Blogger Vs WordPress? Which is Better in Hindi 2020

Blogger Vs WordPress? Which is Better in Hindi 2020

सबसे पहले तो हम बात करते है इनके price की ब्लॉगर गूगल का प्रोडक्ट है जैसे- हम Gmail और Youtube को उपयोग  करके हमें गूगल को कुछ भी pay करना नहीं होता है.

ऐसे ही blogger भी हमारे लिए बिलकुल फ्री है. अगर आप ब्लॉगर पर blog बनाते है तो आप बिलकुल फ्री में बना सकते है.

WordPress क्या है? “Blogger Vs WordPress”

अब जाने की wordpress क्या है. यह एक Content Management System है, यह एक Software है जिसका इस्तमाल कर के अपने किसी blog परर कंटेंट लिख सकते है,

इमेज को उपलोड कर सकते है, विडियो को डाल सकते है. लेकिन बो सारा डेटा रखने के लिए हमें अलग से एक web hosting रखनी पड़ती है.

Web Hosting क्या है?

अब आप सोचेंगे की web hosting क्या होती है. इसका मतलाब यह होता है की आपकी इन्टरनेट पर एक जगह है जैसे हमें Real में हमें अपना सामान रखने के लिए एक जगह की ज़रूरत पड़ती है.

उसी प्रकार हमे अपनी वेबसाइट के blog को safe रखने के लिए इन्टरनेट पर space की की जरुरत होती है इसे ही हम web hosting कहते है.

ब्लॉगर में तो यह web hosting फ्री होती है क्योकि गूगल हमें (provide) देता है, और wordpress एक Content Management System है इसीलिए हमें इसके साथ web hosting नहीं मिलती है. और हमें किसी एक अच्छी कंपनी से web hosting लेते है, जिसमे हमें अच्छा space और अच्छी speed मिले.

Blogger vs WordPress में क्या बेहतर है?

अब हम बात करंगे की “blogger vs wordpress” में क्या बेहतर है. ब्लॉगर एक फ्री paletform है, इसमें हमें option बहुत काम मिलते है, और जिन्हें आप बहुत ही जल्दी सिख सकते है.

और अगर हम wordpress की बात करे तो यह एक Profassional ब्लॉग्गिंग platform है जिसमे हमें बहुत सारे option मिलते है.जिसे सिखने के लिए कुछ ज्यादा नहीं मात्र 15 दिन लागेंगे.

और काफी अच्छे ससे सिख सकते है और अपनी साईट को रैंक करा सकते है. (Blogger Vs WordPress)

Themes और Plugings क्या होता है?

इसके बाद जाने की themes और plugings क्या होता है. अगर आप अपनी वेबसाइट को डिजाईन करना है तो आपको कोडिंग आनी चाहिए या फिर रेडिमेंट टेम्पलेट्स बने बनाए layout का उपयोग कर सकते है.

ब्लॉगर में themes होती तो है, लेकिन उन्हें customize करना उतना ही कठिन है. (customize) कस्टमाइज का मतलब की अपनी वेबसाइट का Color बदलना है या लंबाई या चोड़ाई को कम ज्यादा करना या अपने कंटेंट का layout और fornt आदि

बदलना है, इसी लिए काफी problem हो सकती है. wordpress में काफी Profassional themes होती है, जिनका हम असानी से Customize कर साकते है, आपको जो भी अच्छा करना है Color बदलना या logo और Icon लगाना यह सब कर सकते है. Plugnig-

Pluging क्या होते है क्यों उपयोग करते है?

Pluging क्या होते है क्यों उपयोग करते है. Pluging  छोटे-छोटे सॉफ्टवेयर होते है जिनका उपयोग करके हम अपनी वेबसाइट में कोई नया feature add कर सकते है, और हम अपनी साईट में SEO करने के लिए भी pluging का भी उपयोग करते है.

WordPress की तरह हम ब्लॉगर में pluging add नहीं कर सकते है, ये ही सबसे बढ़ी समस्या है, इसके लिए हमें कोडिंग आनी चाहिए या फिर इन्टरनेट से कोडिंग लेकर use अपने blog में डालना पड़ेगा. अगर आपको coding की बिलकुल जानकारी नहीं है तो आपको blogger का उपयोग करना बहुत कठिन होगा.

Blog vs WordPress Compare of SEO Friendly-

सबसे पहले यह जानिए की SEO क्या होता है. अगर आप अपने blog को गूगल पर रैंक करवाना चाहते है अगर आप चाहते है की यूजर आपके लिखे आर्टिकल को गूगल पर सर्च करे तो आपका blog टॉप पर दिखे. (Blogger Vs WordPress)

तो उसके लिए आपको अपनी वेबसाइट पर SEO करना पड़ता है जिसे हम (Search Engine Optimization) सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कहते है. अपने blog को टॉप पर लाने के लिए  हमे SEO करना बहुत ज़रूरी है.

Platfrom कोई सा भी हो चाहे ब्लॉगर या वर्डप्रेस “SEO” खुद ही दोनों में करना होता है. लेकिन हमें सबसे ज्यादा अच्छा WordPress है जिसमे हम कितनी भी अच्छी तरह से वेबसाइट design करे और इसमें SEO करने के लिए बहुत से टूल आते है जैसे – Youst.

में आपको ये ही सलह दूंगा की आपको अच्छा पैसे कमाना है तो WordPress पर ही वेबसाइट बनाओ. जिसके लिए हमें एक अच्छी Domain और Hosting की जरुरत होती है हमारी एक अच्छी वेबसाइट 3000 रूपए में बन जायगी…

Best Python Language For Beginners 2020

Leave a Comment