12th के बाद कौनसा कोर्स करे 2022 | 12th Ke Baad Medical Course List In Hindi

आज के समय में हमारा देश चिकित्सा के क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहा हैं। आर्थिक रूप से मजबूत लोगों के लिए एक से बढ़कर एक प्राइवेट हॉस्पिटल है तो जो लोग उन्हें अफॉर्ड नही कर सकते उनके लिए कम कीमत मवाले प्राइवेट हॉस्पिटलों के साथ सरकार के द्वारा चलाये जाने वाले सरकारी अस्पताल भी हैं। 12th ke baad medical course list in hindi

इस बात में कोई दो राय नहीं हैं कि स्वास्थ्य सेवाओं में भारत तेजी से आगे बढ़ रहा हैं और क्योंकि हर तरह के कंज्यूमर्स क्षेत्र में मौजूद हैं और यह एक मेंडेटरी क्षेत्र हैं तो इसमे बेहतरीन रोजगार के अवसरों की कोई कमी भी नहीं हैं। यह बात हम सभी जानते हैं कि चिकित्सा के क्षेत्र में प्रॉफेशनल स्तर से लेकर निम्न स्तर तक काम करने वाले सभी लोग अच्छा कमाते हैं।

अगर किसी छात्र ने 12वी कक्षा में साइंस स्टीम ली थी और वह चिकित्सा के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो यह वाकई में एक बेहतरीन फैसला हैं। काफी सारे ऐसे कोर्स हैं जिन्हें 12वी के पास चिकित्सा के क्षेत्र में जाने के लिए किया जा सकता हैं। अगर आपने 12वी कक्षा पास कर ली है या फिर आप 12वी ककक्षा में हो और आपके पास साइंस स्टीम हैं और आप किसी बेहतरीन प्रॉफेशनल कोर्स की तलाश में हो जिससे कि आप मेडिकल के क्षेत्र में जा सको तो हमारा यह लेख आपके लिए वाकई में काफी फायदेमंद साबित होने वाला हैं।

इस लेख में हम भारत मे आसानी से किये जा सकने वाले सबसे बेहतरीन मेडिकल कोर्सेज के बारे मे बात करने वाले हैं। सरल भाषा मे कहा जाए तो इस लेख में हम आपको  12th ke baad medical course list in hindi के बारे में बताने वाले हैं। न केवल इस लेख में आपको Best Medical Course List के बारे में बताएंगे बल्कि Best Medical Courses India Eligibilities, Salary After Course दि सभी चीजो के बारे में बात करेंगे।

 12th ke Baad medical course list in Hindi- भारत मे किये जाने वाले सबसे बेहतरीन कोर्सेज

मेडिकल का क्षेत्र भारत में शिक्षा और प्रोडक्टिविटी दोनों तरह से ही काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है। सरल भाषा मे बात कि जाए तो जितनी आधुनिक हमारे देश की चिकित्सा पद्धति हो गयी है उतनी ही आधुनिक और विस्तृत उसकी शिक्षा यानी कि मेडिकल एजुकेशन हो गयी हैं।

मेडिकल एजुकेशन के लिए भारत मे काफी सारे प्रॉफेशनल कोर्स है और छात्र अपनी रुचि और कम्फर्ट के अनुसार कोई भी कोर्स का चुनाव करके आगे बढ़ सकते हैं। अगर आपने 12वी कक्षा साइंस स्टीम के साथ पास की है और आपके पास हैं विज्ञान विषय थी तो आपके पास विकल्पों की कोई कमी नहीं हैं। तो चलिए जानते Best Medical Courses in India के बारे में।

MBBS – Bachelor of Medicine and Bachelor of Surgery Meaning in Hindi

एमबीबीएस अर्थात बैचलर ऑफ मेडिकल एंड बैचलर ऑफ सर्जरी का कोर्स वर्तमान में देश मे किये जाने वाले सबसे बेहतरीन मेडिकल कोर्सेज में से सबसे उच्च स्थान और रखा जाता हैं। यह एक प्रोफेशनल मेडिकल कोर्स हैं जो सभी उच्च स्तरीय शिक्षण संस्थानो के साथ सरकारी यूनिवर्सिटी और से जुड़े हुए कॉलेजों में भी आसानी से किया जा सकता है। 12th ke baad medical course list in hindi

एमबीबीएस मेडिकल के क्षेत्र में एक डिग्री प्रोग्राम होता हैं जिसे 12वी कक्षा के बाद किया जाता हैं। एक साल की इंटर्नशिप के साथ इस कोर्स की कुल ड्यूरेशन 5.5 साल हैं। इस कोर्स को केवल वही छात्र कर सकते हैं जिन्होंने 12वी कक्षा साइंस स्ट्रीम के साथ फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी विषयो के साथ करते हैं और न्यूनतम 50 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करते हैं। किसी भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी से एमबीबीएस कोर्स करने के लिए सबसे पहले नीट की एंट्रेंस एग्जाम देनी पड़ती है।

आरक्षण प्राप्त जातियों से तात्पर्य रखने वाले कैंडिडेट 12वी कक्षा में 40 प्रतिशत या इससे अधिक नंबर प्राप्त करके यह कोर्स कर सकते हैं। अगर आप इस कोर्स को किसी सरकारी संस्था से करते हैं तो काफी कम पैसो में आपका काम हो जाएगा लेकिन प्राइवेट सेक्टर में इस कोर्स को करने के लिए आपको अच्छे खासे पैसे भरने पड़ेंगे। एमबीबीएस का कोर्स करने के लिए न्यूनतम सामान्य फीस एक लाख रुपये प्रति वर्ष मानी जाती हैं। 12th ke baad medical course list in hindi

BDS – Bachelor of Dental Sciences in Hindi & BHMS – BHMS Full Form in Hindi

जो छात्र ऑर्थोडॉन्टिस्ट या फिर प्रोस्टहाडोंटिस्ट के क्षेत्र में जाना चाहतेहैं उनके लिए बीडीएस यानी कि बैचलर ऑफ डेंटल साइंसेज 12th ke baad medical course list in hindi) का कोर्स सबसे बेहतर माना जाता हैं। इस कोर्स को करने के बाद डेन्सटिस्ट या फिर डेंटल सर्जन बनकर बेहतर पैसा कमाया जा सकता हैं। यह कोर्स मुख्य रूप से दांतों की चिकित्सा के बारे में ही सिखाता हैं।

एक साल की इंटर्नशिप के साथ कोर्स की टोटल ड्यूरेशन 5 साल की है। बीडीएस यानी कि बैचलर ऑफ डेंटल सर्विसेज कोर्स करने की छात्र सरकारी और निजी दोनों ही प्रकार की जॉब आसानी से प्राप्त कर सकता हैं। इस 5 साल की डिग्री प्रोग्राम को छात्र 12वी पास करने के बाद कर सकते हैं। इस कोर्स को करने के लिए न्यूनतम आयु 17 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष है।

इस कोर्स को 12वी कक्षा में केमेस्ट्री, फिजिक्स और जीव विज्ञान विषयो के साथ न्यूनतम 50 प्रतिशत नम्बर लाने वाले छात्र कर सकते हैं। कुछ आरक्षण प्राप्त जाती के छात्रों के लिए यह न्यूनतम लिमिट 40 प्रतिशत रखी गयी हैं। इस कोर्स को करने की लिए कोई खास अनिवार्यता तो नहीं हैं लेकिन इंस्टिट्यूट लेवल पर परीक्षा ली जा सकती हैं। NEET के द्वारा भी BDS कोर्स के लिए संस्थानों में एडमिशन प्राप्त किया जा सकता हैं।

इस कोर्स की फीस भी पूरी तरह साहब के शिक्षण संस्थान पर निर्भर करती है क्योंकि अगर आपका शिक्षण संस्थान सरकारी होगा तो आप से काफी कम पैसे दिए जाएंगे लेकिन अगर आपको जन संस्थान निजी होगा तो आपसे इस कोर्स के एवरेज 1 लाख रुपये तक सालाना लिए जा सकते हैं। इस कोर्स को करने के बाद 50 हजार रुपये से लेकर 12 लाख रुपये प्रति माह तक देश मे प्राप्त किये जा सकते हैं।

BHMS – BHMS Full Form in Hindi & 12th ke baad medical course list in hindi

BHMS Full Form in Hindi- बीएचएमएस यानी कि बैचलर ऑफ होम्योपैथिक मेडिसिन एंड सर्जरी (Bachelor of Homeopathic Medicine & Surgery) कोर्स एक अंडरग्रेजुएट डिग्री कोर्स हैं जिसे करने के लिए आपको 5 साल का समय चाहिये होगा। यह कोर्स सेमेस्टरवाइज होता हैं जिसकी कुल ड्यूरेशन 5 साल हैं। होम्योपैथी के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए या फिर एक होम्योपैथिक डॉक्टर बनने के लिए यह कोर्स सबसे बेहतरीन माना जाता हैं।

यह कोर्स सीधे निजी एयर सरकारी कॉलेजों के द्वारा मेरिट के आधार पर किया जा सकता हैं और कुछ कॉलेजों में इस कोर्स के लिए एंट्रेंस एग्जाम भी ली जाती हैं। इसके अलावाइस कोर्स को करने के लिए NEET, PU CET Common और AP एंट्रेंस एग्जाम भी दी जा सकती हैं। 12th ke baad medical course list in hindi

अगर बात की जाए बीएचएमएस कोर्स की फीस की तो अगर आप इसे किसी सरकारी या पब्लिक कॉलेज से करते हो तो आपको इसे करने के लिए मात्र 20 से 50 हजार रुपये सालाना देने होंगे। लेकिन अगर आप BHMS Course किसी प्राइवेट कॉलेज या यूनिवर्सिटी से करोगे तो इसके लिए आपको एवरेज एक लाख रुपये प्रतिवर्ष देने होंगे। इसको पढ़ने के बाद भारत में 3 लाख रुपये से लेकर 12 लाख रुपये तक कि इनिशियल एनुअल सैलरी प्राप्त की जा सकेगी।

इसी तरह आपको सभी Courses-Degree के बारे में बताते रहंगे. यह  12th ke baad medical course list in hindi के बारे में दी गई जानकारी कैसी लगी..

MBBS Course Details in Hindi & एमबीबीएस कोर्स कैसे करे 2021

MBA Full Information in Hindi? MBA Ki Fees Kitni Hai? 2021

B.Tech Course Details in Hindi | Best College, Fees & Salary

B.Arch Course Details in Hindi & What is B Arch in Hindi

Leave a comment