Features of Java in Hindi & जावा की विशेषता 2020

Features of Java in Hindi & जावा की विशेषता

यह सभी जान लीजिये की features of java in hindi & जावा की विशेषता. ये बहुत ही जरुरी है.

1. Object – Oriented – Java एक शुद्ध Object Oriented Programming Language ( OOPs ) है अर्थात इसमें Procedures का प्रयोग नहीं किया जाता है बल्कि यह सिर्फ Objects पर आधारित language है.

Java OOPS के Concept Follow करता है जो Software Development और Maintenance के काम को सरल बनाती है.

Platform Independent in Hindi “Features of Java in Hindi”

2. Platform Independent Java Platform Independent Language है अर्थात यह हर किसी Platform में Run हो सकती है, जैसे- Android, Windows, Linux Mac. “Features of Java in Hindi

Java में लिखे गए Programs किसी भी Operating System में run किये जा सकते हैं जैसे अगर आपने जावा का प्रोग्राम Windows OS में लिखा है, तो उसे हम Linux OS में भी आसानी से Run कर पाएंगे. Features of Java in Hindi

3. Secure – जावा (Java) का एक और बड़ा Feature यह है, और यह एक सुरक्षित Language है. जावा (Java ) सबसे अधिक सुरक्षित है क्योंकि जावा प्रोग्राम Java Run Time Environment मे Run होता है.

यह Machine Code Generate करने से पहले ही प्रोग्राम को JVM पर कुछ Tests चाला करके Error को भी Detect करती है. जावा भाषा Virus Free होती है, जिससे Programs भी सुरक्षित रहते है.

4. Simple Java language- जावा (Java) एक आसान Language है, इसमें C ++ की तरह ही Syntax भी होते हैं, जो हम आसानी से सीख सकते हैं. लेकिन C ++ की तरह इसमें Operator Overloading और Header Files का उपयोग  नहीं किया जाता, और इसे सीखना और भी आसान हो जाता है.

5. Portable – जावा (Java) एक Portable Language ही है क्योंकि जावा का Source Code को Compiler की सहायता से Byte code में बदल दिया जाता है. ये Byte Code किसी भी System में चलाया जा सकता है, इसलिए इसे काफी आसानी से प्राप्त कर सकते है.

6. RobustRobust का मतलब यह होता है मजबूत जावा में बनाया हुआ कोई भी Program अलग-2 Environment मे बिना Crash हुए काम कर सकता है. “Features of Java in Hindi

और इसके प्रोग्राम कभी भी crash नहीं होते है. जावा मे जो भी Errors आती है, उन्हें आसानी से ढूंढ कर समाधान किया जा सकता है. यही सभी कारणों से जावा एक Robust Language है.

7. Distributed – Java एक Distributed language होती है, इसका मतलब है की जावा  प्रोग्राम Internet में चलाने के लिए बनाये जाते हैं. जावा से हम Distributed Applications भी बना सकते हैं.

यह वो Application होते हैं जो अलग-2 नेटवर्क (Network) पर Distribute होकर रहते हैं, लेकिन एक ही साथ मिलकर Task परफॉर्म करते हैं. जावा में http और ftp Protocol का प्रयोग किया जाता है, जिससे की आसानी से इन्टरनेट में डाटा को Access किया जाता है.

8. Multi Threaded – जावा (Java ) एक Multi Threaded Language इसका यह मतलब है की Java मे बड़े-बड़े Program को छोटे Sub Program मे बांटा जाता है और इन्ही Sub Programs को क्रमानुसार पालन  किया जाता है. (Features of Java in Hindi)

इसी तरह जावा  एक साथ कई Tasks  पूरा कर सकता है. यह Feature Java को Fast और attractive बनाता है. इसी Feature का उपयोग Multi Media और Web Application मे किया जाता है.

जावा फुल फॉर्म क्या है? Java Full Form in Hindi

जावा फुल फॉर्म क्या है, Java Full Form in Hindi जावा की फुल फॉर्म “JUST ANOTHER VIRTUAL ACCELERATOR” यह है. और जावा के father जेम्स गोसलिंग है.

विंडो 10 जावा-  (जावा की विशेषता)

जावा एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है, जिसका उपयोग प्रोग्राम को इंस्टाल और run करने के लिए होता है. हालाँकि, यदि Windows जावा का latest version नहीं चल रहा है,

तो आपको नय प्रोग्राम download करने, या कुछ वेबसाइट खोलने में परेशानी हो सकती है. जावा के किस virsion को आप चला रहे है, इसकी जाँच करनी के लिए, आपको विंडो Prompt App का उपयोग करना होगा.

Java Programming Language Hindi 2020

Best Graphic Design in Hindi? 2020

Leave a Comment