B.Arch Course Details in Hindi & What is B Arch in Hindi

B.Arch Course Details in Hindi & What is B Arch in Hindi

काफी सारे छात्र 12वी कक्षा पास करने के बाद आर्किटेक्ट के क्षेत्र में जाना चाहते हैं और इस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं। जो लोग आर्किटेक्चर के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं

उनके लिए भारत में करने के लिए काफी सारे कोर्स मौजूद हैं और उनमें से ही एक कोर्स B.Arch भी हैं। बी-आर्क कोर्स साइंस स्टीम के छात्र आसानी से कर सकते हैं और आर्किटेक्चर के फील्ड में आगे बढ़ सकते है।

अगर आप आर्किटेक्चर के काम को नहीं समझते तो बता दें कि बिल्डिंग या इस तरह की कोई भी प्रॉपर्टी बनाने से पहले उसके नक्शे बनाए जाते हैं और वह प्रोपर्टी कैसी होगी यह डिजाइन किया जाता है।

सरल भाषा में बिल्डिंग, सड़कों या घरों के निर्माण से पहले ब्लूप्रिंट बनाए जाते हैं और इन ब्लूप्रिंट्स को आर्किटेक्चर के क्षेत्र के लोग और फर्मे बनाते हैं। B.Arch का कोर्स इसी क्षेत्र से संबंधित है

और हमें इस क्षेत्र से जुड़ी चीजों के बारे में सिखाता है। अगर आप बी-आर्क का कोर्स करना चाहते हो और आपके दिमाग मे इसको लेकर सवाल चल रहे हैं तो यह लेख आपके लिए काफी उपयोगी साबित होने वाला हैं।

इस लेख में हम What is B Arch in Hindi, B.Arch Course Kaise Kare, B.Arch करने के लिए क्या योग्यता चाहिए, B.Arch Full Form in Hindi, B.Arch Kitne Saal Ka Hota Hai, B Arch Course Karne Me Kitni Fees Lagti H? जैसे सवाल का जवाब देंगे।

सरल भाषा मे इस लेख में हम बीआर्क कोर्स की पूरी जानकारी (B.Arch Course Details in Hindi) सरल भाषा में देंगे।

B.Arch की फुल फॉर्म क्या हैं – B.Arch Full Form in Hind

B.Arch के बारे में अधिक जानने से पहले आपको B.Arch की फुल फॉर्म के बारे में पता होना चाहिए। अगर B.Arch की फुल फॉर्म अर्थात इसके पूरे नाम की बात की जाए तो वो Bachelor of Architecture (बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर) होगी।

अगर यह फूल फॉर्म हिंदी में देखी जाए तो वह वास्तुविद्या स्नातक होगी। बीआर्क की डिग्री मिलने का मतलब आर्किटेक्ट बनना होता हैं।

यानी कि अगर आप को बेचलर ऑफ आर्किटेक्चर की डिग्री मिल जाएगी तो इसका मतलब यह होगा कि अब आप आर्किटेक्चर के क्षेत्र में काम करने के योग्य हो।

बीआर्क क्या हैं? [What is B Arch in Hindi – B Arch Course Details in Hindi]

What is B Arch in Hindi बी आर्क एक आर्किटेक्ट डिज़ाइनिंग कोर्स हैं जो उन लोगो के लिए डिजाइन किया गया हैं जो कंस्ट्रक्शन डिजाइनिंग की फील्ड में जाना चाहते हैं।

अगर आप इस क्षेत्र के बारे में नही जानते तो बता दे कि बिल्डिंग, शॉपिंग मॉल, हाइवे, रोड़, कॉलोनी, टावर ब्रिज, घर, फ्लैट्स आदि को बनाना कंस्ट्रक्शन के काम मे आता हैं। कन्स्ट्रक्शन के काम मे डिज़ाइनिंग का भी बहुत महत्व होता हैं।

आर्किटेक्चर का काम इन चीजो की डिजाइन करना या फिर कहा जाए तो नक्शे तैयार करना होता है। आर्किटेक्ट के नक्शे डिजाइन करने के बाद सिविल इंजीनियर इस काम को आगे बढाते हैं।

यानी कि कोई भी बिल्डिंग बनाने के लिए या फिर किसी भी तरह के कंस्ट्रक्शन के काम को शुरू करने के लिए सबसे पहले आर्किटेक्ट या आर्किटेक्ट फर्म के द्वारा ब्लूप्रिंट बनाए जाते हैं

और उसके बाद भी उस पर कंस्ट्रक्शन काम शुरू किया जाता हैं। इन ब्लू प्रिंट (नक्शे) बनाने वाले लोगो को आर्किटेक्ट कहा जाता हैं। एक आर्किटेक्ट के द्वारा नक्शा बनाने के बाद ही उस पर काम शुरू किया जाता हैं। [What is B Arch in Hindi]

काफी सारे आर्किटेक्ट एक फ्रीलांसर के तौर पर भी काम करते है और एक एक नक्शे बनाने के लाखो रुपये लेते हैं। वही दूसरी तरफ सरकार के द्वारा कराए जाने वाले कन्स्ट्रक्शन के काम मे भी आर्किटेक्ट फर्मो को नक्शे बनाने का काम सौंपा जाता हैं

जिसके लिए उन्हें काफी पैसे भी दिए जाते हैं। कन्स्ट्रक्शन का काम हमेशा चलता रहता हैं जिसके कारण आर्किटेक्चर के क्षेत्र में भी हमेशा आर्किटेक्ट्स की डिमांड रहती हैं।

यह वर्तमान में देश मे एक हाई पेइंग जॉब भी हैं। काफी सारे छात्र आर्किटेक्चर का काम सीखने के लिए विदेशों में भी आते हैं लेकिन देश में भी काफी सारे बेहतरीन आर्किटेक्ट कॉलेज मौजूद है।

आर्किटेक्चर का काम सीखने के लिए वर्तमान में देश में काफी सारे कोर्स मौजूद है और उन्हीं में से एक बेहतरीन कोर्स B.Arch भी हैं। बीआर्क का कोर्स करने के बाद छात्र आधिकारिक रूप से आर्किटेक्ट बन जाता हैं

और वह आर्किटेक्चर के क्षेत्र में काम कर सकता हैं। बी आर्क के कोर्स में छात्रों को बिल्डिंग डिजाइनिंग, टावर डिजाइनिंग, होम डिजाइनिंग, फ्लैट डिजाइनिंग, शॉपिंग मॉल डिजाइनिंग, स्कूल डिजाइनिंग, हाईवे डिजाइनिंग, रोड़ डिजाइनिंग जैसी चीजें सिखाई जाती हैं।

सरल भाषा मे समझा जाए तो बीआर्क के कोर्स में छात्रों को कंस्ट्रक्शन के जुड़े हुए कामों का ब्लू प्रिंट बनाना सिखाया जाता हैं।

बीआर्क का कोर्स कितने साल का होता हैं? [What is B Arch in Hindi]

B.Arch Kitne Saal Ka Hota Hai बीआर्क का कोर्स 5 सालो का होता हैं जिसमे 10 सेमेस्टर होते हैं। इंटर्नशिप के साथ यह कोर्स और भी लम्बा हो जाता हैं। कोर्स के सभी सेमेस्टर 6 महिने के होते हैं।

वर्तमान में बीआर्क का कोर्स देश में मौजूद सबसे लंबे कोर्सो में से एक हैं जिसकी ड्यूरेशन पूरे 5 साल हैं लेकिन क्योंकि यह कोर्स थोड़ा अलग और प्रॉफेशनल हैं तो इसकी वैल्यू भी काफी ज्यादा हैं। [What is B Arch in Hindi]

B.Arch का कोर्स करने के लिए निर्धारित योग्यता- B Arch Course Karne Ke Liye Yogyata

बीआर्क का कोर्स एक प्रोफेशनल कोर्स है जो हर छात्र नहीं कर सकता। बीआर्क का कोर्स करने के लिए विभिन्न यूनिवर्सिटीयो और कॉलेजों के द्वारा उनके स्तर पर योग्यता निर्धारित की जा सकती है

लेकिन जो सामान्य योग्यताएं इस कोर्स को करने के लिए तय है, वह कुछ इस प्रकार है:

  • गणित, भौतिकी और रसायन विज्ञान में 50% से अधिक नम्बर प्राप्त करने वाले छात्र ही बीआर्क कर सकते हैं।
  • अगर कोई छात्र आर्किटेक्ट में डिप्लोमा करता हैं तो वह भी बीआर्क का कोर्स आसानी से कर सकता हैं।
  • डिप्लोमा की डिग्री न्यूनतम 50% अंको के साथ पास करने के बाद ही आप B.Arch Course कर सकते हो.

बीआर्क कोर्स कैसे करे? (B Arch Course Full Details in Hindi)

बीआर्क कंस्ट्रक्शन डिजाइनिंग के क्षेत्र में एक बेहतरीन और प्रॉफेशनल कोर्स हैं जिसे करने के लिए कुछ योग्यताए भी हैं, जिनके बारे में हमने आपको ऊपर बताया।

बीआर्क का कोर्स करने के लिए आपको शुरुआत से ही कुछ चीजो का ध्यान रखना होगा। बी.आर्क कोर्स के लिए आपको 12वी कक्षा साइंस मैथ की सब्जेक्स से पास करनी होगी।

अगर 12वी कक्षा में आपके पास मैथ्स, फिजिक्स और केमेस्ट्री जैसी विषय होगी तो ही आप आगे जाकर बीआर्क कर सकोगे। बी आर्क आप सरकारी कॉलेजों और प्रोफेशनल आर्किटेक्चर कॉलेजो, दोनों से ही कर सकते हो।

सरकारी कॉलेजों में एडमिशन प्राप्त करने के लिए आपको आवेदन देना होगा और हो सकता हैं एंट्रेंस एग्जाम भी देना पड़े तो प्राइवेट कॉलेजों में आप अपने मार्क्स के अनुसार फीस भरकर एडमिशन प्राप्त कर सकते हो। [B Arch Course kaise Kare]

बीआर्क कोर्स करने में कितनी फीस लगती हैं? B Arch Course Karne Me Kitni Fees Lagti H?

बीअर्क एक प्रॉफेशनल कोर्स हैं और इसे करने के लिए आपको अच्छा पैसा भी ख़र्च करना होगा, बस आप किसी सरकारी कॉलेज में ना पढ़ो।

अगर आप बीआर्क के सरकारी कॉलेज में करोगे तो आपको काफी कम पैसे देने होंगे लेकिन अगर आप किसी निजी कॉलेज में करते हो तो आपको आपके कॉलेज के स्तर के अनुसार अच्छी खासी फीस भरने पड़ सकती है।

एवरेज कॉलेज से बीआर्क करने पर आपको 4 से 8 लाख रुपये फीस चुकानी होगी।

इसके अलावा इसकी स्टेशनरी इतनी आती है कि उसमें भी आपका काफी पैसा खर्च होता हैं। ऐसे में सरकार कॉलेज में नम्बर आ जाये या फिर स्कॉलरशिप मिल जाये तो अधिक बेहतर हैं।

MBBS Course Details in Hindi

MBA Full Information in Hindi

LLB Course Details in Hindi

MCA Course Details in Hindi

 

Leave a Comment