सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले शेयर 2022| Achha Share Kaise Chune

दोस्तों, आज के इस लेख में हम बात करेंगे की शेयर मर्केट में सबसे अच्छे शेयर को कैसे चुने, अच्छे शेयर को कैसे चुने, कौनसे शेयर को खरीदना चाहिए, सबसे ज्यदा रिटर्न देने बाले शेयर को कैसे चुने, हमें अच्छी कंपनी के शेयर खरीदने से पहले किन चीजो को देखना बहुत जरुरी है.

जैसा की आपको पता है जो लोग शेयर मार्किट में पैसा इन्वेस्ट नहीं करते है और जो लोग बिना सीखे शेयर मार्किट में पैसा इन्वेस्ट करते है वह सभी लोग आपको इन्वेस्ट ना करने की राय देंगे. क्योकि बह लोग बिना सीखे शेयर को खरीद कर बेचते है उनको नहीं पता की किस समय किस शेयर को खरीदना और बेचना होता है इसी कारण उनको अच्छा नुक्सान होता है.

शेयर खरीदते समय क्या ध्यान रखना चाहिए?

जो लोग शेयर मार्किट में yotube और google पर एक्सपर्ट लोगों की कमाई देखते है तो उनको लालच आ जाता है और वह सोचते है की इसमें पैसा इन्वेस्ट करके कम समय में अधिक कमाई कर सकते है और जल्दी से पैसा इन्वेस्ट कर देते है जिससे उनको भारी नुकसान भुकतना होता है.

इस तरह सोचने बाले मुर्ख होते है “क्या आप बिना किसी course को पढ़े, उसके बारे में बता सकते है” इसलिए बिना पूरी जानकारी के कही भी अपना पैसा इन्वेस्ट ना करे. जैसा की आप जानते है की बिना मेहनत किये पैसा कमाने का कोई रास्ता नहीं है. भारतीय लोग सोचते है की Achha Share Kaise Chune?

शेयर बाजार में करियर कैसे बनाये

शेयर खरीदते समय क्या ध्यान रखना चाहिए? 

शेयर खरीदते समय क्या ध्यान रखना चाहिए? इससे पहले हमें जो जानकरी दी है उसे जरुर पढ़े. जितने भी नय ट्रेडरस होते है वह दूसरों के दोवारा बताई गई टिप्स को बहुत ज्यादा भरोसे के साथ फॉलो करते है जिससे उनको कभी-कभी बहुत बढ़ा नुक्सान होता है. इसलिए शेयर खरीते समय किसी भी व्यक्ति,न्यूज़ या ट्रेडर की राय और टिप्स ना ले.

यदि शेयर मार्किट से अमीर होना है तो सबसे पहले मार्किट के गणित को समझो या फिर किसी अच्छे इंस्टिट्यूट से course कर लें. course करने से आपको इसके बारे में अधिक जानकारी होगी. अब बात करते है की स्टॉक कितने उद्देश्यों के लिए ख़रीदे जाते है –

शेयर मार्किट में स्टॉक कितने उद्देश्यों के लिए ख़रीदे जाते है?

शेयर मार्किट में स्टॉक 2 उद्देश्यों के लिए ख़रीदे जाते है –

  1. Trading (कम समय में शेयर को खरदना और बेचना)
  2.  Investing (अधिक दिनों के लिए शेयर को खरीद कर बेचना)

यदि आप इस लेख को पूरा पढ़ते है तो आपको बहुत कुछ जानकारी प्राप्त होगी. मैंने इस लेख में इन्वेस्टिंग के लिए ऐसे पॉइंट के बारे में बताया है जिनकी मदद से आप अधिक मुनाफा देने बाले शेयर को चुन सकेंगे. (Achha Share Kaise Chune)

सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले शेयर 2022| Achha Share Kaise Chune

अधिक मुनाफा देने बाले शेयर के बारे में जानने के लिए मैंने आपको निचे 10 पॉइंट दिए है जिनकी मदद से आप अच्छे स्टॉक चुन सकते है उसके लिए आपको सभी पॉइंट को ध्यान से पढना और समझना होगा. Investing के लिए शेयर कैसे ख़रीदे? ( Achha Share Kaise Chune?)

1. सेक्टर की पहचान करना सीखे –

इस समय शेयर मार्किट में हजारों कंपनिया लिस्टेड है जिनमे से आपको बेहतरीन स्टॉक चुनना काफी मुस्किल काम है. सबसे पहले आपको उन सेक्टर को चुनना है जिनके बारे में आपको लगता है की आने बाले समय में इसकी अच्छी ग्रोथ होने की संभावनाए है. जैसे की – फार्मा सेक्टर, बैंकिंग सेक्टर, FMCG सेक्टर आदि.

उन कंपनियों को नजरअंदाज करे जो पुराने प्रोडक्ट ला रही है जैसे की डीवीडी प्लेयर, टाइपराइटर को बनाने बाली कंपनियों का कोई भी भविष्य नहीं रहा, जिसके कारण कोई पैसा नहीं कमा सकते है. सबसे पहले कंपनी के बिज़नस के बारे में समझना जरुरी है. आपको उस कंपनी के बारे में सोचना होगा जिसकी जरूरत आने बाले 10 या 20 साल तक बढती रह.

2. कंपनी के बिज़नस को समझना बहुत जरुरी है

बहुत से नय इन्वेस्टर ऐसे होते है जो कंपनी के बिज़नस को बिना सोचे समझे स्टॉक टिप्स के आधार पर शेयर को खरीद लेते है. उनको कंपनी के बिज़नस के बारे में कुछ भी पता नहीं होता है की कंपनी क्या बिज़नस कर रही है. किसी भी कंपनी में पैसे इन्वेस्ट करने का मतलब है की आप उस कंपनी के कुछ प्रतिशत हिस्सेदार है.

इसलिए आपको उस कंपनी के बिज़नस को सही तरह से समझना बहुत जरुरी है यदि आप समझ नहीं पाए तो कंपनी में किये गय प्रोडक्ट परिवर्तन को नहीं समझ पाएंगे. कंपनी के वर्तमान बिज़नस को देखकर ही अनुमान लगाया जाता है की ये कंपनी भविष्य में कितनी आगे जाएगी.

आपको इन बातों का जरुर ध्यान रखे

  • कंपनी का बिज़नस कैसा है?
  • कंपनी में किस तरह से प्रोडक्ट उपलब्ध है या कंपनी किस तरह की सेवा दे रही है?
  • कंपनी के टारगेट ग्राहक कौन से हैं?

3. फाइनेंसियल डाटा पर ध्यान दें

आपने जिस शेयर को भविष्य में आगे बढ़ने लायक समझ कर चुना है उस शेयर की पिछले 4 या 5 साल पुराना फाइनेंसियल डाटा को ध्यान से जरुर देखे. जिससे आपको इनकम स्टेटमेंट, बैलेंस शीट, फाइनेंसियल रेश्यो और कैश फ्लो देखने को मिलगा.

बैलेंस शीट क्या है?

  • आपको कंपनी में Reserve & Surplus को देखना है की कंपनी में कुछ सालों से कुछ कमी तो नहीं आ रही है यदि Reserve & Surplus बढ़ रहा है तो कंपनी को फायदा होता है.
  • आपको उस कंपनी के Liabilities का ट्रेंड देखना है यदि Liabilities कम होती है तो अच्छा है.
  • आपको कंपनी के Fixed Asset & Current Assets की कीमत को देखना होगा की कहीं पिछले कुछ सालों से इनकी कीमत तो नहीं घटी है.

इनकम स्टेटमेंट (Profit & loss Account) को चैक करे?

  • सबसे पहले आपको पिछले 4-5 साल पुराने डाटा में बिक्री को देखना होगा की इसमें ग्रोथ हो रही है या नहीं! इससे यह पता चल जायगा की उस प्रोडक्ट में लोगों की कितनी रूचि है.
  • आपको कंपनी के net profit को देखना होगा. उसके 3-4 साल पुराने डाटा को देखे. इससे हमें ये पता लग जायेगा की प्रतेक वर्ष कंपनी का net profit कैसा चल रहा है. यदि net profit प्रतेक वर्ष बढ़ रहा है तो शेयर्स के लिए बहुत अच्छा है.

Cash Flow क्या है? Achha Share Kaise Chune

  • जिस कंपनी में 3 प्रकार की activities होती है 1. Operating 2. Investing 3. Financing इनसे cash flow होता है.
  • कंपनी को बेहतरीन तरह से चलने के लिए Positive Cash Flow होना बहुत जरुरी है. इसलिए कुछ समय पहले के Cash Flow के आंकड़े को देखना जरूर है.
  • प्रतेक शेयर मार्किट में लिस्टेड कंपनी में Free Cash Flow की मात्रा भी होनी जरुरी है. इससे जितना अधिक Free Cash Flow होगा तो उतना ही अधिक फायदा कंपनी के बिज़नस बढ़ने में होगा. जिसके कारण शेयर की कीमत अधिक बढेगी. ( Achha Share Kaise Chune)

इन्हें भी पढ़े –

Candlestick Chart In Hindi Pdf 2022

What is Technical Analysis in Hindi 

Intraday Trading में loss से कैसे बचे 

What is Stock Market in Hindi

Binomo Trading app से पैसे कैसे कमाए

Intraday का क्या मतलब होता है

शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स क्या है?

यदि शेयर मार्किट से अमीर होना है तो सबसे पहले मार्किट के गणित को समझो या फिर किसी अच्छे इंस्टिट्यूट से course कर लें. course करने से आपको इसके बारे में अधिक जानकारी होगी. अब बात करते है की स्टॉक कितने उद्देश्यों के लिए ख़रीदे जाते है –

शेयर मार्केट का गणित भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2030

अधिक मुनाफा देने बाले शेयर के बारे में जानने के लिए मैंने आपको निचे 10 पॉइंट दिए है जिनकी मदद से आप अच्छे स्टॉक चुन सकते है..

डिविडेंड क्या होता है?

अब हम जानेंगे की डिविडेंड क्या होता है. डिविडेंड (लाभ) का मतलब होता है की कंपनियों को 1 वर्ष में जितना मुनाफा होता है वह सभी शेयरधारको को बट जाता है जिसे हम डिविडेंड कहते है. जब भी कम्पनी को लाभ होता है, डिविडेंड (मुनाफा) प्रति शेयर के हिसाब से दिया जाता है.

यदि आपको जानना है की कंपनी हमें कितना अच्छा मुनाफा देती है तो उसे आप Devidend Yield से पता कर सकते है. जब कंपनी को अच्छा मुनाफा होता है तो वह डिविडेंड की घोषणा के बाद एक विशेष तिथि की को इसका भुगतना कम्पनी करती है. इस तिथि को आप देय तिथि कहां जाता है.

ऐसी कई कंपनिया है मुनाफे को शेयरहोल्डर को नहीं बंटती है और उसके बजाय वे कंपनी में वापस निवेश करने के लिओये कमाई बरकरार रखती है. उन्ही पैसो से और मुनाफा कमाती है.

लोगों के दोवारा पूछे गय सवाल –

अच्छा शेयर कैसे चुने 2022 में कौन सा शेयर खरीदना चाहिए?कौन से शेयर खरीदना चाहिए?सबसे अच्छा शेयर मार्किट कौन सा है?शेयर मार्केट में कम से कम कितना पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं?2021 में कौन सा शेयर खरीदना चाहिए?

सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले शेयर, शेयर मार्केट कैसे सीखे, शेयर कैसे खरीदते है, भविष्य में बढ़ने वाले शेयर, शेयर मार्केट का गणित भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2030,स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले किसी को क्या सावधानी रखनी चाहिए?

Leave a comment