Paise Kaise Kamaye Jate Hai? Online Paisa Kamane Ke Tarike in Hindi 2021

Paise Kaise Kamaye Jate Hai? Online Paisa Kamane Ke Tarike in Hindi 2021

हम लोगो का पूरा focus पैसा कमाने में है लेकिन कुछ ऐसा है, जो बहुत ज्यादा जरुरी है, की वो है  की Online Paisa Kamane Ke Tarike in Hindi 2021, इस पर किसी का focus नहीं है, लेकिन कैसे? तरीके तो बहुत है लेकिन आप उन तरीको का उपयोग नहीं करते हो. “Paise Kaise Kamaye Jate Hai

For Long Term- आपने 50,000 कमा तो लिया लेकिन आपके खर्चे 55,000 रूपए के क्या करोगे. तो कितना पैसा अपने कमाया और जो आपने कमाया और उससे बहुत ही जरुरी है की उसमे से कितना बचाया और जो बचाया उसमे से कितना invest किया है. Online Paisa Kamane Ke Tarike in Hindi 2021

Investment Kaise Kare in Hindi? Paise Kaise Kamaye Jate Hai?

आपको smart तरीके से पैसा invest करना आना चाहिए “Investment Kaise Kare in Hindismart तरीके से सोचे. अगर आपको अच्छी तरीके से पैसा investment करना आता है. मानके चलिए आप 2,000 या 3,000 रूपए invest करते रहते है. 20 साल से 25 साल की उम्र में आप पैसा invest करते होंगे.

20 साल या 30 साल के बाद आप सोच भी नहीं सकते है की आपके अकाउंट में कितना पैसा होगा आने वाले समय में, अगर आप smart तरीके से पैसा invest करते है तो. करोड़ों रूपए हो सकते है.

Account में पैसा रखना में आपका नुकसान क्या है? Paise Kaise Kamaye Jate Hai?

आपको पता है की account में पैसा रखना अपना अच्छा नुकसान है. कैसा? आपके पैसा account में जितने है सेम उतने ही रहंगे. अगर आप अच्छी तरह से invest करेंगे तो आपका पैसा बढेगा.

FD Kyo Jaruri Hai in Hindi, Bank Me FD Kya Hoti Hai?

हम लोगो में से कुछ लोग इसका मतलब भी नहीं जानते है. की यह FD Kyo Jaruri Hai in Hindi, (Fixed Deposit) Bank Me FD Kya Hoti Hai? – जब कोई व्यक्ति निश्चित धन राशी को, निश्चित समय के लिए बैंक में जमा करता है, उसे फिक्स्ड डिपाजिट अकाउंट कहते है.

 यह FD भी कई तरीके की होती है. अगर बहुत ही जरुरत है तो 6 महीने की FD करा सकते है. अगर आपको जल्दी जरुरत नहीं तो 3 साल की करा सकते है. आने वाले 20 साल में आपके अकाउंट में लाखोँ रूपए होंगे.

पैसे इन्वेस्टमेंट कहा करे? Money Investment Kaha Kare? Paise Kaise Kamaye Jate Hai?

कुछ अच्छे प्लेटफोर्म है जहां पर आप smart तरीके से अपना पैसा invest कर सकते है. और काफी अच्छे पैसे कमा सकते है. Money Investment Kaha Kare? जैसे-

  1. SHARE MARKET
  2. MUTUAL FONDS
  3. BONDS
  4. GOLD INVESTMENT

इसके वावजूद भी देश के लोगो में (Fixed Deposit) FD के प्रतिक भरोसा कम नहीं हुआ है. आज भी देश में FD को सबसे सुरछित माना जाता है. इसमें कम समय में वेहतर रिजल्ट अच्छी व्याज दर के कारण Fixed Deposit लोगो के बीच लोकप्रिय है.

फिक्स्ड डिपाजिट अकाउंट को –

लाइफ इन्शुरन्स क्या है? Life Insurance Meaning and Importance in Hindi

आप फिक्स्ड डिपाजिट अकाउंट को किसी भी सरकारी बैंक या को-ऑपरेटिव बैंक, पोस्ट ऑफिस में ओपन कर सकते है.

  1. टर्म लाइफ इन्शुरन्स प्लान
  2. एंडोमेंट प्लान
  3. हेल्थ इन्सुरेंस

बीमा (Insurance financial) नुकसान से सुरक्षा का एक साधन है। बीमा प्रदान करने वाली इकाई को बीमाकर्ता, बीमा कंपनी, बीमा वाहक या हामीदार के रूप में जाना जाता है। “Life Insurance Meaning and Importance in Hindi

टर्म लाइफ इन्शुरन्स में हमको वो दिया हुआ पैसा वापस नहीं मिलता है, क्योकि आप में से कुछ लोग इन्शुरन्स का मतलब नहीं जानते है. “हम इन्शुरन्स लाइफ कवर के लिए करते है

टर्म लाइफ इन्शुरन्स का मतलब यह की आप उतना ही पैसा दे रहे हो जितने का आपको लाइफ कवर चाहिए. मान लो आप लाख रूपए महीने का कमा रहे हो तो कितने की policy चाहिए, 2 करोड़ के लिए आपको एक साल का 20 हजार रूपए जायगा. इससे ज्यादा देना बेबकूफी है.

लाइफ इन्शुरन्स हमारी life को कवर रखने लिए होती है जैसे मान लीजिये की आपको कुछ हो जाये और आपने इन्शुरन्स करबा रखा है तो वो पैसा आपकी फॅमिली को मिल जाये.

एंडोमेंट प्लान क्या होता है? Endowment Plan Meaning in Hindi

इस “Endowment Plan Meaning in Hindi” में बहुत ही कम लाइफ कवर होता है. अगर आपने एंडोमेंट प्लान लिया तो आपको एक साल का 10 से 20 लाख रूपए देना होगा.

मतलब जितना कमा भी नहीं रहे हो उससे ज्यादा देना होगा. तो आपको एक अच्छा कवर मिलेगा. इसीलिए आपको टर्म लाइफ इन्शुरन्स प्लान करना चाहिए. यह उससे better नहीं है.

हेल्थ इन्सुरेंस क्या है? Health Insurance Meaning in Hindi

यह “Health Insurance Meaning in Hindi” हेल्थ इन्सुरेंस आज के जवाने में सबसे (must) जरुरी है. मान लो आपने बहुत महनत की बहुत कठिन परिश्रम किया. बहुत अच्छा पैसा बचा भी लिया.

 10 या 20 लाख और एक टाइम पर आकर आपको कोई बीमारी हो जाए तो उस पैसे को ख़तम होने में कुछ ही दिन या हप्ता लगेगा. इसका मतलब की आप जिंदगी में फिर कभी भी पैसा बचा नही सकते है.

बीमारी में आपको कर्जा भी लेना पढ़ सकता है. इसीलिए हमें हेल्थ इन्सुरेंस कर बाना चाहिये.

आप कम समय में डबल पैसा कैसे कमाए (जल्दी पैसा कैसे कमाए)

इन बातो का अच्छे से ध्यान रखे. अगर आपको कोई बता रहा है की कम समय में आप ज्यादा पैसा कमा सकते हो 5,000 या 10,000 से आप 10,000 या 10,000 तक कमा सकते हो.

 तो वहा से जल्दी से उठ कर भाग जाओ क्योकि वहां तुम लुटने बाले हो. ऐसे लोगो से बच के रहो. इससे लाखो लोग लुट चुके है. लालच में कभी नहीं पड़ना.

पैसे कमाने के तरीके- Paise Kaise Kamaye Jate Hai?

  1. एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कैसे कमाए
  2. ब्लॉगिंग से पैसा कैसे कमाए
  3. Instagram से पैसे कैसे कमाए
  4. फेसबुक से पैसे कैसे कमाए
  5. 10th और 12th के बाद पैसे कैसे कमाए
  6. गूगल से पैसा कैसे कमाए

Leave a Comment