Web Hosting क्या है? Best Web Hosting 2020

Web Hosting क्या है? Best Web Hosting 2020

ज्यादातर लोगो के मन में सबसे पहले यही सवाल आता है की वेब होस्टिंग (Web hosting) क्या होती है वेब होस्टिंग का अर्थ क्या है, और यह कैसे काम करती है. आज हम अच्छे सिसके ही बारे में ही discuse करते है. बात करते है की वेब होस्टिंग (Web hosting) क्या है, क्या होती है?

आज के जवाने में Smartphone तो सभी उपयोग करते है. आपने अच्छे से ध्यान दिया होगा और देखा भी और देखना पड़ता है. हा दोस्तों आपने जब भी आपने phone में Youtube, Instagram, Facebook, और भी कई जगह Ad देखे होंगे.

hosting के video ad और image ad. विडियो पर सबसे ज्यादा Youtube पर ही देखने को मिलते है. विडियो के सुरु में और विडियो के बीच में भी ad आते है. वो बोलते है “ में अपनी वेबसाइट कहाँ होस्ट करू कोई मुझे बतायगा” is तरह से वो बोलता है. (ये वेब होस्टिंग का अर्थ है)

यह वेबहोस्टिंग (web hosting) कई प्रकार की होती है इनके अलग-अलग price और अलग-अलग service होती है. आज ऐसी कुछ वेबहोस्टिंग (hosting) के बारे में बताऊंगा जिन्हें India में अच्छे-अच्छे बड़े ब्लॉगर उपयोग करते है.

 Hosting से भी वेबसाइट रैंक कराने में बहुत बड़ा हाथ होता है. इसीलिए आप जब भी hosting ख़रीदे तो बहुत ध्यान से और गूगल पर सर्च करे बेकार होस्टिंग लेने पर आपकी वेबसाइट Ranking Down हो जायगी और आपने कितना भी अच्छा आर्टिकल लिखा हो.

Web Hosting क्या है? वेब होस्टिंग सर्वर क्या होता है?

जब हां जब भी facebook. instagram, website, youtube आदि पर जो भी पोस्ट डालते है वो सभी सर्वर में save हो जता  है और जब भी हम पोस्ट को देखना चाहे तो देख सकते है. हम अपनी वेबसाइट को safe रखने के लिए web hosting की जरूरत पड़ती है.

 अगर आप hindi में वेबसाइट बनाते हो तो आप हमेशा आप इंडिया की ही hosting ही ले इससे क्या फायदा होगा की आपकी वेबसाइट की speed अच्छी रहेगी. क्योकि अगर कोई भी person hindi मे गूगल पर कुछ सर्च करता है

और अगर आपकी hosting किसी और Country की है तो वहां से डेटा आने में बहुत टाइम लगेगा. जिससे आपकी वेबसाइट पर अच्छा ट्राफिक नहीं आएगा. अगर आपकी साईट English language में है तो कोई problem नहीं होगी. Google पर आने के लिए hosting का उपयोग होता है.

वेब होस्टिंग सेवा- (Web Hosting क्या है?)

अच्छी वेबसाइट बनाने के लिए वेब होस्टिंग सेवा में यह सबसे जरुरी है जो आपकी वेबसाइट को fast lode करेगी. 1. SSL, ज्यादा Memory, My SQL Databases यह सभी जरुरी है. हमें अपनी वेबसाइट में अच्छा ट्राफिक के लिए हमें hosting में यह देखना होगा –

1 website
Unmetered bandwidth
100 GB strong
Free Professional Email 
(Rs. 348.00/1st Year
Free Domain with annual plan
India Server location
SSL

Hosting Images

वेब होस्टिंग के प्रकार कितने होते है?

ये सभी वेब होस्टिंग के प्रकारो के नाम है-

Shared Server hosting
Cloud hosting
Dedicated Server hosting
Virtual Private Server (VPS) hosting
WordPress hosting

Top 10 Web Hosting Providers 2020 in Hindi

यह सबसे अच्छी We Hosting Providers कंपनी है इनकी अच्छी servise है. आप जब भी hosting को ख़रीदे तो इन्ही वेबसाइट से लेना. जो भी अच्छे ब्लॉगर है वो इन्ही से होस्टिंग खरीदते है. और एक बात बता दे की आपको कोई ज्यादा महंगा hosting लेने की जरुरत है.Web Hosting क्या है?

  1. Hostotor
  2. Bluehost
  3. Hostinger
  4. Green Geeks
  5. Site Ground
  6. A2 Hosting
  7. WestHost
  8. DreemHost
  9. Go daddy Hosting
  10. BlueHost

HostGotor –

+ टॉप अपटाइम (99.99%)

+ टॉप 5 स्पीड (399 ms)

+ फ्री वेबसाइट ट्रांसफ़र

+ 110 baandwidth और स्टोरेज लिमिट

+ मल्टीप्ल डाटा सेन्टर लोकेशन

+ अनलिमिटेड ईमेल एकाउंट्स

Hostgotor यह बहुत ही अच्छी कंपनी है और भरोसे मंद. इसका उपयोग बहुत होता है यह कंपनी काफी पुरानी है जो हमें अच्छे plan देती है. इसमें आपको वेबसाइट की security के लिए SSL Sertificate और Cpanel भी मिलता है.

 VPS और प्रबंधित WordPress होस्टिंग योजना भी प्रदान करती है. उनकी सभी होस्टिंग योजनाएं 45-दिन की मनी-बैक गारंटी के साथ आती हैं और तुरंत सक्रिय हो जाती हैं, इसलिए आप उन्हें तुरंत उपयोग करना शुरू कर सकते हैं।

BlueHost

+ बेस्ट अपटाइम (99.99%)

+ टॉप 5 स्पीड (405 ms)

+ 1-क्लिक-इनस्टॉल वर्डप्रेस के लिए

+ उपयोग करने में आसान, शुरुआती के अनुकूल

+ फ्री डोमेन और साईट बिल्डर

+ 24/7 सपोर्ट (फ़ोन पर और चैट पर)

केवल लम्बे टाइम के लिए डिस्काउंट – Web Hosting क्या है?

BlueHost वेब होस्टिंग 2007 के आसपास रही है और अब वे 3,000,000 से अधिक वेबसाइटों को होस्ट कर चुकी है. यह Bluehost न्यू वेबसाइटो के लिए अच्छी है. यह top rate hosting है. तो शुरुआत के लिए (किसी वेबसाइट के बिना), यह शायद सबसे अच्छा विकल्प है।

 बेमिसाल बैंडविड्थ और 50 जीबी स्टोरेज मूल योजना में शामिल हैं। उनकी सभी होस्टिंग योजनाएं 30-दिन की मनी-बैक गारंटी के साथ आती हैं और तुरंत सक्रिय हो जाती हैं, इसलिए आप उन्हें तुरंत उपयोग करना शुरू कर सकते हैं।

Leave a Comment