सेनाओं में 4 साल के लिए भर्ती 2022| Agneepath Yojana Kya Hai

दोस्तों, आज के इस लेख में मैं आपको जानकारी देने बाला हूँ की india army recruitment क्या है, क्या अब सैनिक 4 साल तक ही army में नौकरी करेंगे, agneepath yojana age limit  kya hai, agneepath scheme in hindi, agneepath yojana kya hai है.

Agneepath Yojana Kya Hai? (Agneepath Scheme in Hindi)

इस योजना के जरिये सभी भारतीय छात्रों को देश की रक्षा करने का मौका मिलेगा. आप सभी लोग थल सेना, नौ सेना और वायु सेना में जुड़कर के अग्निपथ वीर बनकर इस देश की सेवा कर सकते है. ‘अग्निपथ’ स्कीम के बारे में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ऐलान किया है की अब सभी सैनिक 4 साल के लिए देश की सेवा में रह सकते है.

कैबिनेट समिति का कहना है की देश की सुरक्षा के लिए अब हमारे देश में विश्व की सबसे बेहतरीन सक्तिशाली सेना बनाई जायगी. और साथ ही उन सभी युवाओं को रोजगार भी मिलगा जो सेना में भर्ती होना चाहता है. हमारे सदेश में ऐसे बहुत से लड़के लडकिय है जो सेना में भर्ती होने का सपना देखते है और अब उन सभी युवाओं के अग्निपथ योजना योजना के जरिये रोजगार मिलेगा. इन सभी वीरो को अग्निवीर’ के नाम से जाना जायगा.

अग्निपथ योजना में भर्ती की उम्र सीमा क्या है ?

सेना को हाई स्किल रिसोर्स और अग्निवीरों के लिए एक अच्छा पे-पैकेज और इसके अलावा 4 साल बाद सेना से निकलने के बाद अच्छे पैसे दिए जायेंगे. लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी का कहना है की इस स्कीम की बजह से सेनाओं के पास युवा शक्ति भी अधिक होगी. अब भारतीय सेना में भर्ती वही लोग हो सकते है जिनी उम्र 17 वर्ष से 23 वर्ष के अंदर है.

Agneepath Yojana Age Limit  Kya Hai

Agneepath Yojana Kya Hai- अब भारतीय सेना में भर्ती वही लोग हो सकते है जिनी उम्र 17 वर्ष से 21 वर्ष के अंदर है.

अग्निवीर को शहीद होने के बाद कितने पैसे मिलेंगे?

शहीद होने के बाद अग्निवीर के परिवार को 1 करोड़ रुपये

भारत में अब तक ऐसा कभी नहीं हुआ. लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने कहा है की यदि “अग्निवीर” सेवा करते समय शहीद हो जाते है तो उनके परिवार बालों को 1 करोड़ रूपए दिए जायेंगे.और यदि कोई अग्निवीर विकलांग हो जाता है तो उसके लिए 48 लाख रुपय दिए जायेंगे.

सेवा में 4 वर्ष के बाद कितने पैसे मिलेगे?

जब अग्निवीर को सेना मवे पुरे 4 वर्ष की अवधि पूरी हो जाने के बाद कितने पैसे मिलते है? मैं आपको बता दूँ की सेवा में 4 वर्ष की अवधि के बाद आपको लगभग 11.71 लाख रुपय बिलकुल मुफ्त में मिलेंगे.

सैलरी – Agniveer Ki Salary Kya Hogi 2022

यहाँ पर सैनिको को 4 साल के लिए सेना में भर्ती होने के लिए 6 महीने की ट्रेनिंग दी जायगी. अग्निपथ के जरिये जो भी सैनिक बनेगा उसके लिए अब प्रति माह 30 हजार से 40 हजार रुपये की सैलरी मिलेगी. सैनिक के लिए 48 लाख रुपय का life cover (इंश्योरेंस) भी मिलेगा.

क्या Agniveer सेना से निकलने के बाद नौकरी मिलेगी?

बहुत से लोगों के मन में यह सवाल उठ रहा होगा की क्या 4 साल बाद सेना से निकलने के बाद जॉब मिल सकती है, अग्नीवीर सेना से निकलने के बाद जॉब कैसे मिलेगी? इन सभी सवालों का जवाब है. जब सैनिक 4 साल सेना में सेवा करने के बाद जायगा तो उस सैनिक को ‘अग्निवीर स्किल सर्टिफिकेट’ दिया जायगा, जिससे उन सभी को आसानी से दूसरी नौकरी भी मिल जाएगी.

क्या सभी सैनिकों को 4 साल के बाद निकाल दिया जायगा?

ऐसा नहीं है सभी सैनिकों को 4 साल पुरे होने के बाद नहीं निकाला जायगा, उन सैनिको में से 25% सैनिकों को रोक कर अगले 15 सालों के लिए सेवा में रखा जायगा. साथ में उनको पेंशन भी दी जायगी.

इन्हें भी पढ़े –

एसएससी जीडी कांस्टेबल की नौकरी

Linkedin पर जॉब सर्च कैसे करें 

UP बरेली में नौकरी चाहिए 

Leave a comment