत प्रोटीन पायी जाती है. इसके अतिरिक्त विटामिन तथा खनिज..

बीज से पौधा कैसे बनता है? नय तरीके से (प्रमाणित)

कृषि वैज्ञानिक अलग-2 फसलों के बीज तैयार करते है और उसके बाद ही किसानों को सही बीज मिल पाता है उस ही बीज को ही किसान अपने खेतो में बोता है और फसल के पक जाने पर ..

गेहूं की खेती- [Steps]- Best Gehu Ki Kheti Kaise Kare?

भारत में गेहूँ उत्पादन में उत्तर प्रदेश का प्रथम स्थान हैं. हम इसका उपयोग रोटी, डबलरोटी, मैदा, सूजी एवं अन्य स्वादिष्ट भोज्य – पदार्थों को बनाने में किया जाता है. इसमें प्रोटीन लगभग..

धान की खेती Steps & Dhan Ki kheti Kaise Kare?

धान रोपाई में लाइन से लाइन 15-20 सेमी और पौधे की दूरी 10-15 सेमी रखी जाती है. एक स्थान पर 2-3 पौधे 3-4 की गहराई पर लगाए जाते हैं. नर्सरी में पौधे 20-25 दिन में रोपाई के लिए ..